स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े गुरुवार 23 नवंबर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

vineetarya / 23 November 2017

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 23 नवंबर की हर खबर पर :

किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हूं : साहा

भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने बुधवार को अपनी बल्लेबाजी क्रम में आने वाले बदलावों की बात को नकारते हुए कहा कि, ”वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं। भारत और श्रीलंका के बीच यहां शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले साहा ने यह बात कही।” 

उन्होंने कहा, “ऐसा नहीं है कि मैं हमेशा नंबर-7 (और नंबर 8) पर बल्लेबाजी करता हूं। मैंने नंबर-6 पर भी बल्लेबाजी की है। हम (रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा) विपक्षी टीम के गेंदबाजी आक्रमण के मुताबिक अपने नंबर बदलते रहते हैं।”

साहा ने आगे कहा, “परिस्थति के हिसाब से बल्लेबाजी क्रम का पता चलता है कि नंबर छह, सात, आठ किस नंबर पर बल्लेबाजी करनी है।”

भुवनेश्वर कुमार की शादी की रस्में हुई शुरू

भुवनेश्वर कुमार की शादी की रस्में शुरू हो गई है. भुवनेश्वर कुमार की शादी की रस्मों की कुछ फोटो सोशल मिडिया पर वायरल हो रही है. जिसमे भुवनेश्वर शादी की रस्मों में व्यस्त दिखाई दे रहे है.

बताया जा रहा है, कि घर पहुंचते ही उन्होंने लग्न की रस्म पूरी की है. उनकी इस रस्मों के दौरान उनके करीबी रिश्तेदार भी मौजूद थे.

दिसंबर में शादी कर सकते है विराट-अनुष्का 

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या के बड़े भाई कुणाल पंड्या की शादी के बाद अब भारतीय कप्तान विराट कोहली की भी शादी को लेकर एक बहुत बड़ी खबर आ रही है.

अगर दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट की माने, तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दिसंबर के महीने में शादी कर सकते है.

आपको तो पता ही है, कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की गर्ल फ्रेंड अनुष्का शर्मा है और वह अपनी गर्ल फ्रेंड अनुष्का शर्मा से ही शादी करने वाले है.

जॉन सीना के साथ महामुकाबले में लड़ेंगे कर्ट एंगल

कर्ट एंगल और जॉन सीना रेस्लिंग दुनिया के सबसे बड़े नामो में गिने जाते हैं पर क्या होगा जब ये दोनों नाम फिर से एक साथ लड़ते हुए दिखे. जी हां, खुद कर्ट एंगल ने इस तरफ बड़ा इशारा दिया है.

दरअसल, जब सरवाइवर सीरीज में दोनों आपस में लड़ रहे थे तो WWE के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से दोनों को लेकर एक ट्वीट किया गया जिसमे दोनों के इतिहास को लेकर बात की गयी पर अब कर्ट एंगल ने इस ट्वीट का जवाब दिया है.

कर्ट एंगल ने लिखा कि इस तस्वीर में नजर आ रहे दोनों रेस्लर कमाल के हैं और हो सकता है कि आने वाले दिनों में दोनों के बीच मुकाबला देखने को मिल जाए पर इसके लिए फैन्स को इंतज़ार करना होगा.

यहाँ देखे ट्विट 

रोमन रेन्स के इंटरकांटिनेंटल चैंपियन बनने की वजह का हुआ खुलासा

इस हफ्ते हुई रॉ के मेन इवेंट मैच में रोमन रेन्स ने मिज़ को हारकर इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीत ली और जीतते ही उन्होंने अपना ग्रैंड स्लैम भी पूरा कर लिया पर अब उनकी इस जीत के पीछे असली वजह का खुलासा हो गया है.

pwinsider की खबर की माने तो रोमन रेन्स एक ख़ास वजह से यह चैंपियनशिप जीत पाए हैं. खबर के मुताबिक मिज़ जल्द ही अपनी फिल्म मरीन 6 के लिए शूटिंग पर जाने वाले हैं और इसके लिए वे WWE में दिखाई नहीं देंगे और इसीलिए उन्हें इस टाइटल बेल्ट से दूर कर दिया गया.

आईएसएल-4 : डायनामोज का वर्चस्व बरकरार, पुणे को 3-2 से हराया

दिल्ली डायनामोज ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में एफसी पुणे सिटी के खिलाफ अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी है। दिल्ली ने बुधवार को श्री छत्रपति शिवाजी स्पोटर्स काम्पलेक्स में खेले गए लीग के चौथे सीजन के अपने पहले मैच में पुणे को 3-2 से हराकर पूरे तीन अंक हासिल किए।

आईएसएल इतिहास में दिल्ली और पुणे के बीच अब तक कुल सात मुकाबले हुए हैं। इनमें से चार बार दिल्ली की जीत हुई है जबकि दो मैच बराबरी पर छूटे हैं। सिर्फ एक मैच में पुणे ने दिल्ली को हराया है।

आईएसएल : पहली जीत के लिए उतरेगा चेन्नयन एफसी

हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के पहले मैच में हार खाने वाली पूर्व विजेता चेन्नयन एफसी की टीम गुरुवार को यहां के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में दूसरे राउंड में नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी के खिलाफ जब उतरेगी तो उसकी कोशिश जीत का रास्ता अख्तियार करने की होगी।

चेन्नयन एफसी को लीग के इस सीजन के पहले मैच में रविवार को एफसी गोवा ने हाथों हार का सामना करना पड़ा था। पहले हाफ में गोवा ने चेन्नयन पर तीन गोल दाग दिए थे। हालांकि दूसरे हाफ में चेन्नयन ने वापसी की कोशिश करते हुए दो गोल किए थे, लेकिन इसके बाद भी टीम हार गई थी।

चैम्पियंस लीग : ड्रॉ मैच के बावजूद अंतिम-16 में बार्सिलोना

बार्सिलोना ने ग्रुप स्तर पर जुवेंतस के खिलाफ खेला गया मैच ड्रॉ होने के बावजूद चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार रात खेले गए मैच में बार्सिलोना क्लब गोल दागने में असफल रहा। इससे पहले अक्टूबर में ओलम्पियाकोस के खिलाफ खेले गए मैच में भी स्पेनिश क्लब गोल नहीं कर पाया था।

पिछले पांच साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि बार्सिलोना क्लब चैम्पियंस लीग में ग्रुप स्तर पर खेले गए मैचों में गोल नहीं दाग पाया है। ग्रुप-डी में बार्सिलोना 11 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं और इस कारण उसने सीधे तौर पर लीग के अंतिम-16 में प्रवेश कर लिया है।

बार्सिलोना का सामना पांच दिसम्बर को अब स्पोटिर्ंग लिस्बन के साथ होगा। इस मैच में लिस्बन क्लब अंतिम बार नॉकआउट दौर में प्रवेश करने की कोशिश करेगा।

बैडमिंटन, पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा बासेल

बासेल को 2019 में होने वाली पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपे जाने के साथ ही यह शहर संयुक्त रूप से बैडमिंटन और पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करने वाला पहला शहर बनेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ने कहा कि पहली बार इन दो टूर्नामेंट का आयोजन एक साथ हो रहा है।

स्विट्जरलैंड के शहर बासेल ने टोक्यो को पछाड़ते हुए 2019 पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप के आयोजन की दावेदारी जीती।

बैडमिंटन : हांगकांग ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे प्रणॉय

 भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय ने अपना अच्छा प्रयास जारी रखते हुए बुधवार को हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में प्रणॉय ने स्थानीय खिलाड़ी हु युन को मात दी।प्रणॉय के लिए यह मैच आसान नहीं रहा। उन्हें पहले गेम में युन ने 19-21 से मात दी। इसके बाद, खेल में वापसी करते हुए एक घंटे एक मिनट तक चले मैच में बाकी दो गेम में हांगकांग के खिलाड़ी युन को 21-17, 21-15 से मात देकर जीत हासिल की।

महिला मुक्केबाजी : पांच भारतीय विश्व यूथ चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में

भारत ने एआईबीए महिला विश्व यूथ मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में बुधवार को अपने पांच कांस्य पदक पक्के कर लिए हैं। भारत की तरफ से स्थानीय खिलाड़ी अंकुशिता बोरो, शशि चोपड़ा, साक्षी, नीतू और ज्योति ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सुबह खेले गए मुकाबले में निहारिका गोनेला ने हालांकि पदक जीतने के मौके को गंवा दिया। उन्हें इंग्लैंड की जॉर्जिया ओ कोनोर ने मात दी।

अमेरिका की हेवन गर्सिया का हारना दिन का सबसे बड़ा उल्टफेर रहा। उन्हें काजाकिस्तान की झांसाया अबड्राइमोवा ने फ्लाइवेट कैटेगरी में मात दी।

ऐसा रहा पहले दिन के एशेज का खेल 

आज 23 नवंबर गुरुवार से 2017-18 की एशेज सीरीज का आगाज हो गया है. आज ब्रिसबेन में हुए पहले टेस्ट के पहले दिन के खेल में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले दिन का खेल खराब रौशनी के कारण समाप्त होने तक इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 196 रन बना लिए है. फिलहाल क्रीज पर डेविड मलान 28 रन व मोईन अली 13 रन बनाकर खेल रहे है.

बैडमिंटन : हांगकांग ओपन में सायना, सिंधु व प्रणॉय दूसरे दौर में

भारत के लिए हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में बुधवार का दिन मिश्रित नतीजे लेकर आया। इसमें अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों सायना नेहवाल और पी.वी. सिंधु ने दूसरे दौर में कदम रख लिया है। पुरुष एकल वर्ग में एच.एस. प्रणॉय के अलावा, अन्य भारतीय खिलाड़ियों बी.साई.प्रणीत, पारुपल्ली कश्यप और सौरभ वर्मा को हार का सामना कर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

विश्व की 11वीं वरीयता प्राप्त सायना ने महिला एकल वर्ग के पहले दौर में 44वीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क की मेटे पॉल्सन को 46 मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 23-21 से मात दी। सायना का सामना दूसरे दौर में नौवीं विश्व वरीयता प्राप्त चीनी खिलाड़ी चेन युफेई से होगा।

रीयो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने महिला एकल वर्ग के पहले दौर में स्थानीय खिलाड़ी लेयुंग युएट येइ को मात दी। सिंधु ने 26 मिनट के भीतर ही येइ को 21-18, 21-10 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया।