इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर सोमवार (12 फरवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ टी-20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं ओएन मॉर्गन, बटलर को सकते हैं नए कप्तान 

टी-20 सीरीज को लेकर इंग्लैंड की टीम के लिए एक बड़ी ही बुरी खबर आ रही हैं. दरअसल टीम के कप्तान और दिग्गज बाएं हाथ के बल्लेबाज ओएन मॉर्गन इस श्रृंखला के बचे हुए टी- ट्वेंटी मुकाबलें से बाहर हो सकते हैं.

दरअसल हाल में ही शनिवार, 10 फरवरी को मेलबर्न के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एक टी ट्वेंटी मैच खेला गया था और उस मैच में इंग्लैंड की टीम को 7 विकेट से मिली करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसी मैच के बाद इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन को एक अंधरूनी चोट लगी गयी और वह चोटिल हो गये.

मॉर्गन के चोटिल होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जॉस बटलर को इंग्लैंड की टीम का कार्यवाहक कप्तान नियुक्त किया गया हैं.

~ दृष्टिबाधित शतरंज चैंपियनशिप : गांगोली ने जीता अपना पांचवां राष्ट्रीय खिताब

कर्नाटक के किशन गांगोली ने रविवार को दृष्टिबाधित राष्ट्रीय ‘ए’ शतरंज चैम्पियनशिप खिताब पर पांचवीं बार कब्जा जमाया। गुजरात के अश्विन मकवाना और ओडिशा के सौंदर्य कुमार प्रधान क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। 13 राउंड के खत्म होने के बाद गांगोली (रेटिंग 1996) ने 10.5 अंक हासिल किए। मकवाना (रेंटिंग 1744) ने 9.5 अंक अपने हिस्से लिए। सौंदर्य (रेटिंग 1753) ने नौ अंक अपने खाते में डाले।

महाराष्ट्र के आर्यन जोशी को 8.5 अंक मिले। वह चौथे स्थान पर रहे। ओडिशा के शुभेंदु कुमार पात्रा 7.5 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे। गांगोली 13वें राउंड में सौंदर्य के भाई प्राचुर्य के सामने थे। प्राचुर्य ने उन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा दी और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। इस चैम्पियनशिप के शीर्ष-5 खिलाड़ी आने वाली वल्र्ड टीम चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे जो बुल्गारिया में इसी साल जुलाई में आयोजित की जाएगी।

~ SAvIND: पांचवे एकदिवसीय में हो सकती हैं भारी बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी 

जोहान्सबर्ग वनडे मैच में बारिश ने कई बार खलल डाला। अब पांचवा वनडे मैच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाना है, लेकिन वहां के मौसम को देखकर भी ये माना जा रहा है कि वहां का मौसम भी मैच के दिन जोहान्सबर्ग की तरह की बारिश बरसा सकता है। वैसे मौसम तो पूरी तरह से प्राकृतिक है जो किसी के हाथ में नहीं है।

पांचवा वनडे मैच मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में होना हैं। और मौसम विभाग की माने तो पोर्ट एलिजाबेथ में मंगलवार को बारिश होने की पूरी संभावनाएं हैं। बारिश की संभावना के बीच अब ये देखना दिलचस्प है कि क्या भारतीय टीम पांचवा वनडे मैच बारिश से रद्द होने के साथ ही पहली बार ऐतिहासिक सीरीज जीत हासिल कर लेगा या मेजबान दक्षिण अफ्रीका के लिए मौका बना रहेगा।

~ ईपीएल : लिवरपूल ने साउथेम्प्टन को 2-0 से हराया

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के 27वें दौर के मुकाबले में लिवरपूल ने रविवार को साउथेम्प्टन को 2-0 से मात दी। बीबीसी के अुनसार, इस जीत के बाद लिवरपूल अंकतालिका में 54 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। दूसरे पायदान पर काबिज मैनचेस्टर युनाइटेड के 27 मैचों में 56 अंक हैं।

मैच में शुरू से ही लिवरपूल ने मेजबान साउथेम्प्टन पर दवाब बनाए रखा और छठे मिनट में स्ट्राइकर रॉबटरे फिरमिनो ने गोल कर टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। यह इस सत्र में फिरमिनो का 20वां गोल था।

~ आकाश चोपड़ा ने बताया माही को लम्बे रेस का घोड़ा, इस नम्बर पर बल्लेबाजी करने की दी सलाह

इसी बीच आईपीएल गेम प्लान के कमेंटेटर और विश्लेषक आकाश चोपड़ा ने सीएसके टीम के बारे में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,’अगर चेन्नई सुपरकिंग्स के प्रदर्शन पर नजर डाला जाए, तो उनके पास एक जबरदस्त बल्लेबाजी और गेंदबाजी का क्रम मौजूद है। हालांकि उनके पास कोई विदेशी तेज गेंदबाज नहीं मौजूद है। इसीलिए मेरे हिसाब से उन्हें अपने ओपनर बल्लेबाजी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। इसके अलावा मुझे यह लगता है कि उन्हें सबसे पहले पिचों के बारे में ठीक तरीके से जज करना पड़ेगा। ताकि वह अपनी रणनीति पर पूरी तरह से कार्यान्वित हो सके।’

अपनी बात को जारी रखते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा कि,” एक ऐसी टीम जो दो साल के बाद एक बार फिर से आईपीएल खेलने उतरेगी ,को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि अगर इस टीम के सबसे दिग्गज खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी की बात करे तो उनको बल्लेबाजी क्रम में नंबर 5 पर आना सबसे ज्यादा सूट करता है। इसका कारण उनका इस क्रम पर करीब 65 का औसत और 136 का शानदार स्ट्राइक रेट है।”

~ आईओसी प्रमुख ने संयुक्त कोरियाई आइस हॉकी टीम को सराहा

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने दक्षिण और उत्तर कोरिया की संयुक्त आइस हॉकी टीम की महिला खिलाड़ियों से कहा कि अपने पहले ही मुकाबले में स्विट्जरलैंड से हारने के बावजूद उन्हें अपने आप पर गर्व होना चाहिए। आईओसी के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी यानहोप के अनुसार, संयुक्त कोरियाई टीम ने शनिवार को ओलम्पिक में पदार्पण किया लेकिन उसे स्विट्जरलैंड के खिलाफ 0-8 से हार झेलनी पड़ी।

बाक मैच के दौरान 6000 सीट के क्षमता वाले एरेना में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाए-इन, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन और उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री किम योंग नाम के साथ बैठे हुए थे।

~ टी-20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं शाकिब

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन श्रीलंका के खिलाफ होने वाले पहले टी-20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं। उनकी उंगली की चोट अभी तक पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है। बांग्लादेश ने 15 फरवरी को होने वाले पहले टी-20 मैच के लिए 15 सदस्यीय टीम का एलान किया था जिसमें शाकिब का नाम था।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने शाकिब के हवाले से लिखा है, “इस मुद्दे को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन डॉक्टर ने मुझसे कहा है कि इस चोट को ठीक होने में दो सप्ताह से कम का समय लगेगा। अगर ऐसा होता है तो मैं पूरी टी-20 सीरीज से बाहर हो सकता हूं।”

~ शीतकालीन ओलम्पिक : नीता अंबानी ने भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) की सदस्य नीता अंबानी ने रविवार को यहां शीतकालीन ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे शिवा केशवन ओर जगदीश सिंह से मुलाकात की। नीता अंबानी ने दोनों खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं।

शीतकालीन ओलम्पिक समारोह के दौरान भारतीय ध्वज थामने वाले शिवा प्रतियोगिता में लगातार छठी लूग पुरुष एकल स्पर्धा में भाग ले रहे हैं। जगदीश सिंह क्रॉस कंट्री स्कीइंग स्पर्धा में भाग ले रहे हैं।

अंबानी ने एक बयान में कहा, “शिवा और जगदीश और दोनों जो खेल खेलते हैं, वे भारत में प्रसिद्ध नहीं हैं लेकिन खेलों का टीवी पर हो रहा सजीव प्रसारण शायद इस हकीकत को बदल दे।”

~ शारजाह वनडे : टेलर का शतक, जिम्बाब्वे ने अफगानिस्तान को हराया

ब्रेंडन टेलर के तेज शतक की बदौलत शारजाह में रविवार को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में जिम्बाब्वे ने अफगानिस्तान को 154 रनों से हरा दिया। जिम्बाब्वे द्वारा दिए गए 334 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की पूरी टीम 30.1 ओवरों में 179 पर ढेर हो गई।

टेलर ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 121 गेंदों में आठ छक्कों और पांच चौकों की मदद से ताबड़तोड़ 125 रन बनाए। टेलर के अलावा सिकंदर रजा ने 74 गेंदों पर 92 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। पिछले वर्ष सितंबर में टीम में वापसी करने के बाद टेलर का जिम्बाब्वे के लिए यह पहला शतक है। टेलर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

~ बोटाफोगो ने कोनसीकाओ को बर्खास्त किया

दो बार के ब्राजीलियाई सेरी-ए फुटबाल चैम्पियन बोटाफोगो ने अपने कोच फेलिपे कोनसिआओ को बर्खास्त कर दिया है। उनके मार्गदर्शन में क्लब ने सिर्फ सात मैच ही खेले थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, क्लब के अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि फ्लामेंगो के खिलाफ शनिवार को 1-3 से मिली हार के बाद क्लब ने यह फैसला लिया है।

इससे पहले मंगलवार को भी क्लब को कोपा डो ब्रासील में अपारेसिडेंसे के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इस परिणाम के कारण क्लब टूर्नामेंट से बाहर हो गया था।

धोनी, चहल और कुलदीप यादव नहीं बल्कि इन 3 भारतीय खिलाड़ियों के फैन हुए साउथ अफ्रीका के आंद्रे नेल

आंद्रे नेल ने कोहली को लेकर क्रिकबज से बात करते हुए कहा, “मुझे कोहली को गेंदबाजी करना अच्छा लगता, क्योंकि मैं हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को गेंदबाजी करके आउट करना चाहता था. हां, मैं कोहली का सामना करने में असफल हो सकता था, लेकिन मैं कोहली जैसे विश्वस्तरीय खिलाड़ी के साथ प्रतिस्पर्धा करना बहुत पसंद करता.”

आंद्रे नेल ने हार्दिक पंड्या को लेकर क्रिकबज से बात करते हुए आगे कहा, “मुझे हार्दिक पांड्या को भी गेंदबाजी करना अच्छा लगेगा, क्योंकि उसका भी बल्लेबाजी करने का तरीका बहुत आक्रामक है और वह मैदान पर अपना चरित्र को दिखता है. वह हमेशा मैदान पर अपनी प्रतिस्पर्धा की तलाश में रहता है, वह उसका स्वभाव है. वह हमेशा काउंटर अटैक करना चाहता है, इसलिए उसको भी गेंद करना मैं बहुत ज्यादा पसंद करता.”



  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    हैदराबाद के लिए मुसीबत बन सकती है ईडन विकेट : कुलदीप

    कोलकाता, 24 मई; सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के क्वालीफायर-2 मैच के लिए तैयार कोलकाता नाइट...

    वीडियोः आंद्रे रसल ने कल लगाया आईपीएल में ऐसा छक्का कि रोकना पड़ा मैच

    कोलकाता स्थित ईडन गार्डेन में कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2018 का एलीमनेटर मुकाबला खेला गया। दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण...

    डिविलियर्स के नाम दर्ज हैं कई ऐसे रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल ही नहीं...

    दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. बुधवार को दुनिया भर में प्रशंसकों के बीच 'मिस्टर 360 डिग्री', 'सुपरमैन',...

    एबी डिविलियर्स के संन्यास पर हिट मैन रोहित शर्मा ने दिया सुपरहिट अंदाज में...

    साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने कल संन्यास लेकर पूरी क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी। उनके संन्यास की खबर सुनते ही...

    एबी डीविलियर्स के सन्यास के बाद अब विराट कोहली हुए भावुक प्रसंशको से किया...

    आरसीबी इस बार भी आईपीएल के फाइनल में पहुंचने में असफल रही। टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक वीडियो के जरिए आरसीबी के...