स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 मार्च 2018 की खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

vineetarya / 20 March 2018

20 मार्च 2018 की खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 20 मार्च की हर खबर पर :

केपटाउन टेस्ट मैच के लिए रबाडा को क्लीन चिट

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा को गुरुवार से केपटाउन में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए क्लीन चिट मिल गई है। रबाडा पर लगे दो टेस्ट मैचों के प्रतिबंध को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) आचार संहिता आयुक्त माइकल हेरॉन ने हटा दिया है।

आईसीसी द्वारा आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ गलत व्यवहार के कारण रबाडा पर दो मैचों का प्रतिबंध लगा था।

मजिस्ट्रेट के सामने हसीन का बयान हुआ दर्ज

सोमवार को हसीन ने मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान दर्ज करवाया है. बयान दर्ज करवाने के बाद हसीन एक बार फिर मीडिया के सामने आ गयी. इस बार उन्हें मीडिया से बात करते वक्त काफी भावुक देखा गया.

हसीन ने मीडिया से कहा, ‘मैंने अपनी इज्जत तक दावं पर लगा दी, शमी ने अपने भाई के साथ तक मेरे से गंदगी करवा दी. अपना घर बचाने के लिए यह सब भी मैंने सह लिया. एक औरत आज के जमाने में भी इतनी मजबूर हो रही है. जब मैंने इन सब के खिलाफ आवाज उठाई तो अप सब मुझ पर ही ऊँगली उठाने लगे. यह भी मैं ही बर्दाश्त करूं… क्योंकि मैं एक औरत हूँ. हर औरत के पेट से हर मर्द जन्मता है, औरत का अगर वजूद न हो तो मर्द का वजूद कैसे बनेगा?’

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अभ्यास शुरू किया

दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण से पहले अपना पहला अभ्यास सत्र आयोजित किया। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली इस टीम ने यहां के जाधवपुर यूर्निवर्सिटी कैम्पस ग्राउंड पर अभ्यास किया।

टीम के नए कप्तान बीते दिन निदास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई आठ गेंदों में 28 रनों की पारी के दम पर चर्चा में हैं। कार्तिक की इसी पारी के दम पर भारत ने बांग्लादेश के मुंह से जीत छीनते हुए खिताब अपने नाम किया। इसी महीने के अंत में वह टीम के साथ जुड़ेंगे। उनके अलावा टीम के कोच जैक कालिस भी टीम के साथ जुड़ेंगे।

को मिली लेवल-1 के तहत सजा

जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए विश्व कप क्वालीफायर में वेस्टइंडीज को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले मार्लन सैमुएल्स के लिए एक बुरी खबर आईसीसी से आ रही है,जिसमें उन्हें कोड आॅफ कंडक्ट के लेवल 1 का दोषी पाते हुए उन्हें चेतवानी दे दी गयी,साथ ही एक डीमेरिट पांइट का भी चार्ज लगा दिया।

गौरतलब है कि आईसीसी द्वारा मार्लन सैमुएल्स पर अनुच्छेद 2.1.8 के तहत दोषी पाया गया था,जिसमें अगर कोई प्लेयर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान क्रिकेट से जुड़ी किसी भी उपकरण या फिर कपड़े या मैदान से जुड़ी चीजों में छेड़छाड़ करता है तो उसे इस नियम के तहत दोषी पाते हुए सजा दी जाती है।

विराट की प्रतिबद्धता प्ररेणादायी है : सरफराज खान

भारत के युवा बल्लेबाज सरफराज अहमद ने सोमवार को कहा है कि उनकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली की खेल के प्रति प्रतिबद्धता टीम के बाकी खिलाड़ियों के लिए प्ररेणादायी है। सरफराज विराट की कप्तानी वाली बेंगलोर टीम का अहम हिस्सा हैं और बेंगलोर ने इस साल सरफराज को रिटेन भी किया था।

चैनल स्टार स्पोटर्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर सरफराज ने कहा, “हमने विराट कोहली को बचपन से देखा है और उनके साथ खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है। टीम उनकी खेल को लेकर प्रतिबद्धता और फिटनेस को लेकर जुझारूपन से काफी प्रभावित है। अनुभवी खिलाड़ियों और कोचों ने हमें सकारात्मक रहने में मदद की है।”

WWE RAW रिजल्ट्स 20 मार्च 2018: ये रहे मैचो के रिजल्ट्स

मैच 1 – असुका VS अलिक्सा ब्लिस 

विजेता – असुका 

मैच 2 – ब्रोन स्ट्रोमैन VS सिजारो 

विजेता – ब्रोन स्ट्रोमैन 

मैच 3 – शाशा बैंक, बेली VS सोनिया, मैंडी 

विजेता – सोनिया और मैंडी 

जॉन सीना का सेगमेंट 

मैच 4 – मिज़, मिज्तोरेज vs फिन बेलर, बेलर क्लब

विजेता – फिन बेलर और बेलर क्लब 

मैच 5 – ब्रे वायट और मैट हार्डी

विजेता – मैट हार्डी

WWE में वापसी कर सकते है बॉबी लैश्ली

इस तरह की खबरे आ रही हैं कि जल्द ही बॉबी लैश्ली फिर से WWE के रिंग में लड़ते हुए दिखेंगे. बॉबी लैश्ली पहले भी  WWE के लिए काम कर चुके है. अब एक बार फिर उनकी वापसी की खबरें तेज हो गई है.

पुर्तगाल के 2017 के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ी बने रोनाल्डो

रियल मेड्रिड के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 2017 के क्विना डी एरो पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार पुर्तगाल के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है। रोनाल्डो ने लगातार दूसरी बार इसे अपने नाम किया है।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, रोनाल्डो को सोमवार रात को कार्लोस लोपेस पवेलियन में पुर्तगाल फुटबाल महासंघ (एफपीएफ), नेशनल एसोसिएशन ऑफ पुर्तगीस कोचिस (एएनटीपी) और यूनियन ऑफ प्रोफेशनल फुटबाल प्लेयर्स (एसजेपीएफ) द्वारा आयोजित समारोह में इस पुरस्कार से नवाजा गया।

विश्व कप से पहले 2 दोस्ताना मैच खेलेगा ब्राजील

ब्राजील की फुटबाल टीम आगामी फीफा विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने हेतु दो दोस्ताना मैच खेलेगी। ब्राजील फुटबाल परिसंघ (सीबीएफ) से मिली जानकारी के अनुसार, ब्राजील की टीम क्रोएशिया और आस्ट्रिया के खिलाफ अपने दो दोस्ताना मैच खेलेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ब्राजील की टीम तीन जून को इंग्लैंड में क्रोएशिया के खिलाफ पहला मैच खेलेगी और इसके सात दिन बाद विएना के एर्नेस्ट हापेट स्टेडियम में आस्ट्रिया के खिलाफ दूसरा मैच खेलेगी।

इंडियन वेल्स के साथ 2023 तक बना रहेगा बीएनपी परिबास

बीएनपी परिबास बैंक ने इंडियन वेल्स के साथ आधिकारिक प्रायोजक के रूप में अपनी साझेदारी को 2023 तक बढ़ाए जाने की घोषणा की है। ऐसे में बीएनपी इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक समय तक जुड़ने वाला प्रायोजक बन गया है।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में बीएनपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जीन-युवेस फिलियन ने कहा कि टूर्नामेंट एक बड़े स्तर पर बढ़ रहा है।

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन : यिंग ने लगातार दूसरी बार जीता महिला एकल खिताब

वल्र्ड नम्बर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी ताइवान की ताइ जु यिंग ने रविवार को फाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नम्बर-2 जापान की अकाने यामागुची को मात देने के साथ ही लगातार दूसरी बार ऑल इंग्लैंड ओपन चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया। यिंग ने पिछले साल भी इस चैम्पियनशिप में खिताबी जीत हासिल की थी और ऐसे में उन्होंने जापान की यामागुची को उनके खिताब को छीनने का मौका नहीं दिया।

महिला एकल वर्ग के फाइनल में यिंग ने यामागुची को 44 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 22-20, 21-13 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।

प्योंगचांग में 2 देशों की सीमाओं को पार कर दोस्त बने पैरालम्पिक एथलीट

प्योंगचांग में आयोजित हुए शीतकालीन पैरालम्पिक खेलों का रविवार रात को भव्य समारोह के साथ समापन हुआ। इन खेलों में दक्षिण और उत्तर कोरिया देशों के पैरालम्पिक एथलीटों ने सीमाओं की सभी बाधाओं को पार कर दोस्ती का पैगाम दिया।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, प्योंगचांग में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में 49 देशों के 567 पैरालम्पिक एथलीटों ने हिस्सा लिया।