स्पोर्ट्स अपडेट 15 जनवरी

Trending News

Blog Post

Sports news

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर सोमवार (15 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: 2nd Test: भारतीय टीम की पहली पारी लड़खड़ाई, विराट का शानदार शतक 

 

रविवार, 14 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच ‘फ्रीडम सीरीज’ के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खेला गया. जहाँ पहले ही सत्र के खेल में मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम मात्र 335 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी. टीम के लिए हाशिम अमला 82 और कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी 63 ने सबसे ज्यादा रन बनाये. भारत के लिए आर अश्विन सबसे ज्यादा चार विकेट लेने में सफल रहे.

पहली पारी में टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही खराब रही और मात्र 28 रन के स्कोर पर टीम के दो बड़े विकेट गिर गये. के राहुल 10 और चेतेश्वर पुजारा 0. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर  183/4 का रहा. टीम के लिए विराट कोहली 85 और हार्दिक पंड्या 11 के निजी स्कोर पर नाबाद हैं.

तीसरे दिन के पहले सत्र के खेल में विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 21वां शतक पूरा कर लिया. वही हार्दिक पंड्या 15 और आर अश्विन बढ़िया 38 रन बनाकर आउट हुए. तीसरे दिन के पहले सत्र तक टीम इंडिया का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन रहा. कोहली अभी भी 141 रनों पर नाबाद बल्लेबाजी कर रहे हैं.

~ डकार रैली में हीरो टीम के मीना 17वें और संतोष 40वें स्थान पर

हीरो मोटरस्पोटर्स टीम रैली के ओरियोल मीना और सी.एस. संतोष ने डकार रैली के सातवें चरण में क्रमश: 17वां और 40वां स्थान हासिल किया है। मीना और संतोष ने इस चरण में सावधानी से काम लिया और बिना किसी सहायता के अपनी मंजिल पर पहुंचे। मीना ने इस चरण में 17वां स्थान हासिल किया। वह इसी के साथ कुल मिलाकर 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अभी तक अपना कुल समय 23 घंटे 24 मिनट और दो सैकेंड निकाला है।

संतोष का दिन अच्छा रहा और वह शनिवार को 39वें स्थान पर पहुंच गए और सात चरण के बाद वह कुल मिलाकर 40वें स्थान पर हैं। उन्होंने अभी तक 28 घंटे, नौ मिनट और 41 सेकेंड का समय निकाला है।

वीरेंद्र सहवाग ने बताया उन 4 खिलाड़ियों के नाम जिनको राईट टू मैच कार्ड के जरिये रिटेन करेगी KXIP

जब सहवाग से इस फेसबुक लाइव में एक प्रशंसक ने पूछा कि किंग्स इलेवन पंजाब किन खिलाड़ियों को राईट टू मैच कार्ड के जरिये रिटेन करेगी, तो इसके जवाब में सहवाग ने कहा,“हम राईट टू मैच कार्ड में दो भारटीय के रूप में दो शर्मा (इशांत शर्मा, संदीप शर्मा ) को रिटेन कर सकते है रिद्धिमान साहा को रिटेन कर सकते है. वही विदेशी खिलाड़ी के रूप में हम मिलर, मैक्सवेल या अमला किसी को भी रिटेन कर सकते है. यह भी निर्भर करेगा, कि उनका प्राइज कितना जाता है नीलामी में.”

मुझे लगता है कि कोई ऑलराउंडर सबसे महंगा बिकेगा. जैसे बेन स्टोक्स हो ड्वेन ब्रावो हो या क्रिस लिन हो यह भारतीय में उनादकट हो या युज्वेंद्र चहल हो मुझे लगता है कि यह खिलाड़ी काफी महंगे जायेंगे. लेकिन जो एक खिलाड़ी मुझे सबसे महंगा लगता है वह बेन स्टोक्स है. वैस यह निर्भर करता है फ्रेंचाइजीयों की इगो पर भी, क्योंकि अगर किसी खिलाड़ी पर दो फ्रेंचाइजीयों की इगो टकरा जाती है तो उस खिलाड़ी का भाव बढ़ जाता है ऐसे पहले दिनेश कार्तिक और युवराज सिंह ले लिए हो चुका है.”

~ पीबीएल-3 : हैदराबाद हंटर्स बने चैम्पियन

हैदराबाद हंटर्स टीम ने वोडाफोन प्रीमियर लीग (पीबीएल) के तीसरे सीजन का खिताब जीत लिया है। हैदराबाद टीम ने रविवार को गॉचीबाउली स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में बेंगलुरू ब्लास्टर्स को 4-3 से हराया। मेजबान टीम ने पुरुष युगल मैच गंवाने के बाद पुरुष एकल मैच (ट्रम्प) जीतते हुए 2-1 की बढ़त हासिल की लेकिन इसके बाद वह दूसरा पुरुष एकल मैच हार गई। यह बेंगलुरू का ट्रम्प मैच था। इसके बाद स्कोर 3-2 हो गया।

इसके बाद कैरोलिन मारिन ने महिला एकल मुकाबला जीतते हुए उसे 3-3 की बराबरी पर ला दिया। हैदराबाद के लिए निर्णायक अंक उसकी मिश्रित युगल जोड़ी ने जीता।

~ जो रूट ने किया इस कारण खेलना चाहते हैं आईपीएल 

आईपीएल के ऑक्शन में अपना नाम देने के बाद जो रूट की पहली बार प्रतिक्रिया सामनें आयी है। जो रूट ने आईपीएल में शामिल होने को लेकर अपने मन की बात बतायी है। जो रूट ने इसको लेकर कहा कि” पिछले दो सालों से मैनें एक चीज गौर की है कि टी-20 क्रिकेट की काफी कमी रही है। जब कुछ ही सालों में विश्वकप आने ही वाला है तो शायद ये सफेद गेंद से मेरे खेल के लिए सबसे अच्छा मौका है। कोई टेस्ट टीम में शामिल हो तो मैं भी सफेद गेंद के क्रिकेट को छोड़ना नहीं चाहूंगा और इसके पीछे लगा रहूंगा और इसे पकडूंगा।”

मुझे लगता है कि आईपीएल सबसे बढ़िया मौका है। हो सकता है कि मैं आईपीएल में बहुत अच्छा ना रहूं लेकिन सबसे अच्छी चीज तो ये है कि अलग-अलग खिलाड़ियों के साथ खेलने और अलग-अलग तरीकों से खेलने की होगी। और लंबे समय के बाद एक दबाव वाली चीज लेने को मिलेगी। मैं ये नहीं देख सकता कि ये मेरे खेल को कितना बाधित कर सकता है या मेरे इंग्लैंड के करियर के लिए हानिकारक है। मैंने ये फैसला चार या पांच महीनों सोचकर लिया है। यहीं कारण है कि मैं यहां हूं। उम्मीद है कि हम कुछ सालों में इसके अच्छे परिणाम देखेंगे।”

~ आस्ट्रेलिया ओपन : उलटफेर का शिकार हुईं वीनस

अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी वीनस विलियम्स को ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलिया ओपन के पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार होना पड़ा। सोमवार को महिला एकल वर्ग के पहले दौर में स्विट्जरलैंड की टेनिस खिलाड़ी बेलिंडा बेनकिक ने वीनस को मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व रैंकिंग में 78वें स्थान पर काबिज बेनकिक ने वीनस को एक घंटे 53 मिनट के भीतर सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से मात दी।

बेनकिक का सामना अब अगले दौर में थाईलैंड की लुकसिका कुमखुम और स्वीडन की योहाना लार्सन के बीच की विजेता खिलाड़ी से होगा।

~ मैं भी विराट कोहली कोहली की तरह लगातार रन बनाना चाहता हूँ: ऋषभ पन्त 

शानदार शतकीय पारी खेलने के बाद ऋषभ पन्त ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, कि ”रन बनाते, रिकॉर्ड खुद बन जाते हैं… कोई भी खिलाड़ी रिकॉर्ड के लिए नहीं खेलता. मैं सिर्फ अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूँ और ऐसे में अगर रिकॉर्ड बनते हैं, तो ठीक हैं… विराट भाई जो लगातार रन बनाते हैं, मैं भी वैसे ही रन बनाना चाहता हूँ…रिकॉर्ड तभी बनते हैं, जब आप रन बनाते रहते हो… इसी कारण अगर आप अंत में रन बनाते हैं, तो सब कुछ अच्छा हैं…

रन बनाते, रिकॉर्ड खुद बन जाते हैं… कोई भी खिलाड़ी रिकॉर्ड के लिए नहीं खेलता. मैं सिर्फ अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूँ और ऐसे में अगर रिकॉर्ड बनते हैं, तो ठीक हैं… विराट भाई जो लगातार रन बनाते हैं, मैं भी वैसे ही रन बनाना चाहता हूँ…रिकॉर्ड तभी बनते हैं, जब आप रन बनाते रहते हो… इसी कारण अगर आप अंत में रन बनाते हैं, तो सब कुछ अच्छा हैं…”

~ पहले ब्रोक लेसनर फिर रोंडा राउजी और अब यह हॉट UFC डीवा करना चाहती है WWE के रिंग में डेब्यू

हाल ही में TMZ को दिए गये इंटरव्यू में UFC डीवा पेज वैंजेत ने इस बात की ख्वाहिश जताई है कि वे जल्द से जल्द WWE के रिंग में लड़ना चाहती हैं. अपने इस इंटरव्यू में उनका कहना था कि अगर WWE उन्हें लड़ने का मौका देती है तो वे यकीनन रिंग में आकर डीवा को चैलेंज करना पसंद करेंगी.

अपने बयान में इस डीवा ने साफ़ किया कि उनका हमेशा से ही यह सपना था कि WWE के रिंग में वे लड़ते हुए दिखाई दे.

~ दृष्टिबाधित विश्व कप : नेपाल को हराकर सेमीफाइनल में भारत

भारत ने दृष्टिबाधित क्रिकेट विश्व कप में नेपाल को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। यहां रविवार के ईडन गार्डन सी.जी. अजमान स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने नेपाल को आठ विकेट से हराया। भारत का सामना अब 17 जनवरी को बांग्लादेश से सेमीफाइनल में होगा। नेपाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी के आगे बेबस रही नेपाल नौ विकेट के नुकसान पर केवल 156 रन ही बना पाई।

भारत के लिए प्रकाश जयरमैया ने दो विकेट लिए, वहीं कप्तान अजय रेड्डी, प्रेम कुमार, रामबीर और जाफर इकबाल को एक-एक सफलता मिली। भारतीय टीम ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर नेपाल की ओर से मिले लक्ष्य को केवल दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

मैन ऑफ द मैच रहे अजय गारिया (बी-2) ने सबसे अधिक 54 रन बनाए। इसके अलावा, महेंदर ने नाबाद 40 रनों की पारी खेली। रामबीर ने 38 रन बनाए।

~ अफ्रीकी नेशन्स चैम्पियनशिप में सूडान ने गिनी को दी मात

अफ्रीकी नेशन्स चैम्पियनशिप में सूडान ने गिनी को 2-1 से हराया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रविवार रात खेले गए इस मैच में सूडान ने ओमार सुलेमान की ओर से 19वें मिनट में दागे गए गोल के दम पर बढ़त हासिल की।

इस बढ़त को सूडान ने पहले हाफ की समाप्ति तक बनाए रखा। इसके बाद 55वें मिनट में गिनी ने सेकोउ कमारा की ओर से किए गए गोल के साथ स्कोर को 1-1 से बराबर कर लिया।

इसके बाद, 75वें मिनट में बाखित ने गोल कर सूडान को गिनी के खिलाफ 2-1 से जीत दिलाई। ग्रुप-ए में खेले गए अन्य मुकाबलों में मोरक्को ने मौरीटानिया को 4-0 से मात दी।

~ पाकिस्तान की कमर तोड़ने के बाद न्यूज़ीलैंड के कोच हेसन ने विश्व क्रिकेट को दिया ये चेतावनी

उसके लिए ट्रैंट बाउल्ट ने छह विकेट लिए थे और पाकिस्तानी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी थी। क्रिकइंफो ने हेसन के हवाले से लिखा, “हम उन पिचों पर बेहद चुतराई के साथ उतरते हैं जो पिचें हमारे स्वाभाविक खेल के मुताबिक नहीं होती हैं। हम बल्ले के साथ हमेशा आक्रामकता से खेलना चाहते हैं, लेकिन कई बार स्थिति हमें इस बात की मंजूरी नहीं देती है। हम सुधार कर रहे हैं और कुछ अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं। खासकर अलग-अलग तरह की पिचों पर।”

उन्होंने कहा, “अतीत में हम शायद ज्यादा कुछ नहीं करते थे सिर्फ खेलते थे लेकिन पिछले मैच में मुझे लगता है कि केन विलियमसन, मार्टिन गुप्टिल ने स्थिति को अच्छी तरह से समझा और उसके मुताबिक खेल खेला।”

~ अफ्रीकी नेशन्स चैम्पियनशिप में जाम्बिया ने युगांडा को हराया

जाम्बिया ने अपने 2018 अफ्रीकी नेशन्स चैम्पियनशिप की शानदार शुरुआत की है। जाम्बिया ने ग्रुप-बी के अपने पहले मैच में युगांडा को 3-1 से मात दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रविवार रात को खेले गए इस मैच में जाम्बिया ने 38वें मिनट में ही लाजारुस काम्बोले की ओर से दागे गए गोल के दम पर बढ़त हासिल कर ली थी।

इसके दो मिनट बाद ही युगांडा ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया। दूसरे हाफ में ऑगस्टिन मुलेनगा और फेकसन कापुम्बु ने गोल कर जाम्बिया को 3-1 से जीत दिलाई। इस टूर्नामेंट का समापन चार फरवरी को होगा।

~ मेलबर्न वनडे : रॉय के तूफान में उड़ी ऑस्ट्रेलिया बेबस लाचार नजरो से देखते रह गये कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रलिया की टीम के लिए पहले बल्लेबाजी करना एकदम सही रहा. टीम ने मिले मौके का पूरा फायदा उठाया और रनों का मैदान पर अम्बार सा लगा दिया. टीम ने पहले खेलते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 304 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए आरोन फिंच 107 ने शानदार शतकीय पारी खेली.

इंग्लैंड की टीम के सामने मैच जीतने के लिए विशाल 305 रनों का लक्ष्य था. इंग्लैंड की टीम की शुरुआत एकदम तूफानी रही और पांच ओवर के खेल के पहले ही इंग्लैंड की टीम का स्कोर 50 के पार जा पहुंचा. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने सबसे आकर्षित 180 रनों की पारी खेली, जबकि जो रूट के बल्ले से भी नाबाद 91रनों की पारी निकली.

इंग्लैंड की टीम पहला एकदिवसीय 5 विकेट से जीतने में सफल रही. ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के खाते में सबसे ज्यादा दो विकेट आये.

 

Related posts

Leave a Reply