आँकड़े : इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान- पहला टेस्ट का दूसरा दिन

Gautam / 16 July 2016

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान लॉर्ड्स टेस्ट के दुसरे दिन मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर आ गया हैं. पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज़ यासिर शाह के घातक स्पेल के बाद मेजबान इंग्लैंड दुसरे दिन दवाब में आ गयी हैं.

लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन के खेल ख़त्म होने कल पाकिस्तान ने 282/6 से आगे खेलना शुरू किया और 57 रन और जोड़कर पूरी टीम ढेर हो गयी. पाकिस्तान ने पहली पारी में 339 रन बनाएं.

पाकिस्तान के 339 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स के 6 रन पर आउट होने के बाद मजबूती से वापसी किया. लेकिन लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरा दिन पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज़ यासिर शाह के नाम रहा और शाह ने 5 विकेट हासिल किये. इंग्लैंड ने दुसरे दिन के खेल खत्म होने तक 7 विकेट खोकर 253 रन बना लिए थे, इससे आगे खेलते हुए इंग्लैंड सिर्फ 29 रन ही जोड़ सकी. और 272 रनों पर आल आउट हो गयी.

पाकिस्तान का संक्षिप्त स्कोर : 339 आल-आउट (मिस्बाह-उल-हक 114, असद शफीक 73, क्रिस वोक्स 6/70)

इंग्लैंड : (एलिस्टर कुक 81, जो रूट 48, यासिर शाह 5/64)

लॉर्ड्स टेस्ट के दुसरे दिन के बने रिकार्ड्स पर एक नजर :-

1) इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ क्रिस वोक्स ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पहली बार 5 विकेट लिया. क्रिस वोक्स ने पहले बदलाव के रूप (नंबर 3) में गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट के दुसरे दिन 70 रन देकर 6 विकेट हासिल किये. पहले बदलाव के रूप में गेंदबाजी करते हुए वोक्स ने पाकिस्तान के विरुद्ध इंग्लैंड की ओर से चौथा सबसे अच्छा प्रदर्शन किया हैं.

वोक्स इंग्लैंड के एकलौते गेंदबाज़ है जिसने टेस्ट और एकदिवसीय मैच की एक पारी में 6 विकेट हासिल किये हैं. वोक्स एकदिवसीय क्रिकेट में एक पारी में 6 विकेट हासिल कर चूके हैं.

2) पाकिस्तान ने पहली पारी में 339 रन बनाएं. पाकिस्तान ने जब भी इंग्लैंड में इंग्लैंड के विरुद्ध मैच की पहले पारी में 300 से अधिक रन बनाये है तब-तब पाकिस्तान कभी टेस्ट मैच नहीं हारी हैं. इस पहले पाकिस्तान 10 बार पहली पारी में इंग्लैंड के विरुद्ध 300 से अधिक रन बना चुकी है जिसमे से पाकिस्तान 3 बार मैच जीती है जबकि 7 बार टेस्ट ड्रा रहा हैं.

3) लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने शानदार 81 रनों की शानदार पारी खेली. इंग्लैंड के कप्तान  कुक ने कप्तान के तौर पर 30 बार (10शतक और 20 अर्धशतक) 50+ से अधिक बार स्कोर बनाकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक अथर्टन के स्कोर की बराबरी कर ली हैं. अथर्टन के नाम 30 बार 50+ का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड हैं. कुक एक और 50+ बनाने के बाद इस सुची में पहले पायदान पर आ जायेगे.

4) लॉर्ड्स टेस्ट के दुसरे दिन कुक ने एक सलामी बल्लेबाज़ से तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, इस से पहले ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर का नाम था. गावस्कर के नाम 9607 थे, अब कुक के नाम 9630 बना लिए हैं.

5) पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज़ यासिर शाह ने दुसरे दिन शानदार प्रदर्शन करते 5 विकेट झटके. 64 रन देकर 5 विकेट हासिल करने वाले यासिर पाकिस्तान के छठे स्पिन गेंदबाज़ है जिसने इंग्लैंड में एक पारी में 5 विकेट हासिल किये हैं.

साथ यासिर पाकिस्तान के दुसरे स्पिन गेंदबाज़ बन गए है जिसने लॉर्ड्स के मैदान पर एक पारी में 5 विकेट हासिल है, इस से पहले मुस्ताक अहमद वर्ष 1996 में 57 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे.