स्पोर्ट्स राउंड अप 7 जनवरी

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 7 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 7 जनवरी 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर रविवार (7 जनवरी) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SAvIND: भारतीय टीम 209 रनों पर ऑल आउट, दक्षिण अफ्रीका 142 रनों से आगे 

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेली जा रहा पहला टेस्ट अपने रोमांचक दौर में प्रवेश कर चूका हैं. पहले दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 286 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी थी और दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 28 रन का रहा था. दूसरे दिन के अंतिम सत्र के खेल में टीम इंडिया 209 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी.

टीम के लिए हार्दिक पंड्या 93 ने सह्न्दर पारी खेली. पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम 77 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रही. दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की टीम का स्कोर 65/2 का रहा. टीम के पास अब कुल बढ़त 142 रनों की हो गयी हैं. तीसरे दिन का खेल अभी तक बारिश के चलते शुरू नहीं हुआ हैं.

~ दिल्ली-हरियाणा सीमा पर दुर्घटना में चार भारोत्तोलकों की मौत

दिल्ली-हरियाणासीमा के पास रविवार को एक कार दुर्घटना में राष्ट्रीय स्तर के चार भारोत्तोलकों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में एक विश्व चैंपियन भी शामिल है। पुलिस ने यह जानकारी दी। यह दुर्घटना दिल्ली और हरियाणा के बीच सिंघु सीमा के नजदीक दिल्ली के अलीपुर गांव के पास सुबह करीब 4 बजे हुई।

पीड़ित दिल्ली-पानीपत राष्ट्रीय राजमार्ग -1 पर एक स्विफ्ट डिजायर कार में यात्रा कर रहे थे। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना में चार भारोत्तोलकों की मौत हो गई। वहीं, देश के लिए 2017 में भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले सक्षम यादव और एक अन्य भारोत्तोलक गंभीर रूप से घायल हो गए।

यादव और अन्य घायल भारोत्तोलक को इलाज के लिए तत्काल नई दिल्ली के शालीमार बाग में स्थित मैक्स अस्पताल ले जाया गया। कार पहले डिवाइडर से टकराई और फिर एक बिजली के खंभे से भिड़ गई।

~ आईपीएल 11 के ऑक्शन से पहले आया शाकिब अल हसन का बड़ा बयान 

सालों से अपनी बल्लेबाजी और स्पिन गेंद से बल्लेबाजों को आउट करने वाले शाकिब आईपीएल में कई सीजन से कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे थे। इस बार आईपीएल के 11वें सीजन के लिए हुए रिटेंशन में शाकिब को कोलकाता के फ्रेंचाइजी ने रिटेन नहीं किया।

हालांकि शाकिब का अपने रिटेंशन पर कहना है, कि ‘‘उन्हें इससे बिल्कुल भी बुरा नहीं लग रहा है, कि कोलकाता ने उन्हें रिटेन नहीं किया है। निलामी में अगर मुझे किसी ने अपने टीम मे लिया तो काफी अच्छी बात है और अगर नहीं भी लिया तो भी मुझे कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। अक्सर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में उन खिलाड़ियों को रखते हैं, जो तत्काल अच्छे फॉर्म में हैं। पहले की अच्छी फॉर्म फ्रेंचाइजी को ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाती है, इसलिए मुझे अगर किसी फ्रेंचाइजी ने अपने टीम में नहीं लिया तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होगी।”

~ पीबीएल-3 : सिंधु ने वर्ल्ड नम्बर-1 यिंग को हराया

भारत की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शनिवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीसीबीएल) सीजन-3 मुकाबले में चेन्नई स्मैशर्स की ओर से खेलते हुए अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स के लिए खेल रहीं विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी ताइवान की ताए जु यिंग को हरा दिया। यिंग के खिलाफ 15-11, 10-15, 15-12 के अंतर से मिली इस जीत के साथ सिंधु एक बार फिर पीबीएल में जीत की पटरी पर लौट आई हैं। सिंधु को अपने पिछले मैच में दिल्ली डैशर्स की सुंग जी हुआन के हाथों हार मिली थी। उनका आठ मैचों से चला आ रहा विजय रथ रुक गया था लेकिन अब विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त इस खिलाड़ी ने यिंग को हराकर धमाकेदार तरीके से जीत की पटरी पर लौटने की घोषणा की।

सिंधु की जीत ने चेन्नई को अहम एक अंक दिलाया और वह 1-1 की बराबरी करने में सफल रहा। मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे दिन के पहले ही मुकाबले में हार मिली। पुरुष युगल में क्रिस एडकॉक और यांग ली की जोड़ी को ली चुन हेइ रेगीनाल्ड और के. नंदगोपाल की जोड़ी ने 15-13, 15-12 से हराया। इस हार के साथ चेन्नई की टीम 0-1 से पीछे हो गई थी।

~ आईपीएल मशहुर फुटबॉल लीग AFL के बराबर: रिकी पोंटिंग 

रिकी पोंटिंग ने क्रिकेट डॉट कॉम से बात करते हुए कहा, ‘आईपीएल क्रिकेट में रोमांच पैदा करने का एक जरिया बन गया है, यहां पर खेल कर दुनिया भर के खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है.’

उन्होंने अपने एक्सपीरियंस पर बात करते हुए कहा, कि ‘ये बहुत बड़े स्तर पर मैच होते हैं. आप दुनिया का सबसे अच्छे खिलाड़ियों के साथ एक साथ काम कर रहे होते हैं. यदि मै आईपीएल को सरल भाषा में समझाऊं तो आईपीएल ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग के फाइनल में जीतना रोमांच होता है, उतना आईपीएल के किसी एक मैच में होता है.’

~ महिला टेनिस : स्वीतोलीना ने जीता ब्रिस्बेन इंटरनेशनल खिताब

यूक्रेन की एलिना स्वीतोलीना ने शनिवार को बेलारूस की एलियासांड्रा सैसनोविक को सीधे सेटों में हराते हुए ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीत लिया। विश्व की छठी वरीयता प्राप्त स्वीतोलीना ने 61 मिनट में सैसनोविक को हार पर मजबूर किया। यह उनका 10वां पेशेवर खिताब है। 2017 में स्वीतोलीना ने पांच खिताब जीते थे।

साल 2017 में स्वीतोलीना ने यहां सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लीसकोवा ने उन्हें हराया था। फाइनल तक की राह में स्वीतोलीना ने स्पेन की कार्ला सुआरेज, क्रोएशिया की एना कोंजू, ब्रिटेन की जोहाना कोंटा और प्लीसकोवा को हराया।

~ सिडनी टेस्ट : आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला

अपने गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी मैच में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में स्टम्प्स तक चार विकेट के नुकसान पर 93 रन ही बनाए हैं। कप्तान जोए रूट (42) और जॉनी बेयरस्टॉ (17) नाबाद हैं।

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी सात विकेट खोकर 649 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके आधार पर इंग्लैंड 210 रन पीछे है। अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड को दिन का पहला झटका मार्क स्टोनमैन के रूप में लगा। उन्हें मिशेल स्टॉर्क ने खाता खोलने का मौका दिए बगैर पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा।

~ बार्सिलोना के साथ कोटिन्हो के करार को तैयार लीवरपूल

लीवरपूल क्लब ने बार्सिलोना के साथ ब्राजीलियाई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी फिलिप कोटिन्हो के करार के लिए हामी भर दी है। कोटिन्हो को लीवरपूल 19.25 करोड़ डॉलर में बार्सिलोना क्लब को सौंपेगा।

एनफील्ड स्टेडियम से जारी एक बयान में लीवरपूल क्लब ने इसकी पुष्टि की है कि कोटिन्हो इस स्थानांतरण के पूरा होने के बाद बार्सिलोना में शामिल होंगे। अभी इस करार के पूरा होने के लिए मेडिकल टेस्ट और व्यक्तिगत शर्तो पर होने वाले समझौतों का तय होना बाकी है। लीवरपूल ने एक बयान में कहा, “खिलाड़ी के पास अब अपने स्थानांतरण को जल्द से जल्द निपटाने की अनुमति है।”

~ साउथ अफ्रीका दौरें में विराट कोहली की फॉर्म बहुत महत्वपूर्ण है: सौरव गांगुली 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने एक बयान में विराट की फॉर्म को लेकर कहा, “भारतीय टीम के लिए साउथ अफ्रीका दौरें में विराट कोहली की फॉर्म बहुत महत्वपूर्ण है. उसका अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका का यह पहला दौरा है, इसलिए उसके लिए महत्वपूर्ण है, कि वह अपने आप को एक कप्तान व बल्लेबाज के तौर पर बैलेंस करके रखे. उसने कप्तान के तौर पर एडिलेड और सिडनी में शानदार पारियां खेली थी, इसलिए उसे अपनी वो दो इनिंग को याद करना चाहिए उनको अपनी इन दो पारियों की याद से मदद मिलेगी.”

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने बयान में आगे भारतीय टीम के साल 2018 में होने वाले विदेशी दौरों को लेकर कहा, “भारत का साल 2017 बहुत ही शानदार साल रहा था और उन्हें अपने इस लय को बरकरार रखने की ओर देखना चाहिए, लेकिन भारतीय टीम को इस बात को भी समझना होगा, कि साल 2017 में हम अपने घर में घर पर खेल रहे थे और अब विदेश में खेलने वाले है. लेकिन मेरा मानना ​​है, कि इस टीम में यह क्षमता जरुर है, कि वह अपनी साल 2017 की लय  इस साल भी बरकरार रख सके. “

~ टेनिस : किर्जियोस ब्रिस्बेन ओपन के फाइनल में

आस्ट्रेलिया के निक किर्जियोस ने शनिवार को बुल्गारिया के ग्रीगोर दिमित्रोव को ब्रिस्बेन ओपन के सेमीफाइनल में मात देते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। किर्जियोस ने दिमित्रोव को 3-6, 6-1, 6-4 से मात देते हुए फाइनल का टिकट कटाया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, टूर्नामेंट में तीसरी वरीय आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने विश्व की तीसरी वरीयता प्राप्त दिमित्रोव को एक घंटे 33 मिनट तक चले मुकाबले में मात दी।

फाइनल में किर्जियोस का सामना विश्व की 47वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी रयान हैरिसन से होगा। हैरिसन ने 18 साल के आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलेक्स डे मिनयोर को 4-6, 7-6(5), 6-4 से हराया।

~ माइक हसी बने चेन्नई सुपर किंग्स के नए बैटिंग कोच 

अब दो बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग ने आईपीएल 2018 के लिए अपने बल्लेबाजी कोच पद की नियुक्ति भी कर ली है. चेन्नई सुपर किंग की टीम ने अपने पुराने खिलाड़ी माइक हसी को ही आईपीएल 2018 के लिए अपनी टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है. आपकों बता दे, कि चेन्नई सुपर किंग के पूर्व बल्लेबाज माइक हसी ने चेन्नई सुपर किंग के लिए खेलते हुए आईपीएल में 1768 रन बनाये है. आपकों बता दे कि 2013 में चेन्नई सुपर किंग के साथ खेलते हुए माइक हँसी ने ऑरेंज कैप जीती थी.

टीम में अपनी नई भूमिका को लेकर उत्साहित हसी ने कहा, “चेन्नई में एक कोच के रूप में वापसी को लेकर मैं बहुत खुश हूं और चाहता हूं खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम को नई ऊंचाईयों तक ले जाऊ.”

पिली जर्सी में टीम के साथ बिताये पल को याद करते हुए हसी ने कहा, “एक खिलाड़ी के रूप में कई साल बिताने के बाद मेरे पास कई सुनहरी यादें है. चेन्नई में मेरे कई सारे दोस्त है. मैं खुश हूं कि वापस चेन्नई में लौट रहा हूं. यहाँ मेरी कोशिश युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा देने की होगी.”

~ दिल्ली के माथियास, मुंबई के सेहनाज पर प्रतिबंध

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम दिल्ली डायनामोज के क्वाउडियो माथियास और मुंबई सिटी एफसी के सेहनाज सिंह पर क्रमश: चार और दो मैचों का प्रतिबंध लगा है। इस बात की जानकारी एक बयान जारी कर दी गई।

बयान के अनुसार माथियास पर तीन लाख रूपये का जुर्माना और सेहनाज पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) की अनुशासन समिति ने माथियास और सेहनाज को 29 दिसंबर को मुंबई फुटबाल एरेना में खेले गए मैच में अपने अनुच्छेद 48 और 49 के उल्लंघन का दोषी पाया है।

~ केपटाउन टेस्ट जीत सकता हैं भारत, लक्ष्य चाहे 350 ही क्यों ना हो: पुजारा 

केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, कि “आज हार्दिक पांड्या ने वास्तव में बहुत अच्छी पारी खेली है और हमें इसी की उम्मीद थी, लेकिन इसका भी डर था कि पांड्या विदेशी पिच पर कैसे खेलते है, क्योंकि इन्होंने ज्यादातर मैच अपने घरेलू पिच पर ही खेले हैं, लेकिन इन्होंने जिस तरह से कल पारी खेली है, उससे टीम इंडिया को बहुत फायदा हुआ है और ऐसा लग रहा हैं कि हम लगभग मैच में वापस आ गए हैं। मुझे ऐसा अहसास होता है कि अगर हार्दिक पांड्या आज अच्छी बल्लेबाजी नहीं करते तो निश्चित तौर हम एक बड़ी मुसीबत में फंस सकते थे, लेकिन पांड्या ने संकटमोचन बनकर टीम को बचा दिया। इसके अलावा इन्होंने दूसरी पारी में दोनों विकेट भी लिए हैं।”

इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने कहा, कि “अगर हम आज अच्छी गेंदबाजी करते है, तो निश्चित तौर पर उन्हें सस्ते में निपटा सकते हैं, क्योंकि हमने जल्द-जल्द दो विकेट भी निकाल दिए हैं। अगर हम अच्छी गेंदबाजी करते है, तो उन्हें 350 तक आसानी से रोक सकते हैं और हम दूसरी पारी अच्छी बल्लेबाजी करेंगे।”

Related posts

Leave a Reply