स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 7 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

Akhil Gupta / 07 November 2017

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर मंगलवार (7 नवम्बर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

@ IND v NZ: तिरुवनंतपुरम टी-20 : निर्णायक मुकाबले में आज भिड़ेंगे भारत, न्यूजीलैंड

तिरुवनंतपुरम में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा और दोनों ही टीमें पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरेंगी। तीन टी-20 मैचों की सीरीज में अब तक खेले गए दो मैचों का स्कोर दोनों टीमों के बीच 1-1 से बराबर है। ऐसे में ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जाने वाला यह मैच दर्शकों के लिए रोमांचक होगा। हालांकि, बारिश इस मैच का मजा किरकिरा कर सकती है।

तिरुवनंतपुरम में सोमवार को हुई जोरदार बारिश के बाद मैच पर खतरा और भी बढ़ गया है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। न्यूजीलैंड और भारत के बीच मंगलवार शाम सात बजे से अंतिम और निर्णायक टी-20 मैच खेला जाएगा, जिसके 40,000 से भी अधिक टिकट बिक चुके हैं। उल्लेखनीय है कि तिरुवनंतपुरम में पिछला अंतर्राष्ट्रीय मैच 25 जनवरी, 1988 को खेला गया था। ऐसे में मंगलवार को खेले जाने वाले टी-20 मैच के लिए भारी संख्या में दर्शक स्टेडियम पहुंच सकते हैं।

इस मैच के दौरान अगर किसी कारण डकवर्थ लेविस विधि का इस्तेमाल करना पड़ जाता है, तो कप्तान विराट कोहली को इसके लिए भी योजना बनाकर तैयार रखनी होगी।

न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है लेकिन नियमित नहीं। सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम का प्रदर्शन हर क्षेत्र में खराब था, लेकिन दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन वापसी करते हुए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। ऐसे में न्यूजीलैंड को अगर सीरीज पर कब्जा जमाना है, तो उसे पिछले मैच के प्रदर्शन को इस मैच में भी बरकरार रखना होगा।

@ WWE RAW RESULTS 7 NOVEMBER: ये रहे रॉ के रिजल्ट्स

रेस्लरो के नाम                                                                           विजेता 

मैच 1 – जैसन जॉर्डन vs एलियस                                                  जैसन जॉर्डन

मैच 2 – असुका vs स्टेसी कोट्स                                                   असुका

मैच 3 – सामोआ जो vs टाईटस ओ नील                                         डिसक्वालिफिकेशन

मैच 4 – फिन बेलर vs सामोआ जो                                               डिसक्वालिफिकेशन

मैच 5 – शाशा बैंक और बेली vs निया जैक्स और अलिसिया फॉक्स            शाशा बैंक और बेली

मैच 6 – ब्रोन स्ट्रोमैन और मिज़                                                   ब्रोन स्ट्रोमैन

मैच 7 – पीटी ड्यून vs एनजो अमोरे                                            पीटी ड्यून

मैच 8 – सेथ रोलिंस और डीन अम्ब्रोस vs शेमस और सिजारो                शेमस और सिजारो

@ तीसरे मैच से पहले भुवी का खुलासा, इस खिलाड़ी की हो सकती है भारतीय टीम से छुट्टी

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच टी-20 सीरीज का निर्णयक मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम टी-20 सीरीज पर भी कब्ज़ा कर लेगी. ऐसे में मैच से पहले मीडिया से बात करते हुए भुवी ने मैच को लेकर टीम कॉम्बिनेशन के बारे में बात की. इस दौरान उन्होंने इशारें-इशारे में आने वाले मैच में बड़े बदलाव की संभावना की बात कह दी. तीसरे टी20 मैच में भारतीय टीम के कॉम्बिनेशन के बारे में भुवनेश्वर कुमार ने कहा,

हम परिस्थितियों को देखकर तीसरे टी20 मैच में अपने टीम के कॉम्बिनेशन को उतारेंगे. टीम का कॉम्बिनेशन कुछ भी हो सकता है. हम पहले की तरह पांच बल्लेबाज पांच गेंदबाज और एक हार्दिक पंड्या के साथ भी उतर सकते है और कुछ अलग भी हो सकता है यह फैसला विकेट की परिस्थितियों को देखकर किया जायेगा. टीम का कॉम्बिनेशन कुछ भी हो सकता है.”

@ कबड्डी पर आधारित फिल्म का निर्देशन करेंगी अश्विनी अय्यर

‘बरेली की बर्फी’ की निर्देशक अश्विनी अय्यर तिवारी कबड्डी के खेल पर आधारित एक फिल्म का निर्देशन करेंगी। वर्तमान में अश्विनी ‘फॉक्स स्टार स्टूडियोज’ की क्रिएटिव टीम के साथ मिलकर फिल्म की पटकथा लिख रही हैं।

एक बयान में अश्विनी ने कहा, “मेरी सोच हमेशा से ऐसी कहानियां बताने की रही हैं, जो दिल से आए और इसके लिए मुझे अपनी जैसी सोच वाली रुचा और फॉक्स स्टार स्टूडियोज से उनकी टीम का साथ मिला। मैं उस कहानी के निर्देशन के लिए पूरी तरह से तैयार हूं, जो मेरे दिल के करीब है।”

‘फॉक्स स्टार स्टूडियोज’ की चीफ क्रिएटिव ऑफिसर रुचा पाठक ने कहा कि उनकी टीम इस फिल्म के लिए काफी मेहनत कर रही है और इसके तहत टीम कबड्डी के विषय पर शोध कर रही है।

रुचा ने कहा कि उनकी टीम ने एक सुझाव भी तैयार किया है, जो उनके अनुसार, अश्विनी के लिए पूरी तरह से सही है। उन्होंने कहा, “अश्विनी का कहानी सुनाने और दर्शाने का तरीका एकदम अनूठा है.

@ रंगना हेराथ ने बताया भारत में क्यों नहीं जीत पा रही है श्रीलंका

श्रीलंका टीम के स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ ने कहा इस दौरे में उनका सपना भारत में टेस्ट मैच जीतना है. दरअसल, क्रिकेट इतिहास में श्रीलंका कभी भी भारत में  टेस्ट मैच जीतने में कामयाब नही हुई है. हैराथ इस सिलसिले को 16 नवंबर से शुरू होने वाली सीरीज में तोड़ना चाहते हैं.

हैराथ ने क्रिकबज को दिए बयान में कहा, “यह मेरा सपना है. भारत में टेस्ट मैच जीतना कितना शानदार होगा, क्योंकि हमने पहले कभी यहां जीत हासिल नहीं की है.”

हेराथ ने भारत से मिली घर पर 3-0 से टेस्ट में मिली हार पर बात करते हुए कहा,  “भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में मैं विकेट नहीं ले पाया. हम सभी ने संघर्ष किया. हम साझेदारी तोड़ नहीं पाए और उन्होंने 600 से ज्यादा का स्कोर बना दिया, जहां से मैच जीतना हमारे लिए मुश्किल हो गया. हमने कई मौके भी गंवाए. हमने योजना बनानी होगी कि हमे 20 विकेट निकालने के लिए क्या करना है.”

@ एटीपी रैंकिंग : शीर्ष-10 से बाहर हुए मरे, जोकोविक

स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल हाल ही में जारी हुई टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है। हालांकि, शीर्ष-10 खिलाड़ियों की सूची से ब्रिटेन के स्टार खिलाड़ी एंडी मरे और दिग्गज सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविक बाहर हो गए हैं।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, नडाल के बाद इस सूची में स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर हैं। इस सूची में एक स्थान ऊपर उठते हुए जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने तीसरा और आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दो स्थान ऊपर उठते हुए चौथा स्थान हासिल किया है।

क्रोएशिया के खिलाड़ी मारिन सिलिक पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। बुल्गारिया के खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव ने दो स्थान आगे बढ़ते हुए छठा, स्विट्जरलैंड के ही स्टाव वावरिंका ने भी दो स्थान ही आगे बढ़ते हुए सातवां स्थान हासिल किया है। बेल्जियम के खिलाड़ी डेविन गोफिन ने भी दो कदम आगे बढ़ते हुए आठवें स्थान पर कब्जा जमाया है। अमेरिका के खिलाड़ी जैक सॉक ने इस सूची में लंबी छलांग लगाई है।

पेरिस मास्टर्स का खिताब जीतने के साथ ही 13 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए शार्ष-10 में अपनी जगह पक्की की है। वह नौंवें स्थान पर हैं। सॉक के आगे बढ़ने का नुकसान स्पेन के खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बुस्टा को हुआ है। वह एक स्थान नीचे फिसलते हुए 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

@ महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ ने मेरे लिए कुछ भी नहीं किया: एस. श्रीसंत 

बीसीसीआई पर आरोप लगाने के बाद एस श्रीसंत एक बार फिर मिडिया की सुर्खियों में आ गये है. वह बीसीसीआई का अपने प्रति रवैये से खुश नहीं है, जिसके चलते वह बीसीसीआई पर इन दिनों गंभीर आरोप लगा रहे है, लेकिन इस बार तो श्रीसंत ने हद ही कर दी है. श्रीसंत ने इस बार अपने निशाने में भारतीय टीम के दो पूर्व कप्तान और महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी को अपने निशाने पर ले लिया है. श्रीसंत ने रिपब्लिक टीवी को दिये गये अपने एक इंटरव्यू में धोनी और द्रविड़ को लेकर कहा,

“जब मैं बुरे दौर से गुजरा, तो मेरे लिए ना तो उस समय भारतीय टीम के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी ने कुछ किया और ना ही राजस्थान रॉयल टीम के कप्तान रहे राहुल द्रविड़ ने मेरे लिए कुछ किया. दोनों के ही समर्थन की मुझे जब सबसे ज्यादा जरुरत थी, ऐसे मौके में उन दोनों ने ही मुझे निराश किया था.”

राहुल द्रविड़ राजस्थान रॉयल के सपोर्ट में खड़े थे, लेकिन उन्होंने मेरी पैरवी नहीं की, जबकि वो मुझे अच्छे से जानते थे. मैं धोनी को भी एक भावुक संदेश भेजा था, लेकिन उन्होंने भी इसका मुझे कोई जवाब नहीं दिया था.”

“6 और भारत के स्टार खिलाड़ी दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट में थे. अगर उनसे पूछताछ होती, तो बीसीसीआई की क्रिकेट में बहुत ज्यादा फर्क पड़ता, इसलिए उनको बचाने के लिए उनसे पूछताछ नहीं कराई गई. अगर मुझे फिर से खेलने का मौका मिलता है, तो मैं अब भारत को छोड़ कर किसी अन्य देश ले लिए खेलना चाहूँगा.”

@ आरएफवाईएस फुटबाल : मिनर्वा ने सेंट एनीज कान्वेंट को 24-0 से हराया

रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स फुटबाल टूर्नामेंट में मिनर्वा पब्लिक स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है। इस स्कूल के लड़कों ने सोमवार को सेक्टर-42 के फुटबाल मैदान पर जूनियर और सीनियर वर्ग में बड़ी जीत दर्ज की। सीनियर वर्ग में जहां मिनर्वा के लड़कों ने द न्यू पब्लिक स्कूल को 5-0 से हराया वहीं जूनियर वर्ग में मिनर्वा ने सेंट एनीज कान्वेंट स्कूल को 25-0 से रौंद दिया।

जूनियर वर्ग में मिनर्वा के अजीत कुमार मेतेई, अजोरुद्दीन शाह, लुंटिंगमांग होआकिप ने पांच-पांच गोल किए जबकि कार्तिक नैय्यर ने हैट्रिक लगाई।

सीनियर ब्वाएज वर्ग में मिनर्वा के लिए पहला गोल मोहम्मद शाहजहान ने किया। इसके बाद वांग जानसन सिंह ने दूसरा गोल किया। तीसरा गोल मैन ऑफ द मैच चुने गए माकन विंकल चोथे ने किया। मध्यांतर तक यही स्कोर रहा। हाफ टाइम के बाद चोथे ने एक और गोल किया और फिर 49वें मिनट में एक और सफलता हासिल करते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की।

@ इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर एंड्रयू स्ट्रॉस ने बेन स्टोक्स मामले पर दी अपनी प्रतिक्रिया

इंग्लैंड टीम के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स हाल ही में अपने साथी खिलाड़ी एलेक्स हेल्स के साथ एक पब में पुलिस कर्मियों के साथ हाथापाई करते हुए नजर आये थे. जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो गया था.

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के डायरेक्टर एंड्रयू स्ट्रॉस ने समाचार पत्र बीबीसी से अपने एक बयान में स्टोक्स को लेकर कहा, “स्टोक्स का मामला काफी पेचीदा बना हुआ है. वह दो अलग-अलग संभावित अनुशासनात्मक प्रक्रियाएं में फंसा हुआ हैं. हम उसे इंग्लैंड टीम में चाहते है, लेकिन अभी उसके मामले पर पुलिस की जाँच चल रही है.

जब तक स्टोक्स को लेकर पुलिस पूरी जाँच नहीं कर लेती है तब तक हमारा उसे टीम में जगह दे पाना मुश्किल है. हालाँकि हम सभी चाहते है, कि वह जल्द से जल्द टीम का हिस्सा बने. वह एक मैच विजेता खिलाड़ी है और हम किसी भी स्थिति में नहीं चाहते है, कि वह इंग्लैंड के लिए मैच गंवाये, लेकिन हम भी फिलहाल पुलिस की कार्यवाही के आगे बधे हुए है.”

@ सरवाइवर सीरीज से पहले ही घायल हुआ स्मैकडाउन का यह रेस्लर, अब कौन लेगा जगह?

WWE के लिए रेस्लरो की चोटे एक श्राप की तरह होती है क्योंकि चोट के कारण बहुत सारी चीजो पर एक साथ असर पड़ता है फिर चाहे वो रेस्लर का करियर हो या फैन्स का एंटरटेनमेंट. इसी कड़ी में अब खबर आ रही है कि स्मैकडाउन का एक रेस्लर घायल हो गया है.

WWE में कई ऐसे रेस्लर हुए हैं जिनको रिंग में गंभीर चोटे लग गयी थी और जिसकी वजह से उनके करियर खत्म हो गये. स्टोन कोल्ड, एज, हिटमैन हार्ट, डेनियल ब्रयान आदि उन कुछ रेस्लरो में आते हैं, जिनके करियर चोट के चलते बर्बाद हो गये. हालांकि ये रेस्लर आज भी फैन्स के बीच पसंद किये जाते हैं पर इन्होने चोट के बाद कभी रिंग में लड़ने के लिए कदम नहीं रखे.

WWE का अब अगला पे पर व्यू इवेंट सरवाइवर सीरीज है जो 19 नवम्बर को दिखाई जायेगी, हर बार की तरह इस इवेंट से भी काफी उम्मीदे होंगी और इसमें कई बड़े मैच देखने को मिलेंगे. गौरतलब है कि सरवाइवर सीरीज WWE का एकलौता ऐसा पे पर व्यू इवेंट होता है, जिसमे रॉ और स्मैकडाउन के रेस्लर्स आपस में लड़ते हैं और अपने अपने ब्रांड को जीताने की कोशिश करते हैं. WWE ने हाल ही में इंग्लैंड का टूर किया था जिसमे स्मैकडाउन के रेस्लर सिंकारा भी दिखे थे, एक मैच के दौरान सिंकारा चोटिल हो गये.

@ प्रीमियर लीग : चेल्सी ने युनाइटेड को 1-0 से हराया

चेल्सी ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में खेले गए मैच में मैनचेस्टर युनाइटेड को 1-0 से मात दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्टैम्फोर्ड ब्रिज में रविवार रात खेले गए लीग के 11वें दौर के मैच में जीत हासिल करने के साथ ही चेल्सी अब लीग सूची में दूसरे स्थान पर काबिज युनाइटेड से एक अंक पीछे है।

वर्तमान में लीग सूची में चेल्सी क्लब 22 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है, वहीं युनाइटेड 23 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इस सूची में तीसरे स्थान पर काबिज टोटेनहनम क्लब के भी 23 अंक हैं, लेकिन वह गोल के अंतर से युनाइटेड क्लब से पीछे है।

स्टैम्फोर्ड ब्रिज में खेला गया मैच दोनों ही टीमों के बीच बेहद रोमांचक था। पहले हाफ में दोनों के बीच कड़ा संघर्ष देखा गया और इस कारण पहला हाफ गोलरहित रहा। इसके बाद, दूसरे हाफ में अच्छा अवसर पाते हुए 55वें मिनट में आर्तुरो मोराटा ने गोल कर चेल्सी का खाता खोला और 1-0 से बढ़त दिलाई।

                         श्रीलंका के खिलाफ चुनी गयी भारतीय टीम पर एक नजर:-