स्पोर्ट्स-राउंड-अप-6 दिसंबर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

हम आपके खेल के प्रति प्रेम को बहुत अच्छे से समझते है और इसलिए हम रोज की तरह आपकी भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अपने सिर्फ एक लेख में खेल जगत से जुड़ी सारी खबरें लाये है.

आइये डालते है एक नजर खेल जगत से जुड़ी 6 दिसंबर की हर खबर पर :

आस्ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्ट भी जीता, एशेज में बनाई 2-0 की अहम बढ़त

australia

मिशेल स्टॉर्क (5/88) की शानदार गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 120 रनों से हरा दिया है.

इंग्लैंड की टीम को 353 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे वह हासिल नहीं कर पाई और 120 रनों से हार गई। आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में शतक लगाने वाले शॉन मार्श को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच अब एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 14 से 18 दिसम्बर तक पर्थ के वेस्टर्न आस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ ग्राउंड पर खेला जाएगा।

सरफराज और क्रिमर ने ठुकराया था इस साल बुकियो का ऑफर 

sarfaraj ahmed

दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिलिंग (आईसीसी) ने एक रिपोर्ट खुलासा हुआ है कि तीन कप्तानो ने बुकियो से एक बड़ी रकम लेने से इंकार कर दिया था. गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इन तीन क्रिकेटर्स में से दो के नाम का खुलासा हो गया है. आपकों जानकर आश्चर्य होगा, कि इसमें पहला नाम पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद का है.

श्रीलंकाई टीम और पाकिस्तान टीम के बीच अक्टूबर में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को दुबई में एक कि ने उन्हें स्पॉट फिक्सिंग करने की पेशकश की थी, लेकिन सरफराज ने ना केवल इस पेशकश को ठुकरा दिया, बल्कि इस मामले की जानकारी उन्होंने भ्रष्टाचार निरोधक सुरक्षा इकाई के अधिकारियों को भी दी थी.

इस रिपोर्ट में दूसरा नाम जिमबाब्वे के कप्तान ग्रीम क्रिमर का है. सट्टेबाजो ने क्रीमर से वेस्टइंडीज के साथ अक्टूबर में हुई टेस्ट सीरीज के दौरान संपर्क किया था, लेकिन क्रीमर ने भी यह पेशकश ठुकरा दी थी और उन्होंनेभी इस बात की जानकारी आईसीसी के भ्रष्टाचार निरोधक सुरक्षा इकाई के अधिकारियों को दे दी थी.

पुजारा बने साल 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

भारतीय टीम की टेस्ट की रीड की हड्डी कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा साल 2017 में टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर आ गये है. चेतेश्वर पुजारा ने दिल्ली टेस्ट के चौथे दिन 49 रन की एक आकर्षक पारी खेली और अपनी इसी पारी के चलते वह साल 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये है. पुजारा ने अपनी इस पारी में 7 रन बनाते ही यह शानदार उपलब्धि हासिल कर ली थी.

आपको बता दे, कि चेतेश्वर पुजारा ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में अब 1140 रन बना लिए है और अपने 1140 रन बनाने के लिए पुजारा ने 11 टेस्ट मैचों की 18 पारियां ली है.

न्यूजीलैंड वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम का हुआ ऐलान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की 15 सदस्यीय टीम में नए खिलाड़ी रोंसफोर्ड बीटन को शामिल किया गया है। इस सीरीज की शुरुआत 20 दिसम्बर से नेल्सन में हो रही है। दोनों टीमों के बीच वर्तमान में दो टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है।

क्रिकेट वेस्टइंडीज बोर्ड के चयनकर्ताओं ने वनडे सीरीज के लिए स्पिन गेंदबाज निकिता मिलेर को भी टीम में शामिल किया है। इसके साथ ही इस टीम में दो साल बाद क्रिस गेल और मार्लोन सैमुएल्स की वापसी हुई है।इसके अलावा, 29 दिसम्बर से शुरू हो रही टी-20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज बोर्ड ने टीम में सैमुएल बद्री और विकेटकीपर आंद्रे फ्लेचर तथा चैडविक वाल्टन को शामिल किया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीजड टीम में नए खिलाड़ी रयाद एमरिट को जगह मिली है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज की टीम 1-0 से पीछे है। न्यूजीलैंज ने वेलिंग्टन में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज को पारी और 67 रनों की जरूरत है।

WWE SMACKDOWN RESULTS 6 दिसम्बर: ये रहे मैचो के रिजल्ट्स

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

मैच 1 – रुसेव, ईडेन इंग्लिश vs न्यू डे

विजेता – रुसेव और ईडेन इंग्लिश 

मैच 2 – बुल्गेजियन ब्रदर्स vs जोश, एडम

विजेता – बुल्गेजियन ब्रदर्स

मैच 3 – बैरन कोर्बिन vs बॉबी रुड

विजेता – बॉबी रुड ( नो डिसक्वालिफिकेशन )

मैच 4 – शार्लेट फ्लेयर vs तमिना

विजेता -शार्लेट फ्लेयर 

मैच 5 – रैंडी ऑर्टन vs सेमी जेन

विजेता – रैंडी ऑर्टन 

एजे स्टाइल्स और जिंदर महल के बीच हुआ डार्क मैच

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

स्मैकडाउन के ऑफ एयर होते ही इसमें एक बड़ा डार्क मैच लड़ा गया. सबसे पहले आपको डार्क मैच के बारे में बता दे तो डार्क मैच सिर्फ एरीना में बैठे फैन्स के लिए होता है और इसे टीवी पर नहीं दिखाया जाता. इस बार डार्क मैच एजे स्टाइल्स और जिंदर महल के बीच हुआ और वो भी WWE टाइटल के लिए.

इस मैच के रिजल्ट की बात करे तो यह मैच एजे स्टाइल्स बड़ी ही आसानी से जीत गये और उन्होंने जिंदर को फिर से हरा दिया. गौरतलब है कि स्मैकडाउन के एक्सक्लूसिव पे पर व्यू इवेंट क्लैश ऑफ़ चैंपियन जो 17 दिसम्बर को होगी उसमे एजे स्टाइल्स का मुकाबला जिंदर महल से ही WWE चैंपियनशिप बेल्ट के लिए होगा.

आईएसएल-4 : दिल्ली का सामना आज जमशेदपुर से

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में दिल्ली डायनामोज टीम बुधवार को अपने घर में दूसरा मैच खेलेगी। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले इस मैच में दिल्ली का सामना जमशेदपुर एफसी से होगा। अपने घर में इससे पहले नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी के हाथों हार चुकी दिल्ली की टीम जमशेदपुर को हराकर जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी। साथ ही उसका लक्ष्य घर में लगातार दूसरी हार से बचना भी होगा।

दिल्ली ने एफसी पुणे सिटी को उसी के घर में 3-2 से हराते हुए लीग के चौथे सीजन का शानदार आगाज किया था, लेकिन उसके बाद उसकी किस्मत मानो रूठ गई है। अपने अगले मैच में उसे बेंगलुरू एफसी के हाथों 1-4 से हार मिली थी।

रियल के बारे में नहीं सोच रहा ग्रेमियो क्लब

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

ब्राजील का फुटबाल क्लब ग्रेमियो इस माह फीफा क्लब विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में स्पेनिश फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले के बारे में नहीं सोच रहा है। ग्रेमियो के डिफेंडर प्रेडो गेरोमेल ने यह जानकारी दी। दोनों टीमों के बीच यह मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कोपा लिबर्टाडोरेस चैम्पियन ग्रेमियो को फाइनल में पहुंचने के लिए सेमीफाइनल में मेक्सिको पाचुका और मोरक्को के वेदाद कासाब्लांका क्लब के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के विजेता खिलाड़ी से भिड़ना होगा।

एचडब्ल्यूएल फाइनल्स : क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना बेल्जियम से आज

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

हॉकी वल्र्ड लीग फाइनल्स में कलिंगा स्टेडियम में क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना बुधवार को बेल्जियम से होगा। भारत के खाते में तीन मैचों से सिर्फ एक अंक हैं। वह पूल-बी में चौथे स्थान पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंची है

भारत ने अपने पहले मैच में विश्व विजेता आस्ट्रेलिया को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया था।दुसरे मैच में उसे इंग्लैंड से कड़े मुकाबले में 3-2 से हार मिली थी। तीसरे मैच में जर्मनी ने भारत को 2-0 से हराया था।

वहीं, बेल्जियम ग्रुप-बी से अपारजित रहते हुए क्वार्टर फाइनल में आ रही है। उसने अपने पहले मैच में अर्जेंटीना को 3-2 से मात दी थी। दूसरे मैच में उसने स्पेन को 5-0 से शिकस्त दी थी। तीसरे मैच में उसने नीदरलैंड्स को 3-0 से मात दी थी। बेलज्यिम के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए मेजबानों के सामने बड़ी चुनौती है। एशियाई चैम्पियन को इस मैच में अपने बीते प्रदर्शन से बाहर निकलते हुए नई शुरुआत करनी होगी।

बैटमिंटन : भारत ने जीती दक्षिण एशियाई चैम्पियनशिप

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

भारत ने मंगलवार को नेपाल को 3-0 से हराकर पहले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट का टीम खिताब अपने नाम कर लिया। तरुण राम फूकन इंडोर स्टेडियम में भारत के लिए आर्यमान टंडन ने एकल वर्ग में पहला मुकाबला जीता। टंडन ने नेपाल के दीपेश धामी को 21-9, 21-15 से हराया।

इसके बाद स्थानीय स्टार अश्मिता चालीहा ने महिला एकल में रासिला महाराजन को 21-9, 21-6 से हराकर भारत को 2-0 की अजेय बढ़त दिला दी। लड़कों के युगल मुकाबले में अर्निताप दासगुप्ता और कृष्ण प्रसाद जी. ने दिपेश और नबीन श्रेष्ठ को 21-4, 21-11 से हराते हुए भारत की जीत पक्की कर दी। अब इस टूर्नामेंट में बुधवार से व्यक्तिगत मुकाबले खेले जाएंगे।

राजनीति में खेल भावना हो : शिवराज

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि खेल में राजनीति नहीं होना चाहिए, और राजनीति में खेल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलों से मन प्रसन्न होता है और कार्य क्षमता बढ़ती है। मुख्यमंत्री चौहान ने यहां 17वीं अखिल भारतीय पुलिस वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में कहा, “खेल जिंदगी का अहम हिस्सा हैं। खेल चिंताओं से मुक्त करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखते हैं। लिहाजा खेल में राजनीति नहीं होना चाहिए, बल्कि राजनीति में खेल (भावना) होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “मध्यप्रदेश का सौभाग्य है कि अखिल भारतीय वाटर स्पोर्टस की प्रतियोगिताएं बीते 15 साल में चौथी बार यहां आयोजित की जा रही हैं। राज्य में खेलों के लिए विकसित की गई सुविधाएं गर्व करने लायक हैं।”

दिल्ली टेस्ट : धनंजय डी सिल्वा ने बढाई विराट एंड कंपनी की परेशानी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

धनंजय डी सिल्वा (नाबाद 119) और कप्तान दिनेश चंडीमल फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में भारत की जीत के बीच में दिवार बनकर खड़े हो गए हैं।

मैच के पांचवें दिन 410 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंका ने चायकाल तक पांच विकेट पर 226 रन बना लिए हैं। हालाँकि, अब धनंजय डी सिल्वा (नाबाद 119) रन के स्कोर पर रिटायर हर्ट ले चुके है.

Related posts

Leave a Reply