स्पोर्ट्स अपडेट 20 जनवरी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (20 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी अम्बाती रायडू को बीसीसीआई ने भेजा कारण बताओ नोटिस

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी में हैदराबाद के कप्तान अंबाती रायडू को बीसीसआई ने नोटिस भेज दिया है। दरअसल, बीसीसीआई ने अंबाती से पूछा है कि कर्नाटक के खिलाफ खेले गए मुकाबले में हैदराबाद के कप्तान अंबाती रायडू ने अंपायर के फैसले का विरोध क्यों किया। बीसीसीआई ने अंबाती रायडू को नोटिस भेजकर इस सप्ताह के अंत तक उनसे जवाब मांगा है।

दरअसल, सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी में हैदराबाद और कर्नाटक के बीच में मैच चल रहा था, जिसमें कर्नाटक की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 203 रन बनाए थे। कर्नाटक की पारी में 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर करूण नायर ने एक शॉट खेला।

बाउंड्री पर खड़े फील्डर मेहदी हसन ने गेंद को पकड़ा, लेकिन जिस समय उन्होंने गेंद पकड़ी उनका पैर बाउंड्री को छू रहा था। अंपायर को लगा की गेंद ने बाउंड्री को पार नहीं किया है और उन्होंने कर्नाटक टीम को दो रन दिए। टीम का स्कोर उस समय तक 203/5 था।

~ साड़ी में अपने ही गिनीज रिकॉर्ड को चुनौती देंगी जयंती

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपनी क्षमता को साबित करने का दम दिखा रही हैं, फिर चाहे वह एक पैर से एवरेस्ट की चोटी पर तिरंगा लहराना हो या पुरुषों के कंधों से कंधा मिलाकर देश की सीमा की सुरक्षा करना।

रविवार को मुंबई में आयोजित होने वाली टाटा मुंबई मैराथन में भी 40,000 से अधिक लोगों के बीच 9 मीटर की साड़ी पहने एक महिला अपने ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को चुनौती देने उतरेगी।

हैदराबाद की रहने वाली जयंती संपथकुमार को ऐसा ही करते देखा जाएगा। वह पहली बार साड़ी में मैराथन नहीं दौड़ रही हैं। हैदराबाद में पिछले साल आयोजित हुई एयरटेल हैदराबाद मैराथन में ऐसा कारनामा कर चुकी हैं और इसी मैराथन में उन्होंने गिनीज रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था।

~ CSK ने किया अपने बॉलिंग कोच के नाम का ऐलान, भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को सौंपी यह अहम जिम्मेदारी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

हेड कोच और बैटिंग कोच की नियुक्ति के बाद अब चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने नए बॉलिंग कोच के नाम का भी एलान कर दिया हैं. इस अहम पद के लिए टीम फ्रेंचाइजी ने टीम के पूर्व तेज गेंदबाज और देश के लिए खेल चुके लक्ष्मीपति बालाजी को चुना हैं.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि कल शुक्रवार, 19 जनवरी को चेन्नई में सीएसके की पूरी टीम ने एक प्रचार कार्यक्रम किया था. इस कार्यक्रम के दौरान टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद रहे. प्रोग्राम के दौरान चेन्नई की टीम के सीईओ एस. विश्वनाथन ने लक्ष्मीपति बालाजी के गेंदबाजी कोच बनाये जाना का एलान किया.

~ आस्ट्रेलियन ओपन : ओस्टापेंको उलटफेर का शिकार, वोजनियाकी जीतीं

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

वर्ल्ड नम्बर-3 कैरोलिना वोजनियाकी ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के अंतिम-16 में जगह बना ली है। इसके अलावा, एक अन्य मैच में शुक्रवार को वल्र्ड नम्बर-7 येलेना ओस्टापेंको को उलटफेर का शिकार हो टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

डेनमार्क की टेनिस खिलाड़ी वोजनियाकी ने महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर में एक घंटे 26 मिनट के भीतर नीदरलैंड्स की किकि बर्टेस को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से मात दी।

मेलबर्न में खेले गए एक अन्य महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर के मुकाबले में लातविया की ओस्टापेंको को इस्टोनिया की वर्ल्ड नम्बर-34 एनेट कोंटावेट ने बाहर का रास्ता दिखाया। कोंटावेट ने एक घंटे 53 मिनट तक चले मैच में 6-3, 1-6, 6-3 से मात दी और प्री-क्वार्टर फाइनल में कदम रख लिया है।

~ साउथ अफ्रीका से भारत को मिली हार के बाद शोयब अख्तर ने विराट नहीं बल्कि इन्हें ठहराया हार का जिम्मेदार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अखतर फ्रीडम सीरीज में भारत को साउथ अफ्रीका से मिली हार पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि भारत को हार तो मिली है लेकिन एक चीज भारत के पक्ष में रही है वो भारत की गेंदबाजी। शोएब अक्तर ने कहा भारत ने अपनी गेंदबाजी में काफी सुधार किया है।

भारत पहले गेंदबाजी में काफी बेहतर नही था, लेकिन अब साउथ अफ्रीका में दोनों मैचों में 20 विकेट चटकाना भारतीय गेंदबाजी के लिहाज से काफी अच्छी चीज है। भारत ने गेंदबाजों की तरफ से मेहमान टीम ने मेजबान पर दवाब बना कर रखा हुआ था और कई मौके ऐसे आए जहां लगा कि भारत मैच बड़ी आसानी से जीत जाएगा। दुर्भाग्यवश ऐसा नहीं हुआ और भारतीय टीम की आलोचना होने लगी, लेकिन गेंदबाजों के प्रदर्शन से टीम को खुश भी होना चाहिए।

शोएब ने कहा कि साउथ अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाजों ने काफी निराश किया उन्होंंने वैसी बल्लेबाजी नहीं की जिसके लिए वो विश्वभर में माने जाते हैं। शोएब ने कहा कि अगर बल्लेबाज रन नहीं बनाएंगे तो गेंदबाज कितने भी विकेट लें कोई भी टीम जीत नहीं सकती है।

~ न्यूकैसल युनाइटेड को खरीदने की चाह रखती हैं स्टावेले

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

ब्रिटेन की व्यवसायी अमांडा स्टावेले ने कहा है कि वह अभी भी इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब न्यूकैसल युनाइटेड को खरीदने की चाह रखती हैं।

क्लब के मौजूदा मालिक माइक एश्ले ने हालांकि क्लब को 34.8 करोड़ डॉलर में बेचने की अपनी इच्छा को फिलहाल दबा लिया है। बीते साल अक्टूबर में एश्ले ने क्लब को बेचने की इच्छा जाहिर की थी। वह बीते 10 साल से क्लब के मालिक हैं।

ऐसा माना जा रहा था कि एश्ले अपने इस क्लब को स्टावेले के फर्म पीसीपी को बेच देंगे लेकिन एश्ले द्वारा अनुमानित कीमत नहीं मिलने के कारण यह करार नहीं हो सका। स्टावेले के प्रवक्ता ने हालांकि कहा कि उनका प्रस्ताव अभी भी वहीं है और अगर एश्ले क्लब को बेचना चाहते हैं तो फिर उनका स्वागत है।

~ ‘फ्रीडम सीरीज’ में मिली शर्मनाक हार के बाद भावुक हुए शिखर धवन, कहा …

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

हाल में ही टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली शर्मनाक हार का दर्द अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया. गब्बर के नाम से मशहुर शिखर धवन ने अपने इन्स्टाग्राम पर एक बहुत ही भावुक सन्देश लिखते हुए कहा, कि

”दिल बड़ा दुखता हैं, जब रिजल्ट्स अपनी तरफ नहीं आते… पर हार बर्दाश करना भी जरुरी नहीं और गलतियों से सीख के तगड़ा बनना भी जरुरी हैं… मेहनत पूरी करी थी मैचों के लिए और हमेशा फक्र हिन् अपनी टीम पे… अगले मैच के लिए भी तैयारी जारी हैं और पूरे दम से लड़ेगे…”

~ कभी दी थी ट्रिपल एच को गंदी गंदी गाली, अब लगा रहा है रिंग में वापसी की गुहार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

अल्बर्टो डेल रियो ही वो पूर्व WWE रेस्लर हैं जिन्होंने इस बात की उम्मीद जताई है कि ट्रिपल एच उन्हें फिर से एक बार रिंग में लड़ने का बड़ा मौका देंगे. स्पेनिश न्यूज़साईट को दिए इंटरव्यू में उन्होंने साफ़ किया कि उनसे काफी गलतियाँ हुई है और उन्हें अपनी गलतियाँ सुधारने का एक अंतिम मौका मिलना चाहिए. अल्बर्टो डेल रियो के मुताबिक इस साल तो नहीं लेकिन अगले साल वे जरूर WWE में लड़ते हुए दिख सकते हैं.

आपको बता दे कि अल्बर्टो ने साल 2016 में बेहद ही विवादस्पद तरीके से WWE को अलविदा कहा था और कंपनी से अलग होते ही उन्होंने सबसे पहले ट्रिपल एच को अपने निशाने पर लिया था. उन्होंने कई पब्लिक प्लेटफार्म पर ट्रिपल एच को काफी गालियाँ दी थी, हद्द तो तब हो गयी जब अल्बर्टो डेल रियो ने एक मशहूर मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में उन्हें मिडिल फिंगर तक दिखा दी थी.

~ अंडर-19 विश्व कप : इंग्लैंड, आयरलैंड ने जीत हासिल की

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

इंग्लैंड ने शनिवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में खेले गए मैच में कनाडा को 282 रनों से हराया। इसके अलावा शनिवार को ही खेले गए एक अन्य मैच में आयरलैंड ने अफगानिस्तान को चार रनों से मात दी।

क्वींसटाउन इवेंट्स सेंटर में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने लियाम ब्लैंक्स (120) और विल जैक्स (102) की ओर से खेली गई शानदार शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 382 रनों का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कनाडा के बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाए और उसकी पारी 101 रनों पर ही सिमट गई।

~ बार्सिलोना के साथ पिक का करार 2022 तक

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

स्पेन के डिफेंडर जेरार्ड पिक का बार्सिलोना के साथ करार बढ़ गया है। करार में विस्तार के तहत अब पिक स्पेनिश क्लब के साथ जून, 2022 तक बने रहेंगे। इस करार में बायकॉट क्लॉज को बढ़ाकर 50 करोड़ यूरो (61.2 करोड़ डॉलर) कर बढ़ा दिया गया है।

बार्सिलोना ने एक बयान में कहा, “बार्सिलोना और खिलाड़ी जेरार्ड पिक ने करार में विस्तार के लिए सहमति जता दी है, जो 30 जून, 2022 तक बना रहेगा।”

क्लब ने कहा, “आगामी दिनों में क्लब आधिकारिक करार की घोषणा करेगा। इस करार के तहत अब पिक अगले चार सीजन के लिए बार्सिलोना क्लब के साथ बने रहेंगे।”

~ आईपीएल 11 की नीलामी से पहले एक बार फिर बोले वीरेंद्र सहवाग 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

वीरेन्द्र सहवाग ने कहा कि “मुझे लगता है कि आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट के लिए वो किया है, जो अनजान खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट टीम में जगह दी। अगर वो प्रथम श्रेणी मैच ही खेलते तो उन्हें भारत के लिए खेलने के लेकर 5-6 साल लग जाते। लेकिन आईपीएल के माध्यम से जिन खिलाड़ियों में प्रतिभा थी और जिन्होंने अच्छा किया। वो केवल एक सीजन में ही अच्छा करके अगले साल ही भारतीय टीम का हिस्सा बन जाते हैं। ये आईपीएल हैं जो ये कर सकता है।

इसके साथ ही वीरेन्द्र सहवाग ने आगे कहा कि “रविन्द्र जडेजा उनमें से एक हैं और युसुफ पठान भी। हाल ही में दीपक हूडा तेज गेंदबाज सिराज और थाम्पी को भारतीय टीम में चुना गया, क्योंकि आईपीएल में उन्होंने प्रदर्शन किया। आईपीएल भारतीय क्रिकेट टीम को अनजान खिलाड़ी दे रहा है। भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के साथ ही दूसरे देशों के साथ भी यहीं हुआ है। अगर आप डेविड वार्नर को ही देख लो तो वो पहले आईपीएल खेले और उसके बाद वो ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले। इसी तरह मैक्सवेल के साथ भी हुआ। ये खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का सबसे बड़ा मंच है।”

~ बीसीसीसीआई अध्यक्ष ने बांधे कप्तान विराट कोहली की तारीफों के पुल, कहा…

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए 2017 का साल एक शानदार वर्ष रहा था और उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में पुरस्कृत भी किया है। उन्होंने अपनी टीम के साथ शानदार काम किया लेकिन व्यक्तिगत रूप से, यह उनके लिए एक अद्भुत साल रहा था। कोहली इस साल के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने रहे थे। भारतीय कप्तान कोहली आईसीसी रैंकिंग में तीनों प्रारूपों में भी शीर्ष बल्लेबाजों में भी शामिल थे।

बीसीसीआई के अध्यक्ष ने 29 साल के विराट कोहली जमकर बहुत प्रशंसा की। खन्ना ने कहा कि ये दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और पूरे देश को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी क्रेडिट उनकी फिटनेस के लिए जाते हैं। इसी बीच केवल बीसीसीआई ही नहीं बल्कि पूरे देश को इन पर गर्व है। सीके खन्ना ने एएनआई को बताया कि इस उपलब्धि के लिए सारे क्रेडिट उनके फिटनेस को जाते हैं और यह अब अन्य क्रिकेटरों के लिए उनके लिए भी उदाहरण है।

~ आईपीएल 11 से पहले राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी के साथ किया करार

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 13

राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी के चैयरमैन और सीईओ रणजीत बर्ठाकुर ने खेल में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक अहम कदम आगे बढ़ाया है। राजस्थान रॉयल्स ने इसी को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया की डैकिन यूनिवर्सिटी के साथ एक एग्रीमेंट किया है। ऑस्ट्रेलिया की डैकिन यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर और प्रेसिडेंट प्रोफेसर जेन डेन हॉलेंडर ने राजस्थान रायल्स के साथ खेलो में शिक्षा के बढ़ावे को लेकर एक एग्रीमेंट साइन किया है। ये यूनिवर्सिटी मेलबॉर्न में है जहां पर ग्रेजुएशन का कोर्स तीन साल है है तो वहीं मास्टर्स का कोर्स दो साल का है जिसकी फीस क्रमश 38 और 43 लाख रूपये है।

राजस्थान रॉयल्स के सीईओ रणजीत बर्नाठाकुर ने कहा कि” खेल प्रबंधन एक महत्वपूर्ण विकल्प के तौर पर उभर रहा है। हमें एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में शिल्प को सीखने के लिए छात्रों को एक मौका देने की की कृपा इस यूनिवर्सिटी ने की है। डैकिन यूनिवर्सिटी के साथ हम तीसरी बार संबंध स्थापित करने जा रहे हैं, जो हमारे लिए तो वास्तव में एक विशेषाधिकार है। संयुक्त प्रयासों से ही हमें खेल में अनुसंधान और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर काम करने में मदद मिलेगी।”

 

Related posts

Leave a Reply