हरभजन सिंह
India celebrate after winning their ICC Cricket World Cup final match against Sri Lanka in Mumbai April 2, 2011. REUTERS/Vivek Prakash (INDIA - Tags: SPORT CRICKET)

इन दिनों श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महेंद्रानंद अलुथगामगे काफी सुर्खियों में है. दरअसल अलुथगामगे ने  भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया विश्व कप 2011 के फाइनल मैच को फिक्स बताया है. बता दें, कि यह फाइनल मैच भारत ने 10 गेंद और 6 विकेट शेष रहते जीत लिया था. इस मैच में धोनी ने 91 और गौतम गंभीर ने 97 रन की मैच विनिंग पारियां खेली थी.

फाइनल को फिक्स बताते हुए महेंद्रानंद अलुथगामगे ने कहे ये शब्द

2011 वर्ल्ड कप फाइनल फिक्स होने के संदेह में इस श्रीलंकाई क्रिकेटर से की गई पूछताछ 1

महेंद्रानंद अलुथगामगे ने समाचार-1 के साथ एक इंटरव्यू के दौरान कहा, “इस मैच को हमारी टीम जीत सकती थी, लेकिन नतीजा हमारे पक्ष में नहीं आया. मैं इसमें क्रिकेटरों का नाम नहीं लेना चाहूंगा. हालांकि, कुछ समूह निश्चित रूप से खेल को फिक्स करने में शामिल थे.”

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महेंद्रानंद अलुथगामगे के इस बयान पर कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने जैसे क्रिकेटर प्रतिक्रिया दे चुके हैं. दोनों ने मैच फिक्स होने के सुबूत मांगे थे. अरविंद डीसिल्वा ने भी इस फाइनल मैच की जांच करने की मांग की थी.

उपुल थरंगा से एसआईयू ने की पूछताछ

2011 वर्ल्ड कप फाइनल फिक्स होने के संदेह में इस श्रीलंकाई क्रिकेटर से की गई पूछताछ 2

श्रीलंका सरकार ने आरोपों के बाद वर्ल्ड कप 2011 को लेकर जांच शुरू कर दी है. और अभी तक कई दिग्गजों से पूछताछ की जा चुकी है. इसमें अरविंद-डि-सिल्वा जैसे दिग्गज भी शामिल रहे. इसी कड़ी में बुधवार को उपुल थरंगा से भी पूछताछ की गई.

साल 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने वाली टीम के थरंगा पहले खिलाड़ी हैं, जिनसे पूछताछ की गई है. स्पेशल इन्वेस्टिगेशन यूनिट (एसआईयू) ने उपुल थरंगा से करीब दो घंटे तक पूछताछ की हैं.

सिर्फ 2 रन बनाने के चलते निशाने पर हैं थरंगा

2011 वर्ल्ड कप फाइनल फिक्स होने के संदेह में इस श्रीलंकाई क्रिकेटर से की गई पूछताछ 3

उपुल थरंगा ने बाद में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि एसआईयू ने चल रही जांच को लेकर मुझसे कई सवाल पूछे और मैंने अपना बयान दर्ज करा दिया है. थरंगा ने इससे ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया.

थरंगा इसलिए एसयूआई के निशाने पर आए हैं क्योंकि उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल में गेंदों को सामना करते हुए सिर्फ 2 रन का योगदान दिया था. मंगलवार को चीफ सेलेक्टर अरविंद-डि-सिल्वा से भी करीब छह घंटे तक पूछताछ की गई थी.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul