आईपीएल 2020: नीलामी से पहले ऐसी दिख रही सनराइजर्स हैदराबाद, इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव

Trending News

Blog Post

आईपीएल 2020

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले सभी टीमों ने अपने खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। अब 19 दिसंबर को कोलकाता में खिलाड़ियों की नीलामी होगी। इसमें सभी टीमें अपनी जरूरत के अनुसार खिलाड़ी खरीदेंगे। आईपीएल 2016 की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपने कई खिलाड़ियों को रिलीज किया था। हालाँकि, उन्हें प्रमुख खिलाड़ी अभी भी टीम का हिस्सा हैं।

टीम के बल्लेबाज

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 1

सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने तीन प्रमुख बल्लेबाजों की रिटेन किया है। इसमें केन विलियमसन, डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे का नाम शामिल है। वॉर्नर ने आईपीएल 2017 और 2019 में ऑरेंज कैप जीता था वहीं विलियमसन 2018 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। मनीष पांडे ने भी पिछले सीजन में अच्छी बल्लेबाजी की थी।

केन विलियमसन
डेविड वॉर्नर
मनीष पांडे

विकेटकीपर

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 2

हैदराबाद ने पिछले नीलामी में इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बैरेस्टो को खरीदा था। उन्होंने डेविड वॉर्नर के साथ टीम को बेहतरीन शुरुआत दी थी। फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन रखा है। इसके साथ ही रिद्धिमान साहा और श्रीवत्स गोस्वामी टीम का हिस्सा बने हुए हैं। साहा को इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर में गिना जाता है।

जॉनी बैरेस्टो
रिद्धिमान साहा
श्रीवत्स गोस्वामी

ऑलराउंडर

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 3

सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 प्रमुख ऑलराउंडर को रिटेन किया है। इसमें विश्व कप 2019 में भारतीय टीम रहे विजय शंकर का नाम भी शामिल है। अफगानिस्तान के स्टार मोहम्मद नबी को भी टीम ने अपने साथ बरकरार रखा है। उन्होंने टीम के लिए लगातार शानदार खेल दिखाया है। अंडर-19 विश्व कप 2018 में भारतीय टीम का हिस्सा रहे अभिषेक शर्मा को भी टीम ने रिटेन किया है।

विजय शंकर
मोहम्मद नबी
अभिषेक शर्मा

स्पिन गेंदबाज

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 4

हैदराबाद के पास इस समय टी-20 का सबसे बेहतरीन स्पिनर है। राशिद खान को टीम ने रिटेन करने का फैसला किया है। वह अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को भी रिटेन किया है।

राशिद खान
शाहबाज नदीम

तेज गेंदबाज

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 5

टीम के पास भारतीय गेंदबाजों की फौज है। इसमें भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, बेसिल थम्पी और टी नटराजन का नाम शामिल है। आईपीएल 2018 में गेंदबाजों के बूते ही टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। इसी वजह से उन्हें रिटेन किया गया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज बिली स्टैनलेक को भी टीम ने बरकरार रखा है।

भुवनेश्वर कुमार
खलील अहमद
संदीप शर्मा
सिद्धार्थ कौल
बिली स्टैनलेक
बेसिल थम्पी
टी नटराजन

कितने खिलाड़ियों की जरूरत?

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 6

सनराइजर्स हैदराबाद के पास अभी 18 खिलाड़ी हैं। इसमें 6 विदेशी और 12 भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्हें 2 विदेशी और 5 भारतीय खिलाड़ियों की जरूरत है। एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी हो सकते हैं। इसमें 17 भारतीय और 8 विदेशी खिलाड़ी रखने का प्रावधान है।

कितनी रकम बची है?

सनराइजर्स हैदराबाद के पास 7 खिलाड़ियों की जगह है और उनके पास 17 करोड़ की रकम है। सिर्फ मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के पास ही उनसे कम रकम है।

किन्हें खरीदना चाहेंगे?

आईपीएल 2020: सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा विश्लेषण, नीलामी में इन खिलाड़ियों पर लगा सकती है दांव 7

हैदराबाद ने अपने दो प्रमुख मध्यक्रम के बल्लेबाजों को रिलीज किया है। इसमें दीपक हूडा और युसूफ पठान का नाम शामिल है। टीम झारखण्ड के बल्लेबाज विराट सिंह और कर्नाटक के रोहन कदम पर दांव लगा सकती है। दोनों बल्लेबाजों ने भारत ककी घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाये हैं।

शाकिब अल हसन के बाहर होने के बाद टीम ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को खरीदा चाहेगी। वह टीम के मध्यक्रम को मजबूती दे सकते हैं। भारतीय अंडर-19 के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर को भी टीम अपने साथ जोड़ना चाहेगी। इंग्लैंड के खिलाड़ी सीजन के अंत होने से पहले वापस लौट जाते हैं और इसे में टीम कॉलिन मुनरो के रूप में तीसरा सलामी बल्लेबाज खरीदा चाहेगी।

इन खिलाड़ियों को खरीद सकते हैं

प्रियम गर्ग (बल्लेबाज)
ग्लेन मैक्सवेल (ऑलराउंडर)
विराट सिंह (बल्लेबाज)
रोहन कदम (बल्लेबाज)
कॉलिन मुनरो (बल्लेबाज)
अथर्व अंकोलेकर (स्पिन गेंदबाज)
शुभम रांजणे (ऑलराउंडर)

Related posts