स्पोर्ट्स राउंड अप 24 दिसम्बर 2017

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

आइये डालते हैं, एक नजर रविवार (24 दिसम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ INDvSL: आज मुम्बई में इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया पहले से हैं 2-0 की हैं अजय बढ़त 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

आज रविवार, 24 दिसम्बर को भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का अंतिम मुकाबला मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा. जहाँ मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करने के इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि टीम इंडिया ने कटक टी ट्वेंटी 93 और इंदौर 88 रनों के बड़े अंतर से जीतकर अपने नाम किया था. इतना ही नहीं आज अगर टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रहती हैं, तो टी20 रैंकिंग में भी पहले स्थान पर आ जाएगी.

~ मुक्केबाजी : अमुजु को हरा विजेंदर ने जारी रखा विजयी क्रम

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

भारत के स्टार पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने शनिवार को सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में घाना के अर्नेस्ट अमुजु को मात देकर डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल एंड एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट का खिताब अपने पास ही रखा है।

इस समय डब्ल्यूबीओ रैंकिंग में छठे स्थान पर कायम विजेंदर ने राजस्थान रंबल के नाम से आयोजित हुए इस मैच में अपने विपक्षी खिलाड़ी को पूरे 10 राउंड तक चले मुकाबले में मात देते हुए लगातार 10वां मुकाबला जीता। विजेंदर को सर्वसहमति से विजेता घोषित किया गया।

पहले राउंड को छोड़कर विजेंदर पूरे समय अमुजु पर हावी रहे। यह घाना के मुक्केबाज की पिछले 26 मुकाबलों में तीसरी हार है। इससे पहले उन्होंने 23 विपक्षियों को नॉक आउट किया है। यह मुक्केबाज हालांकि विजेंदर को चुनौती नहीं दे सका।

~ SA v IND: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये भारतीय वनडे टीम का हुआ ऐलान, 17 खिलाड़ियों की मिली जगह 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

शनिवार, 23 दिसम्बर को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के लिए टीम इंडिया के दल का ऐलान कर दिया गया. अफ्रीका दौरे के लिए चुनी गयी वनडे टीम में कुल 17 खिलाड़ियों को टीम में स्थान दिया गया हैं.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टीम इंडिया तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद छह एकदिवसीय मैच खेलती हुई नजर आएगी. टीम में मोहम्मद शमी, केदार जाधव, और शार्दुल ठाकुर की वापसी देखने को मिली हैं.

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

~ पीबीएल-3 : अवध वॉरियर्स ने चेन्नई स्मैशर्स पर ली शुरुआती बढ़त

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

अपनी स्टार खिलाड़ी सायना नेहवाल की गैरमौजूदगी को पीछे छोड़ते हुए अवध वॉरियर्स ने शनिवार को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के तीसरे सीजन की अच्छी शुरुआत करते हुए पी.वी. सिंधु की चेन्नई स्मैशर्स के खिलाफ कर्माबीर नबीन चंद्रा बाडरेलोई स्टेडियम में शुरुआती बढ़त ले ली है।

खबर लिके जाने तक वॉरियर्स ने अपने पुरुष एकल और मिश्रित युगल वर्ग के मैच जीत पांच मैचों के मुकाबले में 2-0 की बढ़त ले ली है।

पारुपल्ली कश्यप ने डेनियल एस फारिद को सीधे गेमों में 15-12, 15-8 से मात देते हुए अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इस जीत से वॉरियर्स के खाते में तीन अंक आए। कश्यप ने शुरुआत से ही अपना दबदबा बनाया और सीधे गेमों में जीत दर्ज की।

~ पाकिस्तान वनडे टीम से बाहर हुए इमाद, अहमद इन 2 की लम्बे समय बाद हुई वापसी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए शनिवार को घोषित की गई पाकिस्तान टीम से सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद और चोटिल इमाद वसीम को बाहर कर दिया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की ओर से जारी हुई टीम सूची में अहमद के स्थान पर अजहर अली को शामिल किया गया है।

पाकिस्तान की इस 15 सदस्यीय टीम में उस्मान ख्वाजा और जुनैद खान को भी शामिल नहीं किया गया है। इमाद घुटने की चोट के कारण टीम से बाहर हैं। पीसीबी ने संभावित 18 सदस्यीय टीम को अंतिम चयन से पहले फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया था। इसके बाद मुख्य टीम का चयन किया गया।

पाकिस्तान टीम : सरफराज अहमद (कप्तान, विकेटकीपर), अजहर अली, फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, शोएब मलिक, मोहम्मज हफीज, हारिस सोहेल, फहीम अशरफ, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद आमिर, हसन अली, आमेर यामीन और रुमान रईस। 

~ नडाल ने अबू धाबी मुबाडाला चैम्पियनशिप से नाम वापस लिया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

 

स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल मुबाडाला वल्र्ड टेनिस चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे। इस टूर्नामेंट के 10वें संस्करण का आगाज 28 दिसंबर से हो रहा है। टूर्नामेंट के आयोजकों ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। नडाल के स्थान पर उनके हमवतन रोबेटरे बाउतिस्ता अगुट इस टूर्नामेंट में उतरेंगे।

टूर्नामेंट की आधिकारिक वेबसाइट ने नडाल के हवाले से लिखा, “मैं इस बात के लिए माफी मांगता हूं और काफी निराश हूं कि इस साल मैं इस मुबाडाला वर्ल्ड टेनिस चैम्पियनशिप टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकूंगा। 2017 काफी मुश्किल रहा, लेकिन मुझे अपने अगले कैलेंडर को अलग तरीके से तैयार करने की जरूरत है।”

~ अफरीदी के साथ अपने रिश्ते को लेकर पहली बार बोली जरीन खान दिया बड़ा बयान 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

क्रिकेट और बॉलीवुड का साथ हमेशा से ही बहुत पुराना है. कई बॉलीवुड एक्ट्रेस क्रिकेटर्स से शादी कर चुकी है. वही हाल में ही अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने भी शादी की है.इसके पहले खबर आई थी कि बॉलीवुड एक्ट्रेस ज़रीन खान पाकिस्तान के महान आलराउंडर शहीद अफरीदी का अफेयर चल रहा है. इस पर ज़रीन खान ने सबको सफाई दे दी है.

सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से ये बात छाई हुई थी कि अफरीदी और ज़रीन खान के बीच कुछ है. ऐसे में ज़रीन खान ने ट्विटर पर इस बात का जवाब देते हुए लिखा, कि  “मैं सोशल मीडिया में कई पोस्ट ऐसे देख रही हूं, जिसमें शाहिद अफरीदी के साथ मेरा नाम जोड़ा जा रहा है। आपको बता दूं कि वह पूरी तरह से फैमिली मैन हैं और बेहद सज्जन इंसान हैं। मैं लोगों से दर्ख्वास्त करना चाहूंगी, इस तरह के पोस्ट पर ना तो ध्यान दें और ना ही इस तरह की बातों को तवज्जों दे। वही इस तरह के पोस्ट करने वाले को जरीन खान ने शर्म करने की सलाह भी दी है।”

~ स्पेनिश लीग : बार्सिलोना ने रियल को 3-0 से हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

बार्सिलोना ने स्पेनिश लीग के 17वें दौर में खेले गए मैच में रियल मेड्रिड को उसी के घर में 3-0 से मात दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रियल के कोच जिनेदिन जिदान का कहना है कि उन्हें इस हार पर कोई खेद नहीं है।

लुइस सुआरेज, स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी और एलेक्सिस विडाल की ओर से शनिवार रात खेले गए मैच में दागे गए तीन गोल के दम पर बार्सिलोना ने रियल पर जीत हासिल की। इस जीत के साथ बार्सिलोना क्लब 45 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार है, वहीं रियल मेड्रिड 31 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

~ मुंबई में होने वाले Virushka के रिसेप्शन में शामिल नहीं होगी श्रीलंकाई टीम 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

भारतीय टीम और श्रीलंका की टीम के बीच सीरीज का अंतिम मुकाबला मुंबई में खेला जाएगा, वहीं विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी का अंतिम रिसेप्शन का भी आयोजन होना है. लेकिन खबर यह है कि इस रिसेप्शन में निमंत्रण के बावजूद श्रीलंका टीम हिस्सा नहीं लेगी.

श्रीलंका टीम आज भारत के साथ अपना अंतिम मुकाबला खेलने के बाद दूसरे दिन ही अपने देश रवाना हो जाएगी क्योंकि श्रीलंका बोर्ड ने टीम को रुकने की इजाजत नहीं दी है. दरअसल, श्रीलंका क्रिकेट टीम को भारत के बाद एक त्रिकोणीय सीरीज खेलनी है, जिसमे अन्य दो टीम बांग्लादेश और जिम्बाब्वे होगीं.

यह सीरीज बांग्लादेश में आयोजित की जाएगी. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भारत दौरे पर आए कुल 24 खिलाड़ियों का प्रारंभिक तौर पर चयन किया है. इन्ही 24 में से 17 खिलाड़ियों का चयन इस सीरीज के लिए किया जाएगा. इस चयन से पहले सभी खिलाड़ियों को अपने देश में एक अभ्यास सत्र में भाग लेना है.

~ निया जैक्स और अलिक्सा ब्लिस इस वजह से बनी आपस में दोस्त, चौकाने वाली है वजह

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

अलिक्सा ब्लिस और निया जैक्स डीवा डिवीज़न की दो शानदार डीवायें हैं और दोनों ही डीवाओं को काफी पसंद किया जाता है. हाल ही में एक पॉडकास्ट में दोनों ने एक दूसरे से दोस्ती की असल वजह भी बताई. अलिक्सा ब्लिस जहाँ रॉ की डीवा चैंपियन है वही निया जैक्स का रॉ के लाइव रोस्टर में मकाम कुछ कम नहीं है. एक तरफ जहाँ अलिक्सा ब्लिस को अपनी टाइटल बचानी पड़ रही है, वही निया जैक्स एन्जो अमोरे के साथ स्टोरीलाइन बना रही हैं.

अगर बात करे दोनों के फैन्स की तो दोनों ही डीवायें अपने अलग अलग अंदाज़ के लिए जानी जाती है, जिसकी वजह से ये दोनों डीवाये रॉ के रोस्टर की मुख्य ताकत हैं. इस इंटरव्यू में निया जैक्स ने भी इस बात से भी पर्दा उठा दिया कि जब उनका परफॉरमेंस सेंटर में पहला दिन था, उसी दिन उन्होंने खुद को इस सेंटर में गलती से लॉक कर लिया हालांकि जल्द ही उन्हें इस मुसीबत से बचा लिया गया और वे घर जा सकी.

~ 2019 का एकदिवसीय विश्व कप खेलते हुए नजर आयेंगे महेंद्र सिंह धोनी !

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 13

टीम के चयन के बाद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने मीडियाकर्मियों से बात करते टीम में महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका को एकदम साफ़ कर दिया. अपने बयान में उन्होंने कहा, कि

”हम कुछ अन्य विकेटकीपर खिलाड़ियों को इंडिया ए दौरे के लिए ग्रूम कर रहे हैं, लेकिन मोटे के तौर पर हम आपने दिमाग में यह तय कर चुके हैं, कि विश्व कप एमएस धोनी ही टीम के विकेटकीपर होगे. इसके बाद हम कुछ अन्य विकेटकीपर को तैयार करना शुरू करेगे. मुझे ऐसा लगता हैं, कि एमएस मौजूदा समय में विश्व के नंबर- 1 विकेटकीपर हैं. हम लगातार इसी बात को दोहरा रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टी 20 सीरीज में भी, उन्होंने जिस तरह की स्टंपिंग की हैं या कैच पकड़े हैं वह शानदार रहा हैं…”

~ पीडब्ल्यूएल की नीलामी में सबसे महंगे बिके सुशील

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 14

दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता सुशील कुमार प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्ल्यूएल) की तीसरे सीजन की शनिवार को हुई निलामी में सबसे महंगे बिके हैं। सुशील को दिल्ली सुलतांस ने 55 लाख रुपये में खरीदा है।

वहीं महिलाओं में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली अमेरिका की हेलेना मारउलिस (57 किलोग्राम भारवर्ग) को हरियाणा हैमर्स ने 44 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा है। साक्षी मलिक को मुंबई मराठी ने 39 लाख रुपये में खरीदा है।

वहीं बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम भारवर्ग में यूपी दंगल में खेलते नजर आएंगे। यूपी ने उनके लिए 25 लाख रुपये की कीमत चुकाई है। वहीं यूपी ने विनेश फोगाट के लिए 40 लाख रुपये दिए हैं।

यूपी ने विनेश की बड़ी बहन गीता को (62 किलोग्राम भारवर्ग) में 28 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा है। रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाले ईरान के हसन राहिमी साब्जाली के लिए हरियाणा ने 46 लाख रुपये दिए हैं। रूस के सोसलान रामोनोव 65 किलोग्राम भारवर्ग में मुंबई के लिए दांव लगाते हुए नजर आएंगे। मुंबई ने उनके लिए 38 लाख रुपये की राशि खर्च की है।

~ बीसीसीआई प्रबंधन में इस दिग्गज खिलाड़ी की हुई एंट्री मिला महत्वपूर्ण पदभार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 24 दिसम्बर 2017 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 15

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर सबा करीम को महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) नियुक्त किया है। बीसीसीआई ने शनिवार को एक बयान जारी कर इस बात की घोषणा की। करीम अगले साल पहली जनवरी से महाप्रबंधक का कार्यभार संभालेंगे। करीम इस पद पर रहते हुए क्रिकेट संबंधी गतिविधियों और उनके संचालन की जिम्मेदारी संभालेंगे।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा है, “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड सबा करीम को महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) नियुक्त करने की घोषणा करता है। इस पद पर रहने के दौरान करीम क्रिकेट विभाग को रणनीतिक दिशा देने, संचालनगत योजनाओं के क्रियान्वयन, बजट बनाने, मैच खेलने के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने और उसकी निगरानी करने, मैच स्थलों के मानकों और घरेलू कार्यक्रमों से संबंधित प्रशासनिक जिम्मेदारी संभालेंगे।” 

करीम इससे पहले ईस्ट जोन से राष्ट्रीय चयनकर्ता रह चुके हैं। इसके बाद, वह टीवी पर कमेंटेटर के रूप में काम कर चुके हैं.

Related posts

Leave a Reply