स्पोर्ट्स राउंड अप 15 दिसम्बर 2017

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (15 दिसम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ खुशखबरी: बीसीसीआई ने मानी धोनी और कोहली की बात अब मिलेगी सभी को दोगुनी सैलरी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ रही हैं. दरअसल टीम के कप्तान विराट कोहली के खास निवदेन पर टीम के सभी खिलाड़ियों की सैलरी पूरे 100 प्रतिशत बढ़ाने की अनुमति दे दी हैं.

आप सभी को बता दे, कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गयी क्रिकेट प्रशासनिक समिति {सीओए} के भारतीय टीम के खिलाड़ियों की सैलरी को दौगुना बढ़ाने की मंजूरी दे दी हैं. इस पूरे मामले में सबसे अच्छी और बड़ी बात यह हैं, कि समिति ने ना केवल राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों की, बल्कि जूनियर लेवल और घरेलू स्तर के सभी खिलाड़ियों की सैलरी दोगुनी करने का फैसला किया हैं.

अब इसके लिए बोर्ड को अपना बजट बढाना पड़ेगा. मौजूदा समय में बीसीसीआई खिलाड़ियों की सैलरी में 180 करोड़ रुपए खर्च कर कर रही थी, जो इस नई सैलरी योजना के बाद अपने आप बढ़कर 200 करोड़ हो जाएँगी.

~ सिंह ब्रदर्स ने इस बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता को किया सलाम, कहा आप की ही बदौलत…

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

सिंह ब्रदर्स पहले बॉलीवुड बॉयज के नाम से रिंग में लड़ते थे, लेकिन कुछ ख़ास सफलता ना मिलने के कारण कंपनी ने उन्हें जिंदर महल के साथ सिंह ब्रदर्स के रूप में उतार दिया. इसके बाद तो मानो सिंह ब्रदर्स की किस्मत खुल गयी हो, वे कई मौको पर जिंदर महल की मदद करते हुए देखे जाने लगे.

अगर बात करे मौजूदा समय की स्टोरीलाइन की तो इस समय सिंह ब्रदर्स एजे स्टाइल्स के खिलाफ स्टोरीलाइन बना रहे हैं, जिसमे वे इस बार भी जिंदर महल की मदद करते हुए दिख रहे हैं.

अनुपम खेर ही वो एक्टर हैं, जिनको SA अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया, जिसकी बधाई सिंह ब्रदर्स ने उन्हें ट्विटर पर दी. उन्होंने लिखा कि सर आपको इस नामांकन के लिए बधाई और इस बात की भी ख़ुशी जताई कि दोनों रेस्लर्स ने उनके ही एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग सीखी. गौरतलब है कि अनुपम खेर कई एक्टिंग स्कूल्स को संचालित करते हैं.

~ दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया का सबसे महत्वपूर्ण टेस्ट खिलाड़ी हुआ चोटिल 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर उड़ान भरने से पहले टीम इंडिया के ;लिए एक बुरी खबर आ रही हैं. दरअसल टीम के सबसे अनुभवी और दिग्गज तेज गेंदबाज इशांत शर्मा खुद को चोटिल करवा बैठे हैं. खबर आ रही हैं, कि इशांत शर्मा टखने में चोट लग गयी हैं.

इसी चोट के चलते अब अपनी घरेलू टीम दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी का मुकाबला भी नहीं खेल पाएंगे. ऐसा माना जा रहा हैं, कि इशांत शर्मा के टखने में चोट श्रीलंका के खिलाफ खेले गये दिल्ली टेस्ट मैच के दौरान लगी हैं.

इशांत शर्मा की अगुवाई वाली दिल्ली क्रिकेट टीम मौजूदा रणजी सत्र में सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं और सेमीफाइनल में टीम का सामना मनोज तिवारी की कप्तानी वाली बंगाल क्रिकेट टीम से होना हैं. दोनों टीमों के बीच यह बड़ा मुकाबला रविवार, 17 दिसम्बर से खेला जायेंगा.

~ मारुति सुजुकी ऑटोप्रिक्स-2017 सीजन-1 का अगला चरण आज से

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

मारुति सुजुकी ऑटोप्रिक्स-2017 के पहले सीजन के अगले चरण का आगाज शुक्रवार से यहां हो रहा है। पूरे शहर के मोटरस्पोर्ट्स के दीवाने इस अवसर पर हुड्डा सीटी सेंटर के निकट लेजर वैली ग्राउंड में प्रोफेशनल ट्रैक पर अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए दिखेंगे। राष्ट्रीय स्तर पर हो रही प्रतियोगिता का चरण 17 दिसंबर को पूरा होगा।

प्रतिभागी आयोजन स्थल पर ही पहुंच कर अपने आप को स्पर्धा के लिए पंजीकृत करा सकते हैं। प्रत्येक श्रेणी के विजेता नेशनल चैम्पियनशिप में अपने जोन का प्रतिनिधत्व करेंगे।

मारुति सुजुकी ऑटोप्रिक्स 2017 (सीजन-1) की शुरुआत 8 सितंबर को हुई। छह महीनों के भीतर इसके बेंगलुरू, चंडीगढ़, कोयम्बटूर, इंदौर, गु़ड़गांव, गुवाहाटी और पुणे में कुल सात राउंड हो चुके हैं।

~ रोहित शर्मा के दोहरे शतक को देख कर भर आई माता-पिता की आँखे दिया भावुक सन्देश 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

हिटमैन नाम से विश्वविख्यात रोहित शर्मा ने जब मोहाली के क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का तीसरा डबल सेंचुरी जड़ा,एक तरफ जहां वीआईपी कोरिडोर में बैठी उनकी पत्नी रितिका सजदेह की आँखो से आंसू छलक पड़े, तो वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा के माता-पिता ने भी अपने घर के टीवी से बेटे की इस शानदार पारी को देखकर खुशी के मारे फूले नही समा रहे थे।

इसी बीच रोहित शर्मा की माँ पूर्णिमा शर्मा ने इण्डिया टूडे से किए गए खास बातचीत में अपने बेटे की इस पारी पर गर्व जताते हुए कहा कि,

 “मैं इस लम्हें को अपने शब्दों से बयान नहीं कर सकती। यह देखकर काफी खुशी मिलती है। आज उनका सालगिराह है और उसकी यह पारी ने इस खुशी को डबल कर दी। मेरी तरफ से उनको ढेर सारी बधाई और शुभकामनाएं।”

वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा के पिता गुरूनाथ शर्मा ने अपने बेटे पर गर्व जताते हुए कहा कि,’हमने काफी संघर्षपूर्ण दिन देखे हैं और अब आज के दिन। रोहित की उपलब्धियों ने आज हमें यहां लाया है।’

~ खुद जॉन सीना ने बताया आखिर क्यों वे क्यों अब रिंग में ज्यादा लड़ते हुए नहीं दिखेंगे ?

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

रेसलटॉक को दिए इंटरव्यू में जॉन सीना का साफ़ कहना था कि वे अब पूरी तरह WWE के रिंग में लड़ते हुए नहीं दिख सकते. उनके मुताबिक उन्हें पास कई सारी हॉलीवुड मूवीज हैं और उनके कॉन्ट्रैक्ट में साफ़ साफ लिखा है, कि जब तक किसी मूवी की शूटिंग हो रही होगी तब तक सीना रिंग में कदम भी नहीं रख सकते.

जॉन सीना का इसके पीछे ये कहना था कि कोई भी डायरेक्ट नहीं चाहता कि उनकी फिल्म का हीरो घायल हो जाए और शूटिंग को टालना पड़े.

इस इंटरव्यू में जॉन सीना का साफ़ कहना था कि हालांकि वे अभी मूवीज में व्यस्त हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वे रेसलमेनिया 34 में नजर नहीं आयेंगे. अपने फैन्स को तोहफा देते हुए उन्होंने कहा कि अभी तक उनके चैलेंजर का नाम घोषित नहीं हुआ है लेकिन वे जरुर इस मेगाइवेंट में लड़ते हुए दिखेंगे.

~ टी-10 क्रिकेट में शाहिद अफरीदी ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास वीरेंद्र सहवाग को आउट कर रचा इतिहास 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप का आगाज हो चुका हैं. शारजाह में दिसम्बर 14 से विश्व क्रिकेट के एक अलग ही प्रकार के क्रिकेट का मजा उठाया और इसकी जमकर सराहना भी की. जी हाँ ! शारजाह में गुरूवार, 14 दिसम्बर से T-10 क्रिकेट लीग का जोरदार आगाज हो गया. टी 10 लीग के दूसरे मुकाबले में पख्तून क्रिकेट टीम के कप्तान और दिग्गज ऑल राउंडर शाहिद अफरीदी ने अपने दमदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया और एक बार से विश्व क्रिकेट को अपनी ताकत का शानदार परिचय दिया.

अफरीदी ने सिर्फ दस ओवर के खेल में हैट्रिक लेकर सभी को हैरानी में डाल दिया. शाहिद अफरीदी ने अपनी हैट्रिक पांचवे ओवर के दरमियाँ बनाई. 5वें ओवर की पहली गेंद पर अफरीदी ने रिली रोसोउ और दूसरी गेंद पर ड्वेन ब्रावो को आउट किया.

अब अफरीदी हैट्रिक लेने और इतिहास रचने के बेहद ही करीब थे. ओवर की तीसरी गेंद पर बूम बूम अफरीदी ने अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी और मराठा की टीम के कप्तान वीरेंद्र सहवाग का शिकार किया. अफरीदी ने वीरू को एलबीडबल्यू आउट कर अपने हैट्रिक पूरी की. पख्तुन की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 121 रनों का स्कोर बनाया था और मराठा की टीम के सामने 122 रनों का लक्ष्य था, लेकिन वीरू एंड कंपनी 100 रनों का आंकड़ा भी नहीं छु पाई और यह मैच 25 रनों से हार गयी.

~ सिटी ने ईपीएल में लगातार 15 जीत का रिकार्ड बनाया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

मैनचेस्टर सिटी ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में स्वांसी सिटी को मात देकर लगातार 15 जीत का रिकार्ड अपने नाम किया है। डेविड सिल्वा द्वारा 27वें और 52वें मिनट, केविन डे ब्रूने द्वारा 34वें मिनट और सर्जियो एग्युरो द्वारा 85वें मिनट में किए गए गोल के दम पर मैनचेस्टर सिटी ने बुधवार को स्वांसी सिटी को लिबर्टी स्टेडियम में मात दी।

ईपीएल में 17 मैच खेलने के बाद मैनचेस्टर सिटी की टीम अंकतालिका में 49 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। वह मैनचेस्टर युनाइटडे से 11 अंक आगे है जिसके कुल 38 अंक हैं।

~ टी-10 में शतक लगाने वाले बल्लेबाज पर होगी पैसों की बारिश, शतक लगाने पर मिलेगी इतनी बड़ी रकम

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

क्रिकेट में अब एक नया दौर शुरू हो गया है। क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले तो टेस्ट मैचों का अस्तित्व हुआ। टेस्ट मैच के बाद वनडे क्रिकेट ने अपनी जगह बनायी। और जब वनडे क्रिकेट के ज्यादा समय लगने लगा तो साल 2005 में टी-20 क्रिकेट का इजाद हुआ। टी-20 क्रिकेट आज अपनी एक खास जगह बना चुका है लेकिन इसी बीच 14 दिसंबर 2017 का दिन क्रिकेट में एक बदलाव लेकर आया है और वो है टी-10 क्रिकेट का रोमांच… टी-10 क्रिकेट की शुरूआत भी हुई है दुबई से…..

इसको लेकर मराठा अरेबियंस के मालिक अली तुंबी ने एक न्यूज चैनल को बताया कि  “जो भी बल्लेबाज शतक लगाएगा उसे दुबई में 5 लाख दिरहम का अपार्टमेंट मिलेगा. मैं किसी और टीम के बारे में नहीं कह सकता लेकिन हमारी टीम में एलेक्स हेल्स, वीरेन्द्र सहवाग और कामरान अकमल जैसे बल्लेबाज हैं, जो शतक लगाने का कारनामा कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि कोई बल्लेबाज शतक लगाएगा और ये अपार्टमेंट जीत जाएगा।”

~ रोहित शर्मा के दोहरे शतक पर सौरव गांगुली हुए भावुक रोहित के लिए कह दी ये दिल छु जाने वाली बात

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

भारतीय क्रिकेट टीम में हिटमैन के नाम से अपनी खास पहचान बना चुके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बुधवार को एक और डबल ब्लास्ट किया। रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के मोहाली में खेले गए दूसरे वनडे मैच में जबरदस्त पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर का एक और दोहरा शतक बनाया। रोहित शर्मा ने इस तरह से अपने वनडे क्रिकेट करियर का ये तीसरा दोहरा शतक लगाया।

रोहित शर्मा की वनडे क्रिकेट में लगातार दोहरे शतक लगाने की काबिलियत को लेकर सौरव गांगुली ने बड़ी तारीफ की है। सौरव गांगुली ने रोहित शर्मा को लेकर कहा कि “इस तरह से खड़े रहकर क्या जबरदस्त तरीके से दोहरा शतक लगाने की निरंतरता दिखा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला दोहरा शतक तो उनके लिए करियर को बदलने वाला था। जब आप अपना पहला हासिल करते हैं, तो आप अपनी काबिलियत का अहसास करते हैं। और आप जानते हैं कि आप इस तरह से दोबारा कर सकते हैं। इसी तरह से उन्होंने एक बार फिर से ईडन गार्डन में किया और 264 रन बनाए।

“मुझे उम्मीद हैं कि जब वो केपटाउन टेस्ट खेलने उतरेंगे तो वो बड़ा स्कोर बनाएंगे। और इसके बाद उनके इस बड़े स्कोर से तो उनका करियर ही पूरी तरह से बदल जाएगा। क्योंकि वहां पर उनकी वनडे और टी-20 काबिलियत पर कोई शक नहीं है, लेकिन इससे मुझे उम्मीद है कि वो एक संपूर्ण खिलाड़ी बन जाएंगे। मैंने सभी फॉर्मेट में तो इन जैसा क्लाविटी खिलाड़ी को खेलते हुए नहीं देखा है। वो केवल अभी तो 30 के हैं, उनके पास अभी तो बहुत क्रिकेट बाकी है।”

Related posts

Leave a Reply