स्पोर्ट्स राउंड अप 1 जनवरी
Connect with us

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 1 जनवरी 2018 की खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 1 जनवरी की हर खबर पर :

साल के पहले ही दिन मुनरों ने लगाया 18 गेंद पर अर्धशतक 

आज नये साल के पहले दिन ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की एक धमाकेदार शुरूआत हो गई है, क्योंकि आज 1 जनवरी सोमवार को न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने मात्र 18 गेंद में एक धमाकेदार अर्धशतक लगाकर नये साल का आगाज कर दिया है.

आपकों बता दे, कि न्यूजीलैंड के स्टार ओपनर बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने 18 गेंद में यह अर्धशतक वेस्टइंडीज के खिलाफ बे ओवल माउंट के मैदान में बनया है. कॉलिन मुनरो ने अपनी इस पूरी पारी 11 शानदार चौके व 3 छक्के की मदद से 23 गेंदों में 66 रन बनाये.

हालाँकि यह मैच बारिश के चलते रद्द कर दिया गया. खेल सिर्फ 9 ओवर का ही हो पाया और इस दौरान न्यूजीलैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 102 रन बना लिए थे.

गुप्टिल की न्यूजीलैंड वनडे टीम में हुई वापसी 

न्यूजीलैंड के दिग्गज सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए सीमित ओवर की क्रिकेट में बेहद ही खास बल्लेबाज रहे हैं। लेकिन मार्टिन गुप्टिल को पिछले कुछ समय से वनडे टीम में जगह नहीं दी जा रही थी। जिसके बाद आखिरकार मार्टिन गुप्टिल को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की 13 सदस्ययीय टीम में शामिल कर लिया गया है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार 1 जनवरी को पाकिस्तान के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए टीम की घोषणा की जिसमें पहले दो वनडे मैच के लिए गुप्टिल को हेमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे युवा सलामी बल्लेबाज जॉर्ज वॉर्कर के स्थान पर शामिल किया गया है।

केन विलियम्सन(कप्तान), टॉड एस्टल, मार्टिन गुप्टिल, ट्रेंड बोल्ट, लोकी फर्गु्सन, मेट हेनरी, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, हेनरी निकोल्स, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी, रोस टेलर

मिचेल मार्श नही खेलेंगे आईपीएल 2018

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर मिचेल मार्श ने आईपीएल 2018 में नहीं खेलने का फैसला किया है. मिचेल मार्श ने खुद इस बात की पुष्टि अपने एक बयान के जरिये की है.

मार्श ने सोमवार 1 जनवरी को सिडनी में संवाददाताओं से कहा, “मैंने अगला आईपीएल नहीं खेलने का फैसला किया है. यह पैसे के दृष्टिकोण से मेरे लिए काफी बड़ा फैसला है, लेकिन मेरा अंतिम लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट मैच क्रिकेट खेलना है.

दिल्ली चायकाल तक 63 रन पीछे 

दिल्ली और विदर्भ के बीच खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी फाइनल के मैच में दिल्ली की टीम मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में विदर्भ की पहली पारी से चायकाल तक 63 रन पीछे और उसके 6 विकेट शेष बचे हुए है.

आपकों बता दे कि दिल्ली ने अपनी पहली पारी में 295 रन बनाये थे. जिसके जवाब में विदर्भ की टीम ने अपनी पहली पारी में 547 रन का विशाल स्कोर बनाया. अब दिल्ली की टीम का चौथे दिन चायकाल के समय तक 4 विकेट के नुकसान पर 189 रन बना चुकी है.

कुकाबुरा, उछाल से तालमेल बिठाना द. अफ्रीका में अहम : भुवनेश्वर

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने रविवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका में कुकाबुरा गेंद और उछाल भरी पिचों से तालमेल बिठाना इस सीरीज के लिए काफी अहम है। भारत को दक्षिण अफ्रीक में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत पांच जनवरी से हो रही है।

भुवनेश्वर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “दक्षिण अफ्रीका में आते ही जो चीज हमारे दिमाग में सबसे पहले आती है वो है यहां की उछाल भरी पिच, सीम विकेट। लेकिन आप इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हो सकते की आपको इस तरह की विकेट मिलेंगी। जब गेंदबाजों की बात आती है तो, कुकाबुरा से गेंदबाजी करना सबसे मुश्किल होता है क्योंकि यह 25-30 ओवर बाद ज्यादा काम नहीं करती। हमें यहां इस तरह की स्थितियों से निपटना होगा।”

फिल सिमंस बने अफगानिस्तान के कोच 

वेस्टइंडीज के फिल सिमंस अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच होंगे। वह आठ जनवरी से अपना कार्यभार संभालेंगे। सिमंस भारत के लालचंद राजपूत का स्थान लेंगे। उन्हें अफागानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने तीन महीने के बाद ही कोच पद से हटा दिया था।

सिमंस के मार्गदर्शन में टीम फरवरी में शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली सीरीज में हिस्सी लेगी। सिमंस इस सीरीज से पहले टीम के साथ काम करना शुरू कर देंगे। सिमंस का करार 2019 विश्व कप तक का है।

भारत-पाकिस्तान सीरीज को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया अपना रूख साफ

भारत सरकार की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वैसे तो पाकिस्तान से क्रिकेट रिश्ते को लेकर इससे पहले बात नहीं कि है लेकिन पहली बार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपना रूख पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर साफ किया है। मीडिया से रविवार को सुषमा स्वराज ने बात की जिसमें उन्होंने भारत पाक द्विपक्षीय सीरीज को लेकर अपना रूख साफ कर दिया है।

दोनों देशों के बीच क्रिकेट के रिश्तें को लेकर एक बैठक हुई लेकिन इसमें भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संकेत दिया है कि मौजूदा माहौल के बीच तटस्थ स्थान पर भी दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज कराना संभव नजर नहीं आ रहा है। इस बैठक में विदेश सचिव जयशंकर भी मौजूद रहे थे।

डीन अम्ब्रोस दिखे UFC में 

डीन अम्ब्रोस चोट के बाद पहली बार पब्लिक में दिखाई दिए, वे UFC 219 में अपनी गर्लफ्रेंड रेने यौन के साथ आये थे. एक मीडिया वेबसाइट ने उनकी तस्वीर जारी की है जिसमे वे बॉक्सर माइक टाईसन के पीछे दिख रहे हैं. आपको बता दे कि डीन अम्ब्रोस UFC के कुछ सबसे बड़े फैन्स में आते हैं.

केन: ट्रिपल थ्रेट मुकाबले में मेरे जीतने की संभावना सबसे ज्यादा है

Kane

केन वो रेस्लर हैं जिन्होंने अपनी जीत का दावा किया है. मिआमी हेराल्ड को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि भले ही उनका मुकाबला दो बड़े जाएंट्स से हो रहा हो लेकिन वे ही असली मोंस्टर हैं. अपनी जीत का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें पास सबसे ज्यादा एक्सपीरियंस है और इसी का वे फायदा उठाने वाले हैं. ब्रोक लेसनर और ब्रोन स्ट्रोमैन की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों बेहतरीन एथलीट हैं और दोनों कमाल के रिंग परफ़ॉर्मर भी हैं.

आईएसएल-4 : मिकू, छेत्री की बदौलत बेंगलुरू ने केरल को हराया

मिकू द्वारा अंतिम मिनटों में किए गए दो और कप्तान सुनील छेत्री द्वारा पेनाल्टी पर किए गए एक गोल की मदद से बेंगलुरू एफसी ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के तीसरे साउदर्न डर्बी में मेजबान केरला ब्लास्टर्स को 3-1 से हरा दिया।

छेत्री ने 60वें मिनट में केरल के सबसे अनुभवी डिफेंडर और कप्तान संदेश झिंगन की गलती के कारण मिले पेनाल्टी पर गोल करते हुए बेंगलुरू को 1-0 से आगे कर दिया था और फिर 90वें मिनट में मिकू ने अपना पहला और टीम के लिए दूसरा गोल किया। मिकू यहीं नहीं रुके। उन्होंने खेल खत्म होने से दो मिनट पहले एक और गोल करते हुए बेंगलुरू को 3-0 से आगे कर दिया।केरल के लिए एकमात्र गोल करेज पेकुसन ने खेल खत्म होने से कुछ सेकेंड पहले दिया।

ईपीएल : चेल्सी और लीवरपूल की जीत

इंग्लिश प्रीमियर लीग में शनिवार को चेल्सी और लीवरपूल ने जीत हासिल की। चेल्सी ने जहां स्टोक सिटी को 5-0 से हराया वहीं लीवरपूल ने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए लीसेस्टर सिटी को 2-1 से मात दी। चेल्सी को स्टोक सिटी के खिलाफ थोड़ा भी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ा। स्टोक सिटी ने बीते छह में से सिर्फ एक मैच जीता है।

दूसरी ओर, मोहम्मद सालाह के दो गोलों की मदद से लीवरपूल की टीम ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की। दूसरी ओर, लीसेस्टर सिटी चार मैचों से जीत का मुंह नहीं देख पाई है।

टेनिस : अबू धाबी में जेलेना ने सेरेना को हराया

लातविया की टेनिस खिलाड़ी जेलेना ओस्टापेंको ने यहां जारी मुबाडाला टेनिस चैम्पियनशिप में अमेरिका की दिग्गज सेरेना विलियम्स को 6-2, 3-6, 10-5 से हरा दिया। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक यह 2017 आस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद सेरेना का पहला मैच था। सेरेना ने गर्भावस्था पर ध्यान देने के लिए पूरे सीजन एक भी मैच नहीं खेला।

अपनी लड़की के जन्म के चार महीने बाद सेरेना ने शनिवार को कोर्ट पर वापसी की लेकिन 2017 की फ्रेंच ओपन चैम्पियन जेलेना ने उस प्रदर्शनी टूर्नामेंट के माध्यम से उनकी वापसी को मजा खराब कर दिया।

पीबीएल-3 : दिल्ली ने हैदराबाद को 5-0 से हराया

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में अपने घर में खेले गए मैच में दिल्ली डैशर्स ने रविवार को हैदराबाद हंटर्स को एक तरफा मात दी। दिल्ली ने स्पेन की कैरोलिना मारिन की कप्तानी वाली हैदराबाद को सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए मैच में 5-0 से हराया। हैदराबाद इस मुकाबले में सिर्फ अपना एक ही मैच जीत पाई। उसके लिए यह मैच कप्तान मारिन ने जिताया।

मां की खातिर पीडब्ल्यूएल में सुशील को मात देना चाहते हैं प्रवीण

वीर मराठा टीम के स्टार खिलाड़ी प्रवीण राणा ने कहा है वह प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्ल्यूएल) के आने वाले सीजन में दिल्ली सुल्तान्स के सुशील कुमार और यूपी दंगल के अब्दुराखमोनोव बेकजोद को मात देकर जीत को अपनी मां को समर्पित करना चाहते हैं। प्रवीण की मां इस समय तीसरी स्टेज के कैंसर से जूझ रही हैं। राणा का कहना है कि वह लीग के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

इन दोनों पहलवानों के बीच शुक्रवार को एशियन चैम्पियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल के दौरान कुश्ती हुई थी, जिसमें सुशील ने प्रवीण को 7-3 से पराजित किया था। कुश्ती के दौरान और उसके बाद हुई घटनाओं से दोनों ही पहलवान बेहद आहत हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Must See