स्पोर्ट्स राउंड अप 6 जनवरी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (6 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: केपटाउन टेस्ट में लड़खड़ाई भारतीय पारी, अभी कही आ ना जाए संकट 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेला जा रहा फ्रीडम सीरीज का पहला मैच पहले दिन के खेल के बाद ही एक रोमांचक दौर में प्रवेश कर चुका हैं. पहले दिन के खेल में मेजबान अफ्रीकी टीम 286 के मामूली से स्कोर पर ऑल आउट हो गयी और दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का भी स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 28 रन का रहा.

केपटाउन टेस्ट के पहले दिन के अंतिम सत्र में मुरली विजय 1, शिखर धवन 16 और कप्तान विराट कोहली मात्र 5 रन बनाकर चलते बने थे. टीम का सारा दारोमदार अब चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा पर टिका हुआ हैं.

~ पीडबल्यूएल की नई टीम वीर मराठा की अनोखी पहल

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

प्रो रेसलिंग लीग की नई-नवेली टीम वीर मराठा तीसरे सीजन में धमाल मचाने को तैयार है। गुरुवार को दक्षिण मुम्बई के एक पांच सितारा होटल में टीम की लॉन्चिंग की गई। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में शिवसेना की यूथ विंग (युवा सेना) के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे मौजूद रहे।

वीर मराठा की टीम ने फैसला किया है कि प्रो रेसलिंग लीग से जो भी टीम की कमाई होगी वह उसे महाराष्ट्र में कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए खर्च करेगी। इस बात की घोषणा खुद टीम के मालिक रंजीत सक्सेना ने की।

टीम के मालिक रंजीत सक्सेना ने कहा कि महाराष्ट्र में कुश्ती का स्वर्णिम अतीत रहा है। हम इस टीम के जरिए महाराष्ट्र की उस परंपरा को सबके सामने रखना चाहते हैं जिस पर पूरे देश को नाज है। इस बात को ध्यान में रखते हुए वीर मराठा ने फैसला किया है कि इस लीग से टीम की जो भी कमाई होगी उसे महाराष्ट्र में कुश्ती के विकास पर किया जाएगा।

~ न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पहले वनडे में दी करारी मात, एकदिवसीय सीरीज का हुआ एलान 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच आज से पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया. दोनों टीमों के बीच पहले वनडे आज शनिवार, 6 जनवरी को खेला गया. जहाँ मेजबान किवी टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए 61 रनों के बड़े अंतर से यह मैच जीतकर अपने नाम किया.

न्यूजीलैंड की टीम ने पहले खेलते हुए 315/7 का एक बढ़िया स्कोर बनाया था. टीम के लिए कप्तान केन विलियम्सन ने लाजवाब 115 रनों की पारी खेली. 316 रनों के लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान की टीम 166/6 का स्कोर ही बना सकी और बारिश के चलते {D/L Method} से किवी टीम को विजेटा घोषित कर दिया गया.

~ पीबीएल-3 : मिशेल ने नार्थईस्ट वॉरियर्स को दिलाई अजेय बढ़त

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

मिशेल ली ने प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के तीसरे सीजन में शुक्रवार को बेंगलुरू ब्लास्टर्स के खिलाफ नार्थईस्ट वॉरियर्स को 3-0 से अजेय बढ़त दिला दी।

पहला मैच हारने के बाद नार्थईस्ट ने अपने अगले दो मैच जीते और मुकाबले को अपने नाम कर लिया। अब अगर बेंगलुर की टीम अपने बाकी के बचे दो मैच जीत भी जाती है तो भी नार्थईस्ट यह मुकाबला 3-2 से जीत जाएगा।

बेंगलुरू ने अपना पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त ले ली थी। पुरुष युगल में बेंगलुरू की माथियास बोए और के.एस. रांग ने की जोड़ी ने के.जी. जुंग और एस.बी. चेएल की जोड़ी को 15-12, 7-15, 15-12 से मात दी। बेंगलुरू का दूसरा मैच ट्रम्प मैच था। पुरुष एकल वर्ग के इस मैच में बेंगलुरू की तरफ से चोंग वेई फेंग कोर्ट पर उतरे थे, लेकिन उन्हें नार्थईस्ट के अजय जयराम से मात खानी पड़ी।

~ हमारी टीम ने अफ्रीका टीम को 30 रन ज्यादा दे दिए: भुवनेश्वर कुमार 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

भुवनेश्वर कुमार ने पहले दिन के खेल के बाद अपने बयान में कहा, “यह टेस्ट मैच के लिए एक कमाल का दिन था, सच कहे तो ऐसा ही टेस्ट क्रिकेट है. ईमानदारी से कहू तो हम बेहतर गेंदबाजी कर सकते थे, लेकिन हमने अतिरिक्त 25-30 रन दे दिए है.”

“मैं सिर्फ अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी करना चाहता था, बल्लेबाजों को विकेट पीछे व स्लिप की ओर कैच करवाना चाहता था. मैं जानता हूं, कि अफ्रीका में गेंद ज्यादा स्विंग नहीं करता है, लेकिन क्रिकेट में ऑफ-स्टंप के बाहर एक ऐसा क्षेत्र है जहां हर बल्लेबाज कमजोर होता है, मैं वही गेंदबाजी करना चाह रहा था. अमला एक ऐसा बल्लेबाज है जो बड़े शतक बना सकता है, इसलिए उनका विकेट लेकर में बहुत खुशी महसूस कर रहा हूं…

“हमें ऐसा कभी नहीं लगा, कि विकेट धीमी हो जाएगी, लेकिन हम कुल मिलाकर अपनी गेंदबाजी से खुश है. एबी दुनिया का सबसे अच्छा बल्लेबाज है. उन्हें गेंदबाजी करने के लिए आपकों हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करना होता है. उन्होंने अपने काउनटर अटैक से हमें जरुर परेशान किया, लेकिन हमें पता था, कि ये ऐसी स्थितियां हैं जिनसे हमें निपटना होगा.”

~ टेनिस : टाटा ओपन में सिलिक ने सिमोन को हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

फ्रांस के जाइल्स सिमोन ने टाटा ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सिमोन ने शुक्रवार को बालेवाडी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स स्टेडियम में खेले गए क्वार्टर फाइनल में खेले गए मैच में क्रोएशिया के मारिन सिलिक को मात दी।

सिमोन ने सिलिक को 1-6, 6-3, 6-2 से हराया।

सिमोन ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए लगातार दो सेट जीत मुकाबला अपने नाम किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई।

~ दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच बनने के बाद पहली बार बोले रिकी पोंटिंग इस टीम की किया आलोचना

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

कंगारु टीम के पूर्व दिग्गज रिकी पोटिंग ने क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया वेबसाइट को एक खास इंटरव्यू दिया,जिसमें उन्होंने आईपीएल की प्रशंसा करते हुए कहा कि,” यह एक बड़ा टूर्नामेंट है। इस लीग में आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ काम करते हैं। मुझे ये लगता है कि इस टूर्नामेंट के जरिए युवा खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन के जरिए अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर एक खास मुकाम हासिल करने का सुनहरा अवसर होता है। अगर इसकी तुलना  एएफएल ग्रैंड फाइनल  से की जाए तो ऐसा लगता है कि आईपीएल का हर एक मैच  एएफएल ग्रैंड फाइनल  की तरह होता है।”

पोटिंग ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि, ” जब तक हम टी20 क्रिकेट पर ज्यादा फोकस नहीं कर सकते,तब तक हम इस छोटे फार्मेंट के खेल में ज्यादा कुछ सुधार नहीं कर सकते है। हमारे पास बिग बैश है लेकिन हम ऑस्ट्रेलिया में बहुत ज्यादा टी -20 क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं।हमारे खिलाड़ियों को आईपीएल में ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लेना चाहिए,ताकि टी20 फार्मेंट में काफी कुछ कर सके।”

~ मुतको को हटाने के लिए रूसी प्रधानमंत्री ने किए हस्ताक्षर

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने अपने उप-प्रधानमंत्री विताली मुतको को इसी साल होने वाले फीफा विश्व की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) के सुपरवाइजरी बोर्ड से हटाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। आदेश के अनुसार एलेक्सी सोरोकिन, मुतकों का स्थान लेंगे। वह पहले एलओसी के महानिदेशक थे।

मुतको ने पिछले साल दिसंबर के अंत में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह कदम अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (एलओसी) द्वारा लागाए गए अजीवन प्रतिबंध लगाने के बाद उठाया है। उन्होंने रशियन फुटबाल संघ (आरएफयू) के अध्यक्ष पद से भी अपना इस्तीफा दे दिया है।

एलओसी पर 2018 में रूस में होने वाले फीफा विश्व कप के आयोजन की जिम्मेदारी है। इस समिति को जनवरी 2011 में रूस की सरकार ने गठित किया था।

~ IND v PAK: सीरीज को लेकर एक बार फिर से बोले जावेद मियादाद दिया बड़ा बयान 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कोच जावेद मियांदाद ने भारत के साथ संभावित किसी भी द्विपक्षीय सीरीज को नकारते हुए प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भारत के साथ किसी भी आगामी द्विपक्षीय सीरीज को होने की बात भूलकर अपने खेल के ढांचे और सुधार पर ध्यान देना चाहिए।’

“भारतीय क्रिकेट टीम हमसे नहीं खेलना चाहते हैं, तो ऐसा ही रहेगा। अगर हमारी टीम भारत से नहीं खेलती है, तो इससे हमारा क्रिकेट खत्म नहीं हो जाता है। हमें अागे बढ़ना चाहिए और उनके बारे में भूल जाना चाहिए। पीसीबी को अब किसी भी द्विपक्षीय सीरीज के लिए बीसीसीआई के सामने भीख नहीं मांगनी चाहिए। “

~ चोटिल एडमंड ब्रिस्बेन इंटरनेशनल से बाहर हुए

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी केल एडमंड चोटिल होने के कारण शुक्रवार को ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दाएं टखने में चोट के कारण 22 वर्षीय खिलाड़ी एडमंड को क्वार्टर फाइनल में तीसरे विश्व वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव से हारकर बाहर होना पड़ा।

पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में दिमित्रोव ने एडमंड को 6-3, 6-7 (3-7), 6-4 से मात दी। इस चोट के कारण अब एडमंड इस साल पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले चोट का इलाज शुरू करेंगे।

साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलिया ओपन की शुरुआत 15 जनवरी से हो रही है। एंडी मरे ने पहले ही हिप इंजरी के कारण इस टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। ऐसे में एडमंड इसमें हिस्सा लेने वाले शीर्ष स्तरीय ब्रिटिश खिलाड़ी होंगे।

~ फाफ डु-प्लेसी ने भारत-अफ्रीका सीरीज की तुलना एशेज से करते हुए कही ये बड़ी बात

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

डू-प्लेसी ने कहा कि डीविलियर्स ने पिछले हफ्ते अपने 40वें टेस्ट मैच में वापसी करते हुए जिम्मबाबे के खिलाफ एक तेज हाफ सेंचुरी बनाई थी लेकिन इंडिया के साथ खेलना उससे कहीं ज्यादा मुश्किल इम्तिहान है। डू-प्लेसी ने कहा कि हमें नहीं पता कि अगली बार हम फिर कब भारत के साथ खेलेंगे, क्योंकि हमारी इस टीम के ज्यादातर प्लेयर शायद आखिरी बार भारत के खिलाफ खेलेंगे। साउथ अफ्रीका में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने से अच्छी बात और कुछ नहीं हो सकती।

डूप्लेसी ने कहा कि 2015-16 में भारत में हमारी शर्मनाक हार ने हमें झंकोर के रख दिया था और वो हमारे लिए काफी बेकार लम्हा था। इसलिए हम इस सीरीज़ में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। आपको बता दें कि 2015-16 में भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से एक बेहद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था।

अफ्रीकी कप्तान ने कहा कि किसी भी बड़ी सीरीज में खेलने का उत्साह हमेशा ज्यादा रहता है। हम एशेज़ में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन इस वक्त भारत और साउथ अफ्रीका के बीच की सीरीज़ भी एशेज़ जैसी ही बड़ी सीरीज है।

~ सलाह बने 2017 के सर्वश्रेष्ठ अफ्रीकी फुटबाल खिलाड़ी

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 6 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

मिस्र और इंग्लिश फुटबाल क्लब लीवरपूल के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह को साल 2017 में अफ्रीका का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है। 25 साल के इस खिलाड़ी ने इंग्लिश फुटबाल के लिए 29 मैचों में 23 गोल किए हैं। वह ए.एस. रोमा से इस क्लब में आए थे।

उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम को अफ्रीका कप ऑफ नेशंस में दूसरे स्थान पर पहुंचाने में मदद की थी। उन्होंने इस कप में घाना और बुर्किना फासो के खिलाफ गोल किए थे।

सलाह ने गुरुवार को पहली बार यह अवार्ड अपने नाम किया है। उन्होंने इस खिताब की रेस में साडियो माने को मात दी है। माने दूसरे स्थान पर रहे हैं। बोरूसिया डोर्टमंड के स्टार पियरे इमरिक तीसरे स्थान पर रहे।

Related posts

Leave a Reply