सनराइजर्स हैदरबाद 2021 विश्लेषण : पूरी टीम, सपोर्ट स्टाफ, मजबूती, कमजोरी, आइडल प्लेइंग XI 1

आईपीएल 2021 (IPL 2021) की नीलामी 17 फरवरी 2021 को चेन्नई में हुई। इस दौरान सभी टीमों ने अपने जरूरत के अनुसार खिलाड़ियों को खरीदा है। इसी क्रम में अगर आईपीएल की नीलामी में सबसे कम खिलाड़ियों के खरीदने वाली टीम की बात करें तो सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम ने सबसे कम 3 खिलाड़ी खरीदे है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम ने नीलामी में महज कुल 3.80 करोड़ रुपये खर्च किये।

सनराइजर्स हैदराबाद हुई और मजबूत

सनराइजर्स हैदरबाद 2021 विश्लेषण : पूरी टीम, सपोर्ट स्टाफ, मजबूती, कमजोरी, आइडल प्लेइंग XI 2

आईपीएल 2021 की नीलामी में हैदराबाद (SRH) की टीम ने इस सीजन कुल 3 अहम खिलाड़ियों को अपने टीम में जोड़ा। सनराइजर्स हैदराबाद ने 14वें सीजन के लिए दो इंटरनेशनल खिलाड़ी और एक अनकैप्ड खिलाड़ी खरीदा है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने भारतीय क्रिकेटर केदार जाधव को 2 करोड़ रुपये खरीदा है।

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर मुजीब उर रहमान को डेढ़ करोड़ में अपने साथ जोड़ा। वहीं हैदरबाद (SRH) ने बाएं हाथ के स्पिनर जगदीश सुचित को 30 लाख में स्क्वाड में जगह दी। इसके साथ ही टीम और मजबूत हुई है, हैदराबाद टीम इससे पहले भी काफी मजबूत थी।

हैदराबाद टीम की मजबूती

सनराइजर्स हैदरबाद 2021 विश्लेषण : पूरी टीम, सपोर्ट स्टाफ, मजबूती, कमजोरी, आइडल प्लेइंग XI 3

संराइजर्स हैदरबाद (SRH) में केदार जाधव, मुजीब उर रहमान और सुचित के आने के बाद  को टीम में शामिल करते ही सनराइजर्स हैदराबाद टीम और ज्यादा संतुलित नजर आ रही है। अगर टीम के गेंदबाजी पर नजर डाले तो टीम में भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाज मौजूद हैं।

वहीं टीम के स्पिन गेंदबाजी विभाग पर नजर डाले तो टीम में मुजीब उर रहमान भी जुड़ गए हैं और राशिद खान भी टीम का हिस्सा हैं। वहीं टीम में मोहम्मद नबी भी टीम में शामिल हैं। यह सभी खिलाड़ी टीम के लिए बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन का नजारा पेश कर सकते हैं। भारतीय स्पिन विकल्पों पर नजर डाले तो शाहबाज नदीम टीम के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद वापसी करने वाले केदार जाधव के आने से सनराइजर्स के मिडिल ऑर्डर में अनुभव आएगा। साथ ही फिलहाल टीम के पास अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, विराट सिंह जैसे स्टार मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं। अगर कहें की केदार जाधव और मुजीब उर रहमान को खरीदकर हैदबाद ने मास्टर स्ट्रोक चला है, तो शायद यह गलत नहीं होगा।

हैदराबाद टीम की कमजोरी

सनराइजर्स हैदरबाद 2021 विश्लेषण : पूरी टीम, सपोर्ट स्टाफ, मजबूती, कमजोरी, आइडल प्लेइंग XI 3

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम में कई स्टार क्रिकेटर शामिल हैं, लेकिन टीम के लिए अभी भी एक ऐसे खिलाड़ी की कमी है जो टीम के लिए मैच फिनिश करके दे। टीम के पास जेशन होल्डर, मिचेल मार्श और मोहम्मद नबी जैसे स्टार क्रिकेटर मौजूद हैं, लेकिन विदेशी खिलाड़ियों के समीकरण की वजह से इन सभी खिलाड़ियों को एक साथ प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनाया जा सकता है।

हैदराबाद टीम (SRH) के पास केन विलियमसन, डेविड वॉर्नर, राशीद खान का खेलना लगभग तय है टीम के पास एक स्थान के लिए जॉनी बेयरस्टो, मिचेल मार्श, मोहम्मद नबी, जेशन होल्डर और मुजीब उर रहमान विकल्प मौजूद हैं। टीम के पास अब्दुल समद, विजय शंकर, अभिषेक शर्मा जैसे बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं लेकिन, इनमे अनुभव की थोड़ी कमी नजर आती है।

हैदरबाद टीम और सपोर्ट स्टाफ

हैदरबाद की टीम के खिलाड़ी:

सनराइजर्स हैदरबाद 2021 विश्लेषण : पूरी टीम, सपोर्ट स्टाफ, मजबूती, कमजोरी, आइडल प्लेइंग XI 5

रिटेन खिलाड़ी: केन विलियम्सन, डेविड वॉर्नर, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, जॉनी बेयरस्टो, श्रीवत्स गोस्वामी, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, मिचेल मार्श, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, संदीप शर्मा, टी नटराजन, शहबाज नदीम, राशिद खान, बासिल थम्पी, सिद्धार्थ कौल।

ऑक्शन में खरीदे हुए खिलाड़ी: जगदीश सुचित (30 लाख रुपये), केदार जाधव (2 करोड़ रुपये), मुजीब उर रहमान (1.5 करोड़ रुपये)।

कप्तान: डेविड वार्नर

हैदराबाद टीम का सपोर्ट स्टॉफ:

सनराइजर्स हैदरबाद 2021 विश्लेषण : पूरी टीम, सपोर्ट स्टाफ, मजबूती, कमजोरी, आइडल प्लेइंग XI 6

मालिक: कलानिथि मारन, कावेरी मारन, काव्या मारन (सन नेटवर्क)
CEO: शनमुगम
नीलामी रणनीतिकार: श्रीनाथ भावेश
टीम निदेशक: टॉम मूडी
हेड कोच: ट्रेवर बेलिस
सहायक कोच: ब्रैड हैडिन
बॉलिंग मेंटर: मुथैया मुरलीधरन
बल्लेबाजी मेंटर: वीवीएस। लक्ष्मण
फील्डिंग कोच: बीजू जॉर्ज
फिजियो: थियो कपाकौलकिस
फिजिकल ट्रेनर: मारियो विल्वारायण
वीडियो विश्लेषक: श्रीनिवास चंद्रशेखरन

SRH की आइडियल प्लेइंग इलेवन

SRH

1. डेविड वार्नर

2. ऋद्धिमान साहा

3. मनीष पांडे

4. केन विलियसन

5. विजय शंकर

6. अब्दुल समद

7. जेशन होल्डर

8. राशिद खान

9. भुवनेश्वर कुमार

10. संदीप शर्मा

11. टी नटराजन