स्पोर्ट्स राउंड अप 5 जनवरी 2018

Trending News

Blog Post

Sports news

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 5 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (5 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: केपटाउन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया 

आज शुक्रवार, 5 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच का आगाज हो गया. दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जा रहा हैं. जहाँ मैच की शुरुआत मेजबान अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसिस के टॉस जीतने के साथ हुई.

ड्यू प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया के लिए इस मैच में एक बड़ा सरप्राइज देखने को मिला. वनदे और टी ट्वेंटी में शानदार प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह को पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला. जसप्रीत बुमराह टेस्ट डेब्यू करने वाले टीम इंडिया के 290वें खिलाड़ी रहे.

~  दिल्ली डायनामोज से जुड़े इरुरेटा

फुटबाल की इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की फ्रेंचाइजी दिल्ली डायनामोज ने गुरुवार को स्पेन के गोलकीपर जाबी इरुरेटा के साथ करार किया। वह क्लब के आठवें विदेशी खिलाड़ी हैं। टीम के मुख्य कोच मिग्युएल एंजेल ने कहा, “जाबी अपने साथ अनुभव लेकर आएंगे। वह टीम को स्थिरता प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। मैं इसे लेकर आश्वस्त हूं कि वह हमारी रणनीति में फिट बैठेंगे।”

31 साल के जाबी इससे पहले ईबर और स्पेनिश लीग के क्लब रियल जारागोजा से खेल चुके हैं।

क्लब के निदेशक रोहन शर्मा ने कहा, “मैं जाबी का क्लब में स्वागत करता हूं। वह हमारे आठवें विदेशी खिलाड़ी हैं। वह अपने साथ काफी अनुभव लेकर आएंगे। वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्लबों के साथ खेल हैं।”

~ IPL 2018: की रिटेंशन पॉलिसी का कार्यक्रम सम्पन्न, रीटेन हुए सभी खिलाड़ी के नाम आये सामने 

गुरूवार, 4 जनवरी को कल मुंबई में आईपीएल के आने वाले सत्र के लिए रिटेंशन पॉलिसी का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जहाँ सभी आठों की आठों फ्रेंचाइजी को अपनी अपनी टीमों में कुछ खिलाड़ियों को रीटेन करना था. किसी फ्रेंचाइजी ने एक ही खिलाड़ी हो रीटेन किया, तो किसी ने दो और तीन तीन खिलाड़ियों को.

एक नजर में देखे किस टीम ने किस खिलाड़ी को रीटेन किया. चेन्नई सुपर किंग्स– एमएस धोनी, सुरेश रैना और रविन्द्र जडेजा. दिल्ली डेयरडेविल्स– क्रिस मोरिस, ऋषभ पन्त और श्रेयस अय्यर. किंग्स xi पंजाब– अक्षर पटेल. केकेआर– सुनील नारायण और आंद्रे रसेल. मुंबई इंडियन्स– रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हर्दिम पंड्या. राजस्थान रॉयल्स- स्टीव स्मिथ. आरसीबी– विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और सरफराज खान. एसआरएच– डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार.

~ विलारियल कोच ने की बकाम्बु के चीन जाने की पुष्टि

विलारिल के स्ट्राइकर सेड्रिक बकाम्बु चीनी सुपर लीग क्लब बीजिंग गुआन में शामिल होने जा रहे हैं। विलारियल क्लब के कोच जेवियर सेलेजा ने इसकी पुष्टि की।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, किंग्स कप मैच से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कोच सेलेजा ने कहा कि इस सीजन में स्पेनिश लीगा सेंटानडेर के लिए नौ गोल दागने वाले बकाम्बु क्लब से जा रहे हैं।

वह चीनी सुपर लीग क्लब गुआन में चार करोड़ यूरो (4.8 करोड़ डॉलर) में शामिल हो रहे हैं।

~ रिकी पोंटिंग बने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के नए हेड कोच 

आईपीएल 11 के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने अपनी पूरी तैयारियां जोरो शोरो के साथ शुरू कर दी हैं. आईपीएल 11 के लिए टीम ने तीन खिलाड़ियों को रीटेन किया और साथ ही आगामी सीजन के लिए अपने नये मुख्य कोच के नाम का एलान भी कर दिया.

आईपीएल 11 में रिकी पोंटिंग दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के हेड कोच की भूमिका में नजर आयेंगे. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि वह दिल्ली की टीम से पहले मुंबई इंडियन्स के भी कोच रहे चुके हैं और उनकी कोचिंग में मुंबई की टीम दो बार आईपीएल जीतने में सफल रही हैं.

~ पीबीएल-3 : सुंग ने रोका सिंधु का विजयी रथ

रियो ओलम्पिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु का प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में आठ मैचों से चला आ रहा विजयी क्रम सुंग जी ह्यून ने रोक दिया। दिल्ली डैशर्स की सुंग ने खचाखच भरे बाबू बनारसी दास उप्र बैडमिंटन स्टेडियम में चेन्नई स्मैशर्स की सिंधु को लीग में आठ मुकाबलों के बाद पहली हार दी। सुंग ने महिला एकल वर्ग के बेहद रोचक मुकाबले में सिंधु को 11-15, 15-13, 15-14 से हराया।

दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। महिला एकल वर्ग के इस मैच में सिंधु ने पहला गेम अपने नाम कर लिया था। इसके बाद सुंग ने वापसी करते हुए दूसरा गेम जीत मुकाबला तीसरे गेम में पहुंचा दिया, जहां सुंग जीत हासिल करने में सफल रहीं।

तीसरा गेम रोमांचक रहा। सिंधु ने 4-1 की बढ़त ले ली थी लेकिन सुंग ने 6-6 और फिर 9-9 से बराबरी कर ली थी। सिंधु ने फिर 11-9 की बढ़त ले ली थी। सुंग ने एक बार फिर स्कोर 11-11 कर दिया। यहां से सुंग आगे निकलीं और 14-11 की बढ़त हासिल कर ली। सिंधु ने सुंग को चुनौती दी और लगातार तीन अंक लेकर स्कोर 14-14 से बराबर कर लिया, लेकिन वह सुंग को जीतने से नहीं रोक पाई। सुंग ने जरूरी एक अंक हासिल करते हुए जीत दर्ज की।

~ सुनील गावस्कर ने कहा विराट और पुजारा नहीं बल्कि यह 2 खिलाड़ी दिलाएंगे भारत को पहले टेस्ट में जीत

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने टाइम्स ऑफ इंडिया के कॉलम में दोनों टीमों (भारत और साउथ अफ्रीका) के चयन पर अपनी खास प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,“अगर साउथ अफ्रीका की बात किया जाए तो तेज गेंदबाज डेल स्टेन हालिया समय में कंधे की चोट से उबरकर वापसी किए हैं। ऐसे में उनके पास अपने प्रदर्शन को दिखाने के कड़े परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ेगा। पर यह काफी मुश्किल रहता है कि जब आप कंधे की चोट से वापसी करते हैं और आपको टेस्ट मैच में पूरे दिन गेंदबाजी करना हो। यह समस्या साउथ अफ्रीका के लिए काफी बड़ी हो सकती है।”

भुवनेश्वर को लेकर गावस्कर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,“भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की गेंद में स्विंग के साथ गजब की स्पीड है,जो उन्हें अन्य गेंदबाजों से अलग बनाती है। पर इसके अलावा तीसरा कौन होगा, क्या वह उमेश यादव होगा? यह तो आऩे वाला वक्त ही बता पाएगा।”

~ सेरेना ने आस्ट्रेलिया ओपन से नाम वापस लिया

पूर्व शीर्ष विश्व वरीयता प्राप्त महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम खिताब आस्ट्रेलिया ओपन से नाम वापस ले लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 36 वर्षीया खिलाड़ी ने पिछले सप्ताह सितम्बर के बाद से अपना मैच खेला था।

पिछले साल सितम्बर में सेरेना ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था और इसके बाद उन्होंने इस साल जनवरी के पहले सप्ताह में एक प्रदर्शनी मैच खेलने के साथ टेनिस कोर्ट पर वापसी की।

अपने करियर में 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली सेरेना ने कहा, “मैं भले ही कोर्ट में लौटने के काफी करीब हूं, लेकिन मैं अभी वहां नहीं हूं, जहां मुझे होना चाहिए।”

~ ASHES: अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म, जाने क्या रहा स्कोर 

सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज का अंतिम टेस्ट मैच खेला जा रहा है. जहाँ आज शुक्रवार, 5 जनवरी को आखिरी मुकाबलें के दुसरे दिन का खेल खेला गया. आप सभी को बता दे, कि इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 346 रनों का स्कोर बनाया था और टीम ऑल आउट हो गयी थी.

दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 193 रन का रहा. मेजबान टीम अभी भी इंग्लैंड से 153 रन पीछे हैं.

~ गोल्फ : सचिन ने किया राष्ट्रीय फाइनल्स के लिए क्वालीफाई

सचिन गांगल मर्सिडीज ट्रॉफी के 18वें संस्करण के राष्ट्रीय फाइनल्स में क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले गोल्फ खिलाड़ी बन गए हैं। सचिन ने पहले दिन 70.6 का स्कोर करते हुए पहला स्थान हासिल किया। टूर्नामेंट के दूसरे दिन शुक्रवार को इस शहर से दूसरे और अंतिम क्वालीफायर के नाम की घोषणा होगी।

जीत के बाद सचिन ने कहा, “जीत का अहसास शानदार है। मैं पिछले दो वर्षो से इसकी कोशिश कर रहा था। यह अनोखा प्रारूप है। पिछले दो साल मैं इस बार से अच्छा खेला था, लेकिन इस साल मैं भाग्यशाली रहा। मर्सिडीज ट्रॉफी टूर्नामेंट सर्वश्रेष्ठ है। अब राष्ट्रीय फाइनल्स को जीतने पर ध्यान दे रहा हूं। इसके बाद मैं स्टटगर्ट वर्ल्ड फाइनल्स की कोशिश करूंगा।”

Related posts

Leave a Reply