स्पोर्ट्स अपडेट 26 मार्च

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर सोमवार (26 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ ढाका प्रीमियर लीग को लेकर पहली बार बोले युसूफ पठान, कहा…

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बात करते हुए यूसुफ पठान ने ढाका प्रीमियर लीग में अपने कार्यकाल के बारे में काफी खुलकर बात की और उनका यही कहना है कि बांग्लादेश के उभरते क्रिकेटरों से वह बहुत प्रभावित हुए। युसूफ ने कहा,

‘’मैं बांग्लादेश के कई क्रिकेटरों से काफी प्रभावित हूं। हमारी टीम में कुछ खिलाड़ी हैं जो कि साजादुल हक, रिपन, नहिदुल इस्लाम और देवरूर हुसैन जो बड़ी हिट के लिए जाने जाते हैं। लेकिन एक बात जो आम है, जब मैं यहां कोच से बात करता हूं तो यह है कि खिलाड़ियों की मानसिकता अच्छी नहीं है, जो काफी निराशाजनक है। ये क्लब इन खिलाड़ियों पर बहुत पैसा खर्च करते हैं, जिन्हें स्वयं को विकसित करने के अलावा किसी और चीज के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। प्रीमियर लीग में साइन करने के बाद, खिलाड़ियों को इसे बड़ा बनाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्हें खुले दिमाग से खेलते रहना चाहिए।‘’

~ टोक्यो ओलम्पिक के लिए बेसबॉल क्वालीफाई प्रक्रिया की घोषणा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

अंतर्राष्ट्रीय बेसबॉल शासी निकाय ने टोक्यो में 2020 में होने वाले ओलम्पिक खेलों को लिए क्वालीफाई करने की प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड बेसबॉल सॉफ्टबॉल कनफेडरेशन (डब्ल्यूबीएससी) ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

डब्ल्यूबीएससी के अनुसार, टोक्यो ओलम्पिक खेलों के लिए पहली छह टीमों का चयन 2019 प्रीमियर-12 से होगा। शासी निकाय ने यह भी कहा कि अमेरिका और एशिया/ओशियाना क्षेत्र की शीर्ष टीमों को सीधे तौर पर टोक्यो ओलम्पिक खेलों में प्रवेश मिलेगा।

दक्षिण कोरिया ने 2008 बीजिंग ओलम्पिक खेलों में बेसबाल में स्वर्ण पदक जीता था। यह खेल 2012 लंदन और 2016 रियो ओलम्पिक का हिस्सा नहीं था। डब्ल्यूबीएससी ने इसके साथ ही अफ्रीका/यूरोप और अमेरिका के लिए क्वालीफायर का आयोजन भी किया है।

~ स्मिथ पर बीसीसीआई के फैसले का इन्तजार: राजस्थान रॉयल्स

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़खानी के विवाद में फंसे आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ पर उनकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम राजस्थान रॉयल्स ने बयान जारी कर कहा है कि उसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्देश का इंतजार है। स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के भी कप्तान हैं। फ्रेंचाइजी ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह स्मिथ पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्देश का इंतजार करेगी।

फ्रेंचाइजी के कार्यकारी चेयरमैन रंजीत बर्ठाकुर ने एक बयान में कहा है, हमें आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ विवाद के बारे में पता चला है। हम इस मामले में कुछ भी फैसला लेने से पहले बीसीसीआई के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। हम इस तरह के किसी भी कदम को बर्दाश्त नहीं करेंगे जिसे खेल भावना को नुकसान पहुंचाया जाए। इस मामले में हमारी जीरो टोलेंरेंस पॉलिसी हर किसी के लिए समान है।”

~ टेनिस : मियामी ओपन में उलटफेर का शिकार हुईं हालेप

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप को उलटफेर का शिकार होकर मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रोमानिया की सिमोना हालेप को महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर में पोलैंड की एगनिएज्का रदवांस्का ने मात दी।

वर्ल्ड नम्बर-32 रदवांस्का ने हालेप को एक घंटे और 44 मिनट तक चले मुकाबले में 3-6, 6-2, 6-3 से मात देकर जीत हासिल की।

इस मैच के बाद रदवांस्का ने एक बयान में कहा,मैं बहुत खुश हूं। खासकर इसलिए खुश हूं कि हालेप पिछले कई माह से शानदार टेनिस खेल रही हैं। वातावरण शानदार था और सभी चीजें मेरी अनुकूल रहीं। यहां भरे हुए स्टेडियम में खेला गया हर मैच शानदार होता है। आप इससे अधिक की मांग नहीं कर सकते।”

~ ऑकलैंड टेस्ट : न्यूजीलैंड की पारी और 49 रनों से जीत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

बल्लेबाजों के बाद अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दिन-रात प्रारुप के टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को इंग्लैंड को पारी और 49 रनों से हरा दिया। बारिश से बाधित इस मैच में किवी टीम ने इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 58 रनों पर समेट दिया था और अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 427 रनों पर घोषित की थी। दूसरी पारी में किवी टीम के गेंदबाजों ने मेहमान टीम के बल्लेबाजों की टेस्ट ड्रॉ कराने की कोशिशों पर पानी फेर और उसे 320 रनों पर ऑल आउट कर जीत हासिल की।

न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट, नील वेग्नर और टोड एस्ले ने तीन-तीन विकेट लिए। टिम साउदी को एक विकेट मिला। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले बोल्ट को मैन ऑफ द मैच चुना गया। साउदी ने भी पहली पारी में चार विकेट लिए थे।

~ भारत अंडर-16 फुटबाल टीम की हांगकांग में शानदार जीतस्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

भारत की अंडर-16 फुटबाल टीम ने रविवार को जॉकी कप अंतर्राष्ट्रीय यूथ इनविटेशनल टूर्नामेंट में हांगकांग की अंडर-17 टीम को फाइनल में 4-2 से मात देते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। यह अंडर-17 टूर्नामेंट था जिसमें भारत ने अपनी अंडर-16 टीम उतारी थी।

पहले हाफ में बेकी ओरम के दो गोल और फिर दूसरे हाफ में रोहित दानु तथा लालरोकिमा के गोल के दम पर भारत ने जीत हासिल की। यह भारत की लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले भारत ने चीनी ताइपे को 4-0 से और फिर सिंगापुर को 3-1 से मात दी थी।

~ बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद अब माइकल क्लार्क चाहते है स्टीवन स्मिथ को मिले ये सजा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

माइकल क्लार्क ने चैनल सेवन से बात करते हुए कहा, ”निश्चित तौर पर 100 प्रतिशत मुझे लगता है कि स्टीव स्मिथ और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक बड़ी गलती की है और मैं भी हर किसी की तरह यही मानता हूं, कि उन्हें इसके लिए जुर्माना जरुर लगना चाहिए , यह  बिलकुल उचित है. लेकिन मुझे लगता है कि अब यह बहुत हो गया है अब इसे भूल जाना चाहिए. स्मिथ और उसकी टीम को माफ़ कर देना चाहिए और ऑस्ट्रेलिया टीम को भी अब इसे पूरी तरह भूल जाना चाहिए.”

माइकल क्लार्क ने आगे कहा, “हमारे पास क्रिकेट में पाने के लिए बहुत कुछ है, इसलिए अब हमें पूरा ध्यान सिर्फ अपनी क्रिकेट में ही लगाना चाहिए. बॉल टेम्परिंग की घटना स्मिथ और उसके खिलाड़ियों के लिए एक बुरे सपने की तरह है, लेकिन अब इसे भूल जाना चाहिए.”

~ टेनिस : मियामी ओपन के तीसरे दौर में जीतीं कोंटा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

ब्रिटिश स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड नम्बर-14 कोंटा ने महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर में बेल्जियम की एलिसे मर्टेस को मात दी।

मौजूदा विजेता कोंटा ने वर्ल्ड नम्बर-21 मर्टेस को केवल 65 मिनट के भीतर सीधे सेटों में 6-2, 6-1 से मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया। कोंटा का सामना अब अगले दौर में वर्ल्ड नम्बर-8 और अमेरिका की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी वीनस विलियम्स से होगा।

~ स्मिथ, वार्नर पर आजीवन प्रतिबंध ज्यादा कड़ी सजा हो जाएगी : नेहरा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

नेहरा ने कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, “मेरे हिसाब से आजीवन प्रतिबंध काफी कड़ी सजा होगी, सिर्फ इन दोनों के लिए ही नहीं, किसी के लिए भी। आपने गलती की और मान ली, तो फिर इसके बाद आजीवन प्रतिबंध ज्यादा कड़ी सजा होगी। आईसीसी को इन्हें अंतिम चेतावनी जरूर देनी चाहिए क्योंकि अगर आप किसी चीज को बार-बार करेंगे तो वह आदत बन जाएगी। ऐसा नहीं होना चाहिए। लेकिन, अभी जो उन्होंने कप्तानी छोड़ी और उन पर प्रतिबंध लगा है यह ठीक है। मेरी निजी राय में इससे ज्यादा कुछ और सजा सही नहीं होगी।”

पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, “स्मिथ और वार्नर आस्ट्रेलिया के लिए जिस तरह के खिलाड़ी रहे हैं, अगर कोई आईपीएल टीम उनको हटाती है तो यह अच्छा नहीं होगा। मेरा मानना है कि जो हो गया सो हो गया अब आगे बढ़ना चाहिए। उनको कप्तान बनाना या न बनाना यह उनकी फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है, लेकिन मैं नहीं समझता कि उन्हें टीम से बाहर करना चाहिए।”

~ स्टीव स्मिथ ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ी, अजिंक्य रहाणे होगे नये कप्तान 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 26 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

बॉल टेम्परिंग के बाद राजस्थान रॉयल्स ने कल ही अपने पहले चुने गए कप्तान और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ को कप्तान के पद से हटा दिया था और इसके बाद आज राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार ओपनर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को कप्तान बना दिया है। जी हाँ, इण्डिया टुडे ने ट्विट करते हुए इसकी पुष्टि की है, कि राजस्थान रॉयल्स ने इस आईपीएल सीजन के लिए अजिंक्य रहाणे को कप्तान बना दिया है।

गौरतलब हो कि शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान और साथ ही राजस्थान रॉयल्स की इस बार कप्तान बनने वाले स्टीव स्मिथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के दौरान गेंद के साथ छेड़छाड़ के मामले में दोषी पाए गए थे, जिसके कारण उन्होंने खुद ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ी और उसके बाद रविवार को आईपीएल के इस सीजन के लिए उन्हें राजस्थान ने कप्तान के बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स को अपने नए कप्तान चुनने की बारी थी।

Related posts

Leave a Reply