स्पोर्ट्स अपडेट 3 अप्रैल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर मंगलवार (3 अप्रैल) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ क्राइस्टचर्च टेस्ट : ईश सोढ़ी के संघर्ष ने छीनी इंग्लैंड से जीत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की संघर्षपूर्ण 168 गेंदों में नौ चौकों की मदद से खेली गई 56 रनों की पारी ने यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी दिन मंगलवार को इंग्लैंड से जीत छीन ली। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 382 रनों का लक्ष्य मिला था। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सात विकेट 219 रनों पर ही गिरा दिए थे, लेकिन इसके बाद सोढ़ी और नील वेग्नर (सात रन, 103 गेंद, 1 चौके) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 37 रनों की साझेदारी ने मैच ड्रॉ करा दिया।

हालांकि इसमें टॉम लाथम (83) और कोलिन डी ग्रांडहोमे (56) पारियों की भी अहम योगदान रहा।

~ राष्ट्रमंडल खेल : 13 उभरते सितारे गोल्ड कोस्ट में छाप छोड़ने को तैयार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत के गोल्ड कोस्ट में चार अप्रैल से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों में 13 किशोर एथलीट ऐसे हैं, जो अपनी छाप छोड़ने को तैयार हैं।

खेल जगत के इन उभरते सितारों में भारत के 15 वर्षीय निशानेबाज अनीश भानवाल का नाम भी शामिल है। अनीस 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी हैं।

अनीश ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व कप में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा का सोना अपने नाम किया था।

~ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मिला पद्म भूषण 

Bollywood actor Arjun Kapoor wishes Dhoni

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिस वक्त पद्मभूषण सम्मान लेने पहुंचे, उस दौरान उन्होंने सेना की वर्दी पहन रखी थी। सेना की वर्दी में लेफ्टिनेंट कर्नल एमएस धोनी को देखकर सभी लोगों के चेहरे में मुस्कान आ गई। धोनी इसी अंदाज के चलते सोशल मीडिया में भी छाए हुए। पूर्व भारतीय खिलाड़ियों ने भी धोनी को बधाई दी है।

वैसे भारत – पाकिस्तान के बीच कई मामलों को लेकर तनाव व्यप्त रहता है लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि जब दोनों देश के लोग एक खास मौके को लेकर एकजुट नजर आए हो। धोनी को पद्मभूषण मिलने पर पाकिस्तान फैंस ने भी बधाई दी है। धोनी के खास गेट अप को देकर उन्होंने सलाम भेजा है। धोनी के एक पाक फैंस रोमैल सिद्दकी ने ट्वीट करते हुए धोनी को पाकिस्तान से प्यार भरा संदेश और सलाम भेजा है।

~ राष्ट्रमंडल खेल (बैडमिंटन) : भारत की चुनौती की अगुवाई के लिए तैयार सिंधु

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार अप्रैल से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के 21वें संस्करण के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल की ध्वजवाहक बनकर नजर आने वालीं रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु बैडमिंटन प्रतियोगिता में कड़ी चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भारत में भले ही बैडमिंटन की लोकप्रियता क्रिकेट से कम हो, लेकिन देश के 1.3 अरब लोग इस खेल को देखते हैं और सिंधु का समर्थन करते हैं। यही कारण है कि सिंधु पर लगातार पदक जीतने का दबाव रहता है और वह हर बड़े प्लेटफार्म पर देश के लिए सम्मान हासिल करने का प्रयास करती हैं तथा काफी हद तक इसमें सफल भी रहती हैं।

हाल ही के वर्षो में सिंधु पहली ऐसी भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनी हैं, जिन्होंने तीन विश्व चैम्पियनशिप पदक अपने नाम किए हैं। वह पहली भारतीय हैं, जो विश्व चैम्पियनशिप और ओलम्पिक खेलों के फाइनल तक पहुंची हैं। इसके अलावा, वह ओलम्पिक में पदक जीतने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी हैं।

~ आईपीएल: कोलकाता में स्टार्क की जगह लेंगे कुरेन

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स ने चोटिल आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल मार्श की जगह इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी टॉम कुरेन को सात अप्रैल से शुरु होने जा रही लीग के 11वें संस्करण के लिए अपनी टीम में शामिल किया है। इंग्लैंड के काउंटी क्लब सरे ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। 23 साल के कुरेन ने अब तक 51 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 27.16 के औसत से 53 विकेट हासिल किए हैं।

हरफनमौला खिलाड़ी कुरेन ने इंग्लैंड के लिए अब तक दो टेस्ट, आठ वनडे और छह टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच ख्ेाले हैं। सरे ने कुरेन के हवाले से लिखा, “आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा बनने को लेकर मैं बहुत ही उत्साहित हूं।” 

~ मियामी ओपन : वेंडवेगे और बार्टी ने जीता महिला युगल खिताब

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

अमेरिका की कोको वेंडवेगे और आस्ट्रेलिया की एश्लेग बार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला युगल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया है। वेंडवेगे और बार्टी की जोड़ी ने रविवार को यहां खेले गए फाइनल मुकाबले में चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राइकोवा और केटरीना सिनीयकोवा की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-2, 6-1 से मात दी।

वेंडवेगे और बार्टी की जोड़ी ने मात्र 62 मिनट में ही छठी वरीयता प्राप्त स्ट्राइकोवा और सिनीयकोवा की जोड़ी शिकस्त देकर कर खिताब जीत लिया।

टूर्नामेंट में इस तरह इस बार अमेरिका का दबदबा देखने को मिला। वेंडवेगे ने जहां महिला युगल का खिताब जीता तो वहीं पुरुष युगल में बॉब और माइक ब्रायन की अमेरिकी बंधुओं ने जबकि महिला एकल में स्लोआने स्टीफंस और पुरुष एकल में अमेरिका के ही जॉन इश्नर को एकल चैंपियन बनने का गौरव हासिल हुआ।

~ यो यो टेस्ट परा पहली बार आशीष नेहरा दिया बड़ा बयान, कहा… 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

आशीष नेहरा : यो-यो टेस्ट में दौड़ने की बात आती है और मैं इसमें अच्छा हूँ, क्योंकि मैं अभी भी दौड़ लगता रहता है. यदि आप मुझे एक महीने का समय देते हैं और मुझे यो-यो पास करने के लिए कहते हैं, तो मैं इसे कर दूँगा.

2009 में, जब गैरी कर्स्टन भारत के कोच थे, तो वह मुझसे ज्यादा दौड़ते थे. मैं इन दिनों भी साइकिलिंग करता हूं. मैं दौड़ने का आनंद लेता हूं, इसलिए जब मुझे बिरयानी मिलती है, तो भी मैं उसे खा लेता हूं, क्योंकि वह मुझे अच्छी लगती है.

~ स्पेनिश लीग : मलागा ने विलारियल को 1-0 से दी मात

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

उरूग्वे के मिडफील्डर कॉरी कास्ट्रो के एकमात्र गोल की बदौलत मलागा ने स्पेनिश लीग के एक मुकाबले में विलारियल को 1-0 से मात दी। अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेल रही मलागा के पास मैच के 30वें मिनट में गोल करने का शानदार मौका था। लेकिन उरूग्वे के फारवर्ड डिएगो रोनाल इस मौके को गोल में तब्दील नहीं कर पाए।

मलागा ने मैच में एक बार फिर आक्रामक रूख अपनाया और कास्ट्रो ने 37वें मिनट में पेनाल्टी को गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

दूसरे हाफ में भी मलागा के पास गोल करने के कई मौके थे लेकिन उसके खिलाड़ियों की चूक के कारण उसे 1-0 की जीत से ही संतोष करना पड़ा।

~ IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स में स्मिथ की जगह लेने के बाद हेनरिच क्लासेन के बड़बोल, व्यक्त की कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

राजस्थान रॉयल्स ने हेनरिच क्लासें को अपनी टीम में जगह दी है वैसे ही वह खुद बहुत खुश है और अभी उनका एक वीडियो राजस्थान रॉयल्स ने ट्वीटर पर अपलोड किया है।

इस वीडियो में क्लासें बोल रहे है कि,

“मैं राजस्थान रॉयल्स को धन्यवाद देना चाहूँगा जिन्होंने मुझे यह अवसर दिया। यह मेरा पहला आईपीएल होगा। साथ ही पहली बार भारत में खेलना का मौक़ा मिलेगा इस कारण मैं बहुत उत्साहित हूँ। साथ ही कुछ बड़े नामी खिलाड़ियों के साथ एक ही रूम ज्वाइन करने का मौका मिलेगा। मैं इस साल के टूर्नामेंट का इंतजार कर रहा हूं, और मैं वास्तव में एक बड़ा प्रभाव डालने की उम्मीद कर रहा हूँ।”

~ एटीपी रैंकिंग : फेडरर को पछाड़ नडाल शीर्ष पर

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को धकेलते हुए सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, फेडरर को पिछले महीने मियामी ओपन के राउंड ऑफ-64 में आस्ट्रेलिया के थांसी कोककिनकिस के हाथों मिली 6-3, 3-6, 6-7 से हार का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

मियामी ओपन का खिताब जीतने वाले अमेरिका के जॉन इश्नेर ने आठ स्थान की छलांग लगाई है और अब वह नौवें स्थान पर आ गए हैं। मियामी ओपन के फाइनल में मात खाने वाले जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वरेव एक स्थान चढ़ कर चौथे स्थान पर आ गए हैं।

अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो, आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने क्रमश: अपना छठा, सातवां और आठवां स्थान कायम रखा है।

Related posts

Leave a Reply