स्पोर्ट्स राउंड अप 14 दिसम्बर 2017

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

आइये डालते हैं, एक नजर गुरुवार (14 दिसम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND V SL: 2ND ODI: मोहाली में टीम इंडिया ने जीता मैदान श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर 

 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

बुधवार, 13 दिसम्बर को मोहाली के पीसीए क्रिकेट, स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच पेटीएम श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. जहाँ टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए एक रोमांचक जीत दर्ज की और मैच 141 रनों से जीतकर अपने नाम किया.

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 392/4 का स्कोर बनाया और 393 रनों के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की टीम आठ विकेट के नुकसान सिर्फ 251 रन ही बना सकी और यह मैच 141 रन के बड़े अंतर से हार गयी. टीम इंडिया की जीत के सबसे बड़े हीरो रहे टीम के कप्तान रोहित शर्मा.

रोहित शर्मा ने दमदार खेल दिखाते हुए 208 रनों की नाबाद पारी खेली और अपने वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक भी पूरा किया. रोहित शर्मा को उनकी इस तूफानी पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ़ द मैच‘ का ख़िताब भी मिला.

~ बैडमिंटन : सिंधु का विजयी आगाज, श्रीकांत को निराशा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने बुधवार को हमादान स्पोटर्स कॉम्पलेक्स में खेले जा रहे दुबई सुपर सीरीज टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है, लेकिन किदाम्बी श्रीकांत को पहले मैच में हार मिली है। सिंधु ने महिला एकल वर्ग के ग्रुप-ए में नौवीं विश्व वरीयता प्राप्त हे बिंगजियाओ को मात दी।

चौथी विश्व वरीयता प्राप्त सिंधु ने चीन की खिलाड़ी बिंगजियाओ को एक घंटे चार मिनट तक चले मैच में 21-11, 16-21, 21-18 से हराया। इस जीत के साथ सिंधु ने अब कुल 10 मुकाबलों के परिणामों के आंकड़ों में बिंगजियाओ के खिलाफ 5-5 से बराबरी कर ली है।

सिंधु को महिला एकल वर्ग के ग्रुप-ए में जापान की अकाने यामागुची, सयाका साटो और बिंगजियाओ के साथ शामिल किया गया है। गुरुवार को उनका सामना सयाका से होगा। सयाका को अपने पहले मैच में हमवतन अकाने यामागुची से 12-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा है।

~ आईपीएल 2018 के लिए किंग्स xi पंजाब ने इस दिग्गज को बनाया अपना हेड कोच 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब ने आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज ब्रैड हॉज को गुरुवार को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है।

हॉज इससे पहले, गुजरात लायंस के भी कोच रहे हैं। वह वीरेंद्र सहवाग को रिपोर्ट करेंगे जो टीम के मेंटॉर और निदेशक हैं। सजय बांगर ने 2016 में टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सहवाग को मेंटॉर के रूप में 2017 सीजन में टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई। हालांकि पंजाब का बीता आईपीएल सीजन खास नहीं रहा था।

पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने हॉज की नियुक्ति पर कहा, “हमने ब्रैड हॉज के साथ तीन साल का करार किया है। वह हमारे मुख्य कोच होंगे। वीरू (सहवाग) भी निदेशक के रूप में जुड़े रहेंगे।”

~ रोमन रेन्स, ब्रोक लेसनर नहीं बल्कि स्मैकडाउन के इस रेस्लर के साथ ड्रीम मैच चाहते हैं ‘मोंस्टर’ ब्रोन स्ट्रोमैन

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

हाल ही में ब्रोन स्ट्रोमैन ने एक मीडिया हाउस को इंटरव्यू दिया जहाँ उन्होंने अपने ड्रीम मैच के बारे में बात की. उनके मुताबिक उन्होंने लगभग हर बड़े रेस्लर से दो दो हाथ किये हुए हैं लेकिन वे अभी तक स्मैकडाउन के रोस्टर में दिख रहे और मौजूदा WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स से नहीं लड़े हैं. उनके मुताबिक उनमे कमाल की रेस्लिंग टैलेंट है और इसलिए उन्हें साथ वे अपना ड्रीम मैच लड़ना चाहते हैं.

अगले साल होने वाली रॉयल रम्बल में ब्रोन स्ट्रोमैन का मुकाबला ब्रोक लेसनर से हो सकता है और इस मैच में केन भी होंगे. कई खबरों में कहा गया है कि ब्रोन, ब्रोक और केन तीनो ही ट्रिपल थ्रेट मुकाबले में लड़ेंगे हालांकि अभी तक WWE मैनेजमेंट और विन्स मैकमोहन ने इसके ऊपर कोई भी फैसला नहीं लिया है वही फैन्स जरुर चाहेंगे कि तीनो के बीच इस तरह का मैच हो.

~ पर्थ टेस्ट पर स्पॉट फिक्सिंग का साया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच जारी एशेज सीरीज के पर्थ में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच पर स्पॉट फिक्सिंग का साया मंडरा रहा है। इंग्लिश अखबर ‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक पर्थ टेस्ट स्पॉट फिक्सिंग की गिरफ्त में हो सकता है।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने द सन की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि अखबर के अंडरकवर रिपोर्टरों से दो लोगों ने 187,000 डालर स्पॉट फिक्सिंग के लिए मांगे थे, जिसमें यह बात तक शामिल है कि एक ओवर में कितने रन बनेंगे। हालांकि किसी भी खिलाड़ी का नाम अभी तक इसमें नहीं आया है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी समिति के प्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा अभी तक इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि पर्थ टेस्ट पर भ्रष्टाचार का साया है।

~ बायर्न के पूर्व स्ट्राइकर सांता क्रूज ने ओलम्पिया के साथ बढ़ाया करार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

बायर्न म्यूनिख के पूर्व स्ट्राइकर रोक्वे सांता क्रूज ने पैराग्वे के क्लब ओलम्पिया के साथ एक साल के करार को विस्तार दे दिया है। इसी के साथ यह उनका पेशेवर करियर का 21वां सीजन होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 36 साल के इस खिलाड़ी ने ट्विटर के माध्यम से इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने ट्विटर पर इसकी फोटो डाली है जिसमें लिखे शब्दों ‘टुगेदर’ और ‘लेट्स गो’ से साफ पता चल रहा है कि उन्होंने क्लब के साथ नया करार किया है।

सांता क्रूज 2016 में ओलम्पिया में वापस लौट कर आए थे। वह 17 साल बाद जर्मनी के क्लब बायर्न म्यूनिख को छोड़कर इस क्लब में आए थे। सांता क्रूज ने पैराग्वे के लिए 112 मैच खेले हैं और 32 गोल किए हैं।

~ अपने तीन दोहरे शतकों में रोहित शर्मा ने इसे बताया सर्वश्रेष्ठ 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

 

भारत के कप्तान व स्टार ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा से जब उनके तीनों दोहरें शतक में से एक फेवरेट शतक को चुनने के लिए कहा गया, तो रोहित ने अपने बयान में कहा, सच कहू तो तीनों दोहरें शतकों में से एक को चुनना से अच्छा मैदान में अपनी टीम को 390+ तक स्कोर पहुंचना है. फिर भी मुझे लगता है, कि 264 रन का दोहरा शतक मेरे बहुत करीब है.

लोग मुझसे एक बेस्ट दोहरें शतक चुनने के लिए पूछते रहते हैं, लेकिन मैं वास्तव में एक नहीं चुन सकता, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया गया मेरा पहले दोहरा शतक एक निर्णायक मैच में आया था.

वही श्रीलंका के खिलाफ जो मैंने अपना पहला शतक तब लगाया था जब मैं अपनी तीन महीने की लंबी चोट से वापसी कर रहा था और यह एक अपमानजनक हार के बाद श्रृंखला को जीवित रखने के लिए लगाया है इसलिए तीनों ही बहुत खास मौके में आये है इसलिए इसका चुनाव करना मेरे लिए कठिन है.”

~ प्रीमियर लीग : चेल्सी, बर्नले ने जीते मैच

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

इंग्लिश प्रीमियर लीग के 17वें दौर में खेले गए मैचों में चेल्सी और बर्नले ने जीत हासिल की। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, चेल्सी ने मंगलवार रात किर्कलीस स्टेडियम में खेले गए मैच में हडर्सफील्ड को 3-1 से मात दी, वहीं बर्नली ने स्टोक को 1-0 से हराया।

बर्नली ने स्टोक को मात देने के साथ ही ईपीएल अंक तालिका में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। चेल्सी ने 23वें मिनट में टिमोउसे बाकायोको की ओर से दागे गए गोल के साथ अपना खाता खोला। इसके बाद, विलियन ने 43वें मिनट में गोल कर टीम को 2-0 की बढ़त दी।

इसके बाद, प्रेडो ने दूसरे हाफ में चेल्सी के लिए 50वें मिनट में तीसरा गोल किया। हडर्सफील्ड को लारेंट डिपोइट्रे की ओर से 92वें मिनट में एक गोल हासिल हुआ, लेकिन जीत के लिए यह काफी नहीं था।

~ रोहित ने अपना दोहरा शतक पत्नी रितिका को किया समर्पित 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

रोहित शर्मा ने आगे अपने बयान में कहा, “मुझे यकीन है, कि मेरी पत्नी को मेरे द्वारा दिया गया ये उपहार उपहार पसंद आया होगा. मैं अपना यह दोहरा शतक अपनी पत्नी को ही समर्पित करता हूं, क्योंकि वह मेरी ताकत है और हमेशा मेरी सहायता करती है और यह उसे गिफ्ट देने का एकदम सही दिन था.

रितिका हमेशा मेरे साथ रहती है परिवार के आसपास रहने का यह एक अच्छा हिस्सा है, हम पहले से ही इस खेल में काफी तनाव से गुजरते हैं और यह हमारे जीवन को आसान बना देता है. वह पिछले दो वर्षों से हमेशा मेरे साथ रहती है.”

~ रोहित शर्मा के दोहरे शतक पर श्रीलंकाई गेंदबाजी कोच ने कहा कुछ ऐसा जीत लिया करोड़ो भारतीयों का दिल

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

मोहाली में मिली हार के बाद श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच थिलन समरवीरा ने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा, कि

हम रोहित को इसका श्रेय देते हैं। ये एक बेहतरीन पारी थी। मैंने इस तरह की पारी पहली बार हमारे सामने देखी। ये बहुत ही खास था। क्योंकि रोहित शर्मा ने दूसरा शतक तो मात्र 36 गेंदो में बनाया। उन्होंने 12 छक्के भी लगाए। इस पारी में सबसे अच्छी बात तो ये थी कि भारतीय टीम पहले से दवाब में थी। क्योंकि हम 1-0 से आगे थे। ऐसी शानदार पारी बहुत कम मौको पर देखने को मिलती है।”

~ टाटा ओपन में पाइर करेंगे शिरकत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

विश्व की 41वीं वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस खिलाड़ी बेनोइट पाइरे टाटा ओपन महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट में खेलते नजर आएंगे। पाइरे 30-31 दिसंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के क्वालीफायर में हिस्सा लेंगे।

फ्रांस के इस खिलाड़ी के साथ स्पेन के 164वीं वरीयता प्राप्त टॉमी रोब्रेडो मुख्य ड्रॉ में खेलते दिखेंगे। टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ के मैच एक से छह जनवरी तक खेले जाएंगे। यह टूर्नामेंट बालेवाडी स्टेडियम में खेला जाएगा।

पाइरे ने भारत के इस एटीपी टूर्नामेंट में कुल पांच बार शिरकत की हैं और 2017, 2016 तथा 2012 में सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

रोब्रेडो 14 साल बाद भारत आ रहे हैं। वह इससे पहले 2004 में इस टूर्नामेंट में खेले थे, जहां रोमांचक सेमीफाइनल में थाइलैंड के पाराडोर्न श्रीचापन ने उन्हें मात दी थी वहीं 2002 में रूस के आद्रेई स्टोलिरोव ने अंतिम चार में उन्हें हराया था।

~ लम्बे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे गौतम गंभीर को दिल्ली हाईकोर्ट से लगा बड़ा झटका

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 14 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 13

लम्बे समय से टीम इण्डिया से बाहर चल रहे दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर को उस वक्त एक बड़ा झटका लग गया, जब दिल्ली की उच्च न्यायालय ने उनके द्वारा किए गए एक याचिका को सिरे से खारिज कर दिया,जिसमें उनके नाम का इस्तेमाल शहर के एक रेस्ट्रो पब द्वारा किया जा रहा था।

आपको बता दें,पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में दो पब घुंघरू और हवालात है,जिसके कंपनी का नाम डीएपी एंड कंपनी है। गंभीर ने इसी कंपनी के खिलाफ दिल्ली न्यायालय में याचिका डाली थी,जिमसें उनके नाम का इस्तेमाल इस कंपनी द्वारा किया जा रहा था।

हालांकि इसमें रोचक बात यह थी कि इन पबों के मालिक का भी नाम गौतम गंभीर थी। ऐसे में न्यायमूर्ति एसपी गर्ग ने दिल्ली की डीएपी एंड कंपनी के खिलाफ भारतीय खिलाड़ी गौतम गंभीर की याचिका को सिरे से खारिज कर दिया।

 

Related posts

Leave a Reply