स्पोर्ट्स अपडेट 15 फरवरी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरुवार (15 फरवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ आईपीएल-11 : उद्घाटन मुकाबले में 7 अप्रैल को भिड़ेंगे, मुम्बई और चेन्नई

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के ग्यारहवें संस्करण का उद्घाटन मुकाबला सात अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में मौजूदा चैम्पियन मुम्बई इंडियंस और दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। बीसीसीआई के मुताबिक दुनिया की सबसे सम्पन्न और सफल लीग के मुकाबले 27 मई तक 51 दिनों तक नौ आयोजन स्थलों पर खेले जाएंगे।

स्पॉट फिक्सिंग के कारण दो साल का प्रतिबंध झेलकर वापसी कर रही राजस्थन रॉयल्स और सुपर किंग्स टीमों के प्रशंसकों के लिए खुशी की खबर यह है कि इन दोनों फ्रेंचाइजी टीमों के मैच क्रमश: एमए चिदम्बरम स्टेडियम (चेन्नई) और सवाई मानसिंह स्टेडियम (जयपुर) में खेले जाएंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब अपने तीन घरेलू मैच इंदौर और चार मैच मोहाली में खेलेगा। आगामी लीग में 12 मैच ऐसे हैं, जो चार बजे शाम से खेले जाएंगे जबकि 48 मैच आठ बजे से खेले जाएंगे.

~ शीतकालीन ओलम्पिक : तीसरा स्वर्ण पदक जीते अमेरिकी एथलीट व्हाइट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

अमेरिका के स्नोबोर्डिग दिग्गज शॉन व्हाइट ने शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में अपने करियर का तीसरा स्वर्ण पदक जीता है। बुधवार को व्हाइट ने फोनिक्स स्नो पार्क में आयोजित पुरुषों की हॉफपाइप स्पर्धा में सोना जीता।

व्हाइट ने इस स्पर्धा में 97.75 अंक हासिल किए। उन्होंने अमेरिका के लिए इस स्पर्धा में 100वां स्वर्ण पदक जीता।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस स्पर्धा में व्हाइट ने जापान के अयुमु हिरानो को मात दी। हिरानु को 95.25 अंकों के साथ दूसरा स्थान और आस्ट्रेलिया के स्कॉटी जेम्स को 92.00 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल हुआ।

~ जैगल ने हार्दिक पांड्या को बनाया अपना ब्रांड एम्बेसडर

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

ग्राहकों को अच्छी रेस्टोरेंट डील देने वाली कंपनी जैगल ने भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए सितारे हार्दिक पांड्या को बुधवार को अपना ब्रैंड एम्बेसडर नियुक्त किया है। इसी के साथ पांड्या जैगल से उत्पादनों का प्रचार करेंगे। यह कंपनी कॉरपोरेट कार्ड, ग्रुप डाइनिंग डील्स और रिवार्डस एंड लोयल्टी सिस्टम प्रदान करती है।

कंपनी के साथ जुड़ने पर पांड्या ने कहा, “मैं जैगल के साथ जुड़कर काफी खुश हूं। यह ब्रांड लोगों को भुगतान करने के नए-नए तरीके, सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेंट के बारे में बताता है। खाने का शौकीन होने के कारण मैं हमेशा से नए रेस्टोरेंट ढूंढ़ना चाहता हूं और जैगल की सर्विस तथा नए तरीके उपयोग करते हुए बचत भी होती है तथा नई डील भी देते हैं।”

~ चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने एरिक सिमंस को बनाया गेंदबाजी सलाहकार 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से जुड़ी अभी अभी एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं. दरअसल आईपीएल के आने वाले सत्र के लिए चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एरिक सिमंस को अपनी टीम का नया बॉलिंग सहायक नियुक्त किया हैं.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि एरिक सिमंस इससे पहले आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के मुख्य कोच के पद पर भी काम कर चुके हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ साथ सिमंस राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट के भी गेंदबाजी कोच रह चुके हैं. इतना ही नहीं एरिक टीम इंडिया के लिए भी लम्बे समय तक गेंदबाजी कोच की भूमिका निभा चुके हैं.

~ टेनिस : कतर ओपन के अंतिम-16 में कोंटा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

ब्रिटेन की स्टार टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने कतर ओपन टेनिस टूर्नामेंट के अंतिम-16 में स्थान हासिल कर लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड नम्बर-11 कोंटा ने स्पेन की कालरा सुआरेज नवारो को मात दी।

महिला एकल वर्ग में खेले गए मैच में कोंटा ने वर्ल्ड नम्बर-29 नवारो को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश हासिल किया है।

कोंटा का सामना अब अंतिम-16 दौर में आस्ट्रेलिया की सैम स्टोसर या जर्मनी की एंजेलीक केर्बर में से किसी एक खिलाड़ी से होगा। मैच के बाद अपने एक बयान में कोंटा ने कहा, “मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। मुझे ऐसा लग रहा है कि मेरी स्थिति में सुधार हो रहा है। मुझे अब अगले मैच का इंतजार है।”

~ महान सुनिल गवास्कर ने इस महान स्पिन गेंदबाज से की कुलदीप और चहल की तुलना

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

मैच के खत्म होने वाले विश्लेषण में सोनी टेन 1 में बोलते हुए पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर सुनिल गवास्कर ने कहा कि वह जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज शेन वॉर्न स्ट्रेटेजी बनाकर बल्लेबाजों का शिकार करते थे वैसे ही चहल और कुलदीप पर बिल्कुल निडर स्ट्रेटेजी बनाकर बल्लेबाजों को आउट करते हैं। उन्होंने कहा कि

“मैंने कुछ बेहतरीन स्पिनरों को देखा है।उदाहरण के तौर पर अब्दूल कादिर भी एक बेहतरीन, अविश्वसनीय लेग स्पिनर थे। शेन वॉर्न के बारे में बोलते हुए गवास्कर ने कहा कि हालांकि मैं उनके खिलाफ नहीं खेला हूं लेकिन वो एक कलाकार गेंदबाज थे।”

उन्होंने कहा कि “चहल और कुलदीप भी शेन वॉर्न की ही तरह गेंदबाजी करने का प्रयास कर रहे हैं। 68 वर्षीय गवास्कर ने कहा कि ये तुलना करना ठीक नहीं है कि ये दोनों खिलाड़ी बिल्कुल नए युग के खिलाड़ी हैं, लेकिन फिर भी ये दोनों युवा स्पिनर सबसे रोमांचक युवा स्पिनर हैं।”

~ चैम्पियंस लीग : रियल ने पीएसजी को 3-1 से हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शानदार प्रदर्शन के दम पर रियल मेड्रिड ने चैम्पियंस लीग अंतिम-16 के पहले चरण में पीएसजी को मात दी। बुधवार रात को एस्तादियो सैंटियागो बर्नबू स्टेडियम में खेले गए मैच में रियल ने पीएसजी को 3-1 से हराया।

रियल और पीएसजी के बीच चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 दौर के दूसरे चरण का सामना छह मार्च को पार्क दे प्रिंसेस स्टेडियम में होगा।

~ जहीर खान और कपिलदेव को नहीं बल्कि इस तेज गेंदबाज को आज भी अपना आदर्श मानते है इरफान पठान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

इरफान पठान ने एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा कि “उन दिनों सेल्फी एक विदेशी शब्द था। भले ही आप अपने आदर्श के साथ टकराते, लेकिन आपके पास उस पल को स्मार्टफोन में पकड़ने का कोई रास्ता नहीं होता था। सरल कारण तो ये है कि स्मार्टफोन तो अभी भी अनसुना ही लगता है।

इसलिए जब मैं पहली बार साल 2004 में एडिलेड में मेरे बचपन के हीरो वसीम अकरम को पहली बार मिला। लेकिन उस समय मेरे पास उस पल को रिकॉर्ड करने के लिए कुछ नहीं था। वहां पर कोई फोटोग्राफर भी नहीं था और ये सब अचानक से हो गया। लेकिन तब की हर चीज को मैं हमेशा याद करता हूं। हम ऑस्ट्रेलिया में थे। और ये संयोगवश मेरे लिए भारतीय टीम का पहला अनुभव था। इस दौरान एक सुबह को मैंने वसीम भाई को नाश्ते के लिए टेबल पर बुलाया। वो ऑस्ट्रेलिया में एक कमेंटेटर के तौर पर वहां थे और उन्होंने मुझे पर्याप्त साहस दिया था। मैं उनके पास गया और उनसे कुछ टिप्स हासिल किए।”

~ रॉटर्डम ओपन : वावरिंका उलटफेर का शिकार, बर्डिक की जीत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी स्टान वावरिंका को बुधवार को रॉटर्डम ओपन टेनिस टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, वर्ल्ड नम्बर-4 एलेक्जेंडर ज्वेरेव और चेक गणराज्य के खिलाड़ी थॉमस बर्डिक ने प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

वर्ल्ड नम्बर-13 वावरिंका को पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में उलटफेर का शिकार होना पड़ा। उन्हें नीदरलैंड्स के टेलोन ग्रिक्सपूर ने 6-4, 3-6, 2-6 से मात दी।

~ शॉन पोलाक ने माना इस कारण से हार्दिक पंड्या खराब बल्लेबाजी के बाद भी हैं कप्तान विराट कोहली को पसंद

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

हार्दिक पंड्या को टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज के दौरान लगातार अलग-अगल जगहों पर मौका मिला लेकिन वो इसके बाद भी सफलता नहीं हासिल कर सके। हार्दिक पंड्या को कहीं ना कहीं विराट कोहली की पसंद के कारण से मौका मिल रहा है। हार्दिक पंड्या को लेकर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी शॉन पोलाक ने अप नी प्रतिक्रिया दी है।

मुझे पूरी तरह से लग रहा है, कि विराट कोहली हार्दिक पंड्या के रवैये को पसंद करते हैं। वो इसी तरह से खेलते हैं जिस तरह से विराट कोहली खेला करते हैं और पंड्या के लिए ये बेहतरीन मौका है क्योंकि वो(कोहली) इस तरह के रवैये को पसंद करते हैं। पंड्या के पास तो ये एक अच्छा मौका है, कि वो इस तरह का मौका भुनाकर खुद टीम में स्थापित हो जाए।”

~ मेक्सिको के करीब 25,000 प्रशंसक विश्व कप के लिए पहुंचेंगे रूस

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

मेक्सिको के करीब 25,000 फुटबाल प्रशंसक इस साल फीफा विश्व कप टूर्नामेंट के लिए रूस पहुंच सकते हैं। रूस में मेक्सिको की राजदूत नोर्मा बेर्था पेंडासो मोरेनो ने इसकी जानकारी दी।

समाचार एजेंसी तास के अनुसार, राजदूत ने अपने एक बयान में कहा, “मेक्सिको में फुटबाल प्रशंसकों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में हमें इस बात को जाहिर करना चाहिए कि रूस मेक्सिको के पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हो रहा है।”

मोरेनो ने कहा, “पिछले साल मेरे करीब 2,000 हमवतन यहां फीफा कन्फेडरेशन कप टूर्नामेंट के लिए आए थे और उन सभी के लिए निश्चित तौर पर वह सकारात्मक अनुभव था।”

~ आईपीएल के शुरूआती मैचों में नहीं नजर आयेगे आरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

जी हाँ ! आईपीएल 11 के शुरूआती मैचों में आरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल नजर नहीं आयेगे. आरोन फिंच को जहाँ किंग्स XI पंजाब की टीम ने 6.20 करोड़ में खरीदा था, तो ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल को दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने पूरे 9 करोड़ में अपने खेमे के साथ जोड़ा था.

इनके शुरूआती मैचों में ना खेलने की वजह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कोई अंतर्राष्ट्रीय सीरीज नहीं, बल्कि दिग्गज सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच की शादी का होना हैं. जी हाँ ! बहुत ही जल्द आरोन फिंच शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं. आरोन फिंच 7 अप्रैल को अपनी मंगेतर एमी ग्रिपीत्स के साथ शादी करने जा रहे हैं.

आरोन फिंच की शादी में उनके परिवारजनों के साथ साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी शिरकत करेगे. शादी में ग्लेन मैक्सवेल भी हिस्सा लेगे. ऐसा माना जा रहा हैं, कि इन दोनों खिलाड़ियों को ऐसी उम्मीद थी, कि आईपीएल का आगाज 15 अप्रैल से होगा, लेकिन अब कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल का पहला मैच 7 अप्रैल को खेला जायेगा.

Related posts

Leave a Reply