3-1 से सीरीज जीतने के बाद भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने विश्वकप को लेकर किया ये ऐलान

ashutosh / 01 November 2018

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला गया. इस मैच में भारत ने विंडीज को 9 विकेट से हर दिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्ज़ा कर लिया है.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला गया. इस मैच में भारत ने विंडीज को 9 विकेट से हर दिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्ज़ा कर लिया है. इससे पहले विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय किया था.

भारत ने किया सीरीज पर कब्ज़ा 

भारत ने गुरुवार को ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज को नौ विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 31.5 ओवरों में सिर्फ 104 रनों पर ही ढेर कर दिया था.

इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 14.5 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. सीरीज का दूसरा मैच टाई रहा था जबकि तीसरे मैच में विंडीज को जीत मिली थी. भारत के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 55 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन बनाए.

उनके अलावा विराट कोहली ने नाबाद 33 रनों का पारी खेली. शिखर धवन (6) के रूप में भारत ने अपना एकमात्र विकेट खोया. इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को बड़ा स्कोर खड़ा नहीं करने दिया.

उसके लिए सबसे ज्यादा 25 रन कप्तान जेसन होल्डर ने बनाए. मार्लन सैमुएल्स ने 24 रनों का योगदान दिया. रोवमैन पावेल ने 16 रन बनाए. इन तीनों के अलावा मेहमान टीम का कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका.

देवेंद्र बिशू आठ रन पर नाबाद लौटे. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार विकेट अपने नाम किए. जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद को दो-दो विकेट मिले. भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया.

सीरीज में जीत के बाद जानिए क्या कहा भुवी और कुलदीप ने 

जीत हासिल करने के बाद भुवी ने बात करते हुए कहा कि

“ये एक शानदार अनुभव था. मुझे शुरूआती मैचों में आराम दिया गया था. इस दौरान मैं NCA गया था जहाँ  पर मैंने अपनी नकल बॉल्स और योर्केर्स पर काम किया था. अभी तक सब हमारे प्लान के हिसाब से हो रहा है. रायडू ने नंबर चार पर अच्छा किया है.इसके अलावा आने वाले समय में हमारे ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड के टूर है,ऐसे में उम्मीद करते है ये हम इनमे जीत हासिल कर के विश्वास के साथ वर्ल्ड कप में जाएंगे.”

कुलदीप ने कहा कि

“आज के विकेट पर काफी ज्यादा टर्न थी. इस तरह के विकेट पर आप को काफी ज्यादा संतुलन की जरूरत होती है. आप को ऐसे में समय में सही जगह पर गेंद फेंकनी होती है. मेरे लिए विजाग वाला मैच काफी ज्यादा महत्त्वपूर्ण था, मैं खुश था कि मैंने उस मैच में भी तीन विकेट हासिल किये थे.”

Cricket News in Hindi और WWE News In Hindi के लिए SPORTZWIKI HINDI फॉलो करे. आप हमे हमारे Facebook पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.