स्पोर्ट्स अपडेट 21 जनवरी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर रविवार (20 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ रामचंद्र गुहा बोले- टीम के काम का नहीं कोहली का तेवर, उनके सामने न झुके बीसीसीआई

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

कोलकाता टेलीग्राफ को लिखे अपने लेख में इतिहासकार रामचंन्द्र गुहा ने लिखा कि, “मैंने अपने कार्यकाल के दौरान बीसीसीआई में विराट कोहली के दबदबे को महसूस किया है। बोर्ड के अधिकारी उन मुद्दों को भी कोहली के सामने जरूर रखते हैं जो उनके दायरे से बाहर होते हैं। कोहली का अक्खड़पन टीम के लिए काम नहीं करता है। इसकी वजह से बीसीसीआई को भी कोहली के सामने नहीं झुकना चाहिए।”

वहीं अपनी लेख में उन्होंने यह भी कह दिया कि,‘सचिन तेंदुलकर,सौरव गांगुली,विनोद राय और लक्ष्मण ने टाॅम मूडी की अनदेखी कर शास्त्री को चुना क्योंकि ये दिग्गज विराट कोहली से काफी घबराते हैं और इन्होंने संस्था को व्यक्ति विशेष के अधीन कर दिया है।’

~ लंदन मैराथन में दौड़ेंगे बेकेले

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

इथियोपिया के दिग्गज केनेसिया बेकेले ने इस साल लंदन मैराथन में हिस्सा लेने की पुष्टि की है। इस मैराथन में मोहम्मद फराह और केन्याई एथलीट एलिउड किपचोगे भी अहम भूमिका में होंगे। मैराथन के आयोजकों ने इसकी जानकारी दी।

इस मैराथन का आयोजन 22 अप्रैल को होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बेकेले, फराह और किपचोगे के पदकों की गिनती की जाए, तो तीनों ने कुल आठ स्वर्ण ओलम्पिक पदक जीते हैं। इसके साथ ही 12 विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक अपने नाम किए हैं।

ब्रिटेन के 34 वर्षीय धावक फराह के पास चार ओलम्पिक स्वर्ण पदक और छह विश्व चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक हैं, वहीं बेकेले ने 5,000 और 10,000 मीटर में विश्व रिकॉर्ड कायम किया है।

~ मनोज प्रभाकर ने बताया सबसे आसन तरीका इस तरह से वनडे और टी-20 सीरीज भी जीत सकता है भारत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

भारत के लिए 1990 के दशक में अलग-अलग समय पर गेंदबाज और बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले प्रभाकर ने कहा, “दक्षिण अफ्रीका में पहले 20 ओवरों में अगर टीम अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी नहीं कर सकती, तो हम मेजबान टीम से नहीं जीत सकते।”

प्रभाकर ने कहा, “सबसे अहम चीज है कि आपको यह समझने की जरूरत है कि एक कंपल्सरी हुकर बल्लेबाज होने पर आप किस तरह गेंद का सामना करते हैं। अगर आप सामने से आ रही गेंद का सामना नहीं कर सकते, तो आप पिच पर टिक नहीं सकते। गेंद को जाने देना भी सीखना जरूरी है। मैं भी सलामी बल्लेबाज रहा हूं और जब मैं संघर्ष कर सकता हूं, तो वे क्यों नहीं कर सकते?”

अजिंक्य रहाणे को बाहर रखने के बारे में प्रभाकर ने कहा, “टी-20 और वनडे पर आधारित टेस्ट टीम का ऐसा चयन शर्म की बात है। क्या आप टेस्ट मैच में ऋषभ पंत को ले सकते हैं। नहीं। रहाणे को शामिल करना चाहिए था।”

~ आस्ट्रेलियन ओपन : क्वार्टर फाइनल में पहुंची वोजनियाकी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

वर्ल्ड नम्बर-2 कैरोलीना वोजनियाकी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेस्लियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वोजनियाकी ने महिला एकल वर्ग के चौथे दौर में स्लोवाकिया की मगदालेना रेबारिकोवा को मात दी।

डेनमार्क की खिलाड़ी वोजनियाकी को वर्ल्ड नम्बर-21 रेबारिकोवा को हराने में ज्यादा समय नहीं लगा। एक घंटे तीन मिनट तक चले मैच में वोजनियाकी ने रेबारिकोवा को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से मात दी।

वोजनियाकी का सामना अब महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो से होगा। सुआरेज ने चौथे दौर के मैच में इस्टोनिया की एनेट कोंटावेट को दो घंटे और 17 मिनट के भीतर 4-6, 6-4, 8-6 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश हासिल किया।

~ भारत ने दृष्टिबाधित विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

भारत ने शनिवार को यहां खेले गए दृष्टिबाधित क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को दो विकेट से हराते हुए अपने खिताब की सफलतापूर्वक रक्षा की है। शारजाह स्टेडियम में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवरों में आठ विकेट पर 307 रनों का स्कोर खड़ा किया। बाबर मुनी ने 57 रन बनाए जबकि रियासत खान ने 48 रनों का योगदान दिया। कप्तान निसार अली ने 47 रन जोड़े।

भारत ने सुनील रमेश के 93 रनों की बदौलत एक ओवर बाकी रहते आठ विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। अजय रेड्डी ने भी 62 रन जोड़े। इसके अलावा प्रकाश ने 44 और वेंकटेश ने 35 रनों का योगदान दिया।

~ हॉकी : 4-नेशन्स इन्विटेशनल के पहले चरण के फाइनल में हारा भारत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

भारत की पुरुष हॉकी टीम को रविवार को 4-नेशन्स इन्विटेशनल टूर्नामेंट के पहले चरण के फाइनल में बेल्जियम से हार का सामना करना पड़ा। ब्लेक पार्क में खेले गए इस फाइनल और रोमांचक मैच में भारत ने बेल्जियम को 2-1 से मात दी।

बेल्जियम ने मैच की अच्छी शुरुआत की। चौथे मिनट में टॉम बून ने गोल कर बेल्जियम का खाता खोला और उसे बढ़त दी। इस बीच भारतीय टीम को पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करने का अवसर मिला था, लेकिन वह इसमें असफल रहा।

भारत का सामना 24 जनवरी को 4-नेशन्स इन्विटेशनल टूर्नामेंट के दूसरे चरण के पहले मैच में न्यूजीलैंड से होगा।

~ हरभजन सिंह ने की भविष्यवाणी बताया क्या होगा साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मैच का परिणाम

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

हरभजन ने आईएएनएस को दिए एक बयान में कहा, “निश्चित तौर पर भारतीय टीम सीरीज में वापसी करेगी। हर मैच एक नया अवसर होता है। जो भी हुआ है, आप उसे बदल नहीं सकते। मगर जो आपके सामने है, उसे आप बदल सकते हैं।”

भारत के लिए 100 टेस्ट और 236 वनडे मैच खेलने वाले हरभजन रविवार को नॉकआउट दौर में सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में पंजाब का नेतृत्व कर रहे हैं।

हरभजन ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम अगला मैच जीतेगी।

~ इस दिग्गज रेस्लर ने दी फिन बेलर को अब तक की सबसे बड़ी सीख

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

मार्क हेनरी ही वो पूर्व रेस्लर हैं जिन्होंने फिन बेलर को बड़ी सलाह दी है. उनके मुताबिक फिन बेलर को सही समय का इंतज़ार करना चाहिए और उन्हें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. फिन बेलर की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि फिन बेलर को देखकर ही कोई  भी फैन उनका दीवाना हो सकता है जिसमे उनकी शानदार एंट्री भी शामिल है.

उनके मुताबिक वे देखना चाहते हैं कि WWE के पिटारे में फिन बेलर के लिए नया क्या है और इसी के लिए वे काफी उत्साहित हैं. मार्क हेनरी ऐसे पहले रेस्लर नहीं है जिन्होंने फिन बेलर को सलाह दी है, इससे पहले शॉन माइकल भी कुछ ऐसे ही विचार रख चुके हैं, जिससे साबित होता है कि फिन बेलर इन दिनों कई दिग्गज रेस्लरो की निगाहों में हैं.

~ इस पूर्व क्रिकेटर ने कोहली से लेकर अश्विन को बताया टीम इण्डिया का तुरुप का इक्का,साथ में कह दी यह बड़ी बात

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

इसी बीच ब्रिसबेन के पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर माइकल जेह ने भारतीय टीम के हालिया प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,“भारतीय टीम के गेंदबाजों ने खुद को यह साबित किया है, कि उनकी परफार्मेन्स बाहर के सरजमी पर भी काफी शानदार है। वे बेहद जल्दी ही विदेशी अनुकूल के अंदर खुद को ढाल लिए।”

वहीं अश्विन के स्पिन पर बात करते हुए जेह ने कहा कि, ‘उनकी गेंद में गजब की वेरीएशन के साथ स्पिन मौजूद है,जो उन्हें औरों से अलग बनाती है। हालांकि अगर वे बतौर बल्लेबाज आए तो वे नंबर 6 के ऊपर बल्लेबाजी करने नहीं आ सकते हैं। खासतौर पर आॅस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के तेज पिचो ंपर। ऐसे में अगर वे नीचले क्रम में ही बल्लेबाजी करने आये तो टीम के लिए बेहतर होगा।’

वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को नसीहत देते हुए कहा कि, “अगर विराट कोहली साउथ अफ्रीका की सरजमी पर खेले  जा रहे टेस्ट मैच से कुछ भी नया नहीं सीखते हैं तो इसके कारण वे अपनी टीमों को और अधिक दबाव में ले आएंगे। उन्हें अपने पूरे जज्बे और ताकत से साथ आने वाले समय में अपना शत प्रतिशत देना पड़ेगा।”

~ सांचेज के साथ करार के करीब युनाइटेड : मोरिन्हो

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

मैनचेस्टर युनाइटेड के मुख्य कोच जोस मोरिन्हो ने कहा कि उनका क्लब एलेक्स सांचेज के साथ करार के करीब है। एलेक्स वर्तमान में आर्सेनल फुटबाल क्लब का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

पुर्तगाल के निवासी मोरिन्हो ने एक बयान में कहा, “कुछ नया नहीं है। हर कोई जानका है कि हम सांचेज के साथ करार की दौड़ में आगे हैं। खासकर, जब आर्सेनल के कोच से साफ बात कर चुके हैं। इसमें छुपाने वाली अब कोई बात है नहीं। मुझे नहीं पता कि इतनी देरी क्यों हुई। कभी-कभी लोगों को लगता है कि स्थानांतरण में कोच आपसी बातचीत में काफी समय लगाते हैं।”

~ इशांत शर्मा को लेकर उनकी पत्नी प्रतिमा सिंह ने किया चौकाने वाला खुलासा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और बास्केटबाल की खिलाड़ी और पूर्व भारतीय टीम की कप्तान प्रतिमा सिंह ने 9 दिसंबर 2016 को एक साथ सात फेरे खाकर एक दूसरे को समर्पित हो गए थे। इशांत शर्मा जहाँ भारतीय क्रिकेट टीम के एक शानदार खिलाड़ी है तो इनकी वाइफ प्रतिमा सिंह भी किसी से कम नहीं है और भारत के बास्केटबाल टीम की पूर्व कप्तान है।

इस प्रकार शायद आपको भी लगता होगा कि ये दोनों पहले से ही एक दूसरे को अच्छे से जानते होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है और इशांत शर्मा का कहना है कि प्रतिमा पहले इन्हें काफी घमंडी समझती थी।

इसी बीच इशांत शर्मा ने “व्हाट द डक विद” में विक्रम साठ्ये से साथ बातचीत करते हुए भारतीय टीम के इशांत शर्मा ने कहा कि जब मेरी पत्नी की बहन और मेरे दोस्त ने एक टूर्नामेंट का आयोजन करवाया था और उसमें मुझे मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया था। इस प्रकार एक मैच में मेरी वाइफ (प्रतिमा सिंह) चोटिल हो गयी थी, इस कारण वह स्कोरिंग नहीं कर पा रही थी। इसके बाद मैंने जब पहली बार प्रतिमा को देखा तो अपने दोस्त को कहा कि यहाँ तो स्कोर नहीं करने वाले भी बहुत सुन्दर हैं, तो इसके बाद इशांत के दोस्त ने कहा कि जिसने यह टूर्नामेंट करवाया है ये उनकी बहन हैं।

~ टाटा मुंबई मैराथन में डेकसिसा, गोबेना ने हासिल की खिताबी जीत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 21 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

इथियोपिया के लम्बी दूरी के धावक सोलोमन डेकिसा ने रविवार को टाटा मुंबई मैराथन में पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा, डेकिसा की हमवतन अमाने गोबेना ने महिला वर्ग में खिताबी जीत हासिल की है। भारतीय पुरुष वर्ग में गोपी थोनाकल और महिला वर्ग में सुधा सिंह ने जीत हासिल की।

इथियोपिया के 22 वर्षीय धावक डेकिसा ने दो घंटे नौ मिनट और 34 सेकेंड में फुल मैराथन को पूरा कर पहला स्थान हासिल किया। उनके हमवतन 29 वर्षीय सुमेत अकालनाव (दो घंटे 10 मिनट) को दूसरा और केन्या के जोशुआ किपकोरिर (दो घंटे 10 मिनट और 30 सेकेंड) को तीसरा स्थान हासिल हुआ।

जीत के बाद डेकिसा ने कहा, “मैंने जीत की उम्मीद की थी। मुंबई मैराथन में यह मेरी पहली जीत है। इससे मुझे अन्य मैराथन में हिस्सा लेने का प्रोत्साहन मिलेगा।”

Related posts

Leave a Reply