स्पोर्ट्स राउंड अप 22 दिसम्बर 2017

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (22 दिसम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ INDvSL: आज खेला जायेंगा दोनों टीमों के बीच दूसरा टी 20 मुकाबला

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

आज शुक्रवार, 22 दिसम्बर को भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जायेंगा. जहाँ मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम श्रृंखला जीतने के नेक इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी. दोनों टीमों के बीच जो सबसे पहला मैच खेला गया था, वो टीम इंडिया पूरे 93 रनों से जीतने में सफल रही थी और आज भी टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा हैं.

भारतीय टीम जहाँ रोहित शर्मा की अगुवाई में श्रृंखला जीतने के नेक इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी, तो मेहमान श्रीलंकाई क्रिकेट टीम किसी भी हाल में सीरीज में वापसी करना चाहेगी. श्रीलंका की टीम अगर आज भी हार गयी, तो सीरीज भी हार जाएँगी.

~ नया स्पोर्ट्स इकोसिस्टम बनाने के लिए बिंद्रा, गोपी ने लांच किया ईएलएमएस फाउंडेशन

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और पूर्व ऑल इंग्लैंड ओपन चैम्पियन बैडमिंटन स्टार पुलेला गोपीचंद ने देश में खेलों को लेकर नया व आधुनिक स्पोर्ट्स इकोसिस्टम तैयार करने के लिए मंगलवार को ईएसएमएस फाउंडेशन की शुरुआत की। केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर की मौजूदगी में बिंद्रा और गोपीचंद को फाउंडेशन का मेंटॉर घोषित किया गया।

चेन्नयन एफसी की सहमालिक श्रीमति विता दानी, अर्जुन पुरस्कार विजेता टेबल टेनिस खिलाड़ी कमलेश मेहता और श्रीमति मोनालिसा मेहता द्वारा स्थापित गैरलाभकारी-एक्सीलेंस इन लर्निग एंड मास्टरिंग ऑफ स्पोर्ट्स एंड फिजिकल लिटरेसी (ईएसएमएस) फाउंडेशन का उद्देश्य फिजिकल एजुकेशन एक्सपर्ट्स, कोचेज, स्पोर्ट्स एडमिनिस्ट्रेटर्स के साथ मिलकर काम करते हुए ऐसे प्रशिक्षित पेशेवर तैयार करना है, जो हर स्तर पर देश में प्रतिभाशाली एथलीटों को आधुनिक ट्रेनिंग दे सकें।

~ दिल्ली में हुआ #Virushka की शादी का पहला ग्रैंड रिसेप्शन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हुए शामिल 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

गुरूवार, 21 दिसम्बर को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की वेडिंग रिसेप्शन का कार्यक्रम देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित किया गया. दोनों की शादी का सबसे पहला वेडिंग रिसेप्शन दिल्ली के दरबार हॉल, ताज डिप्लोमेटिक एन्क्लेव में आयोजित किया गया. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा अपने रिसेप्शन के दौरान बेहद खुबसूरत नजर आ रहे थे.

रिसेप्शन में दोनों ही ट्रेडिशनल ड्रेस में दिखाई दिए. विराट कोहली जहाँ ब्लैक कलर के कोट और शॉल में दिखे, तो अनुष्का ने रेल और गोल्डन कलर से मिलती जुलती साड़ी पहन रखी थी. अनुष्का शर्मा ने अपनी मांग में काफी सिंदूर लगाया हुआ था और उनके गले में काफी भारी ज्वैलरी भी थी.

वेडिंग रिसेप्शन के फंक्शन में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मौजूदगी से चार चाँद लगा दिए. मोदी जी तो फंक्शन में पहुंच गये और परिवार वालों के साथ एक शानदार तस्वीर भी क्लिक करवाई.

~ रिक फ्लेयर ने अपनी ही बेटी के बारे में बोल दी ऐसी बात जो एक बाप को नहीं देता शोभा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

आपको बता दे कि स्मैकडाउन डीवा चैंपियन शार्लेट फ्लेयर रिक फ्लेयर की बेटी हैं और मौजूदा समय में वे काफी अच्छी स्टोरीलाइन में दिख रही हैं. अगर बात करे दोनों बाप बेटी के रिश्ते की तो स्टोरीलाइन में जरुर एक बार खटास आई थी लेकिन असल जिन्दगी में दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं.

रिक फ्लेयर ने स्टारस्पोर्ट्स को बड़ा इंटरव्यू दिया है जहाँ उन्होंने शार्लेट फ्लेयर के बारे में तमाम बातें की. उनके मुताबिक शार्लेट फ्लेयर अभी से एक लिजेंड हैं और उनके आकड़े इस बात को साबित भी करते हैं. शार्लेट की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि शार्लेट ने अपने मेहनत के दम पर ही सारा नाम कमाया है और उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि उन्हें सफलता पाने में रिक फ्लेयर के नाम की जरूरत नहीं पड़ी.

~ रहाणे की खराब फॉर्म पर आखिरकार कोच ने तोड़ी चुप्पी कहा, अफ्रीका में अजिंक्य करेगे रनों की बरसात 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

भारतीय टीम को 5 जनवरी से से साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी से खेलना है, लेकिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट के लिए अफ्रीका के इस महत्वपूर्ण दौरे से सबसे बड़ी चिंता का सबब है वह भारतीय टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे की फॉर्म है. रहाणे श्रीलंका के खिलाफ अपनी पांच पारियों में मात्र 17 रन ही बना पाये.

रहाणे के बचपन के कोच प्रवीण आमरे ने पत्रकारों से अपने एक बयान में रहाणे को लेकर कहा, “एक क्रिकेटर के लिए जो कुछ भी बीत गया वह इतिहास होता है. वह साउथ अफ्रीका जा रहा है और उसे इस बात पर गौर करना चाहिए, कि अपने पिछले पिछले अफ़्रीकी दौरें में उसका औसत 65 से भी अधिक है. मेरा मानना है कि भारत विशेषकर चयनकर्ताओं को रहाणे पर काफी विश्वाश है और यही वजह है, कि वह टीम के उप कप्तान है. वह अपनी जिम्मेदारीयों से अच्छी तरह वाकिफ है. मुझे पूरा विश्वाश है, कि अगले महीने में वह वैसा ही प्रदर्शन करेगा जैसा की लोग उससे चाहते है.”

रहाणे के बचपन के कोच आमरे ने कहा, कि यह भी जानना जरुरी है कि उनकी बल्लेबाजी में कहां सुधार की जरुरत है. उन्होंने आगे कहा, “हम एक टीम के रूप में काम करते है. जब वह सफल रहा तो उसने प्रत्येक पारी में शतक बनाया और आपने उसे बधाई दी अब जब वह खराब दौर से गुजर रहा है, तो यह पता करना भी मेरा काम है, कि क्या गलत हो रहा है. मुझे लगता है, कि इसका पता करना और उसे चुनौतियों के तैयार करना मेरा काम है.

~ ग्रेमियो ने कोच रेनाटो के करार में विस्तार किया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

कोपा लिबर्टाडोरेस चैम्पियन ग्रेमियो ने अपने कोच रेनाटो पोर्टालुप्पी के करार में विस्तार किया है। ब्राजीलियाई क्लब की ओर से की गई घोषणा के अनुसार, रेनाटो एक और सीजन तक ग्रेमियो का मार्गदर्शन करेंगे। इस करार में हुए विस्तार के तहत अब 55 वर्षीय रेनाटो दिसम्बर, 2018 तक टीम के कोच पद पर बने रहेंगे। ब्राजील में रेनाटो गाउचो के नाम से लोकप्रिय रेनाटो को पिछले साल सितम्बर में तीसरी बार ग्रेमियो का कोच नियुक्त किया गया। उनके मार्गदर्शन में क्लब ने कोपा डो ब्रासील का खिताब जीता।

ब्राजील सेरी-ए सीजन का समापन ग्रेमियो क्लब ने लीग की अंक तालिका में चौथे स्थान पर रहते हुए किया था। इसके साथ ही क्लब ने कोपा लिबर्टाडोरेस का खिताब भी जीता। पिछले माह उसने इस टूर्नामेंट के फाइनल में अर्जेटीना के क्लब लानुस को मात दी। इस खिताब के साथ ग्रेमियो ने इस साल हुए फीफा क्लब विश्व कप में प्रवेश हासिल कर लिया। हालांकि, उसे फाइनल में रियल मेड्रिड से हार का सामना करना पड़ा।

~ EXCLUSIVE: चेन्नई सुपर किंग्स ने इन 3 भारतीय खिलाड़ियों को किया रिटेन, धोनी को मिलेंगे इतने करोड़

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

इंडियन प्रीमियर लीग के (आईपीएल) के 11वें संस्करण में चेन्नई के उन तीन नामों का पता चल गया है, जिन्हें एक बार फिर टीम ने अपने साथ रखा है. सीएसके के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि हमने अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा से करार कर लिया है. हम इन तीनों को रिटेन करने जा रहे हैं और जल्द ही इसकी सूचना बीसीसीआइ को दे दी जाएगी.

खिलाडिय़ों को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजियों की अधिकतम सीमा 2018 में 80 करोड़, 2019 में 82 करोड़ और 2020 में 85 करोड़ रुपये होगी. अगर कोई टीम तीन खिलाडिय़ों को रिटेन करती है, तो पहले खिलाड़ी को अधिकतम 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को सात करोड़ रुपये मिल सकेंगे. ऐसे में धोनी को तो 15 करोड़ मिलने तय हैं, जबकि रैना और जड़ेजा में दूसरे और तीसरे क्रम का खिलाड़ी कौन होगा, यह तय नहीं है.

~ विश्व कप में खेल पाएंगे गुएरेरो

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

पेरू की राष्ट्रीय टीम के कप्तान गुएरेरो पर लगे डोपिंग प्रतिबंध की अवधि को कम कर दिया गया है। इस राहत के मिलने से अब गुएरेरो अगले साल होने वाले फीफा विश्व कप में टीम का प्रतिनिधित्व कर पाएंगे। 33 वर्षीय खिलाड़ी पर एक साल का डोपिंग प्रतिबंध लगाया गया था। इस प्रतिबंध के खिलाफ गुएरेरो ने अपील की थी।

इस अपील के तहत फीफा की समिति ने गुएरेरो पर लगे एक साल के प्रतिबंध की अवधि को घटाकर छह माह कर दिया है। फीफा ने एक बयान में कहा, “फीफा की अपील समिति ने इस मामले की परिस्थितियों और विशेषकर खिलाड़ी की गलति को ध्यान में रखते हुए लगे हुए प्रतिबंध की अवधि को छह माह तक घटाने का फैसला किया है।”

~ चौथे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड टीम के साथ बेहद शर्मनाक घटना, इंग्लैंड के खिलाड़ियों की जान को भी खतरा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

इंग्लैंड की टीम इस समय एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में है. जहाँ पर ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज खेली जा रही है. जहाँ पर इंग्लैंड को टीम को एशेज सीरीज में का चौथा मैच मेलबर्न में खेला जाना है. जहाँ पर हाल में ही मेलबर्न में एक बड़ा हादसा हुआ है. इस हादसे के समय इंग्लैंड की टीम वहां पर मौजूद थी. हालाँकि इस हादसे के बाद इग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने जारी बयान में कहा है कि उसके सारे खिलाड़ी सुरक्षित है.

विक्टोरिया पुलिस ने अपने जारी बयान में कहा है कि,”Flinders Street पर एक कार चालक ने 14 लोगों को घायल कर दिया है. इस दौरन लोग यहाँ पर क्रिसमस की शॉपिंग कर रहे थे. हमे इस हमले का मकसद नही पता है. हम अभी भी जाँच कर रहे है. जैसे ही कोई भी जानकारी हमे मिलती है तो हम आप को सूचित कर देंगे.”

इंग्लैंड को एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट ने ऑस्ट्रेलिया का सामना मेलबर्न के मैदान पर ही करना है. ऐसे में द इग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि Flinders Street पर हुई घटना के बाद सभी खिलाड़ी और टीम के मैनेजमेंट सुरक्षित है. टीम के खिलाड़ी इस बात से पूरी तरह से वाकिफ है. वही आप को बता दे कि इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपना बयान जारी नही किया है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि सभी खिलाड़ी सुरक्षित है. 

~ एडिडास के साथ हुई एफआईएच की साझेदारी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने सोमवार को एडिडास कंपनी के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत अगले साल के अंत तक एडिडास हॉकी खेल के विकास में अहम भूमिका निभाएगा।

एफआईएच ने एक बयान में कहा, “एफआईएच इस साझेदारी के तहत एडिडास को अपने कार्य के लिए हर प्रकार के अवसर उपलब्ध कराएगा। एक नए व्यापार के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं। इसके साथ ही एफआईएच की हर प्रतियोगिता में एडिडास को एक अलग स्थान दिया जाएगा।”

~ रणजी क्रिकेट से भारत को मिला स्पीड का सौदागर सामने बल्लेबाजी करने से डरते है बल्लेबाज

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

महीनों से चल रहे रणजी टूर्नामेंट अब अपने आखिरी पड़ाव की ओर चल पड़ा है. रणजी सत्र की खासियत रही है कि इसने हर साल ऐसे खिलाड़ी दिए हैं, जिन्होंने भारतीय टीम में खूब नाम कमाया. इस बार भी एक ऐसा ही गेंदबाज खिलाड़ी निकल कर सामने आया है, जिसने अपनी गेंदबाजी से रणजी के इतिहास में पहली बार अपनी टीम विदर्भ को फाइनल में पहुंचाया.

इस युवा गेंदबाज ने कहा कि भारतीय टीम के लिए खेलने वाले उमेश यादव के टीम में रहने से उन्हें काफी मदद मिली. उन्होंने कहा, ‘उमेश यादव के रहने से मुझे काफी मदद मिली. उनके साथ गेंदबाजी की शुरुआत करना मेरे लिए सपने के सच होने जैसा है. वह एक छोर से गेंदबाजी कर रहे थे और मैं उन्हें देख रहा था. वह मेरे प्ररेणास्त्रोत हैं और पसंदीदा गेंदबाज भी. आखिरी दिन मैच में उतरने से पहले मैं सहज नहीं था. पूरी रात काफी घबराया हुआ था. पहले मैं 12:30 बजे उठा, मुझे लगा कि सुबह के छह बज गए हैं. इसके बाद में 4:30 बजे उठा और इसके बाद मैं सो नहीं सका. पांच बजे उठकर मैं तैयार होने लगा और छह बजे तक तैयार हो गया.दो बार क्वार्टर फाइनल में मात खाने के बाद इस साल हम फाइनल खेलने को लेकर काफी प्रतिबद्ध थे’.

उमेश यादव ने गुरुबनी की तारीफ़ करते हुए कहा, ‘गुरबानी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. यह पांचवीं बार है, जब उन्होंने पांच विकेट से ज्यादा विकेट लिये हैं. मुझे पूरा भरोसा है कि वह फाइनल में भी अच्छा करेंगे. मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि वह भारत के लिए खेलने वाले विदर्भ के दूसरे खिलाड़ी बने.’

Related posts

Leave a Reply