रिकॉर्ड: ये है वो ऐतिहासिक रिकॉर्ड जिनका भारत-अफ्रीका के बीच तीसरे टी-20 में टूटना तय!

ashutosh / 22 February 2018

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल तीसरा टी-20 मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीत कर जहाँ भारत सीरीज को जीतना चाहेगा. वही साउथ अफ्रीका इस मैच को जीत कर सीरीज पर कब्ज़ा करना चाहेगा. वही इस मैच में कुछ बड़े रिकार्ड्स भी बन सकते है, ऐसे में आइये नज़र डालते है, कल के मैच में बनाने वाले कुछ बड़े रिकार्ड्स के बारे में:

कुछ बड़े रिकार्ड्स जो तीसरे टी-20 मैच में भारत बना सकता है :

  • कोहली ने टी-20 में 1987 रन बनाए है. ऐसे में अगर कोहली 13  रन बना लेते है तो टी-20 क्रिकेट में दो हज़ार रन पुरे करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज़ बन जाएँगे. उनसे पहले ये कारनामा न्यूज़ीलैण्ड के न्यूज़ीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (2140 रन) और मार्टिल गुप्टिल ( 2250) कर चुके है. वही आप को बता दे कि टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड गुप्टिल के नाम दर्ज है. 
  • कोहली को साउथ अफ्रीका दौरे पर एक हज़ार रन पूरे करने के लिए 125 रन की जरुरत है. ऐसे में अगर कोहली इस सीरीज में ऐसा कर ले गए तो महान बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स के बाद ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज़ होंगे. महान विवियन रिचर्ड्स ने ये कारनामा साल 1976 में इंग्लैंड दौरे पर किया था.
  • वही इस मैच में भारत अगर जीत हासिल कर लेता है, तो पहली बार साउथ अफ्रीका में टी-20 सीरीज पर कब्ज़ा कर पाएगा. 
  • इसके अलावा भारत अगर सीरीज जीत लेता है, तो साउथ अफ्रीका में ये कारनामा करने वाले कोहली पहले कप्तान होंगे.
  • वही साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज़ डेविड मिलर के पास टी-20 में अपने 50 छक्के पूरे करने का मौका है. ऐसे में अगर मिलर मैच में तीन छक्के लगा देते है,तो वो टी-20 में 50 छक्के पुरे कर लेंगे. 

ऐसे में देखना अब दिलचस्प रहेगा कि कोहली एंड कंपनी इस मैच में कौन-कौन से बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर पाती है.