स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 9 मार्च 2018 की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 09 March 2018

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेल जगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (9 मार्च) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ IND v BAN: निदहास ट्रॉफी में भारत ने बांग्लादेश को हराया 

मैच की शुरुआत टीम इंडिया के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के साथ हुई थी और टीम के लिए यह फैसला एकदम कारगर सिद्ध हुआ. बांग्लादेश की टीम अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में आठ विकेट के नुकसान पर मात्र 139 रन ही बना सकी. टीम के लिए कोई भी खिलाड़ी एक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा.

भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट सबसे ज्यादा तीन, जबकि अपना दूसरा ही मैच खेल रहे विजय शंकर दो विकेट लेने में सफल रहे. टीम इंडिया के सामने मैच जीतने के लिए आसान सा दिखने वाला 140 रनों का लक्ष्य था.

लक्ष्य दिखने में ही नहीं, बल्कि बनाने में भी आसान रहा. रोहित एंड कंपनी ने यह टारगेट आठ गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया. टीम यह मैच 6 विकेट से जीतने में कामयाब रही. टीम इंडिया की जीत में गब्बर शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाये.

~ टेनिस : इंडियन वेल्स के पहले दौर में हारीं शारापोवा

तीन साल बाद इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट में वापसी करने वालीं रूस की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को निराशा हाथ लगी। महिला एकल वर्ग के पहले ही दौर में उन्हें जापान की नाओमी ओसाक से हारकर बाहर होना पड़ा।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, ओसाका ने शारापोवा को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी। ओसाका का सामना अब दूसरे दौर में वर्ल्ड नम्बर-31 एग्निएज्का रदवांस्का से होगा।

~ पूर्व इंग्लैंड कप्तान माइकल वॉन ने कहा ऐसे में इंग्लैंड को हरा सकता है भारत!

भारत के इंग्लैंड दौरे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इंडिया टूडे को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे इंग्लैंड को भारत हरा सकता है। माइकल वॉन से जब पूछा गया कि क्या आगामी दौरे में भारत इंग्लैंड को चुनौती दे पाएगा या नहीं। पूर्व इंग्लिश कप्तान ने कहा कि “भारत चुनौती तो देगा लेकिन इंग्लैंड को इसमें जीत हासिल होगी.”

“भारत के पास भी अब बेहद बेहतरीन गेंदबाज हैं। हमने देखा कि उन्होंने साउथ अफ्रीका में सभी तीन टेस्ट मैचों में 20 विकेट लिए थे। माइकल वॉन के मुताबिक भारतीय टीम के लिए ये एक काफी बड़ा हथियार है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भी परेशानी में डाल सकते हैं। जो कि इंग्लैंड के लिए एक चुनौती होगी”.

~ यहाँ जानिये आखिर क्यों ब्रोक लेसनर को WWE में बने रहना चाहिए, रेसलमेनिया 34 तक ही है कॉन्ट्रैक्ट

ब्रोक लेसनर WWE के साथ साथ UFC में भी बड़े सितारे रहे हैं, उन्होंने अपने UFC करियर में कई बड़े नामो को हराया है. इस दौरान उन्हें कई चोटे भी लगी और उनके कई ऑपरेशन भी हुए. ब्रोक लेसनर की मौजूदा हालत इतनी सही नहीं है कि वे UFC में फिर से पूरी तरह वापसी कर सके. ब्रोक लेसनर मौजूदा समय में 40 साल के हैं और यह कहना गलत नहीं होगा कि UFC के हिसाब से यह उम्र काफी ज्यादा है लेकिन ब्रोक की फिटनेस को देखकर ऐसा लगता नहीं है.

आपको जानकार हैरानी होगी कि ब्रोक लेसनर को WWE की तरफ से काफी मोटी रकम मिलती है, इसके अलावा उन्हें कंपनी की तरफ से बाकी सुविधाए भी दी जाती हैं. इन सुविधाओ में प्राइवेट जेट का इस्तेमाल तक शामिल है. ब्रोक लेसनर WWE के उन कुछ सुपरस्टारों में गिने जाते हैं जिन्हें कंपनी की तरफ से सारी सहूलियत मुहैया कराई जाती है तो दूसरी तरफ UFC में ब्रोक लेसनर की मनमानी नहीं चलेगी.

~ पत्नी के शिकायत पर 5 अपराधिक मामलो में शमी पर FIR दर्ज, हो सकती है पुरे परिवार समेत इतने साल की जेल

क्रिककेटर मोहम्मद शमी पर पत्नी हसीन जहां ने बेहद ही गभीर धारा में मामला दर्ज कराया है। आईपीसी की धारा  498 घरेलू हिंसा का केस दर्ज किया गया है। धारा 307 के हत्या की कोशिश,376 बलात्कार,506 आपराधिक धमकी देना,326 चोट पहुंचाना आदि गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा कोलकाता पुलिस में पंजीकृत कर लिया गया है।

देवधर ट्रॉफी खेलने में बिजी मोहम्मद शमी ने अपने फेसबुक के जरिए अपनी पत्नी के द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को बेबुनियाद करार दिया। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मेरे खेल को खराब करने के लिए बड़ी साजिश है। उन्होंने लिखा था, कि

“हाय मैं मोहम्मद शमी। ये जितनी भी न्यूज हमारे पर्सनल जीवन के बारे में चल रही हैं,ये सब सरासर झूठ हैं। ये कोई बहुत बड़ा हमारे खिलाफ साजिश है। और ये मुझे बदनाम करने और मेरे खेल को खराब करने की कोशिश की जा रही हैं।”

~ फुटबाल : मिनर्वा पंजाब ने आई-लीग का खिताब जीता

मिनर्वा पंजाब एफसी ने आई-लीग के अंतिम दौर के मुकाबले में गुरुवार को चर्चिल ब्रदर्स को 1-0 से हारकर पहली बार आई-लीग का खिताब अपने नाम किया। ताउ देवी लाल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले का एकमात्र गोल मेजबान टीम के लिए विलियम ओपोकु असीएडू ने 15वें मिनट में दागा।

मिनर्वा पंजाब ने 18 मैचों में 35 अंकों के साथ मोहन बागान, नेरोका एफसी और ईस्ट बंगाल जैसी दिग्गज टीमों को पछाड़ते हुए भारत की शीर्ष फुटबाल लीग का खिताब अपने नाम किया।

~ कर्नाटका को हरा इंडिया बी ने रचा इतिहास देवधर ट्रॉफी की अपने नाम, जीत में चमके यह खिलाड़ी

देश में घरेलू क्रिकेट सीजन का सबसे अंतिम मुकाबला खेला गया. धर्मशाला में खेली जा रही देवधर ट्रॉफी का समापन हुआ. कल गुरूवार, 8 मार्च को देवधर ट्रॉफी का फाइनल मैच इंडिया बी और शानदार फॉर्म में चल रही कर्नाटका के बीच खेला गया. जहाँ इंडिया बी की टीम ने लाजवाब खेल दिखाते हुए मैच और टूर्नामेंट पूरे 6 विकेट से जीतकर अपने नाम किया.

इंडिया बी के सामने देवधर ट्रॉफी पर अपना कब्ज़ा करने के लिए पूरे 280 रनों का लक्ष्य था. लक्ष्य को मुश्किल कहा जा सकता हैं, लेकिन नामुमकिन नही… और हुआ भी कुछ ऐसा ही… लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम की शुरुआत एकदम लाजवाब रही और पहले विकेट के लिए रुतुराज गायकवाड 58 और अभिमन्यु एस्वरना 69 ने शानदार 84 रन जोड़े. इन दोनों के अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर 61 और अनुभवी मनोज तिवारी नाबाद 59 ने भी काबिले तारीफ पारियां खेली.

इंडिया बी की टीम ने यह मैच 48.2 ओवर के खेल में ही 281/4 रन बनाकर अपने नाम किया. टीम यह मैच और देवधर ट्रॉफी पूरे 6 विकेट से जीतने में सफल रही.

~ लंदन ओलम्पिक पदक विजेता चुंग जे-सुंग का निधन

लंदन ओलम्पिक खेलों में बैडमिंटन की पुरुष युगल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी चुंग जे-सुंग का शुक्रवार को निधन हो गया। सुंग 35 साल के थे। वह अपने घर में मृत पाए गए।

समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, स्थानीय पुलिस ने बताया कि सुंग की पत्नी ने उन्हें हासोंग स्थित उनके घर के कमरे में मृत पाया।

~ निदहास ट्राफी: भारत से मिली हार के बाद बांग्लादेश के कप्तान म्हमदुल्लाह ने सीधे तौर पर इन्हें ठहराया इस हार का जिम्मेदार

भारत के खिलाफ मिली 6 विकटों से हार के बाद मीडिया से बात करते हुए बंग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने कहा, कि “हमने आज अच्छी बल्लेबाज़ी नही की. हमे मैच के दौरान 30 रन और बनाने चाहिए थे. हमे इस तरह के विकेट पर ज्यादा से ज्यादा रन बनाने के बारे में सोचना होगा.”

वही आगे बोलते हुए उन्होंने कहा, कि “मुझे लगता है हमारे गेंदबाजों ने अच्छा काम किया. हमे स्ट्राइक रोटेट करने को लेकर भी ध्यान देना होगा, क्योंकि डॉट्स बॉल्स टीम के ऊपर दबाव बनाती है. हमे बीच के ओवेर्स में भी रन बनने होंगे. मुझे लगता है कि एक जीत हमारे गेम में सुधार ला सकती है और मुझे उम्मीद है कि हमे वो जीत जल्द ही मिलेगी. “

~ भारत की जीत के बाद आया रोहित शर्मा का बड़ा बयान, जीत के बाद बोली ये बात…

टीम के प्रदर्शन को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा, कि “मुझे लगता है ये एक शानदार प्रदर्शन है. जैसा कि हम सब उम्मीद कर रहे थे. शुरुआत से लेकर अंत तक ये पूरी टीम की कोशिश थी. हमने श्रीलंका के खिलाफ मिली हार के बाद देखा कि हमने क्या गलती की है.”

आगे बोलते हुए उन्होंने कहा, कि “गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया. हम बेसिक पर ज्यादा से ज्यादा टिके रहना चाहते थे. जोकि पिछले मैच में हम नही कर पाए थे. वही कैचों को लेकर बात करते हुए उन्होंने हम इससे भी बेहतर है. हम इस चीज़ पर काम कर रहे है. हम उम्मीद है कि हम इससे भी बेहतर करेंगे.”