स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 21 February 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर बुधवार (21 फरवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND : आज खेला जायेगा दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच दूसरा टी20 मैच 

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम आज तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी-20 मैच खेलेगी। भारत ने 18 फरवरी को जोहानसबर्ग में खेले गए सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हराया था।

उस जीत के बाद भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की है। वह आज दूसरा मैच जीतकर इस सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करना चाहेगी। कोहली की टीम अच्छे फॉर्म में है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ पिछले मैच में टीम को अच्छी शुरुआत दी थी। इसके अलावा, कप्तान कोहली और मनीष पांडे ने भी अच्छा प्रदर्शन किया।

दूसरी ओर, पिछले मैच में मिली हार पर दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने निराशा जताई थी। उनके अनुसार, शुरुआत में टीम के बल्लेबाज अच्छी साझेदारी नहीं कर पाए। मेजबान के लिए रीजा हैंड्रिक्स ने सबसे अधिक 70 रन बनाए थे।

~ शीतकालीन ओलम्पिक : महिलाओं की 3,000 मीटर रिले में द. कोरिया को स्वर्ण

दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में महिलाओं की 3,000 मीटर रिले शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। दक्षिण कोरिया ने दूसरी बार इस स्पर्धा में ओलम्पिक का स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया की चार सदस्यीय टीम चोई मिन जियोंग, शिम सुक-ही, किम ए-लांग और किम ये-जिन ने रिले रेस को पूरा करने में चार मिनट और 7.361 सेकेंड का समय लिया।

गांगनेयुंग के आईएस एरीना में हुई इस स्पर्धा में इटली की टीम ने रजत और नीदरलैंड्स की टीम ने कांस्य पदक अपने नाम किया। इस स्पर्धा में चीन और कनाडा की टीमों को अयोग्य घोषित कर दिया गया।

~ भुवी नहीं बल्कि इस गेंदबाज को महत्वपूर्ण खिलाड़ी मानते है सुनील गवास्कर

सुनील गावस्कर का मानना है कि सेंचुरियन में खेले जाने वाले दूसरे टी-20 मैच में युजवेन्द्र चहल का रोल बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है। सुनील गावस्कर ने कहा कि “युजवेन्द्र चहल भारतीय टीम के गेंदबाजों में सेंचुरियन में होने वाले टी-20 मैच में कुंजी साबित होंगे।”

सुनील गावस्कर की इस बात में दम भी हैं, क्योंकि हमने इस दौरे पर सेंचुरियन में खेले गए दोनों वनडे मैचों में देखा जहां पर युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की। सेंचुरियन की पिच इन दोनों मैचों में तो देखकर लगी कि कहीं ना कहीं ये पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद कर रही है। वैसे आमतौर पर दक्षिण अफ्रीका की पिचों पर स्पिन गेंदबाज खास प्रभाव नहीं छोड़ते, लेकिन इस सीरीज में स्पिनर्स गेंदबाजों को जबरदस्त सफलता मिली है।

~ वुल्फ्सबर्ग के कोच पद से हटे मार्टिन

मार्टिन श्मिट ने फु़टबाल क्लब वीएफएल वुल्फ्सबर्ग के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। बायर्न म्यूनिख के खिलाफ खेले गए मैच में 2-1 से मिली हार के बाद मार्टिन ने कोच पद से हटने का फैसला किया।

मार्टिन के मार्गदर्शन में वुल्फ्सबर्ग क्लब ने अब तक खेले गए 22 में से केवल पांच मैचों में जीत दर्ज की है। उन्हें पिछले साल सितम्बर में क्लब का कोच नियुक्त किया गया था। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, वुल्फ्सबर्ग के निदेशकों ने स्विट्जरलैंड के निवासी मार्टिन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

वुल्फ्सबर्ग के प्रबंधन निदेशक टिम शुमाकर ने कहा, “हम सब यह मानते हैं कि हम अपने आस-पास की चीजों में बदलाव करेंगे।”

~ बड़ी खबर: कोलकता नाईट राइडर्स ने 2018 के लिए इस दिग्गज खिलाड़ी को बनाया अपना कप्तान

बुधवार 21 फरवरी को कोलकता नाईट राइडर्स की टीम ने अपने अधिकारिक एकाउंट से ट्विट कर इस बात का खुलासा किया है, कि कौन आईपीएल 2018 के लिए उनकी टीम का कप्तान होगा.

कोलकता नाईट राइडर्स की टीम ने अपने ट्विटर हैंडल से एक बड़ा ही रोचक ट्विट किया है. कोलकता ने ट्विट करते हुए आंद्रे रसेल, क्रिस लिन और रोबिन उथप्पा की फोटो लगाई है.

साथ ही उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पहेली भी लिखी हुई है. जिसमे उन्होंने लिखा है, कि “अगर आपका विकेट गिरा हो और तीन बॉल में 10 रन चाहिए हो, तो आप किसको भेजेंगे.” 

~ रूस के कर्लिग एथलीट एलेक्जेंडर डोप टेस्ट में फेल

रूस के कर्लिग एथलीट एलेक्जेंडर क्रूशेलनिस्की के बी-नमूने का परिणाम पॉजिटिव आया है। रूसी टीम के लिए ओलम्पिक एथलीट के प्रवक्ता कोंस्टेनटिन वेबोर्नोव ने मंगलवार को एक बयान में यह बात कही।

कोंस्टेनटिन का कहना है कि एलेक्जेंडर को मेल्डोनियम के सेवन का दोषी पाया गया है। समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट के अनुसार, इस बी-नमूने की जांच सोमवार को हुई थी। इसमें मेल्डोनियम की मात्रा पाई गई थी, जो विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित घोषित किया गया है।

रूस की ओलम्पिक समिति इसके लिए एक जांच की शुरुआत करेगी। एलेक्जेंडर और उनकी पत्नी एनास्तासिया ब्रेजगालोवा ने प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों के कर्लिग की मिश्रित युगल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है।

~ एम.एस. धोनी नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के लिए खून तो क्या जान भी देने को तैयार है सुरेश रैना

इसी बीच सुरेश रैना ने अभी एक मीडिया के साथ दिए गए इंटरव्यू में कहा है कि, “मुझे अपने क्रिकेट के कैरियर में ज्यादा प्रेरणा पूर्व भारतीय कप्तान और दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ से ही मिली है।मैं दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को अपने बड़े भाई जैसा मानता हूँ और उनसे मुझे बहुत सहायता मिली है और अगर कभी मैं मुझे उनके लिए कुछ भी करने का मौका मिले तो मैं कर सकता हूँ और साथ ही मैं उनके लिए जान तक दे सकता हूँ।” 

“राहुल द्रविड़ ही है जिनके कारण मैं जीवन जीना सीखा हूँ, उन्होंने मेरी बहुत मदद की है। इन्होंने यह भी बताया है कि जब मैंने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की थी तब राहुल द्रविड़ ही कप्तान थे इस प्रकार मैंने इन्हीं की कप्तानी में अपने कैरियर की शुरुआत की। मैं राहुल द्रविड़ को बड़ा भाई मानता हूँ और उनकी बहुत इज्जत करता हूँ।”

~ चैम्पियंस लीग : अंतिम-16 दौर के पहले चरण में बार्सिलोना, चेल्सी का मैच ड्रॉ

स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी की ओर से किए गए गोल के दम पर बार्सिलोना ने चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 दौर में खेले गए पहले चरण के मैच में चेल्सी को ड्रॉ पर रोका। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, चेल्सी और बार्सिलोना के बीच स्टैम्फोर्ड ब्रिज स्टेडियम में खेला गया मैच 1-1 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

इस मैच के पहले हाफ में दोनों टीमों की ओर से एक भी गोल नहीं दागा गया। इसके बाद दूसरे हाफ में विलियन ने 62वें मिनट में गोल कर चेल्सी का खाता खोला।

चेल्सी ने बार्सिलोना को गोल करने से रोकने के लिए हर भरसक प्रयास किया, लेकिन 75वें मिनट में मेसी ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया।

~ भारत के खिलाफ दुसरे टी-20 से पहले साउथ अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज जूनियर डाला ने उजागर किया अफ्रीकी टीम की रणनीति

साउथ अफ्रिका और भारत के बीच कल दूसरा टी-20 मैच खेला जाएगा. इस मैच में जहाँ भारत मैच को जीत कर सीरीज में अजेय बढ़त बनाना चाहेगा, वही साउथ अफ्रीका इस मैच को जीत कर सीरीज में वापसी करना चाहेगा. ऐसे में मैच से पहले मीडिया से बात करने साउथ अफ्रीका के युवा तेज़ गेंदबाज़ जूनियर डाला आए.

किसी भी खेल योजना को अगर आप ठीक से लागू नहीं करेंगे तो वह हमेशा खराब ही लगेगी. एक गेंदबाज के तौर पर हम एक दूसरे के साथ ईमानदार हैं. हमारे पास पहले मैच के लिए योजना थी, लेकिन हम इसे मैदान में ठीक से उतार नहीं सके. निश्चित तौर पर अब हम दूसरी योजना (दूसरे मैच में) के साथ जाएंगे. लेकिन मुझे लगता है कि हमें ज्यादा सजग रहने की जरूरत है. हमें प्रतिक्रिया देने के बजाय अधिक सजग रहना होगा.”

~ स्लोवेनियाई हॉकी खिलाड़ी जेगलिक डोप टेस्ट में फेल

स्लोवेनिया के आइस हॉकी खिलाड़ी जीगा जेगलिक के डोप टेस्ट का परिणाम पॉजिटिव आया है। प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक में हिस्सा ले रहे जेगलिक के डोप नमूने में ‘फेनोटेरोल’ की मात्रा पाई गई है।

खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) द्वारा मंगलवार को दी गई जानकारी के अनुसार, डोप टेस्ट में फेल होने के कारण जेगलिक को अगले 24 घंटे में ओलम्पिक खेल गांव से जाना होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जेगलिक ने अपनी टीम के साथ प्रीलेमिनरी दौर के तीनों मैच खेले। प्रतियोगिता के दौरान डोप टेस्ट में वह फेल हो गए। उन्होंने डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन की बात को स्वीकार किया है। इस कारण उन्हें प्रतियोगिता से निलंबित कर दिया गया है।