स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 8 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 08 March 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर गुरुवार (8 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND v BAN: निदहास ट्रॉफी में आज होगा भारत और बांग्लादेश का आमना सामना 

निदहास ट्रॉफी में आज गुरूवार, 8 मार्च को त्रिकोणीय टी ट्वेंटी श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला जायेगा. दूसरा मैच भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच खेला जायेगा. दोनों देशों के बीच यह बड़ा मैच कोलम्बो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा.

टीम इंडिया के लिए आज का मैच काफी अहम माना जा रहा हैं. श्रीलंका के खिलाफ खेले गये सबसे पहले मैच में रोहित एंड कंपनी को करारी हार का सामना करना पड़ा था, इसी कारण आज के मैच में टीम इंडिया पर थोड़ा सा दबाव जरुर रहेगा.

~ निशानेबाजी : विश्व कप में अनीश का शानदार प्रदर्शन

भारत के किशोर निशानेबाज अनीश भानवाला ने यहां जारी निशानेबाजी विश्व कप में पुरुषों की 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल स्पर्धा के पहले दौर में तीसरा स्थान हासिल किया है। 15 साल के अनीश पहली बार विश्व कप में हिस्सा ले रहे हैं और ऐसे में इस प्रदर्शन के तहत उनके फाइनल में पहुंचने के अच्छे अवसर हैं।

अनीश ने इस स्पर्धा के प्रीसीशन स्तर पर 300 में से 294 निशाने लगाए। वह चीन के रियो ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता युएहोंग ली से पीछे रहे। इसमें फ्रांस के क्लेमेंट बेसाग्वेट को पहला स्थान हासिल हुआ है। उन्होंने 295 निशाने लगाए।

~ पत्नी ने लगाया मोहम्मद शमी पर चरित्रहीन का आरोप तो अब शमी के कोच ने कही ये बात

मोहम्मद शमी के कोच बहरुद्दीन ने कहा कि ‘मोहम्मद शमी बहुत शर्मीला और भीड़ से अलग रहने वाला लड़का है। लड़कियो वाली बात बिलकुल सही नहीं है। मैं उसे अच्छी तरह जनता हूं। वो ऐसा नहीं है जिस तरह की बातें उनकी पत्नी ने अपनी पोस्ट में लिखी हैं।’

इसके साथ ही उन्होंने कहा,कि  ‘मुझे नहीं लगता उनके परिवार में ऐसी कोई बात है। अगर कोई एसी बात थी भी तो साथ बैठकर बात करनी चाहिए थी। आखिरी बार जब मेरी बात मोहम्मद शमी से हुई थी तब वह अफ्रीका दौरे पर थे। अब बात होगी तब सच का पता चलेगा। वैसे मोहम्मद शमी ऐसा नहीं है।’

~ इंडियन वेल्स में खिताब बचाने उतरेंगे फेडरर

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर केलिफोर्निया के इंडियन वेल्स में होने वाले बीएनबी पारिबास ओपन में अपने खिताब की रक्षा करने उतरेंगे। स्पेन के राफेल नडाल, स्विट्जरलैंड के स्तानिस्लास वावरिंका और फ्रांस के जा-विल्फर्ड सोंगा जैसे बड़े खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, पांच बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले 36 वर्षीय फेडरर 1,000 रैंकिंग प्वाइंट्स बचाने के लिए कोर्ट पर उतरेंगे। पिछले वर्ष इस टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने वावरिंका को 6-4, 7-5 से हराया।

~ विश्व कप में अश्विन, जाडेजा की जरूरत होगी : बेदी

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का मानना है कि रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जाडेजा भारत के नंबर-1 गेंदबाज हैं और 2019 विश्व कप में भारतीय टीम को उनके अनुभव की जरूरत होगी। एक कार्यक्रम के दौरान आईएएनएस से बातचीत में बेदी ने कहा, “रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जाडेजा को इंग्लैंड में होने वाले 2019 विश्व कप के लिए नरजअंदाज नहीं करना चाहिए। विश्व कप में टीम को उनके अनुभव की आवश्यकता होगी।”

बेदी ने कहा, “वह अभी भी देश के नंबर एक गेंदबाज है और आप उन्हें ट्रायल पर नहीं रख सकते। उन दोनों पर दबाव नहीं बनाना चाहिए।”

बेदी ने कहा, “कुलदीप और युजवेंद्र पर ध्यान देने की आवश्यकता है। दोनों को टेस्ट क्रिकेट में खिलाने की जरूरत है तभी वह एक गेंदबाज के रूप में और बेहतर होंगे। चार या 10 ओवर डालने से काम नहीं चलेगा, उन्हें सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बनने के लिए 30-40 ओवर डालने की आवश्यकता है।” 

~ महिला हॉकी : कोरिया दौरे पर भारत को मिली पहली हार

भारतीय महिला हॉकी टीम को पहली बार दक्षिण कोरियाई दौरे पर हार का सामना करना पड़ा है। गुरुवार को खेले गए तीसरे मैच में मेजबान देश ने भारत को 2-1 से मात दी। हालांकि, इस जीत के बावजूद भारतीय टीम ने पांच मैचों की इस सीरीज में 2-1 से बढ़त बना रखी है.

~ अब खुद बीसीसीआई ने बताया वो वजह जिसकी वजह से धोनी को नहीं मिलेगी विराट के बराबर सैलरी

बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय क्रिकेटरों के लिए एक नई केंद्रीय अनुबंध की सूची तैयार की है। इस सूची के लिए बीसीसीआई ने 4 कैटेगिरी बनाई है। इन कैटगरी में बीसीसीआई ने इस बार एक नई A+ कैटगरी तैयार की है जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है। इन खिलाड़ियों को सालाना सबसे ज्यादा 7 करोड़ रुपए मिलेंगे।

इसके अलावा बाकी खिलाड़ियों के लिए A, B, C श्रेणी बनाई गई है। जैसे ही बीसीसीआई ने ये सूची जारी की वैसे ही धोनी को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई। धोनी को लेकर इस बात पर चर्चा हो रही थी कि वो टॉप कैटगरी में शामिल नहीं हैं। हालांकि अगर धोनी की पिछले साल की कमाई और इस नए साल की कमाई पर गौर डाले, तो इस बार उनकी कमाई में इजाफ ही हुआ है। धोनी टॉप कैटगरी यानि A+ में तो नहीं है, लेकिन उनकी इनकम पिछले साल से काफी बढ़ गई है।

~ WWE NEWS: मोंस्टर के नाम से जाने वाले ब्रोन स्ट्रोमैन का इस डीवा के साथ शुरू हुआ लव अफेयर !

उस डीवा का नाम बताने से पहले आपको बता दे कि ब्रोन स्ट्रोमैन इन दिनों मौजूदा रोस्टर में खूब नाम कमा रहे हैं. इसी वजह से उन्हें हर बड़े मैच में उतारा जा रहा है. खबर तो यहाँ तक है कि आने वाली रेसलमेनिया 34 में ब्रोन स्ट्रोमैन को WWE यूनिवर्सल टाइटल मैच में भी उतारा जा सकता है. ब्रोन स्ट्रोमैन WWE यूनिवर्सल चैंपियन टाइटल बेल्ट की रेस में लगातार बने हुए हैं.

मौजूदा समय में WWE में मिक्स्ड मैच चैलेंज चल रहे हैं. ब्रोन स्ट्रोमैन के साथ इस समय अलिक्सा ब्लिस टैग टीम पार्टनर के तौर पर नजर आ रहे हैं. उन्ही के साथ उनके प्यार के चर्चे चल रहे हैं. हाल ही में उनका सामना जिमी उसो और उनकी पत्नी नयोमी के साथ हुआ था. इस मैच में ब्रोन स्ट्रोमैन और अलिक्सा ब्लिस की जोड़ी विजेता रही लेकिन इस मैच में कई ऐसे पल आये जब दोनों की केमिस्ट्री देखने लायक ही बनती थी.

~ त्रिकोणीय टी ट्वेंटी सीरीज के लिए इंग्लैंड की महिला टीम का हुआ एलान 

अब एक बार फिर से विश्वकप की फाइनलिस्ट टीमें एक-दूसरे से भिड़ने को तैयार हैं। इंग्लैंड की महिला टीम भारत दौरे पर एक टी-20 त्रिकोणिय सीरीज खेलने के लिए आ रही है। जिसमें मेजबान भारतीय टीम के अलावा ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम भी शामिल हैं। इस त्रिकोणिय सीरीज को लेकर इंग्लैंड की टीम का गुरूवार को चयन कर दिया गया है।

इस तरह से है इंग्लैंड की महिला टीम

हैथर नाइट(कप्तान), टम्मी ब्यूमाउंट, केट क्रोस, एलिस डेविडसन-रिचर्ड्स, सोफिइ एक्लेस्टोन, टेश फरेंट, केटी जॉर्ज, जेनी गन, एलेक्स हर्टली, डेनियल हेजल, एमी जोंस, नेट स्कीवर, आन्या श्रुबसोल, ब्रायोनी स्मिथ, फ्रेन विल्सन, डेनियल वाएट.

~ फीफा विश्व कप ट्रॉफी नाइजीरिया पहुंची

फीफा विश्व कप की ट्रॉफी नाइजीरिया की राजधानी अबुजा पहुंच चुकी है। यह ट्रॉफी चार्टर्ड विमान से अबुजा पहुंची।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस ट्रॉफी को लेने के लिए नाइजीरिया के खेल मंत्री सोलोमोन डालुंग, नाइजीरिया फुटबाल संघ अध्यक्ष अमाजु पिनिक और अन्य अधिकारी नामदी अजिकिवे अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे।

~ डेविड वार्नर के बाद अब क्विंटन डी कॉक के ऊपर भी आईसीसी ने लगाया जुर्माना 

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का डेविड वार्नर के साथ पंगा लेना महंगा पड़ गया है। क्विंटन डी कॉक को आईसीसी ने डेविड वार्नर के साथ हुए विवाद में लेवल -2 को दोषी पाया है और इसके साथ ही आईसीसी ने अपना फैसला सुनाते हुए डी कॉक को मैच प्रतिशत का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।

आईसीसी ने बुधवार को डेविड वार्नर और क्विंटन डी कॉक के बीच हुए मामले की जांच के बाद दोनों ही खिलाड़ियों को दोषी करार देते हुए चार्ज लगाया है। इसके तहत आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक पर आईसीसी कोड ऑफ कन्डक्ट के अनुच्छेद 2.1.1 लगाया है जो खेल के आचरण को बदनाम करने की श्रेणी में लाता है।

~ रेड बुल्स ने टियूआना को 2-0 से मात दी

अमेरिका की क्लब न्यूयॉर्क रेड बुल्स ने कोनकाकैफ चैंपियंस लीग के क्वार्टरफाइनल के पहले दौर में मेक्सिको के क्लब टियूआना को 2-0 से मात दी। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, न्यूयॉर्क के लिए ब्रैडली राइट-फिलिप्स ने नौवें और 67वें मिनट में गोल किए।

मैच में टियूआना ने ज्यादा बाल पोजेशन रखा और गोल करने के ज्यादा मौके भी बनाए लेकिन वह मेहमान टीम के डिफेंस को भेद नहीं पाए। इसका फायदा उठाते हुए फिलिप्स ने नौवें मिनट में गोल दागकर रेड बुल्स को 1-0 से आगे कर दिया।

दूसरे हाफ में भी टियूआना ने गोल करने की कई कोशिशें की लेकिन 67वें मिनट में फिलिप्स ने अपना दूसरा गोल करके मेजबान टीम की वापसी के सारे रास्ते बंद कर दिया। दोनों टीमों के बीच दूसरे दौर का मुकाबला 13 मार्च को न्यू जर्सी के रेड बुल एरीना में होगा।

~ दिल्ली का कप्तान बनाये जाने के बाद पहली बार आया गौतम गंभीर का बयान 

गंभीर ने बयान में कहा कि पिछले दो सालों से दिल्ली में उन्हें अच्छा माहौल नहीं मिला है। डीडीसीए राज्य चयनकर्ताओं, अधिकारियों ओर कोच के साथ झगड़े का जिक्र करते हुए मुस्कुराते हुए कहा, ‘खुशनुमा माहौल में होना मनोरंजक होगा। पिछले दो वर्षों में मुझे यह नहीं मिला है। दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा होना अच्छा है। इससे मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बाहर निकल सकता है। यह अच्छा होगा कि मैं अच्छे और खुशनुमा माहौल में खेल पाऊंगा।’

गंभीर का मानना है कि ‘किसी को ग्लेन मैक्सवेल जैसे प्रभावशाली खिलाड़ी की बड़ी ईनामी राशि को ध्यान में नहीं रखना चाहिए। खिलाड़ियों का प्रबंधन इतना मुश्किल भी नहीं है, क्योंकि सिर्फ प्रदर्शन ही उन्हें अंतिम ग्यारह में बनाये रखेगा। इसकी शुरुआत मुझसे होगी। अंतिम ग्यारह में खेलने के लिये मुझे अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।’

गंभीर ने कहा,‘कभी कभार यह खर्च की गयी राशि की बात नहीं होती, मैच का रुख बदलने वाले खिलाड़ियों की बात होती है। उन्हें थोड़ा लंबा समय दिया जाना चाहिए क्योंकि वे मैच का रुख बदल सकते हैं। आप उनसे हमेशा जीतने की उम्मीद न कर के 3-4 मैच जीतने की उम्मीद जरुर कर सकते हैं।”