ग्रीम स्वान ने कहा धोनी की 2012 वाली टीम विराट कोहली की मौजूदा टीम से बेहतर थी 1

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम को भारत की अब तक की सबसे श्रेष्ठ टीमों में से एक बताया था। मौजूदा भारतीय टीम को सुनील गावस्कर ने 1986 में बेनसन एंड हेजेस वर्ल्ड सीरीज जीतने वाली टीम से तुलना भी की थी। सुनील गावस्कर की इस बात को हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान ने नकारा है।

ग्रीम स्वान सुनील गावस्कर की इस बात से बिल्कुल भी सहमत नहीं हैं। उनका मानना है कि, वर्तमान भारतीय टीम को इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम बनने के लिए काफी लंबा सफर तय करना पड़ेगा।

ग्रीम स्वान ने कहा धोनी की 2012 वाली टीम विराट कोहली की मौजूदा टीम से बेहतर थी 2

गावस्कर ने स्टीव वॉ की अगुवाई वाली 1990 की ऑस्ट्रेलियाई टीम और 1970-80 में क्लाइव लॉयड की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम से वर्तमान भारतीय टीम की तुलना की थी। स्वान गावस्कर की इस बात को नकारते हुए मानते हैं कि, विराट कोहली को वॉ और लॉयड जैसे कप्तानों तुलना करना काफी जल्दबाजी हो रही है। साल 2012 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंडिया की टीम सबसे बेहतर थी।

मौजूदा टीम को सर्वश्रेष्ठ बनने में लगेगा वक्त: ग्रीम स्वान

स्वान ने कहा कि,

“साल 2012 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम मौजूदा विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम से काफी बेहतर थी। कहने का मतलब है कि, हम भारत को उस वक्त कैसे हरा सकते थे, शायद ये मैं अब नहीं जान सकता हूं। उस समय भारतीय टीम अच्छी थी और भारत के पास अच्छा कप्तान भी था। यह बहुत ही मुश्किल है कि, विराट कोहली को स्टीव वॉ, क्लाइव लॉयड जैसे कप्तानों से तुलना करें। कप्तान को इस बात से हम आंक सकते हैं कि, मौजूदा टीम कितना अच्छा प्रदर्शन कर पा रहे हैं। होली बेहतर कप्तान है, मौजूदा भारतीय टीम भी काफी अच्छी है लेकिन अभी सर्वश्रेष्ट बनने में काफी वक्त है।”

ग्रीम स्वान ने कहा धोनी की 2012 वाली टीम विराट कोहली की मौजूदा टीम से बेहतर थी 3

ऑफ स्पिनर इस बारे में आगे बात करते हुए कहते हैं कि,

“अभी 2 महीने पहले ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर हराया भी था, लेकिन मुझे लगता है कि, जिस भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी के साथ सामना हुआ था, वह मौजूदा ऑस्ट्रेलिया की टीम उसके मुकाबले में कहीं भी खड़ी होती है। अच्छा लगता है या नहीं यह नहीं पता लेकिन मेरा मानना है कि, विराट कोहली एक अच्छे कप्तान हैं और उनके पास काफी बेहतर टीम है, लेकिन कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम को इतिहास में सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम कह देना काफी जल्दबाजी हो सकती है। यह बात बिल्कुल सही है कि, विराट कोहली ऑल टाइम बेस्ट कप्तान की लिस्ट में जगह बनाने के लिए काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।”

ग्रीम स्वान ने कहा धोनी की 2012 वाली टीम विराट कोहली की मौजूदा टीम से बेहतर थी 4

6 टेस्ट सीरीज के दौरान भारत ने 16 में से 11 मैच में जीत हासिल की है, जिसमें चार मैच हारे हैं। जिसके बाद उसके खाते में 490 अंक हैं। न्यूजीलैंड की टीम ने 11 में से सात टेस्ट मैच जीते हैं, जिसमें से चार हारे। जिसके बाद उसके खाते में 420 पॉइंट्स आते हैं। न्यूजीलैंड इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद है। अब अगर मैच ड्रा हो जाता है तो भारत को 10 अंक मिलेंगे, लेकिन यदि भारत जीत हासिल करता है, तो 30 पॉइंट्स मिल सकते हैं। इस हिसाब से टीम इंडिया को 500 या उससे अधिक पॉइंट्स मिल जाएंगे। ऐसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के साथ ही साथ भारतीय टीम सबसे सफल टीम भी बन जाएगी।