स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 7 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 07 March 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर बुधवार (7 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ SL v IND: श्रीलंका ने भारतीय टीम को पहले मैच में पांच विकेट से हराया 

मंगलवार, 6 मार्च से निदहास ट्रॉफी (त्रिकोणीय टी ट्वेंटी श्रृंखला) का आगाज हो गया. निदहास ट्रॉफी का सबसे पहला मेजबान श्रीलंका और भारतीय टीम के बीच खेला गया. दोनों देशों के बीच यह मुकाबला कोलम्बो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया.

टीम इंडिया के पहले खेलना ठीक ठाक ही रहा. टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में  पांच विकेट के नुकसान पर 174 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए शिखर धवन 90 और मनीष पाण्डेय 37 ने सबसे ज्यादा रन बनाये. 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम की शुरुआत काफी आक्रामक रही.

श्रीलंका की टीम के बल्लेबाज शुरू से ही मेहमान टीम पर हावी होकर खेल रहे थे. खासतौर पर टीम के युवा बल्लेबाज कुसल परेरा. परेरा ने शानदार खेल दिखाते हुए मात्र 37 गेंदों में 66 रन बना डाले. श्रीलंका की टीम यह मैच पूरे 5 विकेट से जीतने में सफल रही.

~ एथलेटिक्स : चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में बनाया नया नेशनल रिकार्ड

नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए मंगलवार को नया नेशनल रिकार्ड कायम किया। चोपड़ा ने यहां जारी रन एडम फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में यह कीर्तिमान बनाया।

स्पर्धा के फाइनल थ्रो में चोपड़ा ने 85.94 मीटर की दूरी नापी। बीते साल इसी स्थान पर जो नेशनल रिकार्ड बना था, वह 85.63 मीटर का था।

चोपड़ा पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। उन्होंने बीते महीने आयोजित इंडियन ग्रां प्री के दौरान 81.80 मीटर की मानक दूरी को पार किया था।

~ मोहम्मद शमी की पत्नी ने लगाया शमी पर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स का आरोप, खत्म हो सकता हैं करियर

अक्सर ही अपनी पत्नी हसीन ज़हां के साथ सोशल मीडिया पर अलग-अलग तस्वीरों के साथ नजर आने वाले मोहम्मद शमी पर खुद उनकी पत्नी ने गंभीर आरोप लगाए हैं। सोशल मीडिया पर ही मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन ज़हां ने मंगलवार को एक के बाद एक खुलासे कर एक तरह से सनसनी फैला दी है।

इसके साथ ही हसीन ज़हां ने एबीपी न्यूज को बताया कि “मोहम्मद शमी ने उनका शारीरिक के साथ ही मानसिक रूप से शोषण किया। साथ ही दक्षिण अफ्रीका के दौरे से लौटने के बाद मोहम्मद शमी ने उनके साथ मारपीट भी की। वहीं शमी के परिवार ने जान से मारने की धमकी दे रखी है।”

फेसबुक पर शेयर की कई पोस्ट को लेकर हसीन ज़हां ने कहा कि “शमी बहुत सी महिलाओं के साथ गंदी और अश्लील बातचीत करता है। जब उन्हे शमी का फोन मिला तो  लॉक था लेकिन अलग से पेटर्न का यूज करते ही लॉक खुल गया। इसके बात उन्हें पूरे मामलें के बारे में जानकारी मिली और उन्होंने शमी के सभी कॉल डिलेल्स और स्क्रीनशॉट्स मिल पाए। बाद में जब शमी को अपना फोन गायब मिला तो वो भड़क गए।”

~ अजलान शाह हॉकी : भारत को आस्ट्रेलिया ने 2-4 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 27वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में मंगलवार को खेले गए तीसरे मैच में वर्ल्ड नम्बर-1 आस्ट्रेलिया से 2-4 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम को टूर्नामेंट में दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा है।

इससे पहले, अर्जेटीना के खिलाफ खेले गए पहले मैच में वह 2-3 से हारी थी और इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया दूसरा मैच 1-1 से ड्रॉ हुआ था। भारतीय टीम का अगला मैच बुधवार को मलेशिया से होगा।

~ आईपीएल-2018 : गौतम गंभीर 7 साल बाद फिर दिल्ली की कमान संभालेंगे

भारत के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर सात साल बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपएल) में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करते नजर आएंगे। वह इससे पहले 2010 में दिल्ली के कप्तान रह चुके हैं। राजधानी दिल्ली में बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की गई।

गौतम गंभीर इससे पहले 2008, 2009 और 2010 में टीम के साथ खिलाड़ी के तौर पर जुड़े थे। 2008 में वह सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने 534 रन बनाए थे।

इस साल जनवरी में आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी में दिल्ली की टीम ने गंभीर को 2.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2012 और 2014 में गंभीर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब भी जीता था।

~ सिटी के मेंडी 6 माह बाद फुटबाल मैदान पर लौटे

मैनचेस्टर सिटी के डिफेंडर बेंजामिन मेंडी छह माह बाद फुटबाल मैदान पर वापसी की है। चोटिल होने के कारण इतने लंबे समय तक बाहर रहे मेंडी प्रशिक्षण सत्र में अपने साथी खिलाड़ियों के साथ शामिल हुए।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लिश फुटबाल क्लब ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक बयान के जरिए फ्रांस के 23 वर्षीय अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी की फुटबाल मैदान पर वापसी की जानकारी दी।

मेंडी को पिछले साल सितम्बर में इंग्लिश प्रीमियर लीग में क्रिस्टल पैलेस के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान घुटने में चोट लगी थी। इस मैच में सिटी क्लब ने 5-0 से जीत हासिल की थी।

~ श्रीलंका के बल्लेबाजों को जीत का श्रेय : रोहित

विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाल रहे रोहित शर्मा ने कहा कि मंगलवार को निदास ट्रॉफी टूर्नामेंट के पहले मैच में श्रीलंका को मिली जीत का श्रेय टीम की बल्लेबाजी को जाता है। रोहित ने कहा कि उनकी टीम अगले मैच में अच्छी वापसी करेगी।

मैच के बाद एक बयान में रोहित ने कहा, हमने अच्छा स्कोर किया था, लेकिन श्रीलंका ने लक्ष्य हासिल करने के लिए अपनी पारी की शानदार शुरूआत की। टीम की जीत का श्रेय उसके बल्लेबाजों को जाता है।

रोहित ने कहा, हमारी टीम के गेंदबाजों ने अच्छी कोशिश की। हालांकि, कभी-कभी हालात आपके पक्ष में नहीं होते हैं। हमारी योजना सही प्रकार से लागू नहीं हुई। हम अपनी गलती से जीतेंगे। इस प्रकार की विकेट पर आपकी बल्लेबाजी का मजबूत होना जरूरी है। आशा है कि हम अच्छी वापसी करेंगे।

~ दक्षिण अफ्रीकी दौरे के बाद मोहम्मद शमी ने बांधे विराट कोहली की तारीफों के पुल 

भारत-साउथ अफ्रीका दौरे के बाद भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने एक न्यूज़ चैनल से खास बातचीत की। इस बातचीत में मोहम्मद शमी ने बताया कि साउथ अफ्रीका से पहला और दूसरा टेस्ट मैच हारने के बाद टीम का ड्रेसिंग रूम में माहौल कैसा था।

विराट की बारे में शमी ने कहा, कि विराट बाकी कप्तानें से थोड़ा अगल हैं। उनका स्वभाव बाकी कप्तानों से काफी अगल है। उनके चेहले पर मैच को लेकर एक अलग ही तरह का जज़्बा दिखता है। जब कोई गेंदबाज विकेट लेता है तो उससे ज्यादा सेलीब्रेशन विराट ही करते हैं जो मैदान पर सबको साफ दिखाई देता है। वो अपने इस अंदाज से भी विरोधियों पर प्रेशर साथियों पर भरोसा जगाने में कामयाब रहते हैं।

~ महिला फुटबाल लीग का आगाज 25 मार्च से

महिला फुटबाल लीग के दूसरे संस्करण का आयोजन 25 मार्च से शिलांग में हो रहा है। मंगलवार को इसकी घोषणा की गई। इस लीग का पहला मैच इंदिरा गांधी अकादमी और मौजूदा चैम्पियन ईस्टर्न स्पोर्टिग यूनियन के बीच खेला जाएगा।

इस टूर्नामेंट के मैच सात टीमों के बीच खेले जाएंगे और हर टीम एक-दूसरे से भिड़ेगी।

लीग की अंकतालिका में शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी, जो 12 अप्रैल को होंगे। इसके बाद फाइनल मैच 15 अप्रैल को खेला जाएगा।

~ टेलर के शतक से न्यूजीलैंड ने दर्ज की एक एतिहासिक जीत

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज खेली जा रही है। आज इस सीरीज का चौथा मैच खेला गया। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच का ये मैच एक ऐतिहासिक मैच बन गया है। न्यूजीलैंड के डुनेडिन में स्थित विश्वविद्यालय ओवल में खेले जा रहे इस मैच में न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने 181 रन की बड़ी और शानदार पारी खेल कर अपनी टीम को सीरीज हारने से बचा लिया।

रॉस टेलर की इस लाजबाव पारी की वजह से न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड को 339 रन का पीछा करके हराने में सफल हुई। रॉस टेलर की इस दमदार पारी की तारीफ दुनियाभर में हो रही है। भारतीय पूर्व घातक ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी रॉस टेलर को उनकी शानदार पारी के लिए अपने खास अंदाज में बधाई दी।