स्पोर्ट्स अपडेट 15 मार्च

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरुवार (15 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ निदहास ट्रॉफी: बांग्लादेश को 17 रनों से हरा फाइनल में पहुंचा भारत 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

बुधवार, 14 मार्च को निदहास ट्रॉफी में भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच मुकाबला खेला गया. हर बार की तरह इस बार भी यह मैच कोलम्बो के आर. प्रेमदासा क्रिकेट, स्टेडियम में खेला गया. जहाँ मैच की शुरुआत बांग्लादेशी कप्तान म्ह्मदुल्लाह के टॉस जीतने के साथ हुई और उन्होंने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया.

टीम इंडिया के लिए लिए पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद रहा और टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में शानदार खेल दिखाते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 176 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 89 और सुरेश रैना 47 ने उपयोगी पारियां खेली.

बांग्लादेश की टीम के सामने मैच जीतने के लिए 177 रनों का लक्ष्य था, लेकिन टीम 6 विकेट के नुकसान पर मात्र 159 रन ही बना सकी और यह मैच पूरे 17 रनों से हार गयी. टीम इंडिया की जीत में युवा स्पिन गेंदबाज वाशिंगटन सुन्दर ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किये.

~ ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन : सिंधु का विजयी आगाज, दूसरे दौर में पहुंची

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

रियो ओलम्पिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने शानदार आगाज करते हुए ऑल इंग्लैंड ओपन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु ने बुधवार देर रात खेले गए महिला एकल वर्ग के पहले दौर में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को मात दी थी।

सिंधु ने 56 मिनट तक चले इस मैच में वर्ल्ड नम्बर-22 चोचुवोंग को 20-22, 21-17, 21-9 से मात दी। महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में सिंधु का सामना थाईलैंड की ही खिलाड़ी नितचाओन जिंदपोल से होगा।

~ वसीम जाफर ने पूरे किये फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 18,000 रन 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

देश के लिए खेल चुके वसीम जाफर बहुत ही जल्द फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 18,000 रनों के ऐतिहासिक आंकड़े को छूने वाले देश के छठे खिलाड़ी बने हैं. वसीम जाफर अभी तक खेले 242 प्रथम श्रेणी मैचों में 18,002* रन बना चुके हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 53 शतक और 86 अर्द्धशतक भी निकले हैं.

इतना ही नहीं जाफर ने दूसरे दिन के खेल में अपना दोहरा शतक भी पूरा किया. अपना 242वां फर्स्ट क्लास मैच खेल रहे वसीम जाफर का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में यह आठवां दोहरा शतक रहा. इतना ही नहीं, 40 साल की उम्र में 250+ का स्कोर बनाने वाले वसीम जाफर सबसे पहले खिलाड़ी बने.

~ टेनिस : इंडियन वेल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुचे फेडरर

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

वर्ल्ड नंबर-1 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने गुरुवार को फ्रांस के जैरेमी चार्डी को मात देकर इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा विजेता फेडरर ने इंडियन वेल्स के छठे खिताब की दौड़ में चार्डी को सीधे सेटों में 7-5, 6-4 से मात दी। यह मैच जीतने के लिए फेडरर को सिर्फ 82 मिनट लगे।

फेडरर 2018 में अभी तक अजेय हैं। उन्होंने 15 मैच जीते हैं और साथ ही साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया था।

~ श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मैच से पहले बांग्लादेश की टीम को ज्वाइन करेगे शाकिब अल हसन 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

निदहास ट्रॉफी के फाइनल से ठीक पहले एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं. दरअसल यह खबर बांग्लादेश की टीम के साथ जुड़ी हैं. खबर के मुताबिक बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के दिग्गज और महान ऑल राउंडर शाकिब अल हसन बहुत ही जल्द आज गुरूवार, 15 मार्च को श्रीलंका में टीम के साथ जुड़ने वाले हैं.

गौरतलब हैं, कि उंगली में लगी चोट के कारण शाकिब अल हसन को निदहास ट्रॉफी से बाहर होना पड़ा था, लेकिन अब वह अपनी चोट से पूरी तरह से उबर चुके हैं और टीम के साथ जुड़ने के लिए तैयार हैं.

~ WWE NEWS: रेसलमेनिया में ना लड़ने वाले डीन अम्ब्रोस की वापसी की तारिख आई सामने, जाने कब कर रहे हैं वापसी ?

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

एक शो के दौरान डीन अम्ब्रोस सेथ रोलिंस के साथ मैच लड़ रहे थे तभी द बार से उनके ऊपर हमला कर दिया. पहले तो उन्हें मैच के दौरान हाथ में चोट लगी और इसके बाद जब बार ने उनके ऊपर हमला किया तो उनकी चोट और भी ज्यादा बढ़ गयी. डीन अम्ब्रोस की हालत उस वक्त और भी ज्यादा खराब हो गयी जब बैकस्टेज झड़प के दौरान सामोआ जो ने उनके ऊपर हाथ पर ही वार कर दिया. इस चोट के बाद उन्हें तुरंत हॉस्पिटल शिफ्ट कराया गया और उन्हें अपने हाथ की सर्जरी करानी पड़ी.

pwinsider की खबर के मुताबिक सर्जरी कराने के बाद डीन अम्ब्रोस अब धीरे धीरे ठीक हो रहे हैं और उनकी वापसी सितम्बर में हो पाएगी. इस खबर में यह भी कहा जा रहा है कि अगस्त में होने वाली समरस्लैम में भी डीन अम्ब्रोस लड़ते हुए दिखाई दे सकते हैं लेकिन यह सब कुछ उन्हें ठीक होने पर निर्भर करता है.

~ वाशिंगटन सुंदर का स्पैल शानदार था : रोहित

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

रोहित ने मैच के बाद कहा, “वॉशिंगटन सुंदर का स्पैल शानदार था। नई गेंद से गेंदबाजी करना आसान नहीं होता। बाकी गेंदबाजों ने भी अच्छी गेंदबाजी की। वॉशिंगटन ने काफी बहादुरी से गेंदबाजी की। वह फ्लाइट देने से डरे नहीं। वह साफ तौर पर जानते थे कि उन्हें क्या चाहिए। इससे मुझे राहत मिली। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ भी अच्छी गेंदबाजी की थी।”

अपनी बल्लेबाजी पर रोहित ने कहा, “मेरे लिए फॉर्म में वापसी करना जरूरी था। विकेट बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं थी इसलिए मैंने अपना समय लिया। मैं जानता था कि नया बल्लेबाज आएगा तो उसे खेलने में दिक्कत होगी।रैना भी शानदार फॉर्म में हैं। उम्मीद है कि वह फाइनल में भी इस तरह की बल्लेबाजी करेंगे।”

~ रिवर प्लेट ने जीता अर्जेटीना सुपर कप खिताब

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

रिवर प्लेट ने गुरुवार को खेले गए फाइनल मैच में बोका जूनियर्स को मात देकर अर्जेटीना सुपर कप खिताब पर कब्जा जमाया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस मैच में गोंजालो मार्टिनेज ने रिवर प्लेट के लिए पहला गोल दागा।

मालविनास अर्जेटिनास स्टेडियम में बुधवार रात खेले गए मैच में मार्टिनेज ने 18वें मिनट में गोल कर रिवर प्लेट का खाता खोला।

दूसरे हाफ में काफी संघर्ष के बाद 70वें मिनट में इग्नासियो सोक्को ने गोल कर रिवर प्लेट को बोका जूनियर्स के खिलाफ 2-0 से जीत दिलाई। अर्जेटीना सुपर कप का यह छठा संस्करण था।

~ हमें अच्छी शुरुआत नहीं मिली : महामुदुल्लाह

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

मैच के बाद महामुदुल्लाह ने कहा, “हमने कोशिश की लेकिन हमें बल्लेबाजी में किसी और के साथ भी जरुरत थी। हमें अच्छी शुरुआत की जरूरत थी, लेकिन शुरुआती विकेट गिर जाने से हमारी लय बिगाड़ गई।”

बांग्लादेशी कप्तान ने कहा, “अगर हम 10 रन कम देते तो हम जीत सकते थे। गेंदबाजी में हमारी कोशिश यॉर्कर डालने की थी, लेकिन हमें ऐसा कर नहीं पाए। श्रीलंका के खिलाफ हम वापसी की कोशिश करेंगे।”

~ सेरी-ए लीग में जुवेंतस ने एटलांटा को हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

जुवेंतस ने सेरी-ए लीग में खेले गए मैच में एटलांटा को 2-0 से मात दी। इस मैच को पहले 25 फरवरी को खेला जाना था, लेकिन कुछ कारणों से इसके आयोजन की तारीख में बदलाव कर दिया गया।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, इस जीत के साथ जुवेंतस ने शीर्ष पर रहते हुए दूसरे स्थान पर काबिज नपोली से चार अंकों का अंतर बना लिया है। सेरी-ए लीग की अंक तालिका में एटलांटा क्लब आठवें स्थान पर है।

इस मैच में 29वें मिनट पर ही डोगलस कोस्टा ने गोंजालो हिगुएन को पास दिया और हिगुएन ने इसे सीधे जुवेंतस के गोल पोस्ट पर पहुंचाया। इसके बाद, दूसरे हाफ में 81वें मिनट में ब्लेस माटुइदी ने गोल किया और जुवेंतस को 2-0 से जीत दिलाई।

~ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने इस पूर्व क्रिकेटर को  ‘हाई परफारमेंस कोच’ नियुक्त किया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स को आज ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड यानि कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ‘हाई परफारमेंस कोच’ नियुक्त किया। इस पद की जिम्मेदारी संभालते हुए क्रिस रोजर्स के कंधों पर ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट की युवा पीढ़ियों को तैयार करने की होगी।

2015 में एसेज खेलने के बाद संन्यास लेने वाले क्रिस रोजर्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 25 टेस्ट मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने 42.87 की औसत से 2015 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 14 अर्धशतक भी लगाए थे। वहीं टी-20 फॉर्मेंट में उन्होंने 43 मैचों की 37 पारियों में 3 अर्धशतकों की मदद से 627 रन बनाए है। टी-20 में उनका करियर स्ट्राइक रेट भी करीब 114 से ऊपर का रहा है। हालांकि उन्होंने एक भी वनडे मैच अपने करियर में नहीं खेला।

सेरेना अब भी विश्व की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी : हालेप

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

वर्ल्ड नम्बर-1 सिमोना हालेप का कहना है कि अमेरिका की स्टार टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स अब भी विश्व में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक बयान में रोमानिया की हालेप ने यह बात कही।

हालेप ने कहा, “मुझे लगता है कि सेरेना को असल में इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट की शीर्ष वरीय खिलाड़ी होना चाहिए था, क्योंकि वह वर्ल्ड नम्बर-1 रहते हुए थोड़े समय के लिए टेनिस जगत से बाहर हुई थीं।”

रोमानिया की खिलाड़ी ने कहा, “और वह भी अपने बच्चे को जन्म देने के लिए। मां बनना इस दुनिया की सबसे बड़ी उपलब्धि है। एक खेल से कहीं बढ़कर।” 

~ रबादा ने प्रतिबंध के खिलाफ अपील की

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 15 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 13

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा ने अपने ऊपर लगे लेवल-2 के आरोप के तहत प्रतिबंध के खिलाफ अपील की है। इस आरोप के कारण उनके हिस्से तीन नकारात्मक अंक आए थे। दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बुरे बर्ताव के कारण रबादा पर दो मैचों का प्रतिबंध लगा था।

इसी प्रतिबंध के कारण वह तीसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। हालांकि अपील के बाद अगर उन पर से प्रतिबंध हटता है तो वह चौथे टेस्ट मैच में खेल सकते हैं।

रबादा को आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ बुरे बर्ताव का दोषी पाया गया था और इसी कारण उनके हिस्से तीन नकारात्मक अंक आए थे जिससे उनके नकारात्मक अंकों की संख्या आठ हो गई थी। आठ नकारात्मक अंकों के कारण ही उन पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है।

Related posts

Leave a Reply