स्टार इंडिया का दावा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा दर्शकों ने इस बार देखा आईपीएल मैच

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 11: स्टार इंडिया का दावा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा दर्शकों ने इस बार देखे हैं आईपीएल मैच 

IPL 11: स्टार इंडिया का दावा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा दर्शकों ने इस बार देखे हैं आईपीएल मैच

भारत में हर साल अप्रैल और मई का महीन क्रिकेट लिए समर्पित रहता है। इसका सबसे बड़ा और मुख्य कारण है इंडियन प्रीमियर लीग। भारत में अप्रैल और मई के महीनों में दुनिया की सबसे बड़ी और क्रिकेट की सबसे रोमांचक लीग खेली जाती है। इस लीग का इंतजार क्रिकेट प्रेमियों के अलावा अन्य दर्शक भी करते हैं।

आईपीएल दर्शकों की संख्या हुई सबसे ज्यादा

IPL 11: स्टार इंडिया का दावा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा दर्शकों ने इस बार देखे हैं आईपीएल मैच 1

इस बार आईपीएल इतिहास में पहली बार इस लीग का प्रसारण स्टार स्पोर्ट पर किया जा रहा है। स्टार इंडिया ने बीसीसीआई से आईपीएल प्रसारण के अधिकार अगले 5 साल के लिए खरीद लिए हैं। इस कारण इस बार के लिए आईपीएल मैचों को आप स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर देख पा रहे हैं।

IPL 11: स्टार इंडिया का दावा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा दर्शकों ने इस बार देखे हैं आईपीएल मैच 2

स्टार स्पोर्ट्स ने अब दावा किया है कि आईपीएल 2018 के पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा दर्शकों ने आईपीए़ल देखा है। स्टार स्पोर्ट्स दावा कर रहा है कि आईपीएल के 11वें सीजन के पहले हफ्ते यानी 7 अप्रैल से 13 अप्रैल तक में जितने दर्शकों ने आईपीएल मैच देखे हैं उनते पहले 10 साल के इतिहास में कभी नहीं देखा गया है।

पहले सप्ताह में रिकॉर्ड दर्शकों की संख्या हुई दर्ज

IPL 11: स्टार इंडिया का दावा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा दर्शकों ने इस बार देखे हैं आईपीएल मैच 3

स्टार इंडिया द्वारा जारी आंकड़ों में दिखाया गया है कि, 7 अप्रैल और 13 अप्रैल के बीच पहले सप्ताह के दौरान विवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को देखने के लिए कुल 371 मिलियन दर्शकों ने ट्यून किया है।  इसमें स्टार इंडिया के 10 चैनलों के साथ ही हॉटस्टार के दर्शकों की संख्या भी शामिल है।

टीवी ऑडियंस मापन एजेंसी बार्क (बार्क 2+यू+आर) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक टेलीविजन पर कुल दर्शकों की संख्या 288.4 मिलियन थी, जबकि 82.4 मिलियन दर्शकों ने आईपीएल मैचों को Hotstar पर देखा।

IPL 11: स्टार इंडिया का दावा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा दर्शकों ने इस बार देखे हैं आईपीएल मैच 4

 स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता ने कहा,

“आईपीएल इतिहास में इतने दर्शक पहले कभी नहीं आए थे.”

उन्होंने कहा कि,

“दक्षिण भारत के दर्शकों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि होने की वजह से टीवी पर दर्शकों की संख्या इतनी बढ़ गई है.”

हॉटस्टार ने पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में, दर्शकों की संख्या में 76% वृद्धि दर्ज की, जो करीब 82.4 मिलियन है। मीडिया प्लानर्स के अनुसार, पहले सप्ताह के अंत में, मैच देखने वालों में वृद्धि 14% थी। इस दौरान स्टार मैचों के 10 चैनलों पर 8 चैलन प्रसारित किए जा चुके थे।

“स्पेनीअल एक्सेस के सीईओ विनीत सोधानी ने कहा कि,

“आईपीएल मैचों को क्षेत्रिय भाषा और हिंदी में प्रसारित करने की वजह से इतनी ज्यादा मात्रा में दर्शकों की बढ़ोतरी देखने को मिली है। क्षेत्रीय चैनलों पर आईपीएल को प्रसारित करने की रणनीति ने नेटवर्क को बढ़ाया और दक्षिण भारत में 28% तक वृद्धि हुई.”

Related posts

Leave a Reply