statistical analysis of 3rd day kanpur test/ कल विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चुकी भारतीय टीम अगर ऐसा होता तो बन जाता विश्व रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कल विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चुकी भारतीय टीम अगर ऐसा होता तो बन जाता विश्व रिकॉर्ड 

कल विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चुकी भारतीय टीम अगर ऐसा होता तो बन जाता विश्व रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट का तिसरा दिन आज पुरी तरह भारत के नाम पर रहा. न्यूजीलैंड ने 152 रनों पर 1 विकेट के आगें खेलना शुरू किया, लेकिन जडेजा और अश्विन की जोड़ी ने कमाल किया, और न्यूजीलैंड की पहली पारी 262 रनों पर सिमटी. फिर भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल की बल्लेबाजी की और तिसरे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 159 रन बना लिए हैं, और अब भारत के पास 215 रनों की बढ़त हैं.

यह भी देखें : विडियो : अश्विन की बेहतरीन गेंद का न्यूज़ीलैण्ड के कप्तान के पास कोई जवाब नहीं.

आईये अब हम आपको बताते हैं आज मैच में बने कुछ रिकॉर्ड्स:

1. भारत में अपना पहला टेस्ट खेलने से पहले लोकेश राहुल के नाम 492 रन थे. भारत में पहला टेस्ट खेलने से पहले सबसे ज्यादा रन सुनिल गावस्कर (918), सचिन तेंदुलकर (577), और विजय हजारे (552) रन थे.

2. न्यूजीलैंड के खिलाफ मुरली विजय ने 4 पारियों में 48 रन बनाए थे, और इस टेस्ट की 2 पारियों में उनका स्कोर 65, और 64 नाबाद हैं.

3. विजय और पुजारा 16 पारियों में एक साथ बल्लेबाजी कर चुके थे, लेकिन शतकीय साझेदारी वे कभी नहीं कर पाए थे. लेकिन इस मैच की दोनों पारियों में उनके बीच शतकीय साझेदारी हुई.

4. पहली पारी में आखिरी 9 विकेट भारत के 164 रनों पर गये. न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी 9 विकेट जाने का ये तिसरा सबसे खराब स्कोर था.

5. सैंटनर का भारत में ये पहला मैच था, और उन्होंने 3 विकेट लिए. किसी भी न्यूजीलैंड स्पिनर का भारत में अपनी पहली पारी में ये दुसरा सबसे बेस्ट प्रदर्शन हैं.

यह भी पढ़े : जडेजा के स्पिन जाल में फसे कीवी बल्लेबाज़

6. बतौर कप्तान न्यूजीलैंड बल्लेबाज का भारत में अपनी पहली पारी में आज विलियम्सन ने सर्वश्रेष्ट स्कोर बनाया (75).

7. विलियमसन और लैथम के बीच दुसरे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी हुई, जो कानपुर में न्यूजीलैंड द्वारा किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा हैं.

8. पिछली 3 टेस्ट पारियों में टेलर ने सिर्फ 1 रन बनाया हैं. तो उससे पहले नाबाद लगातार 366 रन बनाए थे.

9. रवींद्र जडेजा ने पांचवीं बार टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट लिए.

10. न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाज पहली पारी में LBW हुए. भारत में एक पारी में 6 LBW इससे पहले सिर्फ 2 बार ही हुए हैं.

11. विजय और पुजारा आठवें भारतीय जोड़ीदार बने, जिन्होंने टेस्ट की दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी की हैं.

यह भी पढ़े : भारत बनाम न्यूज़ीलैण्ड: पहला टेस्ट दुसरे दिन बारिश से धुला आख़िरी सत्र

12. दुसरे विकेट के लिए इस टेस्ट में कुल 3 शतकीय साझेदारी हुई, और ये विश्व रिकॉर्ड की बराबरी हैं. इससे पहले ऐसा सिर्फ 2 बार ही हुआ हैं.

13. ऐसा सिर्फ तिसरी बार हुआ, जब न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी 2 भारतीय बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया. इससे पहले आकाश चोप्रा और लक्ष्मण, और द्रविड और लक्ष्मण ने ये कारनामा किया था.

Related posts