स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 मार्च 2018 की खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

vineetarya / 03 March 2018

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 3 मार्च की हर खबर पर :

वेलिंग्टन वनडे : मोइन की गेंदबाजी से जीता इंग्लैंड

इंग्लैंड ने मोइन अली (3/36) की उम्दा गेंदबाजी के दम पर वेलिंग्टन के वेस्टपैक स्टेडियम में शनिवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को चार रनों से हरा दिया। इस रोमांचक मुकाबले में मिली जीत के दम पर इंग्लैंड ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है।

शाकिब अल हसन हुए ट्राई सीरीज से बाहर 

आपकों बता दे, कि बांग्लादेश टीम के मुख्य ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन ही वो खिलाड़ी है, जो निदहास ट्राई सीरीज से बाहर हो गये है. शाकिब अल हसन अपने बाएँ हाथ की चोट के चलते ट्राई सीरीज से बाहर हुए है. अपनी इस इंजरी के कारण शाकिब अल हसन को सीरीज से बाहर रहना होगा.

शाकिब के चोटिल होने के बाद उनकी जगह रियाद म्हमदुल्लाह बांग्लादेश टीम की कप्तानी करते हुए नजर आयेंगे. इस बात की पुष्टि खुद बांग्लादेश टीम के मैनेजमेंट शनिवार को कर दी है. आपकों यह भी बता दे, कि बांग्लादेश के चयनकर्ताओं ने शाकिब अल हसन की जगह टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज लिट्टन दास को श्रीलंका भेजा है. लिट्टन दास पहले भी बांग्लादेश की टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके है.

सुरेश रैना अपने स्थान को बरकरार रखने के लिए नहीं डरे : शास्त्री 

रवि शास्त्री ने सुरेश रैना को लेकर कहा कि

उन्होंने बहुत अनुभव किया है। उन्होंने दिखा दिया कि अनुभव होने पर एक खिलाड़ी क्या कर सकता है। मुझे उनमें सबसे अच्छी चीज तो ये पसंद आयी कि वो कितना निडर हैं। मुझे जो पसंद आया वो है उनका सामान्य रूप। क्योंकि आमतौर पर जब आप किसी टीम में लंबे समय के बाद आते हैं, तो आप अपने स्थान के लिए खेल सकते हैं और ऐसे में तो आप पर दबाव भी हो सकता है, लेकिन वो तो वहां से बाहर निकल आए और उन्होंने तो ऐसा महसूस किया कि वो बाहर ही नहीं हुए और उन्होंने अपने स्टाइल में बल्लेबाजी की। ये देखकर अच्छा लगा।

वेंकटेश प्रसाद ने जूनियर टीम के चयनकर्ता के पद से दिया इस्तीफा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज रहे वेंसटेश प्रसाद राष्ट्रीय जूनियर क्रिकेट के चयन समिति की मुख्य चयनकर्ता के पद पर पिछले 30 महीनों से आसीन थे, लेकिन अचानक से ही वेंकटेश प्रसाद ने अपने इस पद से इस्फीफे का ऐलान कर दिया।

वैसे वेंकटेश प्रसाद का राष्ट्रीय जूनियर टीम के मुख्य चयनकर्ता के पद से इस्तीफे के मुख्य कारण का खुलासा तो नहीं हुआ है, लेकिन माना ये जा रहा है, कि वेंकटेश प्रसाद ने ये फैसला अपने नीजि कारणों से लिया है। जिसमें इस बात की अटकलें लगायी जा रही हैं कि वो इंडियन प्रीमियर लीग में किसी ना किसी टीम के साथ जुड़ सकते हैं।

रेसलमेनिया 34 के एरीना में WWE ने बैन की ये सारी चीजे

दरअसल, इस बार WWE ने उन सभी फैन्स को टिकट के साथ एक लैटर भेजा है जिसमे इस बात की जानकारी लिखा हुई है कि वे एरीना में क्या ला सकते हैं और क्या नहीं. इससे पहले कंपनी मेल के जरिये इस बात की जानकारी दिया करती थी लेकिन इस बार उन्होंने अलग से लैटर भेजकर यह जानकारी दी. इस लैटर के अनुसार इस बार की रेसलमेनिया में कई सारी चीजे फैन्स एरीना में नहीं ला सकते जिसमे खाना, ड्रिंक्स, बीचबॉल, गुब्बारे, आईपैड और टेबलेट्स शामिल है.

बिग शो का WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट हुआ खत्म 

Big_Show_bio

बिग शो ही वो रेस्लर हैं जिनका WWE कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चूका है, और अब वे कंपनी से एक फ्री एजेंट के तौर पर जुड़े हुए हैं. दरअसल, बिग शो ने पिछले साल ही बता दिया था कि उनका WWE कॉन्ट्रैक्ट अगले साल फरवरी में खत्म हो रहा है यानी फरवरी 2018 और अब जबकि फरवरी खत्म हो गया है, इसके साथ ही उनका कॉन्ट्रैक्ट की डेडलाइन भी खत्म हो चुकी है. आपको बता दे कि बिग शो इस समय फिर से वापसी की तैयारियों में लगे हुए हैं.

फ्रेंच लीग : मोनाको ने बोडरेक्स को 2-1 से मात दी

फ्रांस की क्लब मोनाको ने लीग के 28वें दौर के एक रोमांचक मुकाबले में बोडरेक्स को 2-1 से हराया। बीबीसी के अनुसार, इस जीत के बाद गत विजेता मोनाको और अंकतालिका में शीर्ष पर चल रहे पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के बीच केवल 11 अंकों को अंतर रह गया है।

मोनाको के लिए शुक्रवार रात को हुए मुकाबले की शुरुआत खराब रही और बोडरेक्स के खिलाड़ी वालेंटिन वाडा ने 32वें मिनट में गोल दाग कर मेहमान टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद, पहला हाफ समाप्त होने से कुछ समय पहले स्ट्राइकर स्टीवन योविटिच (43) ने गोल करके मोनाको को बराबरी दिला दी।

दूसरे हाफ में मोनाको ने बेहतर खेल दिखाया और बोडरेक्स के गोल पर लगातार हमले किए। इसका परिणाम टीम को 68वें मिनट में देखने को मिला जब रोनी लोपेस ने गोल दाग मेजबान टीम को 2-1 से जीत दिला दी।

वेस्टवुड ने एटीके के अंतरिम कोच पद से इस्तीफा दिया

एश्ले वेस्टवुड ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के गत विजेता एटीके के अंतरिम कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। ‘गोल डॉट कॉम’ के अनुसार, आईएसएल के इस सत्र में एटीके के खराब प्रदर्शन के कारण वेस्टवुड ने यह फैसला लिया। एटीके दो बार की चैम्पियन रही है।

एटीके आईएसएल के इस सत्र में प्लेऑफ के लिए भी क्वालीफाई करने में नाकाम रही। एटीके ने आईएसएल के पिछले तीनों सीजन प्लेऑफ में प्रवेश किया था।

गोल डॉट कॉम’ ने एटीके द्वारा जारी बयान के हवाले से बताया, “एटीके के प्रवक्ता ने एशले वेस्टवुड के अंतरिम कोच के पद से हटने की पुष्टि की है।”

महिला हॉकी : दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हुई भारतीय टीम

पिछले साल 13 साल बाद एशिया कप जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम अपने मजबूत इरादों के साथ कोरिया दौरे से साल की शुरूआत करने के लिए तैयार है। मुख्य कोच हरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में बेंगलुरू के साई केंद्र में प्रशिक्षण लेने के बाद महिला टीम शुक्रवार को दक्षिण कोरिया दौरे के लिए रवाना हो गई है।

इस दौरे के दौरान मेजबान कोरिया और भारतीय टीम के बीच पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसकी शुरूआत पांच मार्च से हो रही है।

टेनिस : जैरी ब्रासिल ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे

चिली के टेनिस खिलाड़ी निकोलस जैरी ने ब्रासिल ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। जैरी ने पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मैच में एल्बर्ट रामोस-विनोलास को मात दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसाप, 22 वर्षीय खिलाड़ी विनोलास को जैरी ने 6-7 (8), 6-4, 7-6 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया।

सेमीफाइनल में अब जैरी का सामना अर्जेटीना के खिलाड़ी होरासियो जेलाबोस से होगा। जेलाबोस ने क्वार्टर फाइनल मैच में ब्राजील के रोगेरियो दुत्रा सिल्व को 6-7, 6-2, 6-4 से मात दी।

यौन उत्पीड़न मामले में प्रशांत पर 3 साल का प्रतिबंध

भारत के दिग्गज पैरा-तैराक प्रशांत करमाकर पर यौन उत्पीड़न मामले में गुरुवार को तीन साल का प्रतिबंध लगाया है। प्रशांत पर यह प्रतिबंध भारतीय पैरालम्पिक समिति (पीसीआई) द्वारा पिछले साल जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय पैरा तैराक चैम्पियनशिप के दौरान एक महिला तैराकों की वीडियो बनाने के मामले में लगाया गया है।

पीसीआई के अनुसार, 31 मार्च से तीन अप्रैल, 2017 के दौरान अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित प्रशांत पर महिला तैराकों का वीडियो बनाया था।