स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 11 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 11 March 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर रविवार (11 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SL v BAN: श्रीलंका को हरा बांग्लादेश ने रचा इतिहास, दर्ज की ऐतिहासिक जीत 

मैच की शुरुआत बांग्लादेश की टीम के कप्तान महम्दुल्लाह के टॉस जीतने के साथ हुई और उन्होंने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 6 विकेट के नुकसान पर 214 रनों का एक विशाल स्कोर खड़ा कर डाला.

टीम के लिए कुसल मेंडिस 57 और कुसल परेरा 74 ने काबिले तारीफ पारियां खेली. बांग्लादेश की टीम के सामने मैच जीतने के लिए पूरे 215 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य था.

टीम ने बड़े ही शानदार तरीके के साथ लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया और अंतिम ओवर में दो गेंद शेष रहते यह मैच पांच विकेट से जीतकर अपने नाम किया. टीम की जीत में पूर्व बांग्लादेसी कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा नाबाद 72 रनों की पारी खेली.

~ निजी कारणों से मलागा के खिलाफ बार्सिलोना के साथ नहीं खेलेंगे मेसी

बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी अपनी टीम के साथ स्पेनिश लीग में मलागा के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में शामिल नहीं हो पाएंगे। स्पेनिश क्लब ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि मेसी निजी कारणों की वजह से इस मैच में शामिल नहीं हो पाएंगे।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, बार्सिलोना स्पेनिश लीग के 28वें दौर का मैच मलागा के खिलाफ खेलेगा और ऐसे में मेसी के स्थान पर येरी मीना को टीम में शामिल किया गया है। इस बात की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है कि मेसी की पत्नी एंटोनेला रोकुज्जो अपने बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

~ मोहम्मद शमी के उपर लगे आरोपों पर महेंद्र सिंह धोनी ने दिया दिल जीतने वाला बयान 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मोहम्मद शमी को लेकर एक मीडिया के सामने एक बड़ा बयान आया हैं. धोनी ने हाल में ही अपाने बयान में कहा, कि

”मुझे जहाँ तक पता हैं, शमी एक  बेहतरीन इन्सान हैं… शमी अपनी पत्नी और देश को धोखा दे ऐसा नहीं हो सकता… यह शमी का निजी मामला है और हमारा इस मुद्दे पर कोई राय देना बिलकुल भी सही नहीं हैं…

शमी एक अच्छे क्रिकेटर हैं और उन्हें निजी समस्याओं से बाहर निकलकर  उन्हें क्रिकेट  पर ज्यादा  ध्यान देने की जरूरत हैं…”

~ इन दो पूर्व WWE सुपरस्टार के वापस आते ही बदल जायेगी WWE की तकदीर, कॉन्ट्रैक्ट को लेकर हो रही है बातचीत

अल्बर्टो डेल रियो और रे मिस्तेरियो ही वो दो नाम हैं जो फिर से इस रिंग में लड़ते हुए दिख सकते हैं. खबरों के मुताबिक हाल ही में खुद अल्बर्टो डेल रियो ने विन्स मैकमोहन से निजी मुलाक़ात की और आगे की बातों पर बातचीत की. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि विन्स एक बार फिर अल्बर्टो डेल रियो को अपनी कंपनी में वापस लाना चाहते हैं. अगर बात करे रे मिस्तेरियो की तो उनका जिम्मा ट्रिपल एच को दिया गया है. ट्रिपल एच ही उनके साथ बातचीत कर रहे हैं कि कैसे रे को वापस लाया जाए.

आपको बता दे कि रे मिस्तेरियो को लेकर इस तरह की खबरे आई थी कि वे चोटिल चल रहे हैं जिसकी वजह से उनके कॉन्ट्रैक्ट पर असर पड़ा सकता है. खबर तो यहाँ तक थी कि रेसलमेनिया 34 में जॉन सीना का सामना रे मिस्तेरियो से हो सकता है.

~ सामने आया हसीन जहां के पहले पति का बयान, कही हैरान कर देने वाली बात 

एबीपी न्यूज के एक-एक करके सभी सवालों का जवाब देते हुए हसीन शेख के पूर्व पति शेख सेफुउद्दीन ने कहा कि “शादी 2002 में हुई। हसीन जहां का व्यवहार अच्छा, ठीक ही था। उसके साथ लव मैरिज हुई। जब वो दसवीं कक्षा में पढ़ती थी तब मैंने पहले उन्हें प्रपोज किया। वो लड़की अच्छी थी, पढ़ाई में भी अच्छी थी खेल में भी अच्छी थी। हमारी दो लड़कियां हैं पहली लड़की दसवीं कक्षा में पढ़ती है जिसकी उम्र 14 साल है। और छोटी लड़की छठी कक्षा में पढ़ती है और उसकी उम्र 10 साल है।”

जब हसीन ज़हां के पूर्व पति शेख सेफुउद्दीन से हाल ही में चल रहे मोहम्मद शमी के झगड़े को लेकर सवाल किया गया तो उसने कहा कि “अभी तो उसके साथ रहने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। उसका तो मेरे साथ 2010 में ही तलाक हो गया। अब हम पहले की बात बीच में नहीं लाना चाहते हैं। उसके साथ मेरी अभी कोई बातचीत नहीं होती है। मेरी लड़की उसे फोन करती है हफ्ते में दो-तीन बार उनके बीच बातचीत होती है।”

~ महिला हॉकी : कोरिया से ड्रॉ खेलकर भारत ने 3-1 से जीती सीरीज

भारतीय महिला हॉकी टीम का रविवार को दक्षिण कोरिया के खिलाफ खेला गया मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा। इस ड्रॉ रहे मुकाबले के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया। कोरिया के खिलाफ खेले गए पांचवें और अंतिम मैच में भारतीय टीम के लिए वंदना कटारिया ने एकमात्र गोल किया, वहीं मेजबान देश के लिए बोमी किम ने गोल किया।

भारत और दक्षिण कोरिया दोनों टीमों ने पहले तीन क्वार्टर में गोल करने के लिए हर संभव प्रयास किया, लेकिन किसी भी टीम को सफलता हाथ नहीं लगी। चौथे क्वार्टर में दोनों टीमों ने अपने खेल में और भी तेजी की। वंदना ने कप्तान रानी से मिले पास को कोरिया के गोल पोस्ट तक पहुंचाया और भारत को 1-0 की बढ़त दी।

इसके बाद, भारत की ओर से हासिल की गई इस बढ़त को बोमी ने कोरिया के लिए दागे गए अपने गोल के दम पर 1-1 से बराबर कर दिया। इसके साथ ही दोनों टीमों के बीच यह मैच बराबरी पर समाप्त हो गया।

~ हीथ स्ट्रीक बने कोलकाता नाइट राइडर्स के बॉलिंग कोच 

इसी तैयारियों के बीच दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राईडर्स ने हाल ही में दिनेश कार्तिक का अपना कप्तान नियुक्त किया था और अब उन्होंने अपने साथ एक और दिग्गज को शामिल किया है। कोलकाता नाइट राईडर्स ने शनिवार को जिम्बाब्वे के दिग्गज ऑलराउंडर रहे हीथ स्ट्रीक को गेंदबाजी कोच के तौर पर शामिल किया है।

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और शानदार ऑलराउंडर रह चुके हीथ स्ट्रीक अब कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम को अपनी सेवाएं देते नजर आएंगे। इससे पहले हीथ स्ट्रीक इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले साल गुजरात लॉयंस की टीम के गेंदबाजी कोच थे और हीथ ने दो साल तक गुजरात लॉयंस के लिए इस जिम्मेदारी को संभाला। लेकिन इस बार गुजरात लॉयंस की टीम इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा नहीं है।

~ टेनिस : इंडियन वेल्स के तीसरे दौर में अपनी बहन से भिड़ेंगी वीनस

अमेरिका की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी वीनस विलियम्स इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में अपनी छोटी बहन सेरेना विलियम्स के खिलाफ खड़ी होंगी। दोनों बहनें महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर में आमने-सामने होंगी और एक बार फिर दर्शकों को रोमांचक मुकाबला देखने का अवसर मिलेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वीनस ने इंडियन वेल्स में महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में रोमानिया की सोराना क्रिस्टी को मात दी।

वीनस ने सोराना को 6-3, 6-4 सीधे सेटों से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया। इंडियन वेल्स में वीनस सातवीं बार हिस्सा ले रही हैं। वह इस टूर्नामेंट में महिला एकल वर्ग के मुख्य ड्रॉ में शामिल सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वह वर्तमान में 37 साल की हैं।

~ अफ्रीका फतह के बाद खुले शब्दों में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को भारतीय टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने दी चुनौती

भारत को आईपीएल खत्म होने के बाद इंग्लैंड के दौरे पर जाना है. इसके बाद भारत साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगा. ऐसे में जब उनसे आने वाले दौरे को लेकर बात की तो उन्होंने उम्मीद जताई कि हम आने वाले समय में और ज्यादा अच्छा करेंगे.

रहाणे ने विदेशी दौरे को लेकर बात करते हुए कहा, कि  “बेहतर टीम संयोजन टीम इंडिया के लिए अच्छी बात है. हमारे गेंदबाजों का साउथ अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 60 विकेट चटकाना लाजवाब रहा और अब अगले दौरे पर भी उनका यही प्रदर्शन जारी रहेगा.”

~ आईओसी, आईपीसी ने 2032 तक बढ़ाई साझेदारी

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) और अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) ने शनिवार को अपनी साझेदारी में विस्तार किया है। आईओसी और आईपीसी ने अपनी साझेदारी 2032 तक बढ़ा ली है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, आईओसी के अध्यक्ष थोमस बाक ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। इस सम्मेलन में आईपीसी के प्रमुख एंड्रयू पार्सन्स भी शामिल थे।

बाक ने कहा, “आईओसी, आईपीसी के साथ इस नई साझेदारी से बहुत खुश है, क्योंकि यह हमारे सुधार कार्यक्रम, ओलंपिक एजेंडा 2020 की सिफारिशों में से एक था। इस साझेदारी के जरिए आईपीसी के साथ सहयोग को बढ़ाया जाएगा, जो दोनों संगठनों को दीर्घावधि भागीदारी और स्थिरता देता है।”

~ स्टीव स्मिथ के साथ उलझने पर बैन हुए कगिसो रबाडा तो सौरव गांगुली ने बोल दी ये बड़ी बात

विदेशी दौरे पर भारतीय तेज़ गेंदबाजों को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा, कि “भारतीय तेज़ गेंदबाजों का साउथ अफ्रीका में प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हर मैच में 20 विकेट हासिल किये थे. भुवी और बुमराह का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था. मुझे उम्मीद है कि वो आने वाले समय भी अच्छा करेंगे.”

ऐसे में उनको लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि “भारतीय टीम के दौरे के समय भी अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के आक्रामक तेवर नजर आए थे.”

~ प्रीमियर लीग : मैनचेस्टर युनाइटेड ने रोमांचक मुकाबले में लिवरपूल को मात दी

मैनचेस्टर युनाइटेड ने प्रीमियर लीग के 30वें दौर के एक रोमांचक मुकाबले में लिवरपूल को 2-1 से पराजित किया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस जीत के बाद युनाइटेड 65 अंकों के साथ अंकतालिका में दूसरे पायदान पर बरकरार है। लिवरपूल तीसरे पायादन पर है और उसके 60 अंक हैं।

ओल्ड ट्रैफर्ड में शनिवार को खेले गए मैच का पहला गोल मेजबान टीम के नाम रहा। युनाइटेड के फारवर्ड मार्कस रैशफर्ड ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 14वें और 24वें मिनट में गोल दागकर टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई।