स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 22 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 22 January 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर सोमवार (22 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

माइकल होल्डिंग ने कोहली के सामने रखी शर्त कहा अगर ऐसा किया तो मान लूँगा दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भूतपूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज और जाने माने कमेंटेटर माइकल होल्डिंग ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोख्ली को लेकर एक बड़ा बयान दिया हैं. मुंबई मिरर से खास बातचित के दौरान माइकल होल्डिंग ने विराट कोहली के बारे में बात करते हुए कहा, कि ”विराट कोहली एक अद्दभुत बल्लेबाज हैं… अगर कोई मुझे मौजूदा समय में टॉप थ्री खिलाड़ी चुनने को कहे, तो मैंने जाहिर तौर पर कोहली को उन खिलाड़ियों में शामिल करूँगा… वह एक बहुत और बहुत ही अच्छे खिलाड़ी हैं…

जब मैं उनको इंग्लैंड की सरजमी पर भी रन बनाते देखूंगा, तब मैं उनको विश्व क्रिकेट का महान खिलाड़ी भी मान लूँगा… मुझे वह खिलाड़ी पसंद हैं, जो हर जगह रन बना सके…  मौजूदा समय में जो रूट, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ और टॉप थ्री बल्लेबाज हैं… एबी डीविलियर्स अभी अभी टेस्ट क्रिकेट में वापस लौटे हैं, देखते हैं वह कैसा प्रदर्शन करते हैं… ” 

~ स्पेन के कार्लोस सेंज ने दूसरी बारी जीती डकार रैली

स्पेन के कार्लोस सेंज ने रविवार को दूसरी बार डकार रैली का खिताब अपने नाम किया है। कार्लोस ने शनिवार को रैली के अंतिम पड़ाव में नौवां स्थान हासिल किया था। कार्लोस ने 14 दिनों तक चली इस रैली में कुल 49 घंटे, 16 मिनट और 18 सेकेंड का समय निकाला जो कतर के नासीर अल अतियाह से से 44 मिनट ज्यादा था।

दो बार विश्व रैली का खिताब जीतने वाले कार्लोस ने 2010 में वोक्सवोगन के साथ भी इस रैली का खिताब अपने नाम किया था। जीतने के बाद उन्होंने कहा, “दो बार जीत चुका हूं, लेकिन मेरा मानना है कि मैं इस जीत का हकदार था क्योंकि हमने कार में काफी मेहनत की थी।”

~ इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हरापांच मैचों की वनडे सीरीज में बनाई 3-0 की अजय बढ़त 

रविवार, 21 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला सिडनी में मैदान पर खेला गया. जहाँ इंग्लैंड की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए पूरे 16 रनों से मैच जीतकर अपने नाम किया. इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 50 ओवर के खेल में 302/6 का स्कोर बनाया. टीम के लिए जॉस बटलर नाबाद 100 और क्रिस वोक्स नाबाद 53 ने शानदार पारियां खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेज़लवुड ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए.

303 रनों के लक्ष्य के जवाब में मेजबान टीम 286/6 का स्कोर ही बना सकी और यह मैच 16 रनों से हार गयी. ऑस्ट्रेलिया के लिए आरोन फिंच 62, मिचेल मार्श 55 और मार्कस स्टोइनिस 56 रनों की पारियां खेली. इंग्लैंड के लिए मार्क वुड, क्रिस वोक्स और आदिल राशिद ने  दो दो विकेट अपने नाम किये.

~ बैडमिंटन : एक्सेलसन और रातचानोक ने जीते खिताब

मौजूदा विश्व चैम्पियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन और थाईलैंड की रातचानोक इंतानोन ने रविवार को मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एवं महिला एकल का खिताब अपने नाम कर लिया। एक्सलेसन ने जापान के केंटा निशिमोटो को एक घंटे 12 मिनट तक चले मैच में 21-13, 21-23, 21-18 से मात दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, केंटा ने डेनमार्क के खिलाड़ी को अच्छी चुनौती दी, लेकिन विक्टर जीत हासिल करने में सफल रहे। जीतने के बाद एक्सेलसन ने कहा, “मैं इस सप्ताह अच्छा खेला, लेकिन मैं ऑल इंग्लैंड टूर्नामेंट में अच्छा खेलना चाहता हूं।”

~ भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच ने बुमराह की प्रशंसा के बांधे पूल, बोले मलिंगा को देंगे टक्कर

इसी बीच एरिक सिमंस ने भारतीय गेंदबाजों की बहुत तारीफ़ की है और कहा है कि अफ्रीका के पिचों पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया हैं, साथ ही दक्षिण अफ्रीका में उन्हीं के बल्लेबाजों को रोकना काफी मुश्किल होता है, लेकिन भारतीय गेंदबाजों विशेष रूप से जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने बहुत अच्छा खेल दिखाया हैं।

“दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण, इन परिस्थितियों में, बहुत अधिक निडर है लेकिन दोनों टेस्ट मैचों में, भारत की गेंदबाजी ने भी उन्हें लगभग बराबर के हिसाब से लिया है और भारत जीत की आशंका भी पैदा की है। इससे पता चलता है कि इन खिलाड़ियों ने भी अच्छी गेंदबाजी की है, “उन्होंने कहा।

जसप्रीत बुमराह की टेस्ट क्रिकेट में शुरूआत करते हुए, पूर्व राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कोच ने कहा, “मैंने उन्हें कई बार देखा है, खासकर छोटे प्रारूपों में। इनकी गेंदबाजी की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है ये बहुत विभिन्नता वाली गेंदें डालते है। इसी बीच इनका कहना है कि ये श्रीलंकाई टीम के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा जैसे गेंदबाज है इस तरह इन्होंने मलिंगा की तुलना जसप्रीत बुमराह कर दी हैं।

~ आस्ट्रेलियन ओपन : क्वार्टर फाइनल में नडाल से भिड़ेंगे सिलिक

क्रोएशिया के टेनिस खिलाड़ी मारिन सिलिक का मुकाबला साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में वर्ल्ड नम्बर-1 राफेल नडाल से होगा। पुरुष एकल वर्ग के चौथे दौर में रविवार को नम्बर-6 सिलिक ने स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्टा को मात दी।

स्पेन के राफेल नडाल ने एक अन्य मैच में अर्जेटीना के डिएगो श्वाट्र्जमैन को मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया।

सिलिकि ने तीन घंटे और 27 मिनट तक चले मैराथन मैच में बुस्टा 6-7 (7-2), 6-3, 7-6 (7), 7-6 (7-3) से मात दी।

~ दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम का हुआ ऐलान 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं ने सरप्राइज पैकेज के तौर पर जेही रिचर्डसन के साथ ही स्पिन गेंदबाज जॉन होलेंड को भी टीम में जगह दी है। जेही रिचर्डसन ने जहां वनडे करियर में तो इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में किया तो वहीं पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में डेब्यू किया था। रिचर्डसन ने अभी तक तो केवल पांच प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 21 विकेट हासिल किए।

इस तरह से है ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम:

स्टीवन स्मिथ(कप्तान) डेविड वार्नर, कैमरून बेनक्राफ्ट, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श, मिचेल मार्श, टीम पेन, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पेट कमिंस, नाथन लायन, जैक्सन बर्ड, जॉन होलैंड और जेही रिचर्डसन

~ WWE NEWS: खली के दिया भारतीय रेस्लरो के लिए बड़ा बयान, बोले स्टेरॉयड लेने से…

न्यू इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में खली ने बड़ा बयान दिया है, उनके मुताबिक यहाँ के जवान रेस्लरो को यह समझना होगा कि स्टेरॉयड लेने से कोई भी रेस्लर बड़ा नहीं बन सकता जबकि यहाँ ज्यादातर रेस्लरो का यही मानना है कि अगर वे स्टेरॉयड लेते हैं तो इससे उनको ताकत आएगी लेकिन यह सच नहीं है.

खली के मुताबिक खिलाड़ी मैडल पाने के लिए स्टेरॉयड का सहारा ले लेते हैं जोकि गलत है, उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि रेस्लरो को अपने दम पर मेहनत करनी चाहिए.

~ दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी ग्रीम पोलाक की नजर में कौन हैं बेस्ट, विराट कोहली या एबी डीविलियर्स?

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट इतिहास के एक बड़े और दिग्गज खिलाड़ी रह चुके ग्रीम पोलाक ने कहा कि

मैं उन्हें एक खास कीमत दे सकता हूं क्योंकि वो इस ग्रह के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। उनके लिए आगे बहुत कुछ बाकी है। वो बहुत ही कुशल और बहुत अच्छा दृष्टिकोण रखते हैं। अनुशासित खिलाड़ी भी हैं। वहां पर एक या दो खिलाड़ियों को एक कोड के रूप में भी मूल्यांकन किया जा सकता है। जिसमें एबी डीविलियर्स उनके पास आते हैं।लेकिन इनमें वनडे क्रिकेट में कुछ बेहतर हो सकता है।”

~ न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पहले टी20 मैचः में 7 विकेट से हराया 

आज से न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टी 20 मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया. दोनों देशों के बीच पहला टी ट्वेंटी मैच विलिगटन के मैदान पर खेला गया. जहाँ मेजबान किवी टीम ने एकतरफा खेल दिखाते हुए पाकिस्तान की टीम को सात विकेट से हराकर पहला मैच अपने नाम किया.

पाकिस्तान की टीम पहले खेलते हुए अपनी पारी के पूरे 20 ओवर भी ना खेल सकी और मात्र 105 रनों पर ऑल आउट हो गयी. टीम के लिए बाबर आज़म 41 ने सबसे बड़ी पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए कप्तान टीम साउथी सबसे ज्यादा 3 विकेट लेने में सफल रहे.

106 रनों के लक्ष्य को पाकिस्तान की टीम ने बहुत ही आसानी के साथ अपने कब्जे में कर लिया और मैच 7 विकेट से जीतकर अपने नाम किया. टीम की जीत में कॉलिन मुनरो ने नाबाद 49 रनों की शानदार पारी खेली.

~ जर्मन लीग : लेवरकुसेन ने हॉफेनहेम को 4-1 से हराया

बायेर लेवरकुसेन ने शनिवार को खेले गए जर्मन लीग के 19वें दौर के मुकाबले में हॉफेनहेम को 4-1 से हरा दिया। लुकास अलारियो द्वारा किए गए दो गोलों की मदद से हासिल इस जीत के साथ लेवरकुसेन अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इस मैच से पहले वह पांचवें स्थान पर था।

दूसरी ओर, इस हार से हॉफेनहेम को दो स्थान का नुकसान हुआ है। यह टीम सातवें से नौवें स्थान पर खिसक गई है।

~ सुरेश रैना ने सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में जड़ा तूफानी शतक 

सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में आज का दिन सुरेश रैना के नाम रहा. बंगाल के खिलाफ सुरेश रैना ने शानदार खेल दिखाते हुए नाबाद 126 रनों की पारी खेली. यूपी की टीम के लिए टॉस जीतना एकदम सही और टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में मात्र 3 विकेट के नुकसान पर 235 रनों का विशाल स्कोर बना डाला.

टीम के लिए कप्तान सुरेश रैना ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 126 रन बनाये. अपनी पारी में सुरेश रैना ने 13 चौके और सात आसमानी छक्के लगाये. पूरी पारी में रैना का स्ट्राइक रेट 213.56 का रहा.

236 रनों के लक्ष्य के जवाब में बंगाल की टीम मात्र 160 रनों पर ही ऑल आउट हो गयी और यह मैच पूरे 75 रनों से हार गयी.