दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के पूर्व प्रशासक साइट मैगियट का निधन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी रहे साइट मैगियट ने दुनिया को कहा अलविदा, क्रिकेट जगत में शोक 

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी रहे साइट मैगियट ने दुनिया को कहा अलविदा, क्रिकेट जगत में शोक

दक्षिण अफ्रीका की टीम इन दिनों श्रीलंका के दौरे पर हैं. जहां उन्हें दो मैचों की टेस्ट सीरीज के गाले में खेले गए पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा, तो वहीं उधर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के एक बहुत ही महान खिलाड़ी ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी रहे साइट मैगियट ने दुनिया को कहा अलविदा, क्रिकेट जगत में शोक 1

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज प्रशासक साइट मैगियट का निधन

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के महान खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले साइट मैगियट का मंगलवार को 66 साल की उम्र में निधन हो गया। साइट मैगियट का निधन मलेशिया का राजधानी कुआलालंपुर में हुआ। मैगियट के दुनिया को अलविदा कह जाने के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में शोक की लहर छा गई है।

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी रहे साइट मैगियट ने दुनिया को कहा अलविदा, क्रिकेट जगत में शोक 2

गैर नस्लीय टीम के साथ ऑलराउंडर के रूप में खेले

66 साल के साइट मैगियट का दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए एक घरेलु खिलाड़ी के तौर पर बहुत ही यादगार योगदान रहा है। साइट मैगियट ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान एक ऑलराउंडर के रूप में जाने जाते थे। साइट मैगियट अपने करियर में नस्लवाद के शिकार हुए उन्होंने गैर नस्लीयता के दौरान अपने करियर में साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के लिए गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में खेला।

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी रहे साइट मैगियट ने दुनिया को कहा अलविदा, क्रिकेट जगत में शोक 3

मैगियट का रहा शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन

उन्होंने वेस्टर्न प्रोविंस क्रिकेट बोर्ड के लिए 1970 से 80 के दशक के बीच क्रिकेट खेला। मैगियट ने अपने इस करियर के दौरान खेले 67 मैचों में 29.12 की औसत से 15 अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 2650 रन बनाए तो वहीं गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 12.99 की जबरदस्त औसत से 171 विकेट हासिल किए।

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी रहे साइट मैगियट ने दुनिया को कहा अलविदा, क्रिकेट जगत में शोक 4

उनके बेटे ने भी खेला प्रथम श्रेणी क्रिकेट

साल 1980-90 के दशक में दक्षिण अफ्रीका में नस्लवाद जोरो पर रहा और वो इसी कारण से दक्षिण अफ्रीका की टीम का हिस्सा नहीं हो सके। आखिर उन्होंने साल 1991 में क्रिकेट करियर से संन्यास की घोषणा कर दी। इसके बाद साइट मैगियट ने वेस्टर्न प्रोविंस अंडर-19 टीम के लिए कोचिंग में अपनी सेवाएं दी। उनके पुत्र राशाद मैगियट ने वेस्टर्स प्रोविंस और बोलेंड की टीम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हिस्सा लिया था।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।

Related posts

Leave a Reply