स्पोर्ट्स अपडेट 10 फरवरी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (10 फरवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: आज खेला जायेगा दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच एकदिवसीय श्रृंखला का चौथा मुकाबला 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

आज शनिवार, 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का चौथा मुकाबला खेला जायेगा. दोनों देशों कि क्रिकेट टीम के बीच यह चौथा वनडे मैच जोहान्सबर्ग के न्यू वंडर्स, स्टेडियम में खेला जायेगा. जहाँ भारतीय टीम विराट कोहली कि अगुवाई में पहली बार साउथ अफ्रीका में उन्ही के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के नेक इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी.

अभी तक खेले गये तीन मैचों में टीम इंडिया ने वाकई में काबिले तारीफ खेल दिखाया हैं. टीम के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए आज भी टीम को जीत का प्रबल दावेदार बताया जा रहा हैं. चौथे वनडे का आगाज मेहमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतने के साथ हुआ. विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

~ स्विट्जरलैंड ने कर्लिग में ओलम्पिक रिकॉर्ड बनाया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

स्विट्जरलैंड के जेनी पेरेट और मार्टिन रियोस ने प्योंगचांग में चल रहे शीतकाली ओलम्पिक खेलों में शुक्रवार को कर्लिग स्पर्धा में नया ओलम्पिक रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने मिश्रित युगल मुकाबले में अमेरिका के मैट और बेका हैमिलटन की जोड़ी के खिलाफ आठवें और अंतिम दौर में छह अंक अर्जित किए।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, वर्ल्ड कर्लिग फेडरेशन ने बताया कि मिश्रित युगल मुकाबलों की विश्व चैंपियन स्विट्जरलैंड के पेरेट और मार्टिन की जोड़ी ने आठवें दौर में छह अंक स्कोर किए जोकि एक नया ओलम्पिक रिकॉर्ड है।

~ न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान बेवन कांगडॉन का हुआ निधन

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

अभी अभी मिल रही खबर के अनुसार न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व महान कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी बेवन कांगडॉन का आज ऑकलैंड में निधन हो गया. ऐसा बताया जा रहा हैं, कि बेवन कांगडॉन पिछले काफी लम्बे समय बीमार चल रहे थे.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि बेवन कांगडॉन की अगुवाई में ही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने सबसे पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी. किवी टीम ने अपनी पहली जीत का स्वाद सन 1974 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रचा था. यह जीत टीम को क्राईचर्च के मैदान पर मिली थी.

~ ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ ही इन दो दिग्गजों को मिला ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

रिकी पोंटिंग के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को दिए गए इस बड़े योगदान को लेकर उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के सबसे बड़े सम्मान हॉल ऑफ फेम ऑफ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से नवाजा गया है। रिकी पोंटिंग के साथ ही केरन रोल्टन और बल्लेबाज नोर्म ओ,नील को भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है।

ऑस्ट्रेलिया के हॉल ऑफ फेम के चैयरमैन पीटर किंग ने कहा कि “रिकी पोंटिंग बिना किसी शतक के टेस्ट और वनडे के बेहतरीन बल्लेबाजो में से एक हैं जो ऑस्ट्रेलिया ने उत्पाद किया है। वो एक असाधारण फील्डर और साथ ही टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज और कप्तान के रूप में बेहतरीन रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल युग में उनके आंकड़े सबसे जबरदस्त रहे हैं। यहीं कारण है कि उन्होंने और सचिन तेंदुलकर ने ही टेस्ट और वनडे दोनों में 13 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। वनडे में तो उनकी जगह क्रिकेट इतिहास में एक संस्करण को बनाती है।”

~ आईएसएल : जमशेदपुर की नजरें प्लेऑफ पर

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में आज जमशेदपुर एफसी अपने घर जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी के खिलाफ प्लेऑफ में अपनी दावेदारी मजबूत करने के इरादे से उतरेगा। कोच स्टीव कोपेल की जमशेदपुर टीम ने घर में खेले गए आखिरी दो मैचों में जीत हासिल की है। उसने घर में आखिरी दो मैचों में केरला ब्लास्टर्स और दिल्ली डायनामोज को मात दी थी। वह तीन मैच बाहर खेल कर घर में लौट रही है।

जमशेदपुर की संगठित फुटबाल ने हैरानीपूर्वक टीम को प्लेऑफ की दौड़ में शामिल कर लिया है, लेकिन वह यहां से किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकती क्योंकि उसके सामने मुंबई सिटी एफसी और एफसी गोवा जैसी टीमों की चुनौतियां इंतजार कर रही हैं। एक ही परिणाम है जो जमशदेपुर को दौड़ में रख सकता है और वो है जीत।

~ 2019 विश्व कप की रेस से बाहर नहीं हुए हैं अश्विन-जडेजा : कोच भरत अरुण

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

अरुण ने शनिवार को होने वाले सीरीज के चौथे मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम हमारे पास जो मौजूदा प्रतिभा है उस पर ध्यान देना चाहते हैं और उसके बाद हम फैसला लेंगे कि विश्व कप में कौन खेलेगा। ऐसा नहीं है कि अश्विन और जडेजा रेस से बाहर हो चुके हैं। वे अभी भी टीम में आ सकते हैं। वे काफी सकारात्मक हैं। गेंद के साथ लड़ने में नहीं डरते हैं। अतिरिक्त स्पिन के लिए जाने से नहीं डरते हैं और न ही विकेट पर निर्भर हैं।”

उन्होंने कहा, “श्रीलंका सीरीज के दौरान, हम खिलाड़ियों को परखना चाहते थे। हमारे पास गेंदबाजों का अच्छा समूह है। आप समझ सकते हैं, हम जितनी क्रिकेट खेल रहे हैं उसके हिसाब से हमें खिलाड़ियों को रोटेट करना पड़ता है ताकि वे हर प्रारूप में तारोताजा रहें।”

उन्होंने कहा, “इन दो गेंदबाजों ने अपने आप को साबित किया है और हमारा मानना है कि विदेशी जमीन पर फिंगर स्पिनर की अपेक्षा कलाई के स्पिनर ज्यादा असरदार साबित होते हैं।”

~ प्योंगचांग शीतकालीन खेल-2018 की शुरुआत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में शीतकालीन ओलम्पिक खेल-2018 का उद्घाटन समारोह यहां शुक्रवार को आयोजित किया गया। इस समारोह में कुल 35,000 लोगों ने हिस्सा लिया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, समारोह में सबसे ज्यादा आर्कषण का केंद्र उत्तर और दक्षिण कोरिया का संयुक्त मार्च रहा। यह दोनों देश 12 साल में पहली बार एक झंडे तले आए हैं।

उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व देश के मानद राष्ट्रपति किम योंग नाम और देश के शीर्ष नेता किम जोंग उन की बहन किम-योंग नाम कर रहे हैं जिन्होंने उद्घाटन समारोह में शिरकत की।

~ बहुत ही जल्द सन्यास का एलान कर सकते हैं लसिथ मलिंगा खुद किया खुलासा 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने मलिंगा के हवाले से लिखा, “मैं इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हूं कि मैं भविष्य में कब तक खेल पाऊंगा। अभी मैं चोटों को परखने के लिए घरेलू वनडे क्रिकेट में खेलने के बारे में सोच रहा हूं, लेकिन मैंने अभी तक फैसला नहीं लिया है।”

“मैंने अपने करियर में क्रिकेट और गेंदबाजी के बारे में काफी कुछ सीखा है। इसलिए यह अच्छा है कि मैं उस जानकारी को दूसरों को दे पाऊंगा। मैंने पहले भी आईपीएल में जसप्रीत बुमराह के साथ जानकारी बांटी है। अगर श्रीलंका टीम मुझे चाहती है तो यह मेरे लिए अच्छा होगा कि मैं आने वाली पीढ़ी की मदद कर सकूं।”

~ फीफा ने विश्व कप के लिए टीम बेस कैम्प के नामों की घोषणा की

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

फुटबाल की विश्व नियामक संस्था-फीफा ने इस साल रूस में होने वाले विश्व कप के लिए टीम बेस कैम्प्स (टीबीसी) के नामों की घोषणा कर दी है। विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं और हर टीम के लिए एक बेस कैम्प बनाया गया है। ये बेस कैम्प उस टीम के लिए विश्व कप के दौरान मुख्यालय के तौर पर काम करेंगे।

फीफा ने कहा कि यह कोशिश की गई है कि बेस कैम्प्स की दूरी हवाई अड्डे से एक घंटे की दूरी पर हो और इन हवाई अड्डों पर एक मध्यम आकार का हवाई जहाज उतर सके।

फीफा ने कहा है कि टीम बेस कैम्प्स की पूरी जानकारी उसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस साल होने वाले फीफा विश्व कप के मैचों का आयोजन 11 मेजबान शहरों मास्को, सेंट पीटर्सबर्ग, सोच्ची, कजान, शारनास्क, कालीनग्राद, वोल्वोग्राद, रोस्टोव ऑन डॉन, निजनी नोवगोरोड, येकाटेरिनबर्ग और समारा में होंगे। कुल आयोजन स्थलों की संख्या 12 है। मास्को में दो स्टेडियम स्थित हैं।

~ बुरी खबर: भारत से छीन सकती है आईसीसी चैम्पियन ट्राफी 2021 और विश्वकप 2023 की मेजबानी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

बीते शुक्रवार को बोर्ड ने अपनी की बैठक के बाद, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने कहा कि वे 2021 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए संभावित वैकल्पिक होस्ट्स की तलाश कर रहे हैं, जो कि भारत में आयोजित होने वाला है। इसी बीच बता दें कि मेजबान सरकार से टैक्स में छूट प्राप्त करने के लिए प्रमुख खेल आयोजनों के लिए प्रयास कर रहा है, और आईसीसी भी इसी समानता की मांग कर रहा है, लेकिन अब तक कोई फायदा नहीं हुआ है।

इसी बीच टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक खबर के अनुसार भारतीय टीम के टैक्स के कारण यह चैंपियंस ट्रॉफी ही आयोजित नहीं कर पायेगा और आने वाले समय में आईसीसी का विश्व कप भी आयोजित कर सकता है यह भी सस्पेंस बना हुआ है।

बोर्ड ने सहमति व्यक्त की है कि बीसीसीआई द्वारा समर्थित आईसीसी प्रबंधन, भारत सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगा, लेकिन इस दौरान आईसीसी प्रबंधन ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2021 के लिए एक ही तरह के टाइम जॉन वाले वैकल्पिक मेजबान देशों का पता लगाने का निर्देश दिया है।

~ युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी को अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते है पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

बता दें कि इन दिनों भारतीय खिलाड़ियों सहित कई बड़े दिग्गजों के बीच सेंट मौरित्ज में आइस क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जा रहा है उसमें पाकिस्तान के अफरीदी खेल रहे है और उन्होंने कहा है कि, ‘‘मेरे और विराट के बीच मित्रता वाले सम्बन्ध है वो राजनीतिक हालत पर डिपेंड नहीं करते. विराट कोहली एक बहुत अच्छे इंसान है, साथ वो भी मेरी भांति अपने राष्ट्र के क्रिकेट के एक दूत है.’’

इसी बीच पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कहा है कि, “जिस प्रकार से हमारे और कोहली के बीच दोस्ती वाले सम्बन्ध है, उससे यह लगता है कि हमारे देशों के बीच सम्बन्ध कैसे होने चाहिए। मेरा मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के साथ सबसे अच्छे सम्बन्ध है।”

~ ‘प्योंगचांग उद्धघाटन समारोह पर साइबर हमले का खतरा था’

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 10 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

दक्षिण कोरिया में प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक खेलों का उद्धघाटन समारोह अज्ञात हैकरों द्वारा साइबर हमले का निशाना था। प्योंगचांग आयोजक समिति ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे की खबर के मुताबिक, खेल आयोजकों के सर्वर पर हमला मुख्य प्रेस सेंटर ‘2018 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों (पीओसीओजी) के लिए प्योंगचांग आयोजन समिति’ में गड़बड़ी फैलाकर उसे रोकने का था।

पीओसीओजी के मुताबिक, संगठन ने हमले के मद्देनजर अपने सर्वर और वेबसाइट को शुक्रवार देर रात से लेकर शनिवार तड़के तक बंद कर दिया। इस कटौती के दौरान दर्शक अपनी टिकट प्रिंट करने में सक्षम नहीं थे।

Related posts

Leave a Reply