स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 12 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 12 March 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर सोमवार (12 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ निदहास ट्रॉफी: आज होना भारत और श्रीलंका का आमना सामना, भारत के पास बदला लेना का लाजवाब मौका 

निदहास ट्रॉफी में आज सोमवार, 12 मार्च को श्रीलंका और भारत के बीच त्रिकोणीय टी ट्वेंटी श्रृंखला का चौथा मुकाबला खेला जायेगा. हर बार की तरह इस बार भी यह मैच कोलम्बो के आर. प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा.

इस त्रिकोणीय श्रृंखला में दोनों टीमों का आज दूसरी बार आमना सामना होने जा रहा हैं. पहले मैच में श्रीलंका की टीम ने लाजवाब खेल दिखाते हुए रोहित एंड कंपनी को पूरे 5 विकेट से हराया था. आज भारतीय टीम हर हाल में पिछली हार का बदला लेना के लिए मैदान पर उतरेगी.

~ प्रीमियर लीग : आर्सेनल ने वाटफोर्ड को 3-0 से मात दी

लगातार तीन हार झेलने के बाद इंग्लिश क्लब आर्सेनल ने प्रीमियर लीग के 30वें दौर के मुकाबले में शनिवार को वेटफोर्ड को 3-0 से हराया। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इस जीत के बाद भी आर्सेनल 40 अंकों के साथ अंकतालिका में छठे पायदान पर काबिज है।

एमिरेट्स स्टेडियम में खेले गए मैच की शुरुआत से ही आर्सेनल मेहमान टीम पर हावी नजर आई और मुस्ताफी ने आठवें मिनट में गोल दागकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। शुरुआती बढ़त मिलने के बाद भी पहले हाफ में आर्सेनल ने गोल करने के कई मौके बनाए लेकिन मेजबान टीम वाटफोर्ड के डिफेंस को भेद नहीं पाई।

दूसरे हाफ में भी आर्सेनल ने अपना शानदार खेल कायम रखा। आउबामेयांग ने 59वें मिनट में शानदार गोल करके टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया। इसके बाद, हेनरिक मिखतार्यान ने 77वें मिनट में गोल करके आर्सेनल की जीत सुनिश्चित कर दी।

~ आईपीएल 11 से पहले आया आशीष नेहरा का बड़ा बयान आरसीबी को लेकर कहा…

आशिष नेहरा ने गेंदबाजी कोच की भूमिका संभालने के बाद कहा, ये मेरी लिए एक नई शुरुआत होगी। सभी जानते हैं आरसीबी एक कितनी बड़ी फ्रेंचाइजी है। इस टीम ने तीन बार फाइनल तक का सफर तय किया है लेकिन कभी आखिरी पड़ाव को पार नहीं कर पाई।

आशिष नेहरा ने कहा कि, “आरसीबी के गेंदबाजों जो जानते हैं उसके सीखाने के बजाय मैं उन्हें मैनेज करने पर ध्यान दूंगा। मैं मैन-मैनेजमेंट पर काफी ध्यान दूंगा। मैं इस स्टेज पर कोचिंग शब्द का प्रयोग करना नहीं चाहता हूं, क्योंकि महज 3-4 महीने पहले तक मैं खुद ही एक खिलाड़ी था। एक खिलाड़ी के तौर पर आपको जो कोच से चाहिए होता है मैं भी खिलाड़ी को वहीं देने की कोशिश करुंगा.”

~ WWE FASTLANE रिजल्ट्स: ये रहे सभी मैचो के रिजल्ट्स

मैच 1 – रुसेव vs शिन्सुके नाकामुरा                                            विजेता – नाकामुरा 

मैच 2 – बॉबी रुड vs रैंडी ऑर्टन                                               विजेता – रैंडी ऑर्टन 

मैच 3 – बेकी लिंच, नाओमी vs कर्मेला, नताल्या                            विजेता – कर्मेला, नताल्या 

मैच 4 – उसोज vs न्यू डे                                                        विजेता – उसोज  

मैच 5 – शार्लेट फ्लेयर vs रूबी रायट                                        विजेता – शार्लेट फ्लेयर 

मैच 6 – सिक्स मैन मैच                                                         विजेता – एजे स्टाइल्स 

~ आईपीएल शुरू होने से पहले ही महेंद्र सिंह धोनी को अश्विन ने दिया ये खुला चैलेन्ज

रविचन्द्र अश्विन ने किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान बनने के बाद अपनी टीम की योजना को लेकर प्रतिक्रिया दी है। अश्विन ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत करते हुए  साफ कर दिया है कि अभी तक तो किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करने को लेकर कोई योजना तय नहीं की गई है।

अश्विन ने कहा कि  “ऐसी कोई योजना नहीं बनाई है, मैं ये बाद में पसंद करूंगा। मैंने अपने करियर में कई कप्तानों को देखा है और मैं उनसे सकारात्मकता लेने की कोशिश ही करूंगा। और उनसे आगे निकलने की कोशिश करूंगा। मैं एक ऐसा वातावरण बनाने की कोशिश करूंगा जहां पर वो खुद ही इसको अभिव्यक्त कर सके।”

~ महिला हॉकी : भारतीय टीम ने दक्षिण कोरिया में सीरीज जीती

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को दक्षिण कोरिया की टीम के साथ खेले गए अंतिम ड्रॉ मैच के साथ ही पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। भारतीय टीम का दक्षिण कोरिया टीम के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज का अंतिम मैच 1-1 से ड्रॉ रहा।

यह पिछले साल एशिया कप के बाद भारतीय महिला टीम का पहला टूर्नामेंट था। ऐसे में इस टूर्नामेंट में जीत के साथ उसने संकेत दे दिया है कि 2018 उसके लिए अहम है और इसमें वह ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कर सकती है।

~ पत्नी के आरोपों के बीच शमी के परिवार से आई बुरी खबर, बहु के आरोपो से परेशान शमी की माँ को हुई ये गंभीर बीमारी

इतना कुछ होने के बावजूद भी लोग हसीन और शमी के रिश्ते की सलामती की दुआ कर रहे हैं. इस मामले पर शमी के फुफेरे भाई मोहम्मद काशिफ का बयान सामने आया हैं.

उन्होंने कहा कि, ‘मझे पूरी उम्मीद हैं इंशाअल्लाह यह मामला जल्द ही निपट जाएगा. मझे नहीं लगता कि यह विवाद लम्बा खींचेगा. क्योंकि ना ही शमी ऐसे हैं और न ही हसीन भाभी. शमी के उपर लगे गए सारे आरोप झूठे हैं. शमी इस तरह की कभी कोई हरकत नहीं कर सकते हैं. वह बहुत अच्छे इंसान हैं. मैं उन्हें बहुत करीब से जानता हूं.’

काशिफ ने कहा, कि “अमरोहा से कुछ लोग कोलकाता गए हुए हैं. हसीन भाभी के परिवार से भी बात चल रही है. इस मामले को सुलझा लिया जाएगा. हमें भरोसा है कि मामला निपटेगा. यह परिवार का मामला है और परिवार में बैठ करके बात सुलझाई जाएगी.”

~ डेविस कप : भारतीय टीम में पेस की वापसी

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने डेविस कप के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। डेविस कप में भारतीय टीम का सामना अगले माह चीन से होगा।

पिछले साल अप्रैल में उजबेकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले के लिए पेस राष्ट्रीय टीम में शामिल नहीं थे। इसके साथ ही वह कनाडा के खिलाफ वर्ल्ड ग्रुप प्ले-ऑफ का मुकाबला भी नहीं खेल पाए थे।

भारत के 44 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी पेस का लक्ष्य इटली के पूर्व टेनिस स्टार खिलाड़ी निकोला पीट्रांगेली के 42 डेविस कप मैच की जीत के रिकॉर्ड को तोड़ना है। भारतीय टीम का सामना चीन से तिआनजिन में छह और सात अप्रैल को होगा।

~ पत्नी के आरोपों से घिरे मोहम्मद शमी को मिला मोहम्मद कैफ का समर्थन, कैफ ने बोल दी ये बड़ी बात

मोहम्मद कैफ ने मोहम्मद शमी को लेकर कहा कि “मुझे लगता है कि मोहम्मद शमी के जीवन में फिलहाल क्या हो रहा है इसके बारे में बहुत कुछ कहना सही नहीं होगा। हर कोई जानता है कि पुलिस के द्वारा उन पर केस दर्ज किया जा चुका है। इसलिए इसके बारे में बहुत कुछ कहना मेरे लिए सही नहीं होगा। लेकिन वो एक पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं और वो एक बड़े खिलाड़ी हैं। उनके घर के लिए इन दिनों चीजें बहुत मुश्किल हो गई हैं। एक क्रिकेटर के तौर पर मै प्रार्थना करता हूं कि उनके साथ जो कुछ हो रहा है वो जल्द खत्म हो जाए।”

इसके साथ ही मोहम्मद कैफ ने आगे कहा कि “उनकी पत्नी को देखो जो मीडिया के सामने गई और सबकुछ बोल दिया। तो ये सब कुछ इस समय खुला हुआ है और आप इन चीजों पर नियंत्रण नहीं कर सकते हैं। मै तो बस उम्मीद करता हूं कि जल्द से जल्द सब कुछ सही हो जाए।”

~ एफएमएससीआई के ‘मोटरस्पोर्टस पर्सन ऑफ द ईयर’ बने अनिंथ रेड्डी

हैदराबाद के स्पीडस्टार अनिंथ रेड्डी को रविवार को एफएमएससीआई के ‘मोटरस्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना गया है। एक शानदार समारोह में उन्हें यह पुरस्कार दिया गया। 2014 में पदार्पण करने वाले इस 26 साल के युवा खिलाड़ी का पिछला सीजन शानदार रहा है। उन्होंने दो नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप में एमआरएफ एफएफ 1600 और यूरो जेके 17 के खिताब अपने नाम किए थे।

एफआईए की मोटर स्पोर्ट परिषद के सदस्य गौतम सिंघानिया और उसके अध्यक्ष अकबर इब्राहिम ने यह ट्रॉफी अनिंथ को प्रदान की।

अनिंथ ने कहा, “इस पुरस्कार के लिए मैं एफएमएससीआई का शुक्रिया करता हूं। साथ ही युवा खिलाड़ियों के लिए कई तरह के मंच मुहैया कराने के लिए भी मैं उनको धन्यवाद देता हूं।”

~ बड़ी खबर : पाकिस्तान में खेलने को राजी हुई यह अंतर्राष्ट्रीय टीम, 1, 2 और 4 अप्रैल को कराची में होंगे मैच

इसी बीच पाकिस्तान के समर्थकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही है जो यह है, कि पाकिस्तान की जमीन पर वेस्टइंडीज की टीम खेलने को राजी हो गई है और अब पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम के बीच कराची के मैदान पर तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जायेगी.

आपकों बता दे, कि पाकिस्तान और वेस्टइंडीज टीम के बीच 1, 2 और 4 अप्रैल को तीन टी-20 मैच खेले जायेंगे और यह तीन टी-20 मैच कराची के मैदान पर खेले जायेंगे.

~ आईएसएल-4: छेत्री की हैट्रिक से बेंगलुरू फाइनल में

कप्तान सुनील छेत्री की हैट्रिक के दम पर बेंगलुरू एफसी ने रविवार को अपने घर श्री कांतिरावा स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच के दूसरे चरण में एफसी पुणे सिटी को 3-1 से मात देकर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के फाइनल में जगह बना ली है।

दोनों टीमों के बीच पुणे में खेला गया पहला चरण गोलरहित बराबरी पर समाप्त हुआ था। लीग में पहली बार खेल रही बेंगलुरू को फाइनल में जाने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत की जरूरत थी तो वहीं पहली बार सेमीफाइनल में खेल रही पुणे अगर मैच गोल करते हुए ड्रॉ करा लेती तो अवे गोल के नियम से वह फाइनल में पहुंच जाती। बाजी हालांकि बेंगलुरू ने मारी और अपने घर में प्रशंसकों को मायूस नहीं होने दिया।

छेत्री के अब इस सीजन में 13 गोल हो चुके हैं और वह इस सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं।