इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर बुधवार (14 फरवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND : 5th ODI : भारत ने जीती वनडे सीरीज पांचवें मैच में अफ्रीका को 73 रन से हराया 

मगलवार, 13 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का पांचवां मुकाबला खेला गया. दोनों देशों की टीमों के बीच यह वनडे मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया.

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 50 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए रोहित शर्मा 115 ने सबसे ज्यादा रन बनाये. 275 रनों के लक्ष्य के जवाब में मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 201 रन ही बना सकी और यह मैच 73 रनों से हार गयी.

आप सभी की जानकरी के लिए बता दे, कि यह सबसे पहला मौका हैं, जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में कोई वनडे सीरीज जीतने में सफल रही हो. आज से पहले पिछले 26 सालों में टीम कभी भी अफ्रीका में वनडे श्रृंखला नहीं जीत सकी थी.

~ सानिया ने स्वास्थ्य बीमा के फायदे गिनाए

पूर्व विश्व नंबर-1 युगल टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने मंगलवार को स्वास्थय संबंधी दिक्कतों से बचने के लिए स्वास्थय बीमा के अहमियत पर जोर दिया। सानिया ने इसे हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बताया। देश की अग्रणी स्वास्थ्य बीमा कम्पनी मैक्स बूपा ने सानिया को मंगलवार को अपनी ”हर दिन उपयोगी डिजिटल स्वास्थय” बीमा योजना-मैक्स बूपा गो-एक्टिव का पहला सदस्य बनाया।

भारत में मैक्स बूपा गो-एक्टिव की पहली ग्राहक टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने कहा, “हम लाइफस्टाइल की बीमारियों के बार में अक्सर सुनते हैं। आज केवल बूढ़े नहीं बल्कि जवान और तंदुरुस्त लोग भी इन बीमारियों की चपेट में हैं।”

उन्होंने कहा, “इसलिए हर भारतीय के लिए सही स्वास्थ्य बीमा में निवेश करना जरूरी है ताकि किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान के लिए आवश्यक खर्च की चिंता नहीं रहे। मेरी समझ से आज भारतीयों को मैक्स बूपा गोएक्टिव जैसा स्वास्थ्य बीमा प्रोडक्ट ही चाहिए जिसका मकसद लोगों को तंदुरुस्त रखना और अस्पताल से बाहर भी इलाज की सुविधा देना है।”

~ हार के लिए अफ्रीकी कोच ने बल्लेबाजों को ठहराया जिम्मेदार, भारतीय शीर्षक्रम को लेकर कही बड़ी बात

दक्षिण अफ्रीका कोच ओटिस गिब्सन का मानना था कि उनके के पास सीरीज में बराबरी करने का पोर्ट एलिजाबेथ में शानदार मौका था। लेकन भारत ने 71 रन से जीत दर्जकर कोच के मंसूबों पर पानी फेर दिया है। उन्होंने कहा,” हमने सोचा कि हम अभी आधे रास्ते पर हैं और सीरीज को बचाए रखने के लिए अच्छा मौका हैं। गेंदबाजों ने अच्छा किया और भारतीय टीम को 270 रन पर रोक पाएं। हमें बल्ले को नीचे चलाना चाहिए था। इसके आलावा मेरे पास कहने के लिए कुछ नहीं है। पांच मैचों में हमने वांडर्स में अच्छा खेला और यह दिखाया कि हम अच्छा खेल सकते हैं लेकिन कल की रात निराशाजनक रही।”

भारतीय शीर्ष क्रम काफी अनुभवी है और उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया । हम गेंद की लेंथ को सही तरह से रोक नहीं पाए । इस वजह से वो स्कोर करने में सफल रहे। हमने गेंदबाजों से कहा कि स्कोर में नियंत्रण  रखने के लिए आपको लेंथ कम करनी पड़ेगी। भारतीय शीर्ष बल्लेबाज पर नजर डाले तो उनमें से किसी न किसी ने हर मैच में शतक जमाया है। और हम ऐसा करने में सिर्फ एक बार सफल हुए। “42 ओवरों में आउट होकर हम आज रात काफी आसानी से झुक गए, बल्लेबाजी के दृष्टिकोण से बहुत निराशा हाथ लगी । गेंदबाजी भी कुछ नरम थी , जो पूरी श्रृंखला पर थोड़ी चली,लेकिन बल्ले के साथ लड़ाई ज्यादा थी “

~ महिला हॉकी : राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारी के लिए राष्ट्रीय शिविर शुक्रवार से

राष्ट्रमंडल खेलों और कोरिया दौरे की तैयारी हेतु भारतीय महिला हॉकी टीम के राष्ट्रीय शिविर का आयोजन 16 फरवरी से बेंगलुरू में भारतीय खेल प्राधिकर के केंद्र में हो रहा है। इस शिविर के लिए हॉकी इंडिया (एचआई) ने बुधवार को 34 सदस्यीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है।

महिला टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा कि इस शिविर में वह टीम की खिलाड़ियों की तेजी और फुर्ती पर अधिक ध्यान देंगे। कोच हरेंद्र ने कहा, “यह साल टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, टीम के लिए फिट और चोटों से मुक्त रहना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही टीम को फुर्तीला और तेज भी होना होगा, ताकि हम बड़े टूर्नामेंटों के लिए अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें।”

~ जीत का सारा श्रेय टीम इंडिया को जाता हैं: एडेन मार्करम 

भारत के हाथों पोर्ट एलिजाबेथ वनडे हारने के बाद मेजबान अफ्रीकी टीम के कप्तान एडेन मार्करम ने अपने बयान में कहा, कि  “यह मुश्किल था। जीत का सारा श्रेय भारत को जाता है। हमारी बल्लेबाजी अच्छी नहीं थी। जब आप विकेट गंवाते हो, तो आपको लय में आने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।”

मार्कराम ने कहा, “खिलाड़ियों की ओर से कुछ गलतियां हुई थीं और मैं शुरुआत खुद से ही करना चाहूंगा। लेकिन मैं फिर भी यह मानता हूं कि इस सीरीज में हमने भारतीय स्पिन गेंदबाजों का सामना अच्छे से किया। यह अनुभव हासिल करने की प्रक्रिया है। हम वापसी जरूर करेंगे और इस सीरीज का समापन सकारात्मक रूप में करेंगे।”

~ हेरिसन पर लगे नस्लवादी टिप्पणी के आरोप की जांच करेगा एटीपी

अमेरिका के टेनिस खिलाड़ी रेयान हेरिसन पर लगे नस्लवादी टिप्पणी करने के आरोप की पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) जांच करेगा। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के ही टेनिस खिलाड़ी डोनाल्ड यंग ने हेरिसन पर नस्लवादी टिप्पणी करने का आरोप लगाया है।

हेरिसन ने न्यूयॉर्क ओपन में मंगलवार को खेले गए टेनिस मैच में यंग को 6-3, 7-6 (7-4) से मात दी थी।

यंग ने एक ट्वीट में कहा, “हेरिसन मैं आपकी बात सुनकर निराश और हैरान हूं। मुझे बताइए कि मुझे अश्वेत खिलाड़ी के रूप में देखकर आपको कैसा महसूस होता है?”

~ भारतीय महिला टीम ने पहले टी-20 मैच में साउथ अफ्रीका को हराया 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को सेनवेस पार्क पर खेले गए पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया। भारतीय महिलाओं ने दक्षिण अफ्रीका द्वारा रखे गए 165 रनों के लक्ष्य को कप्तान मिताली राज के नाबाद 54 रनों की पारी के दम पर 18.5 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारतीय महिला टीम के लिए जेमीमाह रोड्रिग्वेज और राधा यादव ने अपना डेब्यू किया. इतना ही नहीं यह दोनों खिलाड़ी सबसे कम उम्र में देश के लिए टी-20 डेब्यू करने वाली महिला खिलाड़ी भी बनी.

~ हमारी टीम हर चुनौती के लिए तैयार : मनप्रीत सिंह

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा है कि इस साल बेशक कई बड़े टूर्नामेंट खेले जाने हैं लेकिन उनकी टीम हर टूर्नामेंट में अपना जलवा बिखेरने और पदक जीतने को तैयार है। इस साल सुल्तान अजलान शाह कप और राष्ट्रमंडल जैसे खेलो के साथ विश्व कप भी खेला जाना हैं। मनप्रीत का मानना है कि उनकी टीम इन सभी टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भारत ने साल 2017 का अंत वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीतने के साथ किया था।

मनप्रीत ने एक बयान में कहा, “हमें जरूरी आराम मिल चुका है, मानसिक तौर पर भी और शारीरिक तौर पर भी। टीम इस साल सुल्तान अजलान शाह कप के लिए पूरी तरह से तैयार है।’

~ साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद कुलदीप, चहल नहीं बल्कि इन्हें दिया विराट ने जीत का पूरा श्रेय

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पांचवा वनडे मैच व सीरीज जीतने के बाद अपने एक बयान में कहा,“मैं बहुत ज्यादा खुश हूं. यह हमारी एक और शानदार जीत है. हमने वास्तव में बल्ले के साथ, गेंद के साथ व फील्डिंग में भी शानदार प्रदर्शन किया है. यह हमारे द्वारा किया गया एक पूर्ण प्रदर्शन है. जो हमारे लिए आखिरी मैच में भी जारी रखना महत्वपूर्ण है. केवल एक टीम पर ही शुरू से ही सीरीज हारने का दबाव था और वह टीम दक्षिण अफ्रीका थी. हम जानते थे, कि हम अगर कुछ गलतियों से सबक लेंगे तो हम दौरें में वापसी करेंगे और वनडे सीरीज भी जीत सकते हैं. 

जोहनसबर्ग में खेला गया तीसरे टेस्ट से ही हमारे लिए एक बढ़िया समय रहा है. हम तब से बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं और यह टीम के खिलाड़ियों, सहायक स्टाफ और सभी लोगों के सामूहिक प्रयास हैं. 4-1 के अंतर से सीरीज में आगे रहना बहुत अच्छा लग रहा है. अभी 4-1 से सीरीज में आगे होना अच्छा लग रहा है, लेकिन हम निश्चित रूप से 5-1 से सीरीज जीतना चाहते हैं, लेकिन हम उस मैच में अपने बाकि खिलाड़ियों को भी मौका देंगे. हालाँकि, हमारी पहली प्राथमिकता मैच जीतना है और हम इसके लिए कुछ भी कर सकते है.”

~ वालेंटिम बने बोटाफोगो के कोच

ब्राजील के फुटबाल क्लब बोटाफोगो ने उडिनेस के पूर्व मिडफील्डर अल्बटरे वालेंटिम को साल-2018 के लिए अपना कोच नियुक्त किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 42 साल के वालेंटिम, फेलिपे कोनसिकाओ का स्थान लेंगे। उन्हें शनिवार को सात मैचों के बाद ही हटा दिया गया था।

क्लब की वेबसाइट ने मंगलवार को वालेंटिम के हवाले से लिखा है, “बोटाफोगो का कोच बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं। मैं क्लब के बारे में जानता हूं और इसके प्रशंसकों के बारे में भी। मैं साथ में काम करने को तैयार हूं।”

~ मैन ऑफ़ द मैच लेते हुए रोहित शर्मा ने दिया एक बड़ा बयान, कहा…

भारत के स्टार ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने मैंन ऑफ़ द मैच लेते हुए कहा, यह शतक मेरे लिए एक लम्बे समय बाद चेहरें में मुस्कराहट लाया है. जैसे-जैसे यह खेल आगे बढ़ रहा था यह विकेट धीमी और धीमी होती जा रही थी इसलिए इस विकेट में बल्लेबाजी करना आसान नहीं था. आपकों हमेशा अच्छा महसूस होता है जब आप 100 रन प्राप्त करते है और आपके शतक से आपकी टीम मैच जीतती है तो हमेशा और भी अच्छा महसूस होता है.

मुझे खुशी है, कि मैंने वापस अपनी फॉर्म पाई है आपको अपने आप को अपनी फॉर्म पाने के लिए मानसिक रूप से फिट रखना होता है. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट खेलने के लिए एक अच्छी जगह है और मैं खुद का सही मन में रखने की कोशिश कर रहा हूं. मुझे पता था, कि मुझे अपने गेम पर बहुत ज्यादा बदलाव नहीं करने है. मैं यहाँ भी रन बना सकता हूं. 

मैं आज मैदान पर एक ही काम कर रहा था, मै गेंद को अच्छी तरह से देखकर मार रहा था और मुझे खुद पर विश्वास था कि मैं आज स्कोर करूँगा. जब मुझे मेरे शतक के बाद एक जीवनदान मिला तो मैं और ज्यादा उत्साह में आ गया था. मेरे लिए महत्वपूर्ण था कि मैं लंबे समय तक बल्लेबाजी करू और टीम के लिए एक अच्छा स्कोर बनाऊ और मुझे खुशी है, कि हमने जितना भी स्कोर बनाया उसका बचाव किया है. 



  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    मौजूदा वर्ल्ड स्टारडम चैंपियन रखने जा रही हैं WWE में कदम, इस बड़े इवेंट...

    बीते वर्ष हुए Mae Young Classic टूर्नामेंट में उभर कर आईं टोनी स्टॉर्म ने WWE के साथ करार किया है। हालाँकि उन्हें WWE के...

    Qualifier 2:टॉस जीतने वाली टीम को ही मिलेगा फाइनल में फैसला, जाने क्या होगा...

    आईपीएल 2018 में अब महज 2 ही मैच बचे है जिसमें एक मैच आज सनराइजर्स हैदराबाद तथा कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाने...

    KKRvsSRH: लम्बे समय बाद हैदराबाद में एक बार फिर इस दिग्गज की वापसी तय,...

    लगातार चार मैचों में मिली हार के बाद सनराइजर्स हैदराबाद एक बार फिर जबरदस्त वापसी करने की तैयारी में है। टीम के विकेटकीपर रिद्धिमान...

    एबी डिविलियर्स के सन्यास के बाद विराट कोहली का ये पसंदीदा खिलाड़ी ले सकता...

    साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उनके क्रिकेट से दूर होने के बाद साउथ अफ्रीका...

    अगले महीने 25 जून को होगी स्टीव स्मिथ की वापसी, जाने किस टीम के...

    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाजों में से एक स्टीव स्मिथ को मार्की प्लेयर की सूची में नामित किया गया है...