स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 फरवरी 2018 की खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

vineetarya / 20 February 2018

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 20 फरवरी की हर खबर पर :

जसप्रीत बुमराह बने नंबर-1 वनडे गेंदबाज 

आपकों बता दे, कि आईसीसी ने भारत और साउथ अफ्रीका की वनडे सीरीज खत्म होने के बाद अपनी वनडे रैंकिंग को अपडेट किया है और इस आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सबसे बड़ा फायदा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मिला है.

जसप्रीत बुमराह अब आईसीसी वनडे रैंकिंग के नंबर-1 गेंदबाज बन गये है. जसप्रीत बुमराह अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान के साथ संयुक्त रूप से आईसीसी के नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन गये है. बुमराह और राशिद दोनों के ही 787 अंक है, लेकिन दशमलव की गड़ना के अनुसार जसप्रीत बुमराह राशिद खान से ऊपर है.

आपकों बता दे, कि साउथ अफ्रीका सीरीज से पहले 728 अंक थे, लेकिन इस सीरीज में उनकी शानदार गेंदबाजी के बाद उनके आईसीसी रैंकिंग में 787 अंक हो गये है और वह नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन गये है.

विराट कोहली रिकॉर्ड 909 अंको के साथ नंबर-1 की रैंकिंग में कायम

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी आईसीसी की रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए है विराट कोहली ने 6 मैचों में तीन शतक के साथ 558 रन बनाये थे और इससे उन्हें कुल 33 अंको का फायदा मिला है. जिससे उन्होंने दुसरे स्थान पर काबिज डीवीलियर्स के साथ और दुरी बना ली है. कोहली और डीवीलियर्स के अंकों पर 65 अंक का फर्क हो गया है. विराट कोहली के अब आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में 909 अंक हो गये है.

शिखर धवन भी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर टॉप-10 में वापस आ गये है पहले वह 14वें स्थान पर थे अब वह 10वें पायदान पर पहुंच गये है. शिखर धवन ने सीरीज के 6 मैचों में 323 रन बनाये थे. हालाँकि, रोहित शर्मा को अपनी खराब फॉर्म का हर्जाना भुगतना पड़ा है वह नंबर-4 की पोजीशन से नंबर-6 पर पहुंच गये है.

खुशी है धोनी को नेट में करूँगा गेंदबाजी 

पिछले महीने हुई इंडियन प्रीमियर लीग 2018 की मेगा नीलामी में न्यूज़ीलैंड के मिचेल सेंटनर को इस बार धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने खरीदा है। इस दौरान अभी सेंटनर ने एक इंटरव्यू में कहा है कि, “मुझे इस बात की बहुत खुशी मैं महेंद्र सिंह धोनी को मैच में नहीं बल्कि नेट पर ही गेंदबाजी करूँगा।”

इस प्रकार सेंटनर को इस बात को लेकर बहुत खुशी है कि वह धोनी के साथ तो खेलेंगे लेकिन उनके सामने गेंदबाजी मैच में नहीं बल्कि सिर्फ नेट्स पर ही करनी पड़ेगी। इसके अलावा सेंटनर धोनी ही नहीं बल्कि सुरेश रैना उर जडेजा के साथ भी खेलने को बहुत उत्सुक है।

कपिल देव ने की भुवी की जमकर तारीफ 

कपिल देव ने भुवनेश्वर कुमार की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि, जिस प्रकार से भुवनेश्वर कुमार वर्तमान में नकल बॉल कर रहे है वह वास्तव में एक कठिन कार्य है। नकल गेंद डालना कोई आसान काम नहीं है। आप अगर तेज गेंदबाज है तो स्लो गेंद डाल सकते है, लेकिन नकल बॉल करना आसान नहीं है।

कपिल ने भुवी की नकल गेंद को लेकर कहा, “भुवनेश्वर ने क्रिकेट मैदान में बहुत अच्छे से नकल बॉल की है और इन्होंने इस मामले में कई बड़े गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है और साथ ही मुझे अगर इस प्रकार गेंदबाजी करनी हो तो सालों लग जायेंगे।”

इस बड़ी वजह से रोमन रेन्स जीत सकते है एलिमिनेशन चेम्बर मैच 

अगर मीडिया रिपोर्ट्स व WWE के जानकारों की माने तो यह एलिमेनिशन चेम्बर मैच रोमन रेन्स जीत सकते है, क्योंकि कंपनी रोमन रेन्स और लेसनर के बीच एक ड्रीम मैच करवाना चाहती है.

इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि साल 2015 की रेस्लमेनिया में रोमन रेन्स और ब्रोक लेस्नर का मैच अधुरा रह गया था. यह मैच काफी शानदार चल रहा था, लेकिन इस मैच पर सेथ रोलिंस ने दखलंदाजी कर अपना मनी इन द बैंक कैश कराया था और WWE चैंपियन बने थे.

लेकिन इस मैच में रोमन रेन्स और ब्राक लेसनर के मैच को एक अच्छा अंत नहीं मिल पाया था, इसलिए कंपनी अब चाहती है, कि एक बार फिर से इन दोनों दिग्गज रेसलरों के बीच मैच करवाया जाए और इस बार इस मैच का अंत भी अच्छे से किया जाये.

Matchpreview:बेंगलुरू एफसी की नजर एएफसी कप में जगह बनाने पर होगी

बेंगलुरू एफसी की नजर मंगलवार को यहां कान्तीरावा स्टेडियम में मालदीव की टीम टीसी स्पोर्ट्स क्लब के खिलाफ जीत दर्ज कर एएफसी कप के ग्रुप स्तर के लिए क्वालीफाई करने पर होगी। दोनों टीमों के बीच माले में पिछले सप्ताह हुए मैच में थोंगकोसीम होआकिप और एरिक पार्टालू के गोल की बदौलत बेंगलुरू ने टीसी स्पोर्ट्स को 3-2 से मात दी थी।

एएफसी कप में क्वालीफाई करने के लिए मालदीव की क्लब को कोच एल्बर्ट रोका की टीम को दो गोल के अंतर से हराना होगा या तीन से अधिक गोल मारकर मैच जीतना होगा।

रोका ने कहा, “यह मैच अभी समाप्त नहीं हुआ है। हमने उनके घर में खेलते हुए तीन गोल जरूर दागे लेकिन हमने दो गोल भी खाए और मुझे कोई शंका नहीं है कि वह मंगलवार को हमें हराने का मद्दा रखते हैं। हमें भी अपनी क्षमता पर भरोसा है और हमें जीत पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।”

रोका ने आगे कहा, “हमें मालदीव की परिस्थिति के अनुकूल होने में समय लगा था लेकिन अपने घर में हमारे पर जीतने का सुनहरा मौका है।”

रियल मेड्रिड के डिफेंडर मार्सेलो चोटिल हुए

स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के डिफेंडर मार्सेलो को रियल बेतिस के खिलाफ हुए मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग में चोट लगी। मार्सेलो पिछले चार दिनों में चोटिल होने वाले मेड्रिड के दूसरे खिलाड़ी हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रियल बेतिस के खिलाफ रविवार को हुए मैच के 29वें मिनट में चोट के कारण मार्सेलो को मैदान से बाहर जाना पड़ा। युवा खिलाड़ी थियो हर्नान्डेज ने उनकी जगह ली।

इस सत्र में मार्सेलो को दूसरी बार हैमस्ट्रिंग में चोट लगी है। इससे पहले वह चोट के कारण तीन सप्ताह के लिए बाहर रहे थे।

खेल के प्रति बदल रही है सोच : टिर्की

भारत के पूर्व हाकी खिलाड़ी एवं सांसद दिलीप टिर्की ने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक कहा जाता था कि खेलो कूदोगे तो होगे खराब, लेकिन अब यह धारणा बदल रही है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेलो इंडिया विजन में भी इसकी भरपूर झलक दिखती है। बदलते परिवेश में अभिभावक अब अपने बच्चों को क्रिकेट से लेकर टेनिस और हाकी में भी खेलने के लिए आगे भेज रहे हैं।

हालांकि, मैदान पर खिलाड़ी देश को पदक दिलाता है। लेकिन मेरा मानना है कि एक खिलाड़ी तब तक अपनी भूमिका को पूरा नहीं कर सकता, जब तक कि उसे अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट न मिले।

अगले शीतकालीन ओलम्पिक मेंभी संयुक्त कोरियाई आइस हॉकी टीम!

आइस हॉकी की वैश्विक संस्था ने सोमवार को कहा कि वह अगले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में दोनों कोरियाई देशों की संयुक्त महिला आइस हॉकी टीम को रखने के बारे में विचार कर रही है। अगले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों का आयोजन बीजिंग में 2022 में होगा।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी महासंघ (आईआईएचएफ) के अध्यक्ष रेने फासेल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्हें प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में शांति का संदेश दे रही दोनो कोरियाई देशों की संयुक्त आइस हॉकी टीम को देखकर काफी खुशी हो रही है।

 डब्ल्यूटीए रैंकिंग : कतर ओपन जीतकर शीर्ष-10 में लौटीं क्वितोवा

चाकू से हुए हमले में चोटिल होने के कारण काफी समय तक टेनिस से बाहर रहने के बाद पिछले साल चेक गणराज्य की टेनिस खिलाड़ी पेट्रा क्वितोवा ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए एक बार फिर शीर्ष-10 खिलाड़ियों में स्थान हासिल कर लिया है। महिला टेनस संघ (डब्ल्यूटीए) की सोमवार को जारी ताजा रैंकिंग में क्वितोवा ने 10वां स्थान हासिल किया है।

समाचार एजेंसी एफे का रिपोर्ट के अनुसार, कतर ओपन में क्वितोवा के हाथों उलटफेर का शिकार होने वाली डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी इस रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं।