स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत से जुड़ी हर एक बड़ी खबर आसानी से पढ़ सकेंगे.

आइये डालते हैं, एक नजर शनिवार (14 अक्टूबर) के स्पोर्ट्स राउंड अप पर:-

~ INDvAUS: हैदराबाद T-20I: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच श्रृंखला ड्रा 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 1

शुक्रवार, 13 अक्टूबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का सबसे रोमांचक और निर्णायक मुकाबला खेला जाने वाला था. दोनों टीमों के बीच यह मैच हैदराबाद के लोकप्रिय राजीव गाँधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, स्टेडियम में खेला जाने वाला था, लेकिन एक भी गेंद डालने से पहले ही मैच को रद्द कर दिया गया. जी हाँ ! बारिश और गीले मैदान के चलते मैच को रद्द करना पड़ा.

हैदराबाद टी ट्वेंटी रद्द हो जाने के कारण यह तीन मैचों की टी ट्वेंटी श्रृंखला 1-1 की बराबरी के साथ ही ड्रा हो गयी. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि हैदराबाद में पिछले काफी समय से लगभग 20 दिनों से रोज हलकी फुलकी बारिश को रही थी, जिस कारण मैदान भी पूरी तरह से गीला था. आज भी हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन की पूरी टीम मैदान को सुखाने की हर संभव कोशिश कर रही थी, लेकिन सफल ना हो सकी और मैच को ना चाहते हुए भी कैंसिल करना पड़ा और श्रृंखला ड्रा हो गयी.

~ ICC ने जारी की अपनी लेटेस्ट T-20I रैंकिंग देखे कौन से पायदान पर हैं टीम इंडिया 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 2

1-1 की बराबरी पर खत्म होने वाली अर्न्तराष्ट्रीय टी20 सीरीज में एक तरफ जहां मेजबान भारतीय टीम के आईसीसी टी20 रैंकिग पर तो कुछ खास फर्क नहीं पड़ा, वहीं दूसरी तरफ मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम ने एक पायदान का उछाल मारते हुए अपने रैंकिग में सुधार पा लिया।

आईसीसी द्वारा जारी की गयी टी20 रैंकिग में आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को एक पायदान का फायदा पहुंचा है। इसका प्रमुख कारण तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान भारतीय टीम को 8 विकेट से करारी शिकस्त देखकर जीत हासिल करना था। गुवाहटी के क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस अर्न्तराष्ट्रीय टी20 मैच में कंगारुओं ने भारतीय टीम के खिलाफ तीनों प्रारुपों में शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया था।

मौजूदा समय में अगर आॅस्ट्रेलिया टीम के आईसीसी द्वारा जारी टी20 रैंकिग पर नजर दौड़ायी जाए तो वह दक्षिण अफ्रीका से एक पायदान ऊपर नंबर-6 पर है। एक तरफ जहां आॅस्ट्रेलिया टीम के 111 प्वाइंट हैं, तो वहीं दूसरी तरफ एक स्थान पीछे हो चुकी साउथ अफ्रीका मात्र एक अंक पीछे चलते हुए 110 प्वाइंट के साथ सांतवे स्थान पर पहुंच चुकी है।

मौजूदा समय में भारतीय टीम 116 प्वाइंट के साथ नंबर पांच पर काबिज है,जिसके नीचे आॅस्ट्रेलिया टीम वहीं दूसरी तरफ उसके ऊपर नंबर 4 पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम 119 अंकों के साथ चौथे पायदान पर मौजूद है।

आईसीसी द्वारा जारी की गयी टी20 रैंकिग पर नजर डाला जाए तो न्यूजीलैण्ड टीम ने 125 अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्जा जमाया हुआ है। जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम 121 अंकों के साथ दूसरा और वेस्टइंडीज टीम 120 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर मौजदू है। इसके अलावा नीचले क्रम में आईसीसी रैंकिंग में श्रीलंका नंबर-8 पर, अफगानिस्तान-9 पर और बांग्लादेश नंबर-10 पायदान पर मौजूद है।

~ फीफा यू-17 विश्व कप : ईरान ने जीत के साथ किया ग्रुप दौर का अंत

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 3

ईरान ने फीफा अंडर-17 विश्व कप के ग्रुप दौर का अंत जीत के साथ किया है। उसने शुक्रवार को ग्रुप-सी के मैच में कोस्टा रिका को 3-0 से मात दी। मोहम्मद धोबेइशावी ने 25वें मिनट में मिली पेनाल्टी को गोल में बदलते हुए अपनी टीम का खाता खोला। चार मिनट बाद ताहा शारिआती ने ईरान के लिए दूसरा गोल दागा। मोहम्मद सरदारी ने 89वें मिनट ईरान के लिए तीसरा गोल किया।

ईरान ने ग्रुप दौर का अंत अपने सभी मैचों में जीत के साथ किया है। उसने तीन मैचों में नौ अंकों के साथ ग्रुप में पहला स्थान हासिल करते हुए नॉकआउट दौर में प्रवेश किया। जर्मनी छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। गिनी और कोस्टा रिका को एक-एक अंक मिला और यह दोनों अगले दौर में जगह नहीं बना पाए।

~ टेनिस : नडाल, फेडरर शंघाई मास्टर्स के सेमीफाइनल में ……

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 4

स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने शंघाई मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। नडाल ने पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में ग्रिगोर दिमित्रोव को मात देते हुए अंतिम-4 में जगह बनाई। फेडरर ने फ्रांस के रिचाडऱ् गासक्वेट को मात दी।

स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने दिमित्रोव को दो घंटे 35 मिनट तक चले मुकाबले में 6-4, 6-7 (4-7), 6-4 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। यह उनकी लगातार 15वीं जीत है। नडाल ने अपने करियर में अब तक शंघाई मास्टर्स का खिताब नहीं जीता है। सेमीफाइनल में उनका सामना मारिन सिलिक से होगा।

मैच के बाद नडाल ने कहा, “यह काफी मुश्किल मैच था। हम दोनों ने उच्च स्तर का खेल खेला। कोर्ट की स्थिति आज पिछले दो मैचों से अलग थी।”

~ प्रो कबड्डी लीग : बंगाल ने थलाइवाज को हराया

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 5

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में शुक्रवार को बंगाल वॉरियर्स ने तमिल थलाइवाज को शिव छत्रपति शिवाजी कॉम्पलेक्स में 34-30 से मात दी। थलाइवाज के कप्तान अजय ठाकुर का बेहतरीन खेल एक बार फिर जाया गया। उन्होंने 14 रेड अंक बटोरे। बंगाल के लिए मनिंदर सिंह ने 12 रेड अंक लिए।

दोनों टीमों ने मैच में लगातार अंक लिए, लेकिन बंगाल इस मैच में हर मामले में थलाइवाज से थोड़ी बेहतर साबित हुई और इसी कारण उसे जीत मिली। 10वें मिनट तक स्कोर 6-6 से बराबर था। यहां से मनिंदर ने रेड से दो अंक लेकर बंगाल को 8-6 से आगे कर दिया। बंगाल ने फिर अपनी बढ़त को नहीं खोया और पहले हाफ का अंत 18-14 के स्कोर के साथ किया।

दूसरे हाफ में शुरुआती मिनटों में थलाइवाज ने अंकों के अतंर को कुछ कम किया और 27वें मिनट में स्कोर 19-22 कर लिया, लेकिन यहां से वो बेहद कोशिशों के बाद भी अंकों के अंतर को कम नहीं कर पाई। थलाइवाज के रेडर उसे अंक दिला तो रहे थे, लेकिन उसका डिफेंस अंक गंवाया जा रहा था।

~ PAKvSL: 1ST ODI: पाकिस्तान ने जीत के साथ किया एकदिवसीय श्रृंखला का आगाज 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 6

शुक्रवार, 13 अक्टूबर से पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला शुरू हो गयी. दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला दुबई में खेला गया. जहाँ पाकिस्तान ने शानदार खेल दिखाते हुए पहला वनडे 83 रनों से जीतकर अपने नाम किया.

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 292 रन बनाये. टीम के लिए बाबर आजम 103 और शोएब मलिक 81 ने बढ़िया पारियां खेली. 293 रनों के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की टीम 209/8 का स्कोर ही बना सकी और पहला मैच 83 रनों से हर गयी. पाकिस्तान के लिए हसन अली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए.

~ कंपनी के बुरे दिनों के बीच इस WWE सुपरस्टार ने भी किया सन्यास की घोषणा

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 7

WWE में रिटायरमेंट बेहद ही दुखी करने वाला माना जाता है, क्योंकि रिटायरमेंट लेने के बाद आप अपने फेवरेट रेस्लर को कभी रिंग में लड़ते हुए नहीं देख पाते. इसी कड़ी में एक और सुपरस्टार ने रिटायरमेंट की घोषणा करके सबको चौका दिया है. WWE के इतिहास में कई ऐसे सुपरस्टार्स हुए हैं जिनकी रिटायरमेंट की खबरों ने फैन्स को दुखी कर दिया था, फिर चाहे वो शॉन माइकल की रिटायरमेंट हो या एज की. फैन्स कभी नहीं चाहते कि उनके फेवरेट रेस्लर कभी भी रिंग से रिटायरमेंट ले पर कुछ ना कुछ ऐसे हालात फंस ही जाते हैं, जिसके चलते रेस्लरो को रिटायर होना पड़ता है फिर चाहे वो चोट के चलते या पर्सनल कारणों की वजह से.

बबा डड्ली ने भी रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी है, आपको बता दे कि बबा WWE में अपने शानदार टैग टीम करियर के लिए जाने जाते हैं. उनके साथ वोन डड्ली पार्टनर के तौर पर नजर आते हैं. WWE में उन्होंने कई बार टैग टीम चैंपियनशिप जीती हैं. साल 2015 में इस जोड़ी ने फिर से WWE में वापसी की थी पर साल 2016 में इन्हें रिलीज़ भी कर दिया गया था.

इसके बाद दोनों ROH ( रिंग ऑफ़ ऑनर ) में दिखाई दिए जहां बबा को चोट लग गयी और उन्हें डॉक्टर्स ने आगे लड़ने के लिए मना कर दिया. इसके बाद बबा ने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी.

~ जिंदर महल इन दो रेस्लरो को अपना पार्टनर बनाकर करना चाहते हैं शील्ड का मुकाबला

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 8

जिंदर महल इस समय भारत में हैं और वे दिसम्बर में होने वाले लाइव इवेंट के प्रमोशन के लिए जगह जगह इंटरव्यू दे रहे हैं पर जब उनसे शील्ड के बारे में पूछा गया तो उन्होंने शील्ड के बारे में कई बातें कह दी. WWE भारतीय फैन्स के लिए 8 और 9 दिसम्बर को न्यू दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में अपना एक लाइव इवेंट कराने जा रही है. इसी इवेंट को सफल बनाने के लिए ट्रिपल एच भी भारत आये हुए हैं ताकि सारी तैयारियों का जायजा ले सके. आपको बता दे कि भारत में होने वाले इस लाइव इवेंट में रोमन रेन्स, ब्रोन स्ट्रोमैन, सेथ रोलिंस, डीन अम्ब्रोस, शाशा बैंक आदि रेस्लर्स नजर आने वाले हैं.

जैसा की हमने आपको बताया की जिंदर इस लाइव इवेंट को प्रमोट करने के लिए भारत आये हुए हैं, वे तकरीबन हर जगह इस इवेंट को प्रमोट कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने फेसबुक लाइव सेशन से दौरान फैन्स से बात की जिसपर उन्होंने तमाम मुद्दों पर खुल राय दी पर जब उनसे शील्ड के बारे में पूछा गया, तो जिंदर का जवाब बेहद ही मजेदार था.

~ जोहोर कप के लिए भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम का ऐलान

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 9

सातवें जोहोर कप में भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम की कप्तानी विवेक सागर प्रसाद को सौंपी गई है। हॉकी इंडिया (एचआई) ने शनिवार को टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। टूर्नामेंट की शुरुआत 22 अक्टूबर से हो रही है। भारत अपने पहले मैच में जापान से भिड़ेगा। एचआई द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार प्रताप लाकड़ा को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। जूनियर टीम इस समय लखनऊ के भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के शिविर में कोच जूड फेलिक्स के मार्गदर्शन में अभ्यास कर रही है।

गोलकीपर : पंकज कुमार रजक, सेंथामिझ अरासु शंकर।

डिफेंडर : सुमन बेक, प्रताप लाकड़ा (उप-कप्तान), सुखजीत सिंह, वरिंदर सिंह, मनदीप मोर, संजय।

मिडफील्डर : हरमनजीत सिंह, रबिचंद्रन सिंह मोइरंगथेम, विवेक सागर प्रसाद (कप्तान), विशाल सिंह, विशाल अंटिल।

फॉर्वड : शैलेंद्र लाकड़ा, रौशन कुमार, अभिषेक, दिलप्रीत सिंह, मनिंदर सिंह।

~ नेहरा के पास जो क्षमता और अनुभव है वह उन्हें एक सफल गेंदबाजी कोच बना सकता है: अजहर 

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 10

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपने 18 वर्ष के लम्बे क्रिकेट करियर को आखिरकार विराम देने का फैसला कर दिया. वह 1 नवम्बर को दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ होने वाले टी20 मुकाबले के बाद संन्यास ले लेंगे. नेहरा जी के सन्यास परअत करते हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा,

“मुझे उसके संन्यास के बारे में पहले से पता था, क्योंकि मैं उससे कुछ ही दिन पहले मिला था. उसने मुझसे कहा था कि वह संन्यास लेने वाला है. मुझे लगता है कि उसने सही फैसला लिया है. जिस तरह वह इतनी सारी चोटों के बावजूद खेलता रहा, वह काबिले तारीफ है. वह एक शानदार गेंदबाज है, लेकिन मुझे लगता है कि वह थोड़ा और टेस्ट क्रिकेट खेल सकता था. 

जब आप उससे बात करते हैं, तो आपको ऐसा नहीं लगता कि आप आशीष नेहरा से बात कर रहे हैं. आखिर में आपको क्रिकेट के लिए जाना जाता है लेकिन उससे भी बढ़कर आपको एक अच्छे इंसान के रूप में पहचाना जाता है. नेहरा के पास जो क्षमता और अनुभव है वह उन्हें एक सफल गेंदबाजी कोच बना सकता है.”

~ सोनी भारत में दिखाएगा आस्ट्रेलिया के क्रिकेट मैच

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 11

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) ने भारत में आस्ट्रेलिया के मैच प्रसारित करने के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के साथ करार कर लिया है। सोनी भारत के साथ पाकिस्तान, श्रीलंका में आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले क्रिकेट मैचों का प्रसारण अगले छह साल तक करेगा। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले महीने से शुरू होने वाली एशेज सीरीज के साथ यह करार शुरू होगा। हालांकि इस करार की रकम जाहिर नहीं की गई है। इस करार के तहत सोनी पुरुष और महिला बिग बैश लीग (बीबीएल) का भी प्रसारण भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में करेगा।

एसपीएन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एनपी सिंह ने कहा, “भारत में क्रिकेट बहुत ज्यादा देखा जाता है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ करार करके हम इस बात को सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वहां के प्रशंसकों को लगातार क्रिकेट देखने को मिले।”

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, “सोनी के साथ करार करते हुए हम खुश हैं। वह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के वैश्विक मूल्यों को समझते हैं।”

~ स्पेनिश लीग : इस्पानयोल-लेवांते का मुकाबला गोलरहित ड्रॉ

स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े शनिवार (14 अक्टूबर) की खेल से जुड़ी हर एक बड़ी खबर 12

स्पेनिश लीग के मैच में इस्पानयोल पूरे समय लेवांते पर हावी थी, लेकिन इसके बाद भी वह मुकाबला गोलरहित ड्रॉ कराने के लिए बाध्य हो गई। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मेजबान टीम को शुक्रवार को खेले गए मैच में कई मौके मिले, लेकिन वह किसी को भी गोल में नहीं बदल पाई। उसने हालांकि मैच खत्म होने से नौ मिनट पहले गेंद को नेट में डाल दिया था, लेकिन इसे गोल करार नहीं दिया गया।

लियो बापटिस्टाओं के पास इस्पानयोल को 62वें मिनट में बढ़त दिलाने का मौका मिला था, लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर खेल बैठे। 12 मिनट बाद इस्पानयोल के सर्जी डारडेर ने शानदार किक लगाई लेकिन गेंद क्रॉस बार से लग कर वापस आ गई और उनकी टीम के साथी सर्जियो गार्सिया रिबाउंड पर गोल करने में असफल रहे। 81वें मिनट में जेरार्ड मोरेनो ने शानदार हेडर मारते हुए गेंद को गोलपोस्ट में डाला लेकिन रेफरी ने फाउल देते हुए इस गोल कर रद्द कर दिया।

Related posts

Leave a Reply