हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 13 नवंबर की हर खबर पर :

अपनी हो रही आलोचनाओं पर धोनी ने आखिरकार तोड़ी चुप्पी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम के कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने महेंद्र सिंह धोनी के भारतीय टी20 टीम में जगह को लेकर सवाल उठाये थे. जिनमे धोनी के साथ ही क्रिकेट खेल चुके भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण, अजीत अगरकर व आकाश चोपड़ा शामिल थे.

अब धोनी ने अपनी दुबई में अपनी क्रिकेट अकादमी के उद्घाटन के मौके पर खलीज टाइम्स को एक इंटरव्यू दिया है. जिसमे उन्होंने अपनी हो रही आलोचना के बारे में भी बात की है.

महेंद्र सिंह धोनी ने खलीज टाइम्स को दिये गये अपने इंटरव्यू में अपनी हो रही आलोचनाओं को लेकर कहा, “हर किसी के अपने विचार होते है और हर किसी को अपने विचार रखने की आजादी होती है, इसलिए जो भी लोग मेरे बारे में बोल रहे है मैं इसका सम्मान करता हूं.”

धोनी को टी20 क्रिकेट में सौरव ने दी आजादी से खेलने की सलाह 

सौरव गांगुली ने कोलकाता में एक टीवी शूट के दौरान धोनी को लेकर अपने बयान में कहा, “टी20 क्रिकेट में धोनी का रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट की तुलना में उतना अच्छा नहीं है, इसलिए मुझे उम्मीद है, कि कोहली और टीम मैनेजमेंट उनके साथ इस बारे में बात करेंगे. वैसे उनके पास काफी क्षमता है, अगर वह टी20 में एक अलग सोच के संग और आजादी से खेले तो टी20 क्रिकेट में भी वह सफल हो सकते है.”

धोनी-कपिल क्रिकेट के मैदान में आये आमने-सामने 

दरअसल, भारतीय टीम के दो विश्व विजेता कप्तान एमएस धोनी और कपिल देव एक कमर्शियल एड शूट के लिए साथ कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में पहुंचे थे और यही कपिल और धोनी एक साथ क्रिकेट खेलते दिखे. कपिल देव ने धोनी को कुछ गेंदे की और सामने खड़े धोनी ने उनकी गेंदों का सामना किया.

यहाँ वीडियो में भी देखे 

श्रीलंकाई बोर्ड 16वें खिलाड़ी के तौर पर असेला गुनेरत्ने को भेज रहा है भारत 

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष थिलंगा सुमथिपला ने खुद इस बात की पुष्टि की है, कि 16 नवंबर से 20 नवंबर तक होने वाले ईडन गार्डन टेस्ट में श्रीलंकाई टीम के दिग्गज ऑलराउंडर असेला गुनेरत्ने अपनी चोट से उबरकर टीम में वापसी करेंगे.

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने असेला गुनेरत्ने को घरेलू क्रिकेट में खेलकर अपनी फिटनेस साबित करने के लिए कहा है अगर असेला गुनेरत्ने घरेलू क्रिकेट में अपनी फिटनेस साबित कर देते है, तो वह श्रीलंकाई टीम में भारत दौरे के लिए जुड़ जायेंगे.

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष थिलंगा सुमाथिपला ने कहा,

“हमने असेला गुनेरत्ने से बात की है और उन्हें घरेलू टूर्नामेंट में कम से कम दो मैच खेलने के लिए कहा है, ताकि वह अपनी मैच फिटनेस हासिल कर सके, क्योंकि हम उन्हें भारत दौरे में 16वें खिलाड़ी के रूप में भेजने की उम्मीद कर रहे हैं.”

कुसल मेंडिस व कौशल सिल्वा को ना चुनने पर सफाई 

इसी बीच श्रीलंका के मुख्य चयनकर्ता लेबुरॉय ने कुसल मेंडिस व कौशल सिल्वा को टीम में शामिल ना करने में भी सफाई देते हुए अपने एक बयान में कहा,

“कुसल मेंडिस व कौशल सिल्वा दोनों ही पूरी तरीके से फिट नहीं थे, इसलिए हम भी नहीं चाहते थे, कि वह दौरे में और ज्यादा चोटिल हो जाये इसलिए हमने उन्हें टीम में विचार विमर्श करके शामिल नहीं करने का फैलसा किया. हमारे पास अभी 6 महीने में और भी क्रिकेट है इसलिए हम उनकी फिटनेस के साथ कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे.”

शील्ड की टीम लेगी रॉ के रेस्लरो की बेईज्जती का बदला

तीन हफ्ते पहले हुई रॉ में स्मैकडाउन के रेस्लरो ने रॉ पर जोरदार हमला किया था. मैट हार्डी, जैसन जॉर्डन, अलिक्सा ब्लिस आदि रेस्लर इस हमले का शिकार बने थे. इस हमले को शेन मैकमोहन ने लीड किया था और उन्ही के कहने पर स्मैकडाउन के रेस्लरो ने ऐसा किया था. इसी हमले के बाद दोनों ब्रांड्स के बीच काफी तनातनी हो गयी थी और फैन्स उम्मीद लगा रहे थे कि रॉ जल्द ही इस बेज्जती का बदला लेगी पर अफ़सोस अभी तक इसका बदला नहीं लिया जा चूका है.

pwinsider की खबर की माने तो इस हफ्ते स्मैकडाउन में फैन्स को बहुत कुछ देखने को मिलेगा. खबर के मुताबिक इस बार की स्मैकडाउन में शील्ड के रेस्लर्स हमला करते हुए नजर आयेंगे, आपको बता दे कि इस खबर में ख़ास बात ये है कि स्मैकडाउन के रेस्लरो पर सिर्फ शील्ड के रेस्लर्स ही हमले करेंगे, उनके साथ रॉ का कोई और दूसरा रेस्लर नहीं होगा.

कल रॉ में होने वाले मुकाबलों का शेड्यूल हुआ लीक

 

आपको बता दे कि रॉ की डीवा टीम में अभी तक निया जैक्स, शाशा बैंक, अलिक्सा फॉक्स और असुका पहले से ही इस टीम में जगह बना चुकी हैं. अगर बात करे इस मैच के विजेता की तो इस मैच को मिक्की जेम्स जीतती हुई दिख रही हैं.

आपको बता दे कि पिछली रॉ में केन ने ब्रोन पर हमला किया था जिसका जवाब ब्रोन कल होने वाली रॉ में दे सकते हैं. WWE के प्लान्स के मुताबिक सरवाइवर सीरीज के बाद केन और ब्रोन के बीच स्टोरीलाइन बनाई जायेगी, रही बात कल होने वाले सेगमेंट की तो इनके बीच मैच तो नहीं होगा पर ब्रोन केन पर हमला जरुर करेंगे.

अगर बात करे टैग टीम डिवीज़न की तो कल सेथ रोलिंस और डीन अम्ब्रोस की जोड़ी का मुकाबला नये नवेले टैग टीम चैंपियन शेमस और सिजारो की जोड़ी से होगा पर यह मैच चैंपियनशिप के लिए नहीं बल्कि टाइम फिलिंग मैच के रूप में होगा. अगर बात करे इस मैच के विजेता की तो इस मैच को डिसक्वालिफिकेशन से शेमस और सिजारो जीतते हुए दिख रहे हैं.

कल बीमारी के बाद पहली बार रॉ में रोमन रेन्स नजर आयेंगे और उनका मुकाबला मिज़ से होगा, आपको बता दे कि रोमन रेन्स इस बार की सरवाइवर सीरीज में शील्ड के रूप में लड़ते हुए दिख सकते हैं. अगर बात करे इस मैच के विजेता की तो इस बात की पूरी उम्मीद है कि इस मैच में मिज्तोरेज की जोड़ी दखल देगी जिसका फायदा मिज़ को यकीनन मिलेगा.

कीन का टीम में ना होना झटका है : कोलकाता कोच

एटीके के मुख्य कोच टेडी शेरिंघम का मानना है कि इंडियन सुपर लीग के चौथे संस्करण के शुरुआती मैचों में फार्वर्ड रॉबी कीन का उपस्थित ना होना टीम के लिए छोटा सा झटका है। शेरिंघम ने आईएसएल मीडिया डे के दौरान यहां संवाददाताओं से कहा, “दुबई में प्रशिक्षण के दौरान उनके बाएं पांव में थोड़ी सी तकलीफ हुई। जब हम यहां वापस लौटे तो हमने उन्हें कुछ दिनों के लिए दूर रखा लेकिन तकलीफ बनी रही इसलिए अब वह इंजेक्शन ले रहे है। वह कुछ हफ्तों के लिए बाहर रह सकते है।”

मैनचेस्टर यूनाइटेड और टोटेनहम हॉटस्पर जैसी बड़ी इंग्लिश टीमों के लिए खेल चुके शेरिंघम ने कहा, “यह एक झटका है। मैं झूट नहीं बोलूंगा। लेकिन हमारे पास 25 बेहतरीन खिलाड़ियों की टीम है और कोई अन्य खिलाड़ी उनकी जगह लेगा। मुझे यह कहने में कोई आशंका नहीं है कि टीम में अन्य खिलाड़ी रॉबी की जगह लेने कि लिए तैयार है।”

अगुएरो की बदौलत दोस्ताना मैच में जीता अर्जेटीना

र्गियो अगुएरो की ओर से दागे गए गोल के दम पर अर्जेटीना ने दोस्ताना मैच में रूस को 1-0 से मात दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को में खेले गए इस रोमांचक मैच में अगुएरो ने 86वें मिनट में गोल कर अर्जेटीना को जीत दिलाई।इस साल जून से लेकर अब तक अर्जेटीना ने नियमित रूप से अपने मैचों में जीत हासिल की है।

हॉकी : जूनियर राष्ट्रीय शिविर के लिए 33 सदस्यी टीम की घोषणा

हॉकी इंडिया (एचआई) ने रविवार को भारतीय जूनियर पुरुष राष्ट्रीय शिविर के लिए 33 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। यह जूनियर टीम बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधीकरण (साई) केंद्र में आयोजित शिविर में कोच जूड फेलिक्स के मार्गदर्शन में 23 दिसम्बर तक प्रशिक्षण लेगी।

इस शिविर के लिए घोषित की गई टीम में सुल्तान जोहोर कप में कांस्य पदक जीतने वाली भारत की 18 सदस्यीय जूनियर पुरुष टीम के खिलाड़ी भी हैं।

रिकी पोंटिंग ने चुनी विश्व की सर्वकालिक महान टीम

पोंटिंग की सर्वकालिक टीम इस प्रकार है-

मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया), जस्टिन लैन्गर (ऑस्ट्रेलिया), जैक्स कैलिस (साउथ अफ्रीका), सचिन तेंदुलकर (इंडिया), ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज), कुमार संगाकारा (कप्तान, श्रीलंका), एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया, विकेटकीपर), शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया), वसीम अकरम (पाक), कर्टली एम्ब्रोस (वेस्टइंडीज), ग्लेन मैकग्रा (ऑस्ट्रेलिया).

श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच में इस भारतीय बल्लेबाज ने खेली धमाकेदार पारी

411 रनों के जवाब में खेलने उतरी बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. उसने अपने पहले 3 विकेट 100 रनों के भीतर ही गवां दिए. तन्मय अग्रवाल (16), आकाश भंडारी (3) और जीवनजोत सिंह (35) पवेलियन लौट गए. इसके बाद आए कप्तान संजू सैमसन और रोहन प्रेम ने पारी को संभाला. कप्तान संजू सैमसन (128) ने रोहन प्रेम (39) के साथ मिलकर 71 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को 170 के स्कोर तक पहुंचाया.

आईसीसी ने महत्वपूर्ण पद के लिए निकाली वैकेंसी, जाने क्या है जरूरी योग्यता?

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को आईसीसी बोर्ड के स्वतंत्र निदेशक को चुनने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया की घोषणा की। स्वतंत्र निदेशक की शुरूआत खेल के वैश्विक शासन में सुधार लाने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर संवैधानिक परिवर्तन के तहत जून में आईसीसी की पूर्ण परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया था। स्वतंत्र निदेशक एक महिला होनी चाहिए।

सफल उम्मीदवार के पास व्यावसायिक, स्वैच्छिक या सार्वजनिक वातावरण में वरिष्ठ स्तर पर काम करने का प्रासंगिक अनुभव के साथ क्रिकेट के खेल के लिए वास्तविक जुनून और रुचि होनी चाहिए।

वह आईसीसी से स्वतंत्र होनी चाहिए और उसकी नियुक्ति की अवधि के दौरान वह आईसीसी के किसी सदस्य या राज्य, संघ या किसी भी सदस्य के सदस्य और किसी भी कार्यालय के कार्यकारी या परिचालन कर्तव्यों से स्वतंत्र होनी चाहिए।

नडाल को दिया गया एटीवी वर्ल्ड नम्बर-1 अवार्ड

स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडाल को रविवार को यहां के ओ2 एरेना में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के कोर्ट पर एटीपी वर्ल्ड नम्बर-1 अवार्ड दिया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक 31 साल के नडाल ने 21 अगस्त को ब्रिटेन के एंडी मरे को हटाते हुए विश्व रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था और वह चौथी बार साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहे।

बिहार : ट्रैकसूट न होने से तिलका मांझी विवि के खिलाड़ी मार्च पास्ट से रहे वंचित

बिहार के दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (एलएनएमयू) में चल रही पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय पुरुष कबड्डी प्रतियोगिता के मार्च पास्ट में ‘ट्रैकसूट’ नहीं होने के कारण तिलका मांझी विश्वविद्यालय (टीएमयू), भागलपुर के खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल होने से वंचित रह गए।

आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा ट्रैकसूट उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण खिलाड़ियों का मार्च पास्ट में शामिल होने का सपना पूरा नहीं हो सका। विश्वविद्यालय प्रशासन हालांकि इन आरोपों को राजनीति के तहत बदनाम करने की साजिश बता रहा है।

वीडियो ऑफ़ द डे

Related Articles

PLAYING XI: हैदराबाद के खिलाफ एक बड़े बदलाव के साथ उतरेगी चेन्नई, पहली बार...

इण्डियन प्रीमियर लीग का 20वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच रविवार,यानि 22 अप्रैल को खेला जाएगा। खेले जाने वाले इस रोमाचंक...

इस गेंदबाज को भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने बताया आईपीएल का...

आईपीएल एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ सभी खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है. इससे नए के साथ पुराने दिग्गज...

पत्नी से झगड़े के बाद बुरे दौर से गुजर रहे मोहम्मद शमी बन गए...

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इन दिनों आईपीएल में धमाल मचा रहे हैं. तो वहीं शमी अपनी वाइफ के द्वारा लगाये गए...

दिल्ली डेयरडेविल्स की एक और हार के बाद दुखी हुए गौतम गंभीर ने नाम...

चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल 2018 का 19 वां मैच खेला गया। शुरूआत झटकों से ऊबरने...

‘मैन ऑफ़ द मैच’ लेते हुए एबी डीवीलियर्स ने फिर दिखाया क्यों है महान,...

एबी डीवीलियर्स की तूफानी पारी के चलते आरसीबी की टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को आईपीएल 2018 के 19वें मैच में 6 विकेट...