स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 05 March 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर सोमवार (5 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ त्रिकोणीय श्रृंखला से पहले आया जयदेव उनादकट का बड़ा बयान, मेजबान श्रीलंका के खिलाफ तैयार की गयी रणनीति का किया खुलासा

जयदेव के मुताबिक श्रीलंका के खिलाफ उनकी रणनीति वैसी ही रहेगी, जैसे घरेलू सीरीज के दौरान थी. अपने बयान में जयदेव उनादकट ने कहा, कि

”पक्के तौर पर, यह हमारे लिए फायदेमंद रहेगा… हमें उनके मजबूत पक्षों के बारे में पता हैं… पिछली बार हम टी20 में भीड़े थे और इस बार भी उनके खिलाफ टी20 में ही खेलेगे… उनके बल्लेबाजो के लिए हमे रणनीति बनाने में फायदा होगा… कुछ नए खिलाड़ी आये हैं और हम उनके खिलाफ भी रणनीति बनायेगे…”

~ टेनिस : फोगनिनी ने जैरी को हराकर ब्राजील ओपन का खिताब जीता

 

इटली के टेनिस खिलाड़ी फैबियो फोगनिनी ने चिली के निकोलस जैरी को 1-6, 6-1, 6-4 से हराकर रविवार को यहां ब्राजील ओपन का खिताब अपने नाम किया। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, फोगनिनी और जैरी पहली बार किसी एटीपी टूर्नामेंट के फाइनल में खेल रहे थे। चिली के खिलाड़ी ने इस मुकाबले का पहला सेट 6-1 से अपने नाम किया।

पहला सेट हारने के बाद दूसरी वरीयता प्राप्त 30 वर्षीय फोगनिनी ने 22 वर्षीय जैरी को अगले दोनों सेट में मात दी और मैच अपने नाम किया।

~ मैं अपने दम पर मैच पलट सकता हूं : मोईन अली

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली का मानना है कि सीमित ओवरों के क्रिकेट में वह अपने दम पर मैच पलट सकते हैं। एशेज सीरीज में खराब प्रदर्शन करने के बाद मोईन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में भी वह दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

क्रिकइंफो ने माईन के हवाले से बताया, “मैंने विकेट लेने का दबाव महसूस नहीं किया। वनडे क्रिकेट में मैं अच्छी गेंदबाजी कर रहा हूं। मैंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और मुझे लगता है कि न केवल विकेट लेकर बल्कि अच्छी लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी करके मैं अपने दम पर मैच पलट सकता हूं। अगर मैं सही लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी करुं गा तो मुझे विकेट मिलेंगे।”

~ महिला हॉकी : भारत ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने दक्षिण कोरियाई दौरे का जीत के साथ आगाज करते हुए सोमवार को यहां पहले मैच में मेजबान टीम को 1-0 से मात दी। भारतीय टीम दक्षिण कोरिया के दौर पर 3-15 मार्च के बीच मेजबान टीम से पांच मैच खेलेगी। पिछले वर्ष नंवबर में एशिया कप जीतने के बाद यह भारतीय टीम का पहला दौरा है।

जिनचुन नेशनल एथलेटिक सेंटर में खेले गए पहले मैच में भारत के लिए एकमात्र गोल लालरेमस्यिामी ने 11वें मिनट में किया। वर्ल्ड रैंकिंग में नौवें पायदान पर मौजूद दक्षिण कोरिया ने तीसरे और चौथे क्वार्टर में वापसी करने का प्रयास किया लेकिन भारतीय टीम की डिफेंस ने एक गोल के अंतर को बनाए रखा। भारत अपना दूसरा मैच मंगलवार को खेलेगी।

~ अनुभवहीन खिलाड़ियों के साथ गयी भारतीय टीम के नौसिखए खिलाड़ियों को लेकर ये क्या कह सुनील गवास्कर

साउथ अफ्रीका में सफलता पूर्वक श्रृंखला खत्म करने के बाद अब टीम इण्डिया अगले मिशन पर पहुंच चुकी है। श्रीलंका की सरजमी पर खेली जाने वाली निदहास टी-20 सीरीज में टीम इण्डिया और श्रीलंका टीम के अलावा जो तीसरी टीम इसमें खेलते हुए नजर आएगी, वह बांग्लादेश की टीम होगी।

टाइम्स आॅफ इण्डिया को लिखे अपने काॅलम में सुनील गावस्कर ने कहा कि‘भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने वनडे और टी20 सीरीज में जीत हासिल की है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के इस कठिन दौरे के बाद स्टार खिलाड़ियों को आराम देना काफी हद तक सही फैसला नजर आ रहा है। इससे यह फायदा होगा कि युवा खिलाड़ियों को अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका मिल सकेगा,साथ ही वे अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए पूरी तरह तैयार हो सकेंगे।’

~ यहाँ जाने रेसलमेनिया 34 का मेन इवेंट मैच ब्रोन स्ट्रोमैन के बिना क्यों अधुरा है ?

सबसे पहले आपको बता दे कि रोमन रेन्स के ऊपर इस समय संकट के बादल मंडरा रहे हैं. दरअसल, हाल ही में ड्रग सप्लायर रिचर्ड ने इस बात का दावा किया था कि वह जल्द ही रोमन रेन्स के खिलाफ सबूत पेश करेगा जिसके बाद से उनके इस मैच पर सवाल खड़े होने लग गये हैं. कंपनी को इस बात का डर सता रहा है कि कही इस विवाद के फिर से आने पर मेन इवेंट मैच पर असर ना पड़े और इसके लिए उसने प्लान B बनाया है.

रोमन रेन्स और ब्रोक लेसनर के मैच को लेकर अभी भी कई फैन्स खुश नहीं दिखाई दे रहे हैं, उनमे अभी भी रोमन रेन्स को अच्छे प्रतिद्वंदी नहीं माना है और इसीलिए इस खाई को मिटाने के लिए ब्रोन स्ट्रोमैन को शामिल किया जाना चाहिए. ब्रोन स्ट्रोमैन ने जब जब ब्रोक लेसनर और रोमन रेन्स के साथ मुकाबले किये हैं तब तब WWE को आर्थिक फायदा हुआ है.

~ आईपीएल 2018-किंग्स इलेवन पंजाब का गेंदबाजी कोच बनने के बाद वेंकटेश प्रसाद ने इस तरह से जताया आभार

भारत के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद को नियुक्त किया है। वेंकटेश प्रसाद अब इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपनी सेवाएं देंगे। वेंकटेश प्रसाद ने दो दिन पहले ही भारतीय जूनियर टीम के मुख्य चयनकर्ता के पद से इस्तीफा दिया था।

वेंकटेश प्रसाद ने कहा, कि “मैं इस कोचिंग असाइनमेंट के लिए बहुत ही उत्सुक हूं और किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा बनना बहुत ही शानदार है। मैं टीम को धन्यवाद करना चाहता हूं, कि उन्होंने मुझे अपनी काबिलियत दिखाने के लिए आत्मविश्वास दिखाया।उम्मीद है कि मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरूं और 2018 के सीजन को अच्छा कर सकूं।”

~ फुटबाल : लेवांते ने लोपेज को मुख्य कोच नियुक्त किया

स्पेनिश फुटबाल क्लब लेवांते ने फ्रांसिस्को जोस लोपेज फर्नाडेज को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। स्पेनिश लीग में इस्पानयॉल से 1-1 से ड्रॉ खेलने के बाद टीम में अपने मुख्य कोच जुआन रामोन मुआज को बर्खास्त कर दिया था।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मुआज ने पिछले सत्र की शुरुआत में कोच का पद संभाला और स्पेन के शीर्ष लीग में टीम की वापसी कराई।

इस सत्र में अच्छी शुरुआत के बावजूद टीम नवंबर के बाद से एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। लेवांते अंकतालिका में अभी 17वें पायदान पर मौजूद है। टीम ने लीग में बने रहने की उम्मीद के साथ लोपेज को मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया है।

~ सिर्फ टी ट्वेंटी नहीं, बल्कि वनडे टीम में भी अपना स्थान पक्का करना चाहते हैं जयदेव उनादकट, 2019 विश्व कप को लेकर दिया बड़ा बयान

श्रीलंका रवाना होने से पहले जयदेव उनादकट ने अपने बयान में कहा, कि ”मैं ऐसा सोचता हूँ, कि आने वाले बड़े टूर्नामेंट की तैयारी हैं, ना कि सिर्फ टी-20 विश्व कप लेकिन एकदिवसीय के लिए भी… जैसा कि मैंने कहा, यह टीम में जगह बनाने के बारे में मैदान पर अपने कौशल दिखाने के साथ अब टीम प्रबंधन को भी मुझ पर भरोसा हैं…”

पिछले साल टीम इंडिया के बॉलिंग कोच भरत अरुण ने अपने एक बयान में ऐसा कहा भी था, कि ज़हीर खान और आशीष नेहरा के सन्यास के बाद टीम इंडिया को लगातार एक लेस्ट आर्म फ़ास्ट बॉलर की कमी खलती नजर आई हैं. ऐसे में जयदेव उनादकट भारतीय टीम की इस कमी को बहुत जल्द दूर कर सकते हैं.

~ स्नाइडर ने अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लिया

नीदरलैंड्स फुटबाल टीम के मिडफील्डर वेस्ले स्नाइडर ने राष्ट्रीय टीम के कोच रोनाल्ड कोयमन के साथ चर्चा करने के बाद रविवार को संन्यास लेने की घोषणा की। कोयमन ने एक बयान में कहा, “वेस्ले हाल के समय के सबसे बेहतरीन डच खिलाड़ियों में से एक हैं। वह एक महान खिलाड़ी हैं। लेकिन मैं एक नई टीम बनना चाहता हूं और मुझे चुनाव करना होगा।”

कोच के साथ चर्चा के बाद स्नाइडर ने कहा, “जब मैं कतर में खेलने के लिए गया उस समय मुझे जानकारी थी कि इसका मेरे अंतर्राष्ट्रीय करियर पर असर पड़ेगा। मैं समझता हूं कि कोयमन युवा खिलाड़ियों के साथ नई शुरुआत करना चाहते हैं। मैंने उनसे बात की और हमारे बीच बहुत सुखद चर्चा हुई।”

~ डरबन टेस्ट : आस्ट्रेलिया ने 118 रनों से जीत दर्ज की

आस्ट्रेलिया ने डरबन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में यहां मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 118 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

पहले टेस्ट मैच के पांचवे दिन आस्ट्रेलिया की जीत निश्चित मानी जा रही थी और हुआ भी बिल्कुल वैसा ही। चौथे दिन के नाबाद बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और मोर्ने मोर्केल ने 293 रनों के कुल योग से आगे खेलना शुरू किया।

टीम के स्कोर में अभी पांच रन से ही जुड़े थे कि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने क्विंटन डी कॉक को 83 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया और दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 298 रनों पर आल आउट हो गई।

मोर्ने मोर्केल तीन रन बनाकर नाबाद रहें। आस्ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क ने चार और जोश हेजलवुड ने तीन विकेट लिए। पैट कमिंस और मिशेल मार्श को एक-एक विकेट मिला।