स्पोर्ट्स राउंड अप 16 दिसम्बर 2017

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (16 दिसम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ अफ्रीकी दौरे पर उड़ान भरने से पहले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय का आया बड़ा बयान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले टीम इंडिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय टीम की जीत को लेकर काफी ज्यादा आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं. शनिवार, 15 दिसम्बर को इंडिया टुडे से खास बातचीत के दौरान विजय ने अपने बयान में कहा, कि

ना केवल दक्षिण अफ्रीका, बल्कि बड़ा सवाल यह हैं कि हमारी टीम पूरे सीजन कैसे खेलने वाली हैं. यह हमारे लिए बहुत जरुरी हैं. अगर आप छोटे लक्ष्य के बारे में सोच रहे हैं, तो हाँ ये सीरीज हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं. निजी तौर पर मेरा यह मानना हैं, कि हम इसके लिए पूरे तैयार हैं… हमें वहां जाना हैं और पूरी टीम को वहां के हालातों में ढालना हैं. इतना ही नहीं, अच्छे प्रदर्शन का तरीके भी तलाशना हैं…”

~ कोहली और कुंबले का विवाद सन 1952 के मांकड़ और नायडू जैसा : गुहा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

कोहली और कुंबले विवाद अब एक बार फिर से चर्चा में आ गया हैं. दरअसल पूर्व प्रशासक राम चंद्र गुहा ने इस मामला को एक बार फिर से जिन्दा कर दिया हैं. बॉम्बे जिमखाने में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान रामचंद्र गुहा ने अपने बयान में कहा, कि

मैंने प्रशासक समिति से 6 महीने पहले ही इस्तीफा दिया था. उसके बाद यह कोई पहला मौका हैं, जब मैं लोगों के सामने क्रिकेट की बात कर रहा हूँ. कर्नल सीके नायडू और वीनू मांकड़ के बीच विवाद की एक कहानी हैं…

नायडू चयनसमिति के अध्यक्ष थे और मांकड़ देश के महान और दिग्गज खिलाड़ी. उस समय टीम को 1952 में इंग्लैंड का दौरा करना था और मांकड़ को लंकाशायर लीग में कॉन्ट्रैक्ट का प्रस्ताव मिला था. जब मांकड़ ने बोर्ड से कहा, कि अगर आप ये पक्का कर दे, कि मैं इंग्लैंड दौरे पर जाऊगा, तो मैं इस कॉन्ट्रैक्ट को ना कह दूंगा…

जिस पर नायडू ने कहा, कि वह इस तरह का कोई आश्वासन नहीं दे सकते. टीम इंडिया पहला टेस्ट हार गयी और मांकड़ इसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट खेले… एक समय मुझे ऐसा लगा, कि कोहली और कुंबले के बीच सन 1952 में नायडू और मांकड़ के बीच हुए विवाद की तरह था. 50 के दशक में प्रशासकों की चला करती थी और अब खिलाड़ियों की चला करती हैं…’’

~ बैडमिंटन : दुबई सुपरसीरीज में श्रीकांत की एक और हार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

भारत के अग्रणी पुरुष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत दुबई सुपरसीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का अंत जीत के साथ करने में असफल रहे हैं। श्रीकांत को शुक्रवार को चीन के शी युकी ने टूर्नामेंट की लगातार तीसरी हार दी।

पुरुष एकल वर्ग के ग्रुप-बी में खेले गए मैच में युकी ने एक घंटे सात मिनट तक चले मैच में श्रीकांत को 21-17, 19-21, 21-14 से परास्त किया।

इन मैचों में तीन हार के साथ श्रीकांत इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उन्हें पहले मैच में डेनमार्क के विक्टर ऐक्सेलसन और दूसरे मैच में चीनी ताइपे के चाउ टिन चेन ने मात दी थी। शुरुआती दो मैचों में हार के बाद वह पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

~ फीफा ने ब्राजील फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष पर लगाया प्रतिबंध

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

फीफा ने शुक्रवार को ब्राजील फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष मार्को पोलो डेल नेरो को नियमों के उल्लंघन के चलते 90 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है।फीफा की एथिक्स कमेटी ने डेल नेरो को फुटबाल संबंधी सभी गतिविधियों से तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

समिति ने शुक्रवार को बयान में कहा,

उनके निलंबन की सीमा 45 दिनों के लिए बढ़ाई जा सकती है। इस दौरान पोलो डेर नेरो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी तरह की फुटबाल संबंधी गतिविधियों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। उनका निलंबन तुरंत प्रभाव से लागू होता है।”

76 साल के डेल नेरो पर 76 लाख डालर की रिश्वत लेने का आरोप है। इन आरोपों के चलते ही एथिक्स समिति ने उनके खिलाफ जांच शुरू कर दी है। ब्राजील फुटबाल महासंघ के मौजूदा उपाध्यक्ष एंटोनियो कार्लोस नूनेस नेरो का स्थान ले सकते हैं।

~ भारत के खिलाफ होने वाली टी ट्वेंटी श्रृंखला के लिए लसिथ मलिंगा को टीम से आराम

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को भारत के खिलाफ 20 दिसंबर से शुरू होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज से आराम दिया गया है। टी-20 सीरीज के लिए शुक्रवार को श्रीलंकाई टीम की घोषणा की गई।

श्रीलंका के खेल मंत्री दयासिरी जयासेकेरा ने कहा कि मलिंगा को बिना किसी कारण के आराम दिया गया है। पिछले सप्ताह मलिंगा बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) से निजी कारणों के चलते जल्दी आ गए थे जबकि उनकी टीम रंगपुर राइडर्स फाइनल में है।

टीम के लिए सीनियर खिलाड़ी सुरंगा लकमल और लाहिरू थिरिमाने को भी आराम करने का मौका दिया गया है जबकि विश्वा फर्नाडो और दसुन सनाका को टीम में जगह मिली है।

~ टेनिस : प्रेमजीत इंविटेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में रामनाथन भिड़ेंगे बालाजी से

 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

रामकुमार रामनाथन शनिवार को प्रेमजीत लाल इंविटेशनल टेनिस टूर्नामेंट में अपने डेविस कप के साथी श्रीराम बालाजी से खिताबी भिड़ंत करेंगे। रामनाथन ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में तमिलनाडु के प्रशांथ विजय सुंदर को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से मात दी।

दूसरे सेमीफाइनल में श्रीराम बालाजी ने साकेत मेयनेनी को कड़े मुकाबले में मात दी। फाइनल में सानिया मिर्जा और विजय अमृतराज जैसे खिलाड़ी शिरकत करेंगे।

~ IPL UPDATE: धोनी की बढ़ेगी और भी पॉवर पहली बार इस नये नियम के साथ खेला जायेगा आईपीएल

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को आधुनिक बनाने के लिए आईसीसी नए नियम बनाती रहती है. इसी मे से एक नियम है जिसका नाम है डिसिशन रिव्यु सिस्टम (डीआरएस). यह नियम कुछ वर्षों पहले ही क्रिकेट में स्थान लिया है  हालांकि, बीसीसीआई कभी भी डीआरएस का हिमायती नहीं रहा है. सालों तक उसने भारत के मैचों में इस नियम को लागू नहीं किया, लेकिन पिछले दिनों बीसीसीआई ने देश में होने वाले अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट में डीआरएस को मंजूरी दे दी. अब लगता है, डीआरएस बीसीसीआई को भी भा गया है. शायद जल्द ही यह सिस्टम भारत के सबसे चर्चित टूर्नामेंट में दिखाई दे.

बीसीसीआई ने बीते शुक्रवार को विजाग में एक कार्यशाला का आयोजन किया. जो अपने आप में ऐसी पहली डीआरएस के ऊपर कार्यशाला थी. यह वर्कशॉप आईसीसी के अंपायर कोच डेनिस बर्न्स, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अब अंपायर बन चुके पॉल रिफ्फेल के देख रेख में आयोजित की गयी जिसमे आईसीसी पैनल से बाहर टॉप 10 भारत के अंपायरों ने हिस्सा लिया.

आईपीएल में डीआरएस शामिल किए जाने को लेकर जब टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने आईपीएल के एक बड़े अधिकारी से संपर्क किया तो उन्होंने डीआरएस को आईपीएल में अभी शामिल किए जाने से मना किया है लेकिन इसे पूरी तरह से नकारा नही है.

~ इस रेस्लिंग दिग्गज ने दी ब्रोक लेसनर को WWE कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ाने की सलाह, कहा…

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

ब्रोक लेसनर का कॉन्ट्रैक्ट रेसलमेनिया तक ही है, इसके बाद वे WWE के लिए लड़ते हुए नहीं दिखेंगे. कई खबरों में कहा गया है कि वे इसके बाद फिर से UFC में नजर आ सकते हैं. आपको बता दे कि ब्रोक लेसनर UFC के बड़े नाम हैं और पूर्व हेवीवेट चैंपियन भी रह चुके हैं हालांकि अभी तक उनके भविष्य को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है जिससे उनके फैन्स के बीच उनको लेकर सस्पेस बना हुआ है.

हाल ही में WWE के दिग्गज कमेन्टर जिम रोस एक पॉडकास्ट में नजर आये जहाँ उन्होंने ब्रोक लेसनर को लेकर बात की. उनके मुताबिक ब्रोक लेसनर को अपना WWE कॉन्ट्रैक्ट आगे बढ़ाना चाहिए, उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि इसका फैसला पूरी तरह ब्रोक लेसनर पर ही छोड़ देना चाहिए. उन्हें अगर अपने परिवार वालो के साथ समय बिताना है तो वे कॉन्ट्रैक्ट साइन ना करे लेकिन एक बार वे जरुर अपने फैन्स की भावनाओ की तरफ ध्यान दे सकते हैं.

~ टीम से बाहर किये जान के बाद रविन्द्र जडेजा ने किया एक बड़ा धमाका, 6 गेंदों में लगा डाले 6 छक्के

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

रविन्द्र जडेजा ने एक ही ओवर की सभी गेंदों में 6 छक्के लगाकार सभी को हैरानी में डाल दिया हैं. जी हाँ ! यह बात शत प्रतिशत सच हैं. दरअसल कल शुक्रवार, 15 दिसम्बर को सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान में जामनगर और अमरेली क्रिकेट टीम के बीच एक मैच खेला गया. सर जडेजा के नाम से मशहुर रविन्द्र जडेजा ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 64 गेंदों में 154 रन बना डाले. अपनी पारी के दौरान जडेजा ने 10 छक्के और 15 चौके भी लगाये.

जडेजा के 154 रनों के दम पर जामनगर की टीम ने अपने 20 ओवर के खेल में 6 विकेट के नुकसान पर 239 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. जडेजा की पारी की सबसे खास बात यह रही, कि उन्होंने दसवें ओवर से रन बनाने का सिलसिला शुरू किया और 15वें ओवर में 6 गेंदों पर छह छक्के लगा डाले.

240 रनों के लक्ष्य के जवाब में अमरेली की टीम मात्र 5 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 118 रन ही बना सकी और यह मैच 121 रनों से हार गयी.

~ ग्रेमियो मिडफील्डर के साथ करार की रेस में शामिल हुआ रियल

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

स्पेन का फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड अब ग्रेमियो मिडफील्डर आर्तुर के साथ करार की रेस में अन्य क्लबों के साथ शामिल हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 21 वर्षीय ब्राजीलियाई खिलाड़ी के नाम को पहले से ही बार्सिलोना के साथ जोड़ा गया है।

आर्तुर की बार्सिलोना जर्सी पहने फोटो सोशल मीडिया पर वाइरल को गई हैं और ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह बार्सिलोना क्लब के साथ शामिल हो सकते हैं। ‘टीवी ग्लोबो’ को दिए बयान में आर्तुर ने कहा, “दो क्लब हैं। मुझे लगता है कि मेरे साथ करार के लिए क्लबों के बीच रेस मेरी कड़ी मेहनत का नतीजा है।”

~ बीसीसीआई की गलती के कारण राजस्थान इस बार भी रहेगा आईपीएल से बाहर !!!

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

दो साल बाद आईपीएल में लौटर रही राजस्थान रॉयल्स का अपने घर में खेलने का सपना खटाई में पड़ सकता है. यदि ऐसा होता है तो राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के वो तमाम प्रयास भी बेकार हो जायेंगे जो वह कई महीनों से आईपीएल लौटने के लिए कर रहा था.

दरअसल, बीसीसीआई और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के बीच हाईकोर्ट में सुनवाई की तारीख को लेकर कुछ गलत फहमी हो गयी, इस कारण अब जयपुर का आईपीएल में फिर से शामिल होने का फैसला एक महीने और लटक गया है.

आरसीए के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बातचीत करते हुए कहा, बीसीसीआई और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के बीच हुई आखिरी सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट के जस्टिस मनीष भंडारी ने कहा था, कि वह अगली सुनवाई तब करेंगे जब बीसीसीआई की स्पेशल विशेष आम बैठक हो जाएगी. इस सुनवाई के बाद वह आरसीए के आईपीएल में लौटने का फैसला सुना देंगे.

~ अगले हफ्ते रॉ में इसलिए नजर आयेंगे ब्रोक लेसनर, क्या देंगे ब्रोन और केन को जवाब ?

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

सबसे पहले आपको बता दे कि पिछले हफ्ते रॉ के मेन इवेंट मैच में केन और ब्रोन स्ट्रोमैन का सामना हुआ था जिसका विजेता रोयल रम्बल में ब्रोक लेसनर को चैलेंज करने वाला था लेकिन अफ़सोस यह मैच डबल काउंट आउट में खत्म हो गया जिसकी वजह से ब्रोक के चैलेंजर का नाम घोषित नहीं हो पाया. WWE की वेबसाइट में दी जानकारी के अनुसार इस हफ्ते रॉ में ब्रोक लेसनर अपने आगे के प्लान्स को बताते हुए दिखेंगे.

खबर में कहा गया है कि ब्रोक लेसनर दोनों ही प्रतिद्वंदी रेस्लरो को संबोधित करते हुए दिखेंगे और इस बात की तरह इशारा भी दे सकते हैं कि रॉयल रम्बल में वे इन दो रेस्लरो में से किससे लड़ेंगे या दोनों से ही ट्रिपल थ्रेट मैच होगा वही WWE भी उनके चैलेंजर के नाम को लेकर सस्पेंस बनाये रखना चाहती है.

~ ASHES: पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म ऑस्ट्रेलिया की पकड़ मजबूत 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 16 दिसम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 13

एशेज में पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खेला गया. जहाँ मेजबान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने अपने जोरदार और शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया. दिन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 594/4 रहा. टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ 229 और ऑल राउंडर मिचेल मार्श 181 रनों के निजी स्कोर पर नाबाद हैं.

टीम ने अभी तक कुल 146 रनों की बढ़त हासिल कर ली हैं. आप सभी को बता दे, कि इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 403 रनों का स्कोर बनाया था.

Related posts

Leave a Reply