स्पोर्ट्स अपडेट 18 मार्च
Connect with us

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 18 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर रविवार (18 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ निदहास ट्रॉफी: आज खेला जायेगा निदहास ट्रॉफी का फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश होगी आमने सामने 

आज रविवार, 18 मार्च को निदहास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी ट्वेंटी श्रृंखला का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा. निदहस ट्रॉफी का फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच कोलम्बो के आर. प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा.

निदहास ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ने से पहले भारत और बांग्लादेश की टीमे दो बार इस ट्राई सीरीज में भीड़ चुकी हैं. सबसे खास बात तो यह हैं, कि दोनों बार रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम के जीत का स्वाद चखा हैं.

पहला मैच टीम इंडिया जहाँ 6 विकेट से जीतने में सफल थी, तो दूसरा मुकाबला भी टीम इंडिया ने पूरे 17 रनों से जीतकर अपने नाम किया था. भले ही दोनों बार मैन इन ब्लू टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की हो, लेकिन फाइनल के लिए बांग्लादेश की टीम को कम नहीं आँका जा सकता.

~ सरकार 8-12 साल के बच्चों के लिए टैलेंट हंट प्रोग्राम शुरू करेगी : राठौर

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की अपार सफलता के बाद खेल मंत्रालय ने एक नई पहल के तहत 8 से 12 साल के बच्चों के लिए टैलेंट हंट प्रोग्राम शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत अंतिम रूप से चुने गए 500 बच्चों को सरकार आठ साल तक पांच लाख रुपये सालाना स्कॉलरशिप देगी। केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने शनिवार को यह बात समाचार चैनल सीएनएन न्यूज18 के एक कार्यक्रम में कही।

उन्होंने बताया, “मान लीजिए करीब 20 लाख बच्चों का चयन होगा, दूसरे दौर में 10 लाख का होगा और फिर पांच हजार का होगा। फिर इनका हम डीएनए टेस्ट करेंगे और फिर इनमें से हम पांच सौ बच्चे निकालेंगे और फिर इन बच्चों को हम पांच लाख रुपये सालाना स्कॉलरशिप देंगे, ताकि आठ साल की उम्र में जब उन्हें पांच लाख रुपये मिलने शुरू होंगे तब असली चैम्पियन निकल कर आएंगे।”

~ बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों की हरकत के बाद दिया ऐसा बयान जिसके बाद भूल जायेंगे आप ये शर्मनाक हरकत

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने श्रीलंका के खिलाफ हुए विवाद पर अपने खिलाड़ियों की गलती को स्वीकार किया है. उन्होंने कहा कि मैदान पर जैसा हमारे टीम के कप्तान व खिलाड़ियों ने बर्ताव किया. वह बिल्कुल गलत था. गौरतलब है कि मैच के आखिरी ओवर में दोनों टीम के खिलाड़ियों के बीच झड़प हो गयी थी.

नजमुल हसन ने कहा कि मैच के आखिरी क्षण में जिस तरह का रवैया हमारे खिलाड़ियों ने दिखाया, उसके लिए हम शर्मिंदा हैं इस तरह का व्यवहार क्रिकेट में स्वीकार नहीं किया जा सकता. वहीं श्रीलंका क्रिकेट के प्रमुख थिलंगा सुमतिपाला ने बांग्लादेशी खिलाड़ियों के बर्ताव को ‘अफसोसजनक और अस्वीकार्य’ करार दिया.

~ सिन्धु के खिलाफ आखिरी गेम आक्रामकता से खेला: यामागुची

जापान की यामागुची ने सिंधु को एक घंटे और 20 मिनट तक लंबे खिंचे सेमीफाइनल मैच में 19-21, 21-19, 21-18 से मात देकर फाइनल में कदम रखा।

मैच के बाद एक बयान में यामागुची ने कहा, “मैं सिंधु के खिलाफ काफी सावधानी से लड़ने की कोशिश कर रही थी। पहला गेम हारने और दूसरा गेम जीतने के बाद मैंने तीसरे गेम में सिंधु के खिलाफ पूरी आक्रामकता के साथ खेला। वह काफी कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं और इसलिए, उन्हें हराना आसान नहीं था।”

यामागुची ने कहा, “सेमीफाइनल का मैच जो मैं जीती वह मेरे लिए बहुत मायने रखता है, क्योंकि मैं इसे जीतना चाहती थी, ताकि मैं फाइनल का मैच जीतने का अवसर हासिल कर सकूं।”

~ शमी ने किया आक्रामक रुख अख्तियार, हसीन जहां पर लगाये ये गंभीर आरोप

टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपनी पत्नी हसीन जहां के खिलाफ अब आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है. शमी ने अपनी पत्नी हसीन जहां पर पलटवार करते हुए कई आरोप लगाये हैं. वहीं अपनी पत्नी के द्वारा लगाये गए आरोपों को गलत बताते हुए कोर्ट में खुद को निर्दोष साबित करने का दावा किया हैं.

शमी ने शनिवार को एक मीडिया चैनल के इंटरव्यू में बताया कि हसीन ने शादीशुदा होने के बावजूद भी खुद को बैचलर बता मुझे धोखा दिया. मैरेज सर्टिफिकेट पर भी जहां ने बैचलर वाले बॉक्स में टिक किया था. मुझे शादी के बाद पता चला कि वे पहले से शादीशुदा थी. पहली शादी से बेटी भी थी जिसे मैंने अपनाया, प्यार दिया, हक दिया लेकिन आज मुझपर इल्जाम लगाये जा रहे हैं.

~ टेनिस : इंडियन वेल्स के फाइनल में पहुंचे फेडरर

वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फेडरर ने पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को मात दी।

स्विट्जरलैंड के दिग्गज फेडरर ने वल्र्ड नंबर-49 कोरिक को 5-7, 6-4, 6-4 मात देकर खिताबी मुकाबले में कदम रखा, जहां उनका सामना अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोटरो से होगा।

~ भारत दौरे पर आएगी बांग्लादेश की टीम, यहाँ खेले जायेगे मैच 

भारतीय क्रिकेट टीम को वैसे तो अगले 15 महीनों में ज्यादातर विदेशी दौरे ही करने हैं, लेकिन इन सबके बीच बीसीसीआई ने इस साल अक्टूबर के महीनें में वेस्टइंडीज की मेजबानी करने का कार्यक्रम तय किया है। इस साल के अक्टूबर-नवंबर के महीनें में वेस्टइंडीज की टीम भारत का एक बड़ा दौरा करने के लिए आ रही हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम को अपनी ही मेजबानी में तीन टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। इस दौरे को लेकर स्थानों की लिस्ट को जारी कर लिया गया है। इस दौरे पर पहले तो तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसके बाद पांच वनडे मैच जो मुंबई, गुवहाटी, कोच्चि, इंदौर और पुणे में खेले जाने हैं।

वनडे सीरीज के बाद खेली जाने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। इसका एक मैच कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में प्रस्तावित किया गया है। इस तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले दो मैच जहां चेन्नई और कानपुर में खेले जाने हैं, तो वहीं अगर जी न्यूज की रिपोर्ट की माने तो तीसरा टी-20 मैच कोलकाता में खेला जाना है।

~ आईएसएल-4 (फाइनल) : बेंगलुरू को हराकर चेन्नई दूसरी बार बना चैम्पियन

चेन्नइयन एफसी ने शनिवार को श्री कांतिरावा स्टेडियम में मेजबान बेंगलुरू एफसी को 3-2 से हराकर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन का खिताब जीत लिया। चेन्नई की टीम इससे पहले 2015 में भी चैम्पियन बनी थी। चेन्नई ने साल 2015 में एफसी गोवा को हराते हुए पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। वह दो बार यह खिताब जीतने वाली दूसरी टीम (एटीके के बाद) बन गई है। एटीके ने 2014 और 2016 में यह खिताब जीता था।

दूसरी ओर, बेंगलुरू का पदार्पण सीजन में ही खिताब तक पहुंचने का सपना टूट गया। चेन्नई को दूसरी बार आईएसएल खिताब दिलाने में मेलसन आल्वेस (17वें और 45वें) तथा रफाएल अगस्तो (67वें) का अहम रोल रहा। बेंगलुरू ने हालांकि अपने कप्तान छेत्री द्वारा नौवें मिनट में किए गए गोल की मदद से बढ़त हासिल की थी लेकिन इसके बाद का खेल पूरी तरह चेन्नई के नाम रहा। बेंगलुरू के लिए दूसरा गोल इंजुरी टाइम में मीकू ने किया।

~ बिन्नी को राजस्थान के आईपीएल-2018 जीतने की उम्मीद

राजस्थान रॉयल्स के हरफनमौला खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी को उम्मीद है कि दो साल बाद वापसी कर रही उनकी टीम 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब अपने नाम करने में सफल होगी। राजस्थान ने आईपीएल के पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था। तब राजस्थान के कप्तान रहे शेन वार्न इस साल टीम के साथ मेंटॉर के तौर पर रहेंगे।

स्टार स्पोटर्स ने शनिवार को एक बायन में बिन्नी के हवाले से लिखा, “हां, मेरा मानना है कि हमारे आईपीएल के दोबारा जीतने की संभावनाएं हैं। मौजूदा टीम में रहाणे, सैमसन के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्टार स्टोक्स, जोस बटलर के अलावा उनादकट भी हैं। यह टीम संयोजन विजेता साबित हो सकता है।”

~ जेके टायर-सीसीआई रैली में रविवार को हिस्सा लेंगे शीर्ष मंत्री, सांसद

जेके टायर-कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) रैली-2018 का आयोजन रविवार को होना है और इसमें कई शीर्ष मंत्री और सांसद अपनी कारों के साथ दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे और सड़क सुक्षा के साथ-साथ जिम्मेदारी से गाड़ी चलाने का संदेश देंगे। सीसीआई के सचिव राजीव प्रताप रूड़ी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। रुड़ी के मुताबिक अनुराग ठाकुर, सचिन पायलट, दिनेश त्रिवेदी और संजय जायसवाल जैसे सांसदों ने अपनी हिस्सेदारी की पुष्टि कर दी है।

रुड़ी ने कहा, “संसद में मेरी सहयोगियों ने इस रैली में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है और उन्हें एक ऐसी रैली का हिस्सा बनकर गर्व महसूस होगा, जो सड़कों पर चलने के लिए बने नियमों का पालन अपनी सुरक्षा के लिए करने का संदेश प्रसारित करती है।”

~ भुवी और बुमराह नहीं बल्कि इन गेंदबाजों को विराट कोहली ने बताया वर्ल्ड कप 2019 का X-FACTOR

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने दो पसंदीदा गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि, “जिस तरह से उन दोनों गेदबाजों ने अपने मौकों का फायदा उठाया वो वाकई में उनकी टीम में जगह पक्की करता है. साउथ अफ्रीका जैसी परिस्थतियों में जिस तरह से इन दोनों गेंदबाजों ने गेंदबाजी की है इसके लिए उन्हें सम्मान तो देना लाजमी है. कुलदीप और चहल दोनों अपने-अपने गेम में काफी मेहनत करते हैं. वो बल्लेबाजों को मजबूर करते हैं कि वो उनकी गेंदों पर बड़े और लूज़ शॉट्स लगाए। जिस वजह इन दोनों बाहुदर गेंदबाजों को विकेट मिलते रहते हैं.” 

विराट कोहली ने आने वाले दौरों और वर्ल्ड कप के बारे में बात करते हुए कहा कि, “हम सभी जानते हैं कि ये गेंदबाज विकेट लेंगे। रिस्ट स्पिनर्स होने की वजह से चहल और कुलदीप भारतीय पिचों के फ्लैट विकेटों पर भी बढ़िया गेंदबाजी करते हैं। कुछ लोगों ने सोचा था कि ये दोनों गेदबाज टी-20 क्रिकेट परिस्थितियों में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे, लेकिन इन्होंने वहां भी लगातार विकेट लेकर अपने-आप को साबित किया है.”

~ स्पेनिश लीग : वालेंसिया अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंची

वालेंसिया ने स्पेनिश लीग में खेले गए मैच में एलावेस को मात देने के साथ ही अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वालेंसिया ने शनिवार रात खेले गए मैच में एलावेस को 3-1 से हराया। रोड्रिगो ने 19वें मिनट में गोल कर वालेंसिया का खाता खोला। इसके बाद, 33वें मिनट में सिमोन जाजा ने टीम के लिए दूसरा गोल किया और उसे 2-0 की बढ़त दी।

दूसरे हाफ में 49वें मिनट में रुबेन सोबरिनो ने एलावेस के लिए गोल किया और स्कोर 1-2 किया। वालेंसिया को तीसरे गोल के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ी। तीसरे गोल उसके खाते में एलावेस के खिलाड़ी विक्टर लुगार्डिया की गलती से जुड़ा।

लुगार्डिया ने 54वें मिनट में अपने ही खाते में गोल किया और इसका फायदा वालेंसिया को हुआ। वालेंसिया ने 3-1 से एलावेस को मात देकर मैच अपने नाम कर लिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Must See

More in क्रिकेट