स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 19 जनवरी 2018 की खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

vineetarya / 19 January 2018

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 19 जनवरी की हर खबर पर :

अंडर-19 विश्वकप में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से पीटकर नाकआउट में पहुंची भारतीय टीम

न्यूजीलैण्ड के सरजमी पर 13 जनवरी से 12वां आईसीसी अंडर 19 विश्व कप का आगाज हो चुका है, होने वाले इस वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें ने हिस्सा लिया है,जिसको चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है।

बाॅय ओवल के क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा चुके रोमांचक मुकाबले में टीम इण्डिया का मैच आज,यानि 19 जनवरी को  जिम्बाब्वे के साथ हुआ, जिसमें जिम्बाब्वे को भारतीय युवा टीम ने 10 विकेट के बडे़ अंतर से हरा दिया।

चेन्नई ने स्टीफन फ्लेमिंग को ही बनाया अपना मुख्य कोच 

चेन्नई सुपर किंग की टीम ने आईपीएल 2018 के लिए अपना मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग को ही नियुक्त किया है. चेन्नई सुपर किंग की टीम को स्टीफन फ्लेमिंग पहले भी कोचिंग दे चुके है और अब एक बार फिर चेन्नई की टीम ने स्टीफन फ्लेमिंग को यह अहम जिम्मेदारी सौपी है. चेन्नई सुपर किंग के दो साल के निलंबन तक स्टीफन फ्लेमिंग ने पुणे सुपर जायंट को कोचिंग दी थी, लेकिन अब एक बार फिर वह अपनी पुरानी टीम में लौट आये है.

चेन्नई सुपर किंग के सीईओ केएस विश्वनाथन (काशी) ने स्टीफन फ्लेमिंग के मुख्य कोच पद की पुष्टि करते हुए अपने एक बयान में स्पोर्ट्स स्टार से कहा, “हम अपने पुराने पूरे सहायक स्टाफ को बनाए रखना चाहते हैं, इसलिए हम फ्लेमिंग को मुख्य कोच और माइक हसी को बल्लेबाजी कोच के रूप में अपनी टीम में रख रहे है.”

सचिन ने ट्वीट कर दी विराट को बधाई

विराट कोहली आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2017 चुने गए। विराट कोहली को आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का भी अवॉर्ड मिला। आईसीसी टेस्ट एंड वनडे टीम 2017 में भी विराट को ना सिर्फ जगह मिली बल्कि वो इन दोनों टीमों के कप्तान भी चुने गए।

सचिन ने ट्वीट करके भी विराट को बधाई दी और कहा कि इसमें कोई भी हैरानी वाली बात नहीं है विराट कोहली इन उपलब्धियों के काबिल हैं। उन्होंने पिछले कुछ सालों में जो प्रदर्शन किया है उसके लिहाज से ये सारे अवॉर्ड उन्हें ही मिलने चाहिए थे।

श्रीलंका के लिए भारत का एक और दौरा हुआ तय

इस सीरीज में भारत,बांग्लादेश, श्रीलंका की टीम हिस्सा लेंगी.वही इस सीरीज का नाम निदाहस ट्राफी रखा गया है. इस सीरीज कि शुरुआत 6 मार्च से होगी. वही इस सीरीज का फाइनल मैच 18 मार्च को खेला जाएगा. वही इस सीरीज का पहला मैच भारत और मेजबान श्रीलका के बीच खेला जाएगा.

आप को बता दे इस साल श्रीलंका के आज़ादी के 70 साल पूरे हो गए है. जिस वजह से इस सीरीज का आयोजन किया जा रहा है. इस सीरीज में सभी टीमें एक दुसरे का दो बार सामना करेगी. वही टॉप पर रहने वाली दोनों टीम का सामना 18 मार्च को होगा.इस सीरीज के सारे मैच कोलम्बो के आर.प्रेमदास स्टेडियम में खेले जाएँगे.

आइये जानते है इस सीरीज के मैचो की तारीख 

मार्च 6 : श्रीलंका बनाम भारत 

मार्च 8 : बांग्लादेश बनाम भारत 

मार्च 10: श्रीलंका बनाम बांग्लादेश 

मार्च 12 :श्रीलंका बनाम भारत

मार्च 14 : बांग्लादेश बनाम भारत 

मार्च 16 : बांग्लादेश बनाम भारत 

मार्च 18 :फाइनल 

इस WWE रेस्लर का दावा उसकी बदौलत ही आज जॉन सीना बने है सुपरस्टार

हाल ही में एक पॉडकास्ट में नजर आये मार्क हेनरी ने यह चौकाने वाला खुलासा किया कि उन्होंने ही फैन्स को जॉन सीना के रैप से अवगत कराया था. दरअसल, मार्क हेनरी का कहना था कि वे जॉन सीना को WWE से काफी पहले से जानते थे और वे यह भी जानते थे कि जॉन सीना अच्छा रैप करते हैं.

मार्क हेनरी के मुताबिक जैसे ही जॉन सीना ने इस कंपनी में डेब्यू किया उन्होंने मैनेजमेंट को जॉन सीना के इस ख़ास टैलेंट के बारे में बताया जिसके बाद कंपनी ने उन्हें तुरंत इस गिमिक में उतार दिया. मजाकिया अंदाज़ में मार्क हेनरी ने कहा कि आज जॉन सीना जो भी हैं उसमे उनका बड़ा हाथ है. आपको बता दे कि मार्क हेनरी ने हाल ही में रिंग से रिटायरमेंट लिया है.

ब्रोन से लड़ना चाहते है शॉन

द मिरर को दिए इंटरव्यू में शॉन माइकल का कहना था कि जब भी रेसलमेनिया नजदीक आती है तो उन्हें फैन्स कहने लगते हैं कि वे रेसलमेनिया में एक लास्ट मैच जरुर लड़े, हालांकि उन्होंने साफ़ किया कि उन्होंने अपनी लिगेसी पहले ही रिंग में छोड़ दी है और वे अब शायद ही फिर से रिंग में स्वीट चिन म्यूजिक लगाते हुए दिखे.

जब इस इंटरव्यू में शॉन ने पूछा गया कि अगर उनको एक लास्ट मैच से लड़ने का मौका मिलता है तो वे किससे लड़ना चाहेंगे तो उन्होंने फटाक से ब्रोन स्ट्रोमैन का नाम ले लिया. उनके मुताबिक ब्रोन सच में कमाल के रेस्लर हैं और उनको टीवी पर देखकर कोई भी फैन प्रभावित हो जाएगा. इस इंटरव्यू में उन्होने स्टाइल्स की भी जमकर तारीफ की.

आईएसएल-4 : चेन्नई से अपने घर में दो-दो हाथ करेगा नार्थईस्ट

दिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में शुक्रवार को मेजबान नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी का सामना हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में टेबल पर टॉप पर कायम चेन्नयन एफसी से होगा और मेजबान टीम इस मैच को जीतने के लिए अपना पूरा दमखम लगा देना चाहेगी। मेजबान टीम का इस सीजन में प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। उसके खाते में सिर्फ सात अंक हैं। उसने अब तक नौ मैच खेले हैं। अब उसे अगर प्लेऑफ में जगह बनानी है तो लीग के दूसरे चरण में उसे हर हाल में लगातार जीत हासिल करनी होगी।

हॉकी : 4-नेशन्स इन्विटेशनल में बेल्जियम से हारा भारत

भारतीय टीम को 4-नेशन्स इन्विटेशनल टूर्नामेंट में गुरुवार को खेले गए दूसरे मैच में बेल्जियम से हार का सामना करना पड़ा। ब्लेक पार्क में खेले गए इस मैच में बेल्जियम की टीम ने भारत को 2-0 से मात दी।

बेल्जियम ने मैच की शुरुआत अच्छी की और भारतीय टीम के डिफेंस को भेदते हुए आठवें मिनट में सेबेस्टियन डोकीर की और से दागे गए गोल के दम पर 1-0 की बढ़त हासिल की। भारत को 12वें मिनट में गोल दागकर स्कोर बराबर करने का सुनहरा अवसर मिला था। रमनदीप सिंह को पेनाल्टी पर गोल करने का मौका मिला था, लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं पाए। दूसरे क्वार्टर में भारत ने बेल्जियम को अच्छी टक्कर दी और इसमें दोनों की ओर से एक भी गोल नहीं हुआ।

आस्ट्रेलियन ओपन : से सु-वेई के हाथों उलटफेर का शिकार मुगुरुजा

ताइवान की टेनिस खिलाड़ी से सु-वेई के हाथों गुरुवार को वर्ल्ड नम्बर-3 गार्बिने मुगुरुजा को उलटफेर का शिकार हो साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन से बाहर होना पड़ा। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड नम्बर-88 वेई ने महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में स्पेनिश खिलाड़ी मुगुरुजा को 7-6 (7-1), 6-4 से मात दी। वेई के खिलाफ मिली हार को मुगुरुजा ने सबसे निराशाजनक करार दिया है।

बैडमिंटन : एशियाई टीम चैम्पियनशिप में भारत की उम्मीद सिंधु, श्रीकांत, सायना पर

पिछले साल एशियाई बैडमिंटन टीम चैम्पियनशिप में असफलता हाथ लगने के बाद भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने इस साल मजबूत टीम के साथ इस टूर्नामेंट में उतरने का फैसला किया है। इस बार इस चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व पी.वी. सिंधु, किदांबी श्रीकांत और सायना नेहवाल के हाथ है। इस चैम्पियनशिप की शुरुआत छह फरवरी से हो रही है, जो 11 फरवरी पर समाप्त होगी।

रियो ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता सिधु, वल्र्ड नम्बर-3 श्रीकांत और लंदन ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता सायना के अलावा भारतीय टीम में वर्ल्ड नम्बर-10 एच.एस. प्रणॉय भी शामिल हैं।

पीडब्ल्यूएल ले नहीं हट रहा मुंबई महारथी : मालिक

राजधानी दिल्ली में जारी प्रो-रेसलिंग लीग सीजन-3 से मुंबई महारथी टीम के हटने की खबरों को फ्रेंचाइजी के मालिकों ने सिरे से खंडन किया है। मुंबई महारथी के मालिकों ने गुरुवार को एक आधिकारिक बयान जारी कर लीग से हटने की अफवाहों को सिरे से खारिज किया है।

टीम के मालिकों ने कहा, “मीडिया में पीडब्ल्यूएल से हटने की खबरें हमारे लिए चौंकाने वाली बात है। हम पूरी तरह से इस खबर का खंडन करते हैं। यह पूरी तरह से गलत है। ऐसा कोई कदम टीम के मालिकों ने नहीं उठाया है।”