स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरुवार (5 अप्रैल) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ स्मिथ एक अच्छे खिलाड़ी हैं, चीटर नही : सौरव गांगुली

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने स्टीव स्मिथ का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान से सहानुभूति मिली और उनका मानना ​​है कि केप टाउन टेस्ट में जो कुछ भी हुआ वह धोखा नहीं था। इन खिलाड़ियों ने केपटाउन में खेले गए चार टेस्ट मैचों की सीरीज तीसरे मैच में गेंद के साथ छेड़छाड़ में बुरी तरह से फंस गए थे।

मुझे स्टीव स्मिथ के साथ सहानुभूति है, वह एक शानदार खिलाड़ी है और उम्मीद है कि वह क्रिकेट में वापस आयेंगे और ऑस्ट्रेलिया के लिए खूब रन बनायेंगे। क्योंकि मुझे नहीं लगता कि यह धोखाधड़ी है, वास्तव में मुझे विश्वास नहीं होता कि यह धोखाधड़ी है”, यह सब सौरव गांगुली ने एक पुस्तक ‘ए सेंचुरी इज़ नॉट इनफ’ की लॉन्चिंग के दौरान कहा है।

~ भारतीय भारोत्तोलन की नई आइकन बनने की ओर मीराबाई चानू

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

सभी की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए भारत की स्टार भारोत्तोलक साएखोम मीराबाई चानू ने गुरुवार को 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। मणिपुर की चानू ने इस स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया और अपने प्रतिद्वंद्वियों को आस-पास भी नहीं भटकने दिया। चानू ने एक साथ राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड और गेम रिकार्ड अपने नाम किए।

चानू ने स्नैच में 86 का स्कोर किया और क्लीन एंड जर्क में 110 स्कोर करते हुए कुल 196 स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम किया। स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में चानू का यह व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने साथ ही दोनों में राष्ट्रमंडल खेल का रिकार्ड भी अपने नाम किया है।

चानू ने विश्व चैम्पियन और नाइजीरिया की ऑगस्टिना नवाओकोलो का गेम रिकॉर्ड तोड़ा, जो 175 किलोग्राम का था। यह रिकॉर्ड उन्होंने 2010 में बनाया था। चानू का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड 194 किलोग्राम का था, जो उन्होंने पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में बनाया था। इसमें उन्होंने खिताबी जीत हासिल की थी।

~ फैंस से ज्यादा मैं आईपीएल ट्रॉफी जीतने के लिए बेताब हूँ: विराट कोहली

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

आईपीएल से ठीक पहले विराट कोहली ने अपनी मंशा सभी विपक्षी टीमों के सामने जाहिर कर दी है। विराट कोहली ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारी टीम पिछले 10 सालों में तीन बार फाइनल में गई लेकिन एक भी बार फाइनल को पार नहीं कर पाई। इस बार फैन्स से ज्यादा मुझे आईपीएल कप जीतने की लालसा है। कोहली ने कहा,

‘‘प्रशंसकों से ज्यादा मैं कप जीतने को बेताब हूं. मैं पिछले दस साल से बेंगलूर के साथ हूं और हम तीन बार फाइनल की बाधा पार नहीं कर पाए. मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि इस बार खिताब जीतने के लिये मेरी प्रतिबद्धता 120 प्रतिशत तक होने जा रही है.’’

~ राष्ट्रमंडल खेल (बैडमिंटन) : भारत की शानदार जीत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

 भारतीय बैडमिंटन टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है। भारत ने गुरुवार को कैरारा स्पोटर्स एरेना-2 में मिश्रित टीम स्पर्धा के ग्रुप-ए में श्रीलंका को 5-0 से मात दी। भारत को गुरुवार को ही पाकिस्तान के खिलाफ अपना अगला मुकाबला खेलना है।

मुकाबले के पहले मैच में मिश्रित युगल में भारत के प्रणव चैरी चोपड़ा और रुतविका गडे का सामना श्रीलंका के सचिन दियास और थिलिनि प्रामोडिका हेंडाहेवा से था। भारतीय जोड़ी ने अपने विपक्षी को 21-15, 19-21, 22-20 से मात देते हुए टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

श्रीलंकाई जोड़ी ने हालांकि भारतीय जोड़ी को अच्छी टक्कर दी, लेकिन वो लय को बनाए रखने और कुछ अपनी गलतियों के कारण मैच हार गईं।

~ टी 20 क्रिकेट में दोहरा शतक लगा सकते हैं रोहित शर्मा : सौरव गांगुली 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

हाल में ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी किताब की लॉन्चिंग पर टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा को लेकर अपने बयान में ऐसा कहा, कि

“बहुत जल्द हम रोहित के बल्ले से टी-20 क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगते हुए देखेंगे। वनडे में सचिन ने सबसे पहले दोहरा शतक लगाया था और उनकी प्रेरणाओं से रोहित शर्मा ने तीन बार वनडे में दोहरा शतक लगा दिया। अब टी-20 क्रिकेट में भी रोहित पहला दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बनेंगे.”

~ राष्ट्रमंडल खेल (टेटे) : भारत ने श्रीलंका को पहले मैच में 3-0 से हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का आगाज जीत के साथ किया है। भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मैच में गुरुवार को श्रीलंका को 3-0 से मात दी। ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए इस मैच में भारत ने लगातार तीन मैच जीते इसलिए बाकी के बाचे दो मैचों को खेलने की जरूरत नहीं पड़ी।

महिला ग्रुप-2 में पहले मुकाबले में भारत की मनिका बत्रा ने श्रीलंका की इरंद्र वारूसाविथान को 11-3, 11-5, 11-3 से मात देते हुए भारत को 1-0 से आगे कर दिया। दूसरा मुकाबला भी एकल वर्ग में था जहां भारत की सुत्र्थिा मुखर्जी ने इशारा मानिकू बाडू को 11-5, 11-8, 11-4 से मात देते हुए भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया।

मुखर्जी ने इसके बाद युगल वर्ग में पूजा सहास्त्रबुद्धे के साथ मिलकर भारत को तीसरी जीत दिलाई। भारतीय जोड़ी ने इशारा और हंसानी कापूगीकियाना की जोड़ी को 11-6, 11-7, 11-3 से मात देते हुए 3-0 की अजेय बढ़त ले ली। इस बढ़त के बाद भारत की जीत तय हो गई और मनिका तथा पूजा को रिवर्स एकल मुकाबले खेलने की जरूरत नहीं पड़ी।

~ देश की आई बात तो अफरीदी पर भड़क गये गब्बर, कहा “ज्यादा दिमाग मत लगाओ….”

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान पर अक्सर ही आंतकवादियों को सपोर्ट करने का आरोप लगता है। इसके कारण दोनों ही देशों के बीच दशकों से राजनीतिक तनाव बने है। ऐसे में दोनों देशों के बीच किसी भी तरह का कोई भी द्विपक्षीय खेल खेलने नहीं खेला जा रहा है।

पूर्व पाकिस्तानी प्लेयर शाहिद अफरीदी के कश्मीर को लेकर किए गए भारत विरोधी ट्वीट पर कई दिग्गज खिलाड़ी भड़क गए। इसी कड़ी में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी ट्वीटर के माध्यम से प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,

“पहले खुद के देश की हालात सुधारो। अपनी सोच अपने पास रखो। अपने देश का जो हम कर रहे हैं वह अच्छा ही है और आगे जो करना है वो हमें अच्छे से पता है। ज्यादा दिमाग मत लगाओ शाहिद अफरीदी”

राष्ट्रमंडल खेल (महिला हॉकी) : वेल्स ने भारत को 3-2 से हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

भारती महिला हॉकी टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत बेहद निराशाजनक तरीके से की है। वेल्स ने गुरुवार को भारत को 3-2 से मात देते जीत हासिल की।

यह वेल्स की भारत पर हॉकी इतिहास में पहली जीत है। भारत को इस मैच में 15 पेनाल्टी कॉर्नर मिले लेकिन वो सिर्फ एक को गोल में बदल पाई।

वेल्स के लिए लिसा डाले ने सातवें, सियान फ्रेंच ने 26वें और नताशा ने 57वें मिनट में गोल किए। भारत के लिए कप्तानी रानी ने 34वें और 41वें मिनट में निकी प्रधान ने गोल किए। भारत अपने अगले मैच में शुक्रवार को मलेशिया से भिड़ेगा।

~ वॉर्नर भी नहीं करेंगे प्रतिबंध के खिलाफ अपील

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व उप-कप्तान डेविन वॉर्नर ने भी बॉल टेम्परिंग मामले में अपने साथी खिलाड़ियों, पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और कैमरून बैनक्रॉफ्ट का साथ देते हुए स्वयं पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ अपील न करने का फैसला किया है। वॉर्नर ने गुरुवार दिन में एक ट्वीट के जरिए अपने फैसले की जानकारी दी।

बॉल टेम्परिंग मामले में क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा लगाए गए 12 माह के प्रतिबंध को स्वीकार करते हुए वॉर्नर ने ट्वीट किया, “मैं आज क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) को यह बता देना चाहता हूं कि मैं पूरी तरह से इस प्रतिबंध को स्वीकार करता हूं। मैं अपने कार्य पर क्षमाप्रार्थी हूं। एक बेहतर इंसान, एक अच्छा साथी खिलाड़ी और आदर्श बनने के लिए मैं कुछ भी करूंगा।”

~ महिला फुटबाल लीग : सेतु एफसी ने इंडिया रश को 3-2 से मात दी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

सेतु एफसी ने फुटबाल की हीरो भारतीय महिला लीग (आईडब्ल्यूएल) के ग्रुप स्तर के मुकाबले में एक गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए इंडिया रश को 3-2 से शिकस्त दी। इंडिया रश ने मैच की दमदार शुरुआत की और दूसरे मिनट में समीक्षा ने गोल दागकर टीम को 1-0 की शुरुआती बढ़त दिला दी।

सेतु एफसी ने मैच में वापसी करने की कोशिशें तेज की और इंडिया रश के डिफेंस पर दबाव बनना शुरू कर दिया। मैच के 22वें मिनट में सेतु एफसी की बांग्लादेशी खिलाड़ी सबीना खातून ने बराबरी का गोल किया।

~ RCB के फैंस से ज्यादा आईपीएल जीतने के लिए में बेताब हूँ : विराट कोहली 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 अप्रैल 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 13

आईपीएल से ठीक पहले विराट कोहली ने अपनी मंशा सभी विपक्षी टीमों के सामने जाहिर कर दी है। विराट कोहली ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमारी टीम पिछले 10 सालों में तीन बार फाइनल में गई लेकिन एक भी बार फाइनल को पार नहीं कर पाई। इस बार फैन्स से ज्यादा मुझे आईपीएल कप जीतने की लालसा है।

कोहली ने प्रैक्टिस सेशन के बाद कहा‘‘प्रशंसकों से ज्यादा मैं कप जीतने को बेताब हूं. मैं पिछले दस साल से बेंगलूर के साथ हूं और हम तीन बार फाइनल की बाधा पार नहीं कर पाए. मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि इस बार खिताब जीतने के लिये मेरी प्रतिबद्धता 120 प्रतिशत तक होने जा रही है.’’

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment