स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 फरवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 22 February 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरुवार (22 फरवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND : दक्षिण अफ्रीका ने जीता दूसरा टी ट्वेंटी मैच सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर 

कल बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में दूसरा टी ट्वेंटी मैच खेला गया. जो मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए पूरे 6 विकेट से जीतकर अपने नाम किया. साउथ अफ्रीका की टीम के मैच जीतने के साथ ही अब यह सीरीज और ज्यादा रोमांचक हो गयी हैं और दोनों टीमें एक एक मैच जीतकर बराबरी पर आ खड़ी हुई हैं.

साउथ की जीत में सबसे बड़ा योगदान विकेटकीपर हेनरिक क्लासें 69 और कप्तान जेपी डुमिनी नाबाद 64 ने निभाया. अब दोनों टीमों के बीच अंतिम टी ट्वेंटी मैच शनिवार, 24 फरवरी को केपटाउन के मैदान पर खेला जायेगा. जहाँ दोनों ही टीमें सीरीज जीतने के इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी.

~ इवांका ट्रंप शीतकालीन ओलम्पिक के समापन समारोह में हिस्सा लेंगी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप दक्षिण कोरिया में रविवार को होने जा रहे प्योंगचांग शीतकालीन ओलम्पिक खेलों के समापन समारोह में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप की सलाहकार इवांका शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सियोल स्थित उनके कार्यालय में रात्रिभोज भी करेंगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अधिकारियों ने बुधवार को पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि इवांका की उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ मिलने की कोई योजना नहीं है।

~ वर्तमान से कई अधिक बेहतर प्रदर्शन कर सकता हूं : पांडे

मनीष पांडे ने मैच के बाद बयान में कहा,

“मैंने हर प्रकार का प्रयास करने की कोशिश की, लेकिन मुझे लगा कि मैं इससे कई अधिक बेहतर खेल सकता हूं। आप जानते हैं कि भारतीय टीम के पास कई अच्छे खिलाड़ी हैं और यह क्रिकेट का खेल है। ऐसे में आपको अवसरों का इंतजार करना पड़ता है। मुझे आशा है, कि मुझे भी और अवसर मिले और मैं अधिक बेहतर कर सकूं। मुझे ऐसा लगता है कि मैं वर्तमान में जिस प्रकार का प्रदर्शन कर रहा हूं, उससे कई अधिक अच्छा खेल सकता हूं।”

पांडे ने सेंचुरियन की पिच के बारे में कहा,

“मैं यहां खेलने का इंतजार कर रहा था। वनडे सीरीज के दौरान मैं इस पिच पर खेलने के अवसर तलाश रहा था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। हालांकि, टी-20 में मुझे अवसर मिला और यह समय अच्छा चल रहा है। सेंचुरियन की पिच हमेशा से मेरे लिए सही रही है। मुझे अब भी याद है कि नौ साल पहले मैंने इसी पिच पर शतक जड़ा था।”

~ युगांडा बैडमिंटन टूर्नामेंट से नाम वापस लेने पर भारतीय खिलाड़ियों पर जुर्माना

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हर्षित अग्रवाल और चालीहा ओरिजित पर युगांडा अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन ओपन चैम्पियनशिप से नाम वापस लेने के लिए जुर्माना लगा है। हर्षित और ओरिजित ने काफी देरी से इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लिया और इस कारण उन दोनों पर यह जुर्माना लगाया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, युगांडा बैडमिंटन संघ (यूबीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिमोन मुगाबी ने कहा, “विश्व बैडमिंटन संघ के नियमों के अनुसार, तय समय सीमा के बाद टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लेने के लिए दोनों खिलाड़ियों पर 150 डॉलर का जुर्माना लगा है।”

~ दक्षिण अफ्रीका जीत के काबिल थी : कोहली

मैच हारने के बारे में कप्तान कोहली ने कहा, “यह मैच गेंदबाजों के लिए मुश्किल साबित हुआ। हमने शुरुआत में ही कुछ विकेट गंवा दिए थे और ऐसे में लग रहा था कि हम 175 रनों का स्कोर ही खड़ा कर पाएंगे। मनीष पांडे और सुरेश रैना ने अच्छी बल्लेबाजी की। इसके बाद महेंद्र सिंह धौनी और मनीष स्कोर को 190 के करीब ले गए। हमें लगा था कि हम जीत जाएंगे।”

कोहली ने कहा, “मैच के दौरान हल्की हल्की बारिश होने लगी और इस कारण गेंदबाजों के लिए विकेट लेना मुश्किल हो गया। 12वें ओवर तक मैच हमारे हाथ में था, लेकिन इसके बाद हल्की बारिश ने मुश्किलें और बढ़ा दी। दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य हासिल करने के लिए खतरा उठाया, तो ऐसे में जीत का श्रेय उनको ही जाता है। उन्होंने इस परिस्थिति में भी संघर्ष किया और वह इस जीत के काबिल थे।”

~ टेनिस : थीम रियो ओपन के अगले दौर में

गत विजेता आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने बुधवार को यहां सर्बिया के दुसान लाजोविक को 6-2, 7-5 से हराकर रियो ओपन टेनिस टूर्नामेंट के अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वर्ल्ड नंबर-6 और टूर्नामेंट में दूसरे सीड थीम का मुकाबला स्पेन के पाबलो अंदाजुर से होगा।

फ्रांस के गेल मोनफिल्स ने भी एक रोमांचक मुकाबले में अर्जेटीना के होरोसियो जेबालोस को 7-5, 3-6, 7-5 से हराया। टूर्नामेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में मोनफिल्स का मुकाबला साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के उप-विजेता मारिल सिलिक से होगा।

~ मैन ऑफ मैच लेते हुए क्लासेन ने कहा पूरा हुआ मेरे बचपन का सपना, जाने क्या थी क्लासेन की बचपन से ख्वाहिश

मैन ऑफ़ मैच मिलने के बाद बात करते हुए क्लासेन ने कहा कि “ये पारी उनकी लिये काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये उनका घरेलू मैदान है. ये मेरा बचपन से सपना रहा है.”

वही पिच को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले सत्र के अपेक्षा इस बार पिच उस तरह की नही थी.”

वही अपनी पारी को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा, कि “अगर आप एक तरह से ही बल्लेबाज़ी करोगे, तो गेंदबाज़ आप की कमी जान जाएँगे. वही मैं इस समय अपने खेल को लेकर काफी खुश हूँ.”

~ आईएसएल-4 : दिल्ली ने गोवा को 1-1 की बराबरी पर रोका

एफसी गोवा को हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के प्लेऑफ में जाने के लिए बुधवार को हर हाल में दिल्ली डायनामोज को हराना था लेकिन 81वें मिनट तक बढ़त हासिल करने के बाद मेजबान टीम को दिल्ली के साथ अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा। 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुए इस मैच ने गोवा का काम खराब किया है। इससे उसके आगे जाने की सम्भावना को काफी झटका लगा है क्योंकि कालू उचे द्वारा 81वें मिनट में किए गए गोल से उसे दो अंकों के नुकसान हुआ। गोवा ने हुगो बाउमोस द्वारा 53वें मिनट में किए गए गोल की मदद से बढ़त हासिल की थी और उसे काफी समय तक कायम भी रखा था लेकिन उचे ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक बेहतरीन गोल कर गोवा को निराश कर दिया।

इस मैच से हासिल एक अंक से गोवा के अब 21 अंक हो गए हैं। वह तालिका में पहले की तरह छठे स्थान पर कायम रहेगी लेकिन उसके आगे जाने की सम्भावना को गहरा झटका लगा है। पहले चरण के मुकाबले में गोवा के हाथों 1-5 से हारने वाली दिल्ली के 15 मैचों से 12 अंक हो गए हैं और काफी लम्बे समय के बाद तालिका में 10वें से नौवें स्थान पर पहुंच गई है। इन दो टीमों ने आईएसएल इतिहास में पहली बार ड्रॉ खेला है।

~ भारत से टी-20 मैच जीतने के बाद जे.पी. डुमनी ने अपने किसी खिलाड़ी को नहीं बल्कि इन्हें दिया पूरा का पूरा श्रेय

मैच जीतने के बाद बात करते हुए डुमिनी ने कहा, कि “हमने शुरुआत में अच्छी गेंदबाज़ी की थी. लेकिन उन्होंने आखिरी के 5 ओवर ओवर में मोमेंटम हासिल कर लिया था. लेकिन हमारे बल्लेबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की थी. वही ये हमारे लिए एक आसान जीत रही है.”

वही बारिश को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि

हम मैच के दौरान लगातार Dls सिस्टम पर ध्यान दे रहे थे. जिस वजह से हम आज खुल कर बल्लेबाज़ी कर पा रहे थे. हमारी गेंदबाज़ी के दौरान भी लगातार बारिश हो रही थी और उन्होंने एक अच्छा स्कोर भी खड़ा किया था. वही उन्होंने मैच के दौरान आए समर्थकों का भी धन्यवाद दिया. “

~ शीतकालीन ओलम्पिक : मैरिट सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली खिलाड़ी बनीं

नॉर्वे की क्रॉस-कंट्री स्कीअर मैरिट बोयरगेन बुधवार को कांस्य पदक अपने नाम करने साथ ही शीतकालीन ओलम्पिक में सबसे ज्यादा पदक जितने वाली खिलाड़ी बन गई। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, 17 फरवरी को महिलाओं के चार गुना पांच किलोमीटर रिले में जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी ओले ईनर बोर्यन्देल की बराबरी कर ली थी।

बोयरगेन ने बुधवार को अपने प्रतिद्वंद्वी बोर्यन्देल को रिकॉर्ड तोड़ दिया और अब वह 17 पदकों के साथ शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में सबसे अधिक पदक जीतने वाली खिलाड़ी बन गई है।

बोयरगेन का कांस्य पदक प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में उनका चौथ पदक था। उन्होंने अपना पहला पदक 2002 में सॉल्ट लेक में जीता था। वह 18 बार वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुकी हैं।

~ सौरव गांगुली ने कप्तान विराट कोहली को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा…

इसी बीच आपको बता दें कि पूर्व कप्तान गांगुली ने अपने एक साक्षात्कार में कहा है कि, “विराट कोहली वास्तव में बहुत जबरदस्त फॉर्म में है और एक महान क्रिकेटर है और अब ये “महानता” की तरफ आगे बढ़ रहे है। इंडिया टुडे के साथ आगे बात करते हुए गांगुली ने कहा,

”कप्तान विराट कोहली आज टीम इंडिया के ध्‍वजवाहक हैं। मैंने अपने कैरियर का जबकि साथ ही राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर का भी शानदार क्रिकेटिंग कैरियर देखा है। अब मुझे विश्‍वास है कि कप्तान विराट कोहली का समय शानदार ही नहीं बल्कि इनमें महानता भी है।

इसी बीच सौरव गांगुली ने आगे कहा, कि

“मैंने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों को देखा है लेकिन इनका बल्ले से लगातार ऐसा योगदान कभी नहीं देखा जैसा विराट कोहली लगातार शानदार खेलते जा रहे है। इस तरह इन्हें आगामी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैड के खिलाफ दौरों पर भी खुद को साबित करना होगा।”

~ दुबई ओपन : केर्बर, नावारो ने दूसरे दौर में जगह बनाई

वर्ल्ड नम्बर-9 जर्मनी की टेनिस खिलाड़ी एंजेलिक केर्बर ने चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रेकोवा को 6-2, 6-1 से हराकर यहां दुबई ओपन के दूसरे दौर में जगह बना ली है। समाचार एजेसी एफे के अनुसार, दूसरे दौर में केर्बर का मुकाबला इटली की सारा ईरानी से होगा, जिन्होंने यूक्रेन की लेसिया सुरेंको को 6-4, 6-3 से हराया।

एक अन्य मैच में मंगलवार को स्पेन के कार्ला सुआरेज नावारो ने रूस की सोफया झुक को 6-2, 6-2 से पराजित किया।

सुआरेज नावारो का अगला मुकाबला वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें पायदान पर काबिज चेक गणराज्य की केरोलिना प्लिस्कोवा से होगा। फ्रांस की केरोलिना गार्सिया ने चेक गणराज्य की लुसी साफारोवा को 6-3, 7-5 से मात दी। उनका अगला मैच रूस की एकातेरिना माकारोवा से होगा।

~ हरभजन सिंह ने कहा इस कारण बेस्ट कप्तान है महेंद्र सिंह धोनी

हरभजन सिंह ने धोनी की बहुत तारीफ की है और कहा है कि,

“महेंद्र सिंह धोनी को गली क्रिकेट के बारे में बहुत अच्छे से परिचित है इसमें कोई दोहराय नहीं है और धोनी इससे काफी आगे की सोच रखते है। भज्जी ने कहा है कि, मेरा तो यही मानना है कि किसी भी कप्तान को ऐसा ही होना चाहिए और विशेषतौर पर किसी टी20 टीम में धोनी जैसा कप्तान अगर हो तो बहुत अच्छा रहता है।”

इसी बीच 37 वर्षीय हरभजन सिंह ने धोनी की तारीफ करते हुए कहा है कि,

“मैं धोनी की कप्तानी में उनके साथ पहले भी बहुत क्रिकेट खेल चुका हूँ और अब एक बार फिर से एकसाथ खेलने का मौका मिलेगा और हमारी यही कोशिश रहेगी, कि अच्छा प्रदर्शन करें और चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलाये।”

इसके आगे भज्जी ने मीडिया के साथ बात करते हुए कहा है, कि

“मैं पिछले 10 सालों तक आईपीएल की एक टॉप टीम में खेलता आ रहा हूँ और अब दूसरी शीर्ष टीम में खेलने का मौक़ा मिला है। दोनों ही टीमें दबाव में बहुत अच्छे से खेलती है।”