स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शुक्रवार (नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

@ IND v SL: रिपोर्ट्स: यो यो टेस्ट में फेल होने के कारण दो बड़े खिलाड़ी अंतिम 15 से बाहर

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने से पहले श्रीलंकन खेल प्रेमियों के लिए बुरी खबर आ रही हैं. दरअसल खबर आ रही हैं, कि ऑल राउंडर असेला गुणारत्ने और विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल परेरा को भारत दौरे के लिए श्रीलंका की टीम में जगह नहीं दी गयी हैं. रिपोर्ट्स की माने तो यह दोनों ही खिलाड़ी फिटनेस टेस्ट में फेल हो गये हैं और इसी कारण अब भारत के लिए विरुद्ध भी खेलते हुए नजर नहीं आयेंगे. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि बुधवार 1 नवम्बर को 15 सदस्यों की टीम चुन ली गयी हैं और अब अंतिम लिस्ट अनुमोदन के लिए स्पोर्ट्स मिनिस्टर को भेज दी गयी हैं.

टीम के मुख्य चयनकर्ता ग्रीन लेबरॉय ने मीडिया से बात करते हुए कहा, कि कुसल परेरा और असेला गुणारत्ने फिटनेस टेस्ट ठीक से नहीं हुआ हैं, इस कारण उन्हें टीम में नहीं चुना गया. आने वाली श्रृंखला में इन खिलाड़ियों को चुना जा सकता हैं. मगर अभी नहीं. एंजेले मैथ्यूस, असेला गुणारत्ने और कुसल ने यो यो और स्किनफोल्ड टेस्ट दिया, जैसा कि असेला और परेरा टेस्ट में पास नहीं हो सके इसलिए हमने उन्हें नहीं चुना. वनडे सीरीज में यह आ सकते हैं. इस बीच वह अंडर- 23 में खेलेंगे और अपनी फिटनेस साबित करेंगे.”

अपनी बात को आगे जारी रखते हुए मुख्यचयनकर्ता ग्रीन लेबरॉय ने आगे कहा, कि यह सभी आदेश हमे स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री से मिले हैं, कि जिसे भी चयनित किया जाए वह शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए. मंत्रालय की रिपोर्ट के बिना हम नाम स्वीकार नहीं कर सकते.”

@ जानिए भारत में होने डब्लूडब्लूई के लाइव इवेंट में रोमन रेंस करेंगे ब्रॉन स्ट्रोमैन से फाइट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

डब्लूडब्लूई इस समय भारत में अपनी पहुँच बढाने के लिए काम कर रहा हैं. डब्लूडब्लूई के कई बड़े स्टार भी भारत आते रहते हैं. अब डब्लूडब्लूई ने दिल्ली में होने वाले लाइव इवेंट को लेकर मैच कार्ड जारी कर दिया हैं. 8 दिसंबर को डब्लूडब्लूई का रोस्टर भारत आएगा. जहाँ पर दिल्ली के दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में लाइव इवेंट होगा.इस लाइव इवेंटमें होने वाले मैचों की लिस्ट जारी कर दिया गया है.इस इवेंट की शुरुआत 8 दिसंबर 2017  को शाम 7 बजे से होगी. आप को बता दे कि जो मैच कार्ड अभी सामने आया है उसमें आखिरी समय में बदलाव किया जा सकता है।

ये पहला मौका होगा जब wwe चैंपियन जिंदर महल चैंपियन के रूप में भारत आएँगे. अब देखना दिलचस्प होगा कि उनके आने पर लोग उनका किस तरह से स्वागत करते हैं.

@ IND v NZ: दूसरे टी20 के लिए मेजबान सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने कराया 5 करोड़ का बीमा 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) ने 4 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी -20 इंटरनेशनल सीरीज़ का दूसरा के लिए 5 करोड़ रूपये का कराया किया है। एससीए मीडिया मैनेजर हिमांशु शाह ने पीटीआई को बताया, “मैच की सभी तैयारी पूरी हो चुकी है. मैदान में 28000 हज़ार दर्शक एक साथ मैच देख सकते है. इस मैच में मैदान पूरी तरह से भरा हुआ होगा. मैच के लिए हमने 5 करोड़ का बीमा करा लिया हैं.”

 एससीए मीडिया मैनेजर हिमांशु शाह ने पीटीआई को आगे बताया कि,” दोनों टीमें अलग अलग फ्लाइट से राजकोट आएंगी. जहाँ न्यूज़ीलैण्ड शुक्रवार को सुबह ही मैदान में अभ्यास करेगी. वही भारतीय टीम दोपहर में मैच से पहले अभ्यास करेगी. “

                 SportzWiki की खास पेशकश वनडे में सबसे ज्यादा नाबाद रहने वाले खिलाड़ी:- 

@ विराट कोहली और रवि शास्त्री टीम मैनेजमेंट का हिस्सा हैं: आशीष नेहरा 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

नेहरा से जब एमएसके प्रसाद की इस टिप्पणी के बारे में पूछा गया, कि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के बाद उनके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा, तो उन्होंने कहा कि मैंने इस बारे में सुना था. उन्होंने कहा कि ‘मैं नहीं जानता हूं, चयन समिति के चेयरमैन ने मुझसे इस बारे में बात नहीं की. अगर आप मुझसे पूछेंगें, तो मैं आपको टीम मैनेजमेंट से हुई बातचीत के बारे में ही बता सकता हूं. जब मैं रांची पहुंचा तो मैंने विराट कोहली को अपने संन्यास के बारे में बताया. जब उसने ये सुना तो उसका पहला रिएक्शन था, कि क्यां मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं. कोहली ने मुझसे कहा कि आप अभी भी आईपीएल खेल सकते हैं, एक खिलाड़ी के रुप में कोच की भी भूमिका निभा सकते हैं. मैंने कहा नहीं मैं अब पूरी तरह से संन्यास ले रहा हूं.

आशीष नेहरा ने आगे कहा कि ‘विराट कोहली और रवि शास्त्री टीम मैनेजमेंट का हिस्सा हैं, इसलिए मैंने उन्हीं से बात की थी. मैंने इसको लेकर किसी चयनकर्ता से बात नहीं की थी. जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरु किया था तब भी मैंने किसी चयनकर्ता से मंजूरी नहीं मांगी थी. मैं उनकी मंजूरी से संन्यास नहीं ले रहा हूं.’

@ महिला हॉकी: एशिया कप के सेमीफाइनल में भारत का सामना जापान से 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

एशिया कप में सेमीफाइनल में शुक्रवार को भारतीय महिला हॉकी टीम का आमना सामना जापान की टीम के साथ होगा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया आज तक सिर्फ एक ही बार खिताबी जीत दर्ज कर सकी हैं. भारतीय टीम ने गुरूवार को शानदार खेल दिखाते हुए कजाकिस्तान को 7-1 से हराया और सेमीफाइनल में जगह बनाई.

भारतीय टीम ने तीन बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई हैं. साल 2004 में टीम ने पहली बार यह ख़िताब जीता था, जबकि जापान ने पांच बार फाइनल तक का सफ़र तय किया हैं और टीम दो बार ख़िताब जीतने में सफल भी रही हैं.

@ ZIM v WI : वेस्टइंडीज ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 1-0 से जीती श्रृंखला 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

ज़िम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के बीच बुलवायो में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच बिना किसी नतीजे के ही समाप्त हो गया और मैच के ड्रा होने के साथ वेस्टइंडीज की टीम ने 1-0 से टेस्ट सीरीज जीतकर अपने नाम कर ली. अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में ज़िम्बाब्वे की टीम ने 326 रन बनाये थे और वेस्टइंडीज की टीम ने अपनी पहली पारी में 448 रन बनाकर पूरे 122 रनों की बढ़त हासिल की थी.

दूसरी पारी में मेजबान ज़िम्बाब्वे की टीम ने बढ़िया खेल दिखाया और 301/7 का स्कोर बना कर अपने आप को हार से बचा लिया और मुकाबला ड्रा रहा. शानदार खेल दिखाने वाले सिकंदर रजा को ‘मैन ऑफ़ द मैच’ और देवेन्द्र बिशु को ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ का अवार्ड मिला.

@ सरकार द्वारा जनरेटरो पर प्रतिबन्ध लगाये जाने के बाद इनकी मदद से खेला गया पहला टी-20 मैच

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

दिल्ली में लगातार बढ़ रहा प्रदुषण सबसे बड़ी चिंता का विषय है, ऐसे में बढ़ते प्रदुषण के बीच राष्ट्रिय रहित पंचाट यानि एनजीटी ने हाल ही में दिल्ली में वायु प्रदुषण करने वाले डीजल से चलने वाले जनरेटरों पर प्रतिबंध लगाय दिया था। डीजल से चलित जनरेटर पर प्रतिबंध के बाद दिल्ली में होने वाले भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था। और इसी आदेश को लेकर इस मैच में किसी भी जनरेटर का उपयोग नहीं किया गया।

जनरेटरों की पाबंदी के बीच भारत और न्यूजीलैंड के बीच फिरोजशाह कोटला मैदान में हुए मैच में बिजली की व्यवस्था को लेकर बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड ने कहा कि

“भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए टी-20 इंटरनेशनल मैच के दौरान पहली बार फिरोजशाह कोटला मैदान पर फ्लड लाइट्स जनरेटर के उपयोग के बिना जलायी गई। इससे पहले डीडीसीए ने फिरोजशाह कोटला मैदान में 1800 किलो वाट का बिजली कनेक्शन लिया था और इसके अलावा बिजली की दूसरी जरूरतें जनरेटरों से की जाती थी।”

@ चेतेश्वर पुजारा ने वो कर दिखाया, जो ना कर सके थे टेस्ट स्पेशलिस्ट सहवाग और द्रविड़

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

देश में इन दिनों रणजी ट्रॉफी की धूम मची हुई हैं. देश का हर बड़ा खिलाड़ी अपनी अपनी टीम के लिए रणजी ट्रॉफी में खेल रहा हैं. फ़िलहाल रणजी ट्रॉफी के चौथे राउंड का खेल खेला जा रहा हैं. चौथे राउंड की शुरुआत बुधवार, 1 नवम्बर से हुई थी. राजकोट में इस समय सौराष्ट्र और झारखंड के बीच मैच खेला जा रहा हैं. जहाँ मेजबान सौराष्ट्र की टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने अपने बल्ले की धमक से सभी का ध्यान अपनी ओर खिंचा.

पुजारा ने टीम के लिए पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 204 रनों की पारी खेली. अपनी बेहतरीन पारी के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने कुल 28 चौके जमाए. इसी लाजवाब दोहरे शतक के साथ चेतेश्वर पुजारा के नाम पर एक बड़ा और ऐतिहासिक विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया.

चेतेश्वर पुजारा के प्रथम श्रेणी करियर का यह 12वां दोहरा शतक रहा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारत के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये और इस मामले में पुजारा ने दिग्गज खिलाड़ी विजय मर्चेंट {11} को पीछे छोड़ा. अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भी पुजारा ने अभी तक देश के लिए 51 टेस्ट खेले हैं और तीन बार दोहरे शतक के आंकड़े को छुआ हैं. चेतेश्वर पुजारा भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद और सबसे मंझे हुए बल्लेबाज माने जाते हैं.

सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए पुजारा का यह छठा दोहरा शतक रहा. 12वां दोहरा शतक लगाने के साथ ही चेतेश्वर पुजारा ने बतौर एशियाई बल्लेबाज युनिस खान और जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बतौर एशियाई बल्लेबाज सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड दिग्गज कुमार संगकारा के नाम पर दर्ज हैं.

@ गोल्फ: पेनासोनिक ओपने के पहले दिन संधू को बढ़त 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

भारतीय खिलाड़ी अजितेश संधू ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए पेनासोनिक ओपन में गुरूवार में आठ अंडर 64 का स्कोर किया. यह उनका इस साल और दिल्ली गोल्फ क्लब पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा. संधू ने पहले दिन सात बर्डी, एक ईगल और एक बोगी लगाई. पहले दिन के खेल में भारतीयों का दबदबा देखा गया. शीर्ष 13 में नौ भारतीय खिलाड़ी अपनी जगह बनाने में सफल रहे.

@ T-20I Ranking: आईसीसी ने जारी की नई टी-20 रैंकिंग, टॉप पर पाकिस्तान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ {आईसीसी} ने अपनी ताजा T-20I जारी कर दी हैं. रैंकिंग में एक सबसे बड़ा बदलाव जो देखने को मिला हैं, वह यही हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड की टीम ने नंबर- 1 का ताज छिनकर अपने नाम कर लिया हैं. जी हाँ ! आईसीसी द्वारा जारी की गयी ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान की टीम 124 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले पायदान पर आ गयी हैं.

पाकिस्तान की टीम को नंबर वन बनाने में टीम इंडिया का एक बहुत ही बड़ा हाथ रहा. जी हाँ ! दरअसल न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली एक बड़ी और ऐतिहासिक जीत के चलते ही पाकिस्तान की टीम को फायदा हुआ और वह दूसरे स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गयी. पाकिस्तान से पहले केन विलियम्सन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पहले पायदान पर बनी हुई थी, लेकिन दिल्ली टी ट्वेंटी में मिली एक तरफा हार के चलते टीम को अपनी रैंकिंग का ताज से हाथ धोना पड़ गया.

रैंकिंग में बात अगर विराट एंड कंपनी टीम इंडिया की करे, तो टीम अभी भी अपने पांचवे स्थान पर ही बनी हुई हैं. मौजूदा समय में टीम पूरे 118 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पांचवे स्थान पर हैं. रैंकिंग में सबसे चौकाने वाली बात यह रही, कि ऑस्ट्रेलिया मौजूदा समय में सातवे और दक्षिण अफ्रीका की टीम छठे स्थान पर हैं.

@ एशेज सीरीज शुरू होने से पहले जोश हेजलवुड ने खेला ये माइंड गेम

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 3 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

ऑस्ट्रेलिया टीम के दुसरे स्टार तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने अपने एक बयान में इंग्लैंड के अभ्यास मैच को लेकर कहा, “यह बहुत अच्छा है, कि कुल्टर ओ नाइल पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई टीम से अभ्यास मैच खेल रहे है. कुल्टर ओ नाइल अभ्यास मैच में खेलकर इंग्लैंड की कमियों को उजागर कर सकते हैं.

मुझे लगता है, कि वह शीर्ष क्रम व मध्य क्रम के बल्लेबाजों को जल्द आउट कर सकते है. यह ऑस्ट्रेलिया में उनका पहला वास्तविक हिट-आउट होगा. यह स्पष्ट रूप से उनकी योजना में भी होगा, कि तेज और विकेट से उछाल लेकर कुछ खिलाड़ियों को जल्द आउट करके एक्सपोज किया जाये और अगर ऐसा होता है, तो इंग्लैंड की टीम को सीरीज से पहले दबाव में लाने का अच्छा मौका होगा.”

हेजलवुड ने अपने बयान में आगे कहा, गाबा की पिच में आप हमेशा तेज गेंदबाजो के साथ उतरना चाहते हो, क्योंकि गाबा की पिच में कोई भी बल्लेबाज स्पिनरों के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए नहीं बल्कि तेज गेंदबाजो के खिलाफ बल्लेबाजी करने से डरता है. टीम के चयन में तीन या चार तेज गेंदबाज तो अवश्य प्लेयिंग इलेवन टीम में रहेंगे. अभी गेम में समय है, इसलिए सभी विकल्प खुले हुए है. वैसे मैं स्टार्क और कमिंस जब भी साथ खेले है हमारा अच्छा रिकॉर्ड रहा है.”

Related posts

Leave a Reply